ekterya.com

टूटे पैर की छोटी उंगली का इलाज कैसे करें

छोटी उंगली आपके पैर की बाहरी छोर पर सबसे छोटी है और आप घायल हो सकते हैं क्योंकि आप यात्रा करते हैं, गिरते हैं, कुछ हिट करते हैं या कुछ ऊपर छोड़ते हैं एक टूटी हुई उंगली सूजन और चोट लग सकती है, और जब आप चलते हैं तो आपको पीड़ा लग सकता है छह हफ्तों में सबसे टूटी हुई छोटी उंगलियां अपने आप पर चंगा करती हैं और आपको परीक्षा के अलावा तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने बुरी तरह से विखंडित नहीं किया है। यदि आप देख सकते हैं कि आपकी छोटी उंगली की त्वचा के माध्यम से हड्डी निकलती है या अगर आपकी उंगलियों को गलत दिशा में इंगित किया जाता है, तो आपको तुरंत आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए

चरणों

भाग 1

एक तत्काल इलाज बाहर ले जाने
एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 1 के साथ छवि का शीर्षक
1
यदि आवश्यक हो तो अपने जूते और मोजे हटा दें चोट के पहले 24 घंटों के भीतर एक टूटी हुई उंगली का इलाज करना सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि यह संक्रमित नहीं हो जाता है या बहुत अधिक सूज जाता है। मोजे या जूते की तरह अपनी उंगलियों पर सभी तंग चीजों को हटा दें
  • एक बार आपका पैर उजागर हो जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि आपकी त्वचा के माध्यम से जाने वाली कोई भी टूटी हुई हड्डियां नहीं हैं। आपको यह ध्यान से जांचना चाहिए कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी अँगूठी फ्रैक्चर के बावजूद अभी भी सही दिशा में इंगित की गई है, और यह नारियल नहीं लगती या स्पर्श को सुन्न नहीं लगती। यह सभी संकेत हैं कि यह घर पर अपनी उंगली का इलाज करने के लिए सुरक्षित है।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 2 के साथ शीर्षक छवि
    2
    अपनी कमर के ऊपर प्रभावित पैर उठाएं एक स्थिर और आरामदायक सतह पर बैठो अपने पैर तकिए के ढेर पर या कुर्सी पर रखें। अपनी छोटी उंगली की सूजन को कम करने के लिए अपनी कमर के ऊपर पैर उठाएं
  • प्रभावित पैर उठाने से टूटी छोटी उंगली के दर्द को कम करने में भी मदद मिलेगी।
  • आपको अपने पैरों को जितना संभव हो उतना ऊंचा करने की कोशिश करनी चाहिए, पहले 24 घंटों के बाद भी। आराम और ऊँचाई आपकी छोटी उंगली में मदद मिलेगी। यदि आपके पैर ठंडा हो जाते हैं, तम्बू के रूप में अपने पैरों पर हल्का कंबल का उपयोग करें तो टूटी पैर की अंगूठे पर बहुत कम दबाव होता है।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    10 से 20 मिनट की अवधि के लिए उंगली को शांत करें चोट के पहले 24 घंटों के दौरान, आपको सूजन और दर्द को कम करने के लिए अपनी उंगली को शांत करना चाहिए। एक तौलिया में एक आइस पैक लपेटो और इसे हर घंटे एक बार 20 मिनट के लिए उंगली पर लागू करें।
  • आप तौलिया में जमे हुए मकई या मटर का बैग भी लपेट सकते हैं और इसे बर्फ पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आइस पैक को एक समय में 20 से अधिक मिनटों तक न छोड़ें और बर्फ को आपकी त्वचा पर सीधे लागू न करें क्योंकि इससे अधिक क्षति हो सकती है
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    दर्द की दवा ले लो दर्द को दूर करने के लिए आइबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन), एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या नेपरोक्सन (एलेव, नेपोसिन) लें। लेबल पर खुराक के निर्देशों का पालन करें।
  • 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को एस्पिरिन नहीं दी जानी चाहिए।
  • यदि आपको उच्च रक्तचाप, मधुमेह या किसी भी खून बह रहा विकार, जैसे अल्सर के रूप में दर्द दवा न लें
  • भाग 2

    घर की देखभाल

    Video: पैरों की उंगलियों और उसके आकार को देखकर जाने किसी की भी लाइफ स्टाइल स्वभाव और भविष्य बहुत आसानी से

    एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    छोटी उंगली को अगली उंगली से बेचना। 24 घंटों के बाद, सूजन को कम करना शुरू कर देना चाहिए अगर आप उंगली को ठीक से और ठंडा कर दें। तो आप कर सकते हैं पोशाक आपकी छोटी उंगली इसे स्थिर करने में मदद करने के लिए अगली उंगली से टूटी हुई है।
    • अपनी छोटी उंगली और अगली उंगली के बीच एक कपास की गेंद रखें। चिपकने वाला टेप के साथ छोटी उंगली के चारों ओर और फिर अपने पड़ोसी उंगली के आसपास लपेटो। सुनिश्चित करें कि पट्टी अपनी उंगलियों के आसपास तंग है, लेकिन अपनी उंगलियों को रक्त परिसंचरण में कटौती नहीं करते हैं। यह टूटी हुई उंगली के लिए कुछ समर्थन प्रदान करने के लिए केवल तंग होना चाहिए।
    • आपको एक बार कपास की गेंद को बदलना होगा और उंगलियों को फिर से लपेटना चाहिए ताकि क्षेत्र स्वच्छ और स्थिर हो।
  • Video: हाथ या पैर की हड्डी टूटने पर घर पर क्या उपचार करें - हड्डी जोड़ने के लिए उपाय - आपकी फरमाइश

    ट्रीट अ टूटी पिंकी पैर की अंगुली चरण 6



    2
    जूते पहनने से बचें या केवल खुले जूते पहनें जब तक सूजन कम हो जाती है और आपकी उंगली को ठीक करना शुरू नहीं हो जाता है। सूजन गायब हो जाने के बाद, आपको अपनी उंगली की रक्षा के लिए आरामदायक और ठोस एकमात्र जूते पहनना चाहिए।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    आपकी उंगली को ठीक करने के लिए एक बार फिर से चलना शुरू करें यदि आप अपनी टूटी हुई उंगली को परेशान किए बिना आराम से जूते पहन सकते हैं, तो चलना शुरू करना ठीक हो सकता है। धीरे धीरे जाओ और केवल थोड़े समय के लिए चलें, चूंकि वसूली में बहुत दबाव या प्रयास करने की सलाह नहीं दी गई है। जब आप चलते हैं, तो आपकी उंगली गले या कठोर महसूस हो सकती है, लेकिन यह एक बार खिंचाव और मजबूत करने के लिए शुरू हो जाने के बाद जाना चाहिए
  • चलने के बाद, आपको अपनी उंगली की जांच करनी चाहिए कि क्या कोई सूजन है। यदि यह फूला हुआ या चिड़चिड़ा हुआ दिखता है, तो उसे हर घंटे 20 मिनट के लिए शांत कर दें और इसे सोखें।
  • अधिकांश टूटी हुई उंगलियां चार से आठ सप्ताह की अवधि के भीतर उचित देखभाल के साथ भर देगी।
  • भाग 3

    चिकित्सा देखभाल खोजें
    एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    यदि फ्रैक्चर गंभीर और बहुत ही दर्दनाक लगता है तो डॉक्टर पर जाएं आपको तुरंत एक चिकित्सक को देखना चाहिए अगर आपकी उंगली लंबे समय तक सुन्न हो या यदि आपको लगातार झुकाव लग रहा हो अगर एक कोण से हड्डी टूट गया हो और आपकी उंगली या कुछ रक्तस्राव पर एक खुले घाव हो, तो आपको डॉक्टर भी देखना चाहिए।
    • अगर आप अपनी उंगली ठीक से एक या दो सप्ताह के बीच ठीक से ठीक नहीं कर पाते हैं और अभी भी बहुत सूजन और पीड़ादायक है, तो आपको भी चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए।
  • Video: टूटी ऊँगली का आसान घरेलु उपाय

    एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 9 के साथ छवि का शीर्षक
    2
    अपने चिकित्सक को अपनी उंगली की जांच करने दें फ्रैक्चर की पुष्टि के लिए आपका डॉक्टर शायद आपकी टूटी हुई उंगलियों के एक्स-रे का अनुरोध करेगा फिर आप इसे स्थानीय संज्ञाहरण के साथ सुन्न कर सकते हैं और हड्डी को त्वचा के माध्यम से चलाया जा सकता है।
  • अगर टूटी हुई उंगली की नाड़ी में फंसे कुछ खून है, तो आपका डॉक्टर इसमें एक छोटा छेद कर सकता है या रक्त से निकलने के लिए उसे बाहर ले जा सकता है
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3

    Video: हाथ पैर में झनझनाहट तो करें यह घरेलु उपाय !

    अस्थिभंग गंभीर है अगर उंगली पर सर्जरी का विश्लेषण करें फ्रैक्चर की गंभीरता के आधार पर, आपको अपनी उंगली पर सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है विशेष पिंस या शिकंजा टूटी हुई हड्डी में डाल दिया जाएगा ताकि इसे ठीक किया जा सके।
  • आपको एक कलाकार पर अपनी उंगली को भी आराम करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको क्रैचर्स का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए जा सकते हैं ताकि आप अपनी उंगली पर कोई भार न लगाए चल सकें और इसे ठीक से ठीक कर सकें।
  • एक टूटी हुई पिंकी पैर की अंगुली चरण 11 के साथ छवि का शीर्षक
    4
    यदि आवश्यक हो तो एंटीबायोटिक ले लो यदि हड्डी त्वचा के माध्यम से चली गई (यह एक उजागर फ्रैक्चर के रूप में जाना जाता है), संक्रमण का एक गंभीर खतरा है। आपको अक्सर घाव को साफ करने की आवश्यकता होगी और संक्रमण से बचने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकते हैं।
  • यदि आपकी टीकाकरण अप-टू-डेट नहीं है, तो आपका डॉक्टर आपको आगे संक्रमण को रोकने के लिए एक टेटनस शॉट दे सकता है।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com