ekterya.com

प्राथमिक उपचार के दौरान त्वचा के झड़प या घर्षण का इलाज कैसे करें

सबसे अप्रिय चोटों में से कुछ आप के साथ सौदा होगा शायद त्वचा के एक प्रालंब और एक घर्षण हैं एक त्वचा टुकड़ी के लिए तकनीकी शब्द "avulsion" है, यह तब होता है जब आपकी त्वचा पूरी तरह से आपके शरीर से टूट जाती है या मांस के एक छोटे से टुकड़े से लटके आमतौर पर, बहुत से खून में लापरवाही होती है - घर्षण में, आमतौर पर, बहुत ज्यादा रक्त नहीं होता है, लेकिन यह कुछ मवाद को पपड़ी होने की संभावना है। यदि आप आसानी से मत विरंजित नहीं हो जाते हैं, तो आप बिना किसी परेशानी के प्राथमिक उपचार के दौरान त्वचा के झड़प या घर्षण का इलाज कर सकते हैं।

चरणों

प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 1 के दौरान ट्रीट ए स्किन फ्लैप या घर्षण का शीर्षक

Video: ज़रूरी है First Aid प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी

1
अपने हाथों को स्क्रब करके और रबड़ या लाटेकस दस्ताने डालकर एक बाँझ वातावरण सुनिश्चित करें। रक्त या उजागर शरीर के द्रव्यों के साथ किसी का इलाज शुरू करने से पहले, आपको अपने आप को बचाने और रोगों और संक्रमणों के प्रसार को रोकना चाहिए।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान चरण 2 के दौरान ट्रीट ए स्किन फ्लैप या घर्षण शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि संभव हो तो अलग टुकड़ा प्राप्त करें इसे साफ पानी से कुल्ला और इसे एक बाँझ पट्टी में लपेटो अगर आपके पास एक है इसे एक प्लास्टिक हर्मेटिक बैग में रखें रोगी को और जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कक्ष में त्वचा का टुकड़ा लें।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान उपचार के दौरान एक त्वचा फ्लैप या घर्षण का शीर्षक चित्र 3
    3
    अवसाद को अपनी सामान्य स्थिति में वापस लेना यदि वह नहीं आया और यदि वह लटका हुआ था। एक खारा समाधान का प्रयोग करें और त्वचा को अपनी जगह में डालने से पहले पूरी तरह से घाव को धोकर या गीला कर दें। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वहां कोई अवशेष या अन्य अजीब निकायों नहीं हैं। इससे एक अप्रिय संक्रमण हो सकता है जो मौजूदा एक की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाएगा।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 4 में ट्रीट ए स्किन फ्लैप या घर्षण शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: What is First Aid? प्राथमिक चिकित्सा किसे कहते हैं. Iti lesson 1

    प्रत्यक्ष दबाव को लागू करें यदि बाँझ धोने में फिर से भारी रक्तस्राव का कारण हो। कई बार, सतही थक्कों का गठन होता है और घाव धोने से विदेशी निकायों के साथ थक्के को हटा दिया जाएगा। प्रत्यक्ष दबाव लागू करने से घाव को फिर से संगठित करने में मदद मिलेगी, लेकिन इस बार, बहुत क्लीनर घाव में।



  • प्राथमिक उपचार के दौरान टिप ए स्किन फ्लैप या घर्षण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    रक्तस्राव के बाद घाव को फिर से बंद कर दिया गया है। जगह में फ्लैप को सुरक्षित करने के लिए टेप के संकीर्ण स्ट्रिप्स का उपयोग करें, लेकिन स्ट्रिप्स के बीच कई स्थान या उद्घाटन छोड़ दें। इससे घाव को चंगा किया जा सकता है और इसके लिए पलायन की जगह होगी।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान चरण 6 के दौरान एक त्वचा फ्लैप या घर्षण का शीर्षक चित्र
    6
    एक बाँझ कपास पट्टी के साथ घाव लपेटें जो हवा को पारित करने की अनुमति देता है बहुतायत में इसका इस्तेमाल करें यह किसी भी जल निकासी को अवशोषित करेगा, लेकिन यह घाव को ढंका होने की इजाजत दे सकता है और इसे नमक और अंधेरे वातावरण में जाल या मुहर नहीं लगाएगा, जो कभी भी अच्छा नहीं है।
  • प्राथमिक चिकित्सा के चरण 7 के दौरान ट्रीट ए स्किन फ्लैप या घर्षण शीर्षक वाला चित्र
    7
    घाव को मॉनिटर करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह तब तक संक्रमित नहीं हो जाता जब तक रोगी को निश्चित चिकित्सा ध्यान के लिए भेजा नहीं जाता है। पूरी तरह से छूटने के मामले में, बाकी हिस्सों को चिकित्सक को देना सुनिश्चित करें यदि उन्हें उन्हें भ्रष्टाचार सामग्री के रूप में इस्तेमाल करना पड़ता है
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि फ्लैप बहुतायत से रक्तस्राव होता है, इसे ध्यान से अपनी जगह में वापस डाल दिया जाता है, लेकिन इसे एक पहेली की तरह दबाने के बिना इससे उसे हवा में फंसने का मौका मिल सकता है और इसे स्वतंत्र रूप से प्रकाशित नहीं किया जा सकता है। यह संक्रमण के लिए अनुकूल वातावरण पैदा करता है। सुनिश्चित करें कि घाव को खारा से साफ किया गया है और पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है।

    चेतावनी

    • अवसाद स्थिर नहीं होने दें। हालांकि इसे संरक्षित करने का एक प्रयास लगता है, यह ठंड कपड़े को नुकसान पहुंचाता है।
    • पानी में अवसाद को न रखें या सोखें। इससे ऊतक को भी नुकसान होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com