ekterya.com

कालीन के साथ घर्षण के कारण त्वचा के जलने का इलाज कैसे करें

किसी कालीन या चटाई की वजह से बर्न्स त्वचा पर घर्षण की वजह से घर्षण के कारण खराबी होती है। इस प्रकार की जलता त्वचा कई परतों की गंभीरता, खरोंच गुलाबी त्वचा से त्वचा की कई परतों के नुकसान के लिए, त्वचा को जीवंत और लाल रंग के साथ पेश कर सकती है। कालीन के साथ घर्षण जलने के अधिकांश मामलों का इलाज घर पर किया जा सकता है, लेकिन यदि जलन संक्रमित हो जाती है या शरीर के बड़े क्षेत्र को कवर करती है, तो उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

चरणों

भाग 1

तुरंत घाव का इलाज करें
ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 1 नामक छवि
1
जलने के इलाज से पहले अपने हाथ धोएं जला ने त्वचा को क्षति पहुंचाई है, जो शरीर की रक्षा की पहली पंक्ति है। जलन और खरोंच संक्रमित हो सकता है अगर बैक्टीरिया उन में आते हैं।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    जला हुआ क्षेत्र को साफ करें इसे एक साफ कपड़े से धीरे से गर्म पानी और एक जीवाणुरोधी साबुन के साथ धो लें। दिखाई धूल या गंदगी को दूर करना सुनिश्चित करें यह किसी भी संक्रमण से बचने में मदद करेगा।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    घाव को अनियंत्रित करता है यह जरूरी है कि आप इसे संक्रमण से बचाने के लिए घाव कीटाणुरहित कर दें। आयोडीन, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या एंटीसेप्टिक का उपयोग करें यदि घर्षण पर गंदगी के संकेत हैं या यदि खून बहने वाले क्षेत्र गहरे हैं। आयोडीन, पेरोक्साइड या एंटीसेप्टिक में एक कपास की गेंद भिगोएँ और इसे जला पर ध्यान से लागू करें। इन सभी उत्पादों को लागू होने पर आपको कुछ दर्द हो सकता है
  • शराब से दर्द और क्षति हो सकती है, इसलिए इसका उपयोग करने से बचें
  • Video: चंद्र ग्रहण 2018 LIVE -आज चंद्र ग्रहण लाइव स्ट्रीमिंग का समय, तिथि, रक्त चंद्रमा घड़ी

    ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    घायल क्षेत्र में एक जीवाणुरोधी क्रीम लागू करें जला पर कुछ न्योरस्पोर या अन्य मरहम को छू लें।
  • किसी भी गहरी क्षति को पता लगाने के लिए जलने की जांच करें, जैसे कटौती या लगीकरण। यदि वे गंभीर हैं, तो उन्हें चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    एक धुंध या एक चिपकने वाली पट्टी के साथ जला कवर। इसे पोंछे बिना पट्टी के साथ क्षेत्र को कवर करें पट्टिका को निकालें और 24 घंटों के भीतर जलाएं। यदि त्वचा की सतह को स्कैब बनाने के लिए शुरू हो गया है, तो जला बेहतर ढंग से ठीक हो जाएगा यदि आप इसे उजागर कर देते हैं और हवा में उजागर करते हैं अगर त्वचा अब भी लाल और जीवित है और स्कैब अभी तक फार्म नहीं लगना शुरू कर दिया है, तो 24 घंटों के लिए फिर से एक नई पट्टी रखो।
  • भाग 2

    जला चंगा
    ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    इसे ठंडे पानी छोड़ दें। यदि जला गर्म और दर्दनाक होता है, तो घायल क्षेत्र पर कुछ ठंडा पानी छोड़ने की कोशिश करें। ठंडे पानी को हर एक या दो घंटे में 5 या 10 मिनट तक जला दें।
    • जला को बर्फ या मक्खन लागू न करें।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    जला के ऊपर कपड़े न पहनें। कपड़े इसे परेशान कर सकते हैं। यदि आपको जला के ऊपर कपड़े पहनना पड़ता है, तो इसे धुंध या पट्टी के साथ कवर करें।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    क्षेत्र को सूखा रखें नमी के बिना जला रखने की कोशिश करें आर्द्रता बैक्टीरिया के प्रजनन को बढ़ावा देता है। यदि त्वचा गीली हो जाती है, तो सूती बॉल के साथ इसे सूखा
  • अगर जला जलता है, तो इसे सूखने के लिए रगड़ना मत क्योंकि यह और भी ज्यादा परेशान करेगा इसके बजाय, धुंध या पट्टी बंद करें और घावों को हवा में सूखा दें।
  • यदि जला से पीस या खून निकलता है, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    4
    मुसब्बर के साथ बर्नर को कवर करें उपचार प्रक्रिया को गति देने में मदद करने के लिए जला पर थोड़ा मुसब्बर लागू करें। आप कई तरीके से मुसब्बर प्राप्त कर सकते हैं: स्प्रे, जेल, तरल, लोशन और क्रीम में। आप मुसब्बर सीधे संयंत्र से प्राप्त कर सकते हैं, जो सबसे मजबूत रूप है। बस एक छोटा सा टुकड़ा कटौती और जेल निचोड़ जो अंदर जला है।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    शहद की कोशिश करो जला पर कुछ शहद फैलाएं। यह खुजली से छुटकारा दिला सकता है और उपचार में तेजी लाने में मदद कर सकता है।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    कैलेंडुला फूलों और अजमोद के पत्तों का पेस्ट बनायें कुछ कैलेंडुला फूलों को कुचलने और कुछ अजमोद पत्ते और उन्हें पेस्ट बनाने के लिए मिश्रण करें। इसे ठीक करने में मदद करने के लिए घाव पर पेस्ट रखें।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    हल्दी का पेस्ट बनाओ यह दिखाया गया है कि हल्दी त्वचा के उत्थान को उत्तेजित करता है और घावों को साफ करता है। 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) कोकोआ मक्खन के साथ 1/4 चम्मच (1 मिली) हल्दी पाउडर मिलाएं। प्रति दिन 3 बार पेस्ट को लागू करें।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    8

    Video: चंद्र ग्रहण जुलाई 2018 aur गर्भावस्था / चंद्र ग्रहण जुलाई 2018

    आवश्यक तेलों का उपयोग करें विभिन्न आवश्यक तेल उपचार प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं। यह ज्ञात है कि लैवेंडर इसकी पुनर्योजी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण ठीक करने में मदद करता है। यह दर्द को दूर भी कर सकता है। अजवायन के फूल भी पुनर्योजी और एंटीसेप्टिक गुण है
  • धुंध के लिए आवश्यक तेल के 2 या 3 बूंदों को लागू करें और जला के खिलाफ दबाएं। धुंध 2 या 3 बार एक दिन बदलें।
  • आप एक गिलास पानी में 5 या 6 पतले आवश्यक तेल की बूंदों के साथ भी घाव को साफ कर सकते हैं।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 14 का शीर्षक चित्र
    9
    लोशन, तेल और पाउडर से बचें कुछ उत्पाद जला को और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। जला में आपको लोशन, पाउडर, तेल, सनस्क्रीन और शराब से बचना चाहिए।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 15 का शीर्षक चित्र
    10
    विटामिन बढ़ाएं बढ़ते विटामिन उपचार को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और बैक्टीरिया से आपकी रक्षा करने के लिए विटामिन सी की खपत को बढ़ाएं। अधिक खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली और टमाटर खाएं रोजाना विटामिन सी पूरक लें यदि आपके आहार में इसे शामिल नहीं किया गया है
  • विटामिन ई में समृद्ध अधिक खाद्य पदार्थ खाएं। इन खाद्य पदार्थों में दूध, अंडे, साबुत अनाज, पालक और शतावरी शामिल हैं। विटामिन ई में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को ठीक करने में मदद करते हैं।
  • ट्रीट कैरेट बर्न्स चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    11
    संक्रमण के संकेत के लिए जला देखें। यदि संक्रमण का कोई संकेत है या घाव ठीक नहीं है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। लक्षणों में शामिल हैं: लालिमा और दर्द, घाव से निकलने वाला मवाद, एक विकसित लाल लाल चकत्ते जो घाव, बगल में दर्द या गले में और बुखार से फैलता है।
  • चेतावनी

    Video: चंद्र ग्रहण -चंद्रमा के कहने पर विष्णु ने काट राहु का सिर what is a Lunar Eclipse ?

    • स्कैब और स्कारिंग के साथ बनाई जाने वाली त्वचा आमतौर पर खुजली का कारण बनती है खरोंच को खरोंच या हटाने से बचें, क्योंकि यह उपचार प्रक्रिया को देरी करेगा और संक्रमण का कारण बन सकता है।
    • कालीन के साथ घर्षण की वजह से जलने का इलाज करने के लिए आपको इन उत्पादों का कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए: बर्फ, बेबी तेल, मक्खन, लोशन या पाउडर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com