ekterya.com

रासायनिक असंतुलन का इलाज कैसे करें

शरीर विभिन्न प्रकार के रसायनों के प्रचुर मात्रा से भरा है, जैसे हार्मोन, एंजाइम और न्यूरोट्रांसमीटर। बीमारी, चोट, उम्र बढ़ने, पुरानी तनाव और खराब पोषण के कारण रासायनिक असंतुलन होते हैं। हालांकि, जब ज्यादातर लोगों (डॉक्टरों और शोधकर्ताओं सहित) रासायनिक असंतुलन के बारे में बात करते हैं, वे न्यूरोट्रांसमीटर या मस्तिष्क के रासायनिक सन्देशवाहकों के असंतुलन को देखें। प्रचलित चिकित्सा सिद्धांत है कि अवसाद, एक प्रकार का पागलपन और कई व्यवहार या मूड विकारों ऐसे सेरोटोनिन, डोपामाइन और norepinephrine के रूप में न्यूरोट्रांसमीटर, के असंतुलन की वजह से हो रहा है। इन न्यूरोट्रांसमीटर को संतुलित करने और मनोदशा में सुधार करने के लिए चिकित्सक अक्सर मनोचिकित्सक दवाओं की सलाह देते हैं। हालांकि, एक स्वस्थ मस्तिष्क रसायन विज्ञान की स्थापना और बनाए रखने के लिए कई प्राकृतिक तरीके भी हैं, जो गंभीर दुष्प्रभावों का कारण नहीं हैं।

चरणों

भाग 1

शेष मस्तिष्क के रसायनों को स्वाभाविक रूप से
छवि शीर्षक से डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन कदम 1 है
1
अधिक बार व्यायाम करें यदि आप चिंता या अवसाद से ग्रस्त हैं, तो यह संभव है कि व्यायाम आपकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक नहीं है हालांकि, शोध ने दिखाया है कि यह आपके मनोदशा पर काफी प्रभाव डाल सकता है, क्योंकि यह शरीर में विभिन्न रसायनों और न्यूरोट्रांसमीटर को उत्तेजित करता है या संतुलित करता है। यह माना जाता है कि अक्सर व्यायाम से विभिन्न तरीकों से अवसाद और चिंता को दूर करने में मदद मिलती है। यहाँ उनमें से कुछ हैं: नि: शुल्क मस्तिष्क रसायन होते हैं जो सुखद भावनाओं (न्यूरोट्रांसमीटर, एंडोर्फिन और endocannabinoids) प्रतिरक्षा प्रणाली है कि अवसाद के तीव्रीकरण से जुड़े हुए हैं के रसायनों कम हो जाती है, और शरीर का तापमान, सामान्य आराम प्रभाव है प्रतीत होता है जो वृद्धि हुई है कारण ।
  • 2005 में प्रकाशित शोध में पाया गया कि सप्ताह में 5 बार या एक दिन में रोजाना 60 मिनट प्रति दिन 3 बार तेज गति से चलने वाला हल्का या मध्यम अवसाद पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा।
  • तैराकी, साइकिल चलाना, जॉगिंग और नृत्य अन्य प्रकार के हृदय-व्यायाम हैं जो समान लाभ प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक, जब आपके पास एक रासायनिक असंतुलन चरण 2 है

    Video: हार्मन डिस-बैलेंस का कारण || Cause of Harmon dis-balance || Vaidya Rakesh Mudgil

    Video: स्वस्थ भूमि के लक्षण | भूमि उपचार की प्रक्रिया | ताराचंद बेलजी

    2
    अधिक ओमेगा -3 फैटी एसिड खाएं इन्हें आवश्यक वसा माना जाता है, जिसका मतलब है कि आपके शरीर (विशेष रूप से आपके मस्तिष्क) को सामान्य रूप से प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है, लेकिन शरीर उन्हें उत्पन्न नहीं कर सकता है इस कारण से आपको खाना या पूरक आहार के माध्यम से उन्हें प्राप्त करना होगा। मस्तिष्क में ओमेगा -3 वसा की उच्च एकाग्रता है। यह अनुभूति (स्मृति और मस्तिष्क के प्रदर्शन) और व्यवहार के लिए महत्वपूर्ण है। कई दिखा रहा है कि (दैनिक 1000 और 2000 मिग्रा के बीच) ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ अपने आहार पूरक अवसाद, द्विध्रुवी विकार, एक प्रकार का पागलपन और ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार (एडीएचडी) के लक्षणों से राहत हो सकती है पढ़ाई कर रहे हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है वसायुक्त मछली (सामन, मैकेरल, ट्यूना, हैलिबट, आदि), अन्य समुद्री भोजन में पाया (जैसे झींगा, क्रिल्ल और शैवाल के रूप में) और कुछ नट और बीज (अखरोट, अलसी, आदि)।
  • यदि आप खुराक का उपभोग करने जा रहे हैं, तो आप मछली, क्रिल्ल या फ्लेक्सीसेड तेल का उपभोग कर सकते हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड अपर्याप्तता के लक्षणों में हमारे पास एक खराब स्मृति है, मूड में अचानक परिवर्तन, अवसाद, आदि।
  • छवि शीर्षक वाला डील जब आप के पास एक रासायनिक असंतुलन चरण 3 है
    3
    सुनिश्चित करें कि आप विटामिन डी की कमी से पीड़ित नहीं हैं विटामिन डी विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है, जैसे कैल्शियम अवशोषण, स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और मूड में सामान्य उतार-चढ़ाव। इसके अलावा, अन्य विटामिन की तुलना में, विटामिन डी अपने कार्यों के संबंध में अधिक हार्मोन जैसा दिखता है। इसकी अनुपस्थिति को अवसाद और अन्य मानसिक विकार से जोड़ा गया है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग (ज्यादातर अमेरिकियों की तरह) विटामिन डी की कमी से पीड़ित हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के वयस्कों में पैदा होने वाले अवसाद के लगभग 15 मिलियन मामलों का कारण हो सकता है। विटामिन डी आपकी त्वचा की प्रतिक्रिया के रूप में गर्मी के सूरज की तीव्र किरणों के रूप में उभरता है। यह कुछ खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है।
  • बहुत से लोग अपर्याप्त विटामिन डी से पीड़ित होने का कारण यह हो सकता है कि वे सूर्य से बचें। डॉक्टर से रक्त परीक्षण करने के लिए कहें, तो आप यह निर्धारित करेंगे कि क्या आप इस कमी से पीड़ित हैं।
  • विटामिन डी शरीर में जमा हो जाता है - इसलिए, अगर आपको गर्मियों में पर्याप्त धूप मिलती है, तो यह सर्दियों के सभी महीनों तक खत्म हो सकता है।
  • यदि आप पूरक आहार का उपभोग करने जा रहे हैं, तो विटामिन डी 3 प्रकार का और प्रति दिन 1000 से 4000 आईयू की खुराक का उपयोग करें। यह दिखाया गया है कि यह प्रतिदिन 40,000 आईयू उपभोग करने के लिए सुरक्षित है
  • विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थों में हमारे पास वसायुक्त मछली का मांस (सामन, ट्यूना, मैकेरल, आदि), मछली जिगर के तेल, बीफ़ यकृत और अंडे का जौरा है।
  • छवि शीर्षक से डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन चरण 4 है
    4
    आप पौधे की उत्पत्ति की दवाओं का उपभोग कर सकते हैं। यदि आप अवसाद या चिंता महसूस करते हैं, और आपको लगता है कि आपके विचार और व्यवहार स्वस्थ नहीं हैं, तो आप अपने मस्तिष्क के रसायन विज्ञान के पौधे की उत्पत्ति का उपभोग कर सकते हैं। आधे से अधिक अमेरिकी जो आतंक हमलों से पीड़ित हैं या गंभीर अवसाद से उन्हें लड़ने के लिए कुछ हर्बल उत्पाद का उपभोग करते हैं। वेलेरियन जड़, passionflower, कावा कावा, अश्वगंधा, सेंट जॉन पौधा, एल theanine, 5-HTP, जिनसेंग और यहां तक ​​कि कैमोमाइल शामक या क्योंकि उनकी क्षमता के प्राकृतिक अवसादरोधी दवाओं के रूप में सेवन किया की जड़ मस्तिष्क को प्रभावित करने और तनाव और चिंता को राहत देने के लिए
  • वैलेरियन जड़ में फाइटोकेमिकल्स हैं जो जीएबीए नामक एक मस्तिष्क के रासायनिक पदार्थों के साथ बातचीत करते हैं, जो चिंता, अवसाद और अन्य संबंधित मूड को विनियमित करते हैं (वैलियम और एक्सएक्सिक्स ड्रग्स इसी तरह से कार्य करते हैं)। यह शामक या सो उत्पाद के रूप में अधिक माना जाता है।
  • सेंट जॉन पौधा हल्के या मध्यम अवसाद से पीड़ित लोगों में लक्षणों में कमी, लेकिन गंभीर नहीं है कुछ शोध यह इंगित करता है कि यह प्रभावी रूप से एंटीडिपेटेंट ड्रग्स प्रोजैक और ज़ोलॉफ्ट के रूप में कार्य करता है।
  • एल theanine (जो हरी चाय और कुछ अन्य पौधों में है) मस्तिष्क में गाबा के स्तरों और डोपामाइन बढ़ जाती है, और उत्पन्न करता है जैसे चिंता को कम करने के रूप में psychoactive परिवर्तन, सुधार अनुभूति और संतुलन राज्य प्रोत्साहन का
  • 5-हाइड्रोक्सीट्रिप्टोफैन (5-एचटीपी) में एक एमिनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन (मस्तिष्क में रासायनिक जो सुखद उत्तेजना पैदा करता है) में परिवर्तित होता है।
  • Video: Harmones क्या है ? महत्वपूर्ण हार्मोन और उनके कार्यों की सूची

    छवि शीर्षक से डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन कदम 5 है
    5



    वह एक्यूपंक्चर उपचार के लिए रिसॉर्ट्स एक्यूपंक्चर में त्वचा या मांसपेशी के अंदर स्थित कुछ ऊर्जा बिंदुओं में बहुत पतली सुइयों को शुरू करने के होते हैं। इसका उद्देश्य दर्द से राहत, सूजन का मुकाबला करना, और शरीर की प्रक्रियाओं के उपचार और संतुलन को उत्तेजित करना है। हाल के शोध से पता चलता है कि एक्यूपंक्चर अवसाद और अन्य मनोदशा से जुड़ी समस्याओं का इलाज कर सकता है, जितना कि एंटीडिपेसेंट दवाइयां, लेकिन बिना किसी दुष्प्रभाव के। एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों पर आधारित है, और एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे विभिन्न पदार्थों को जारी करता है, जो दर्द को कम करता है और मूड में सुधार करता है।
  • यह भी कहा गया है कि एक्यूपंक्चर ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करता है (जिसे ची कहते हैं), जो मस्तिष्क रसायन विज्ञान के संतुलन को भी प्रभावित कर सकती है।
  • एक्यूपंक्चर अंक जो आपके रासायनिक असंतुलन को कम कर सकते हैं, पूरे शरीर में सिर, हाथ और पैरों के रूप में वितरित किए जाते हैं।
  • ऐसे कई स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो एक्यूपंक्चर का अभ्यास करते हैं, जैसे कि कुछ डॉक्टर, कायरोप्रैक्टर्स, नेचुरोपैथ और मनोवैज्ञानिक अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, तो आपके पास जाने वाले पेशेवर को एनसीसीएओएम प्रमाणीकरण होना चाहिए।
  • भाग 2

    स्वास्थ्य पेशेवरों की सहायता प्राप्त करें
    छवि शीर्षक से डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन चरण 6 है
    1
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करनी चाहिए अगर तनाव, चिंता या अवसाद आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। एक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक आपको अपनी समस्या के बारे में जानकारी दे सकते हैं और अपने असंतुलन के मूल कारण को हल करने की कोशिश कर सकते हैं। कभी-कभी, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों दवाइयों के उपयोग के बिना तकनीकों और उपचारों का उपयोग करते हैं, जैसे मनोचिकित्सा और संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी। यह स्पष्ट नहीं है कि मनोचिकित्सा या संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी मस्तिष्क के रसायनों को संतुलित कर सकती है या नहीं, लेकिन यह बताया गया है कि दोनों ने अवसाद और चिंता को सफलतापूर्वक संबोधित किया है। हालांकि, यह आमतौर पर कई सप्ताह या महीने लगते हैं
    • मनोचिकित्सा एक प्रकार की चिकित्सा है जो मानसिक बीमारी के लिए भावनात्मक प्रतिक्रिया को संबोधित करती है। इसमें, रोगियों को उनके विकार के बारे में समझने और उनके निपटने के लिए रणनीतियों के बारे में बात करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में मरीज को अपने विचारों और व्यवहारों को पहचानने और संशोधित करना सीखना होता है जो समस्याग्रस्त भावनाओं का कारण बनता है।
    • दुर्भाग्य से, कोई रक्त परीक्षण नहीं होते हैं जो मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को सीधे माप सकते हैं। हालांकि, रक्त परीक्षणों से हार्मोनल असंतुलन (जैसे इंसुलिन या थायरॉयड हार्मोन) का पता लगाया जा सकता है ये मूड के परिवर्तन से संबंधित हो सकते हैं खून में अन्य मापदंड वाले घटक हैं जो अवसाद से जुड़े हुए हैं, जैसे तांबे का अति उच्च स्तर, अतिरिक्त सीसा और कम फोलेट स्तर।
  • छवि शीर्षक से डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन चरण 7 है
    2
    चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें सेरोटोनिन न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन और norepinephrine बारीकी से इसलिए अवसाद और चिंता के साथ जुड़ा हुआ सबसे एंटी दवाओं इन रसायनों को प्रभावित करने की तैयार कर रहे हैं कर रहे हैं। अवसाद के मामले में, डॉक्टर आमतौर पर एक एसएसआरआईआई शुरू करना शुरू करते हैं, क्योंकि ये दवाएं अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं और अन्य प्रकार के एंटीडिपेंटेंट्स से कम दुष्प्रभाव पैदा करती हैं। राहत उत्पन्न करने के लिए, एसएसआरआई ने मस्तिष्क में कुछ तंत्रिका कोशिकाओं सेरेरोटीनिन के पुनर्जन्म को ब्लॉक किया है, जिससे मूत्र में सुधार के लिए अधिक सेरोटोनिन की अनुमति मिलती है।
  • SSRIs फ्लुक्सोटाइन (प्रोज़ैक या Selfemra), पेरोक्सीटाइन (पेक्सिल या Pexeva), सेर्टालाइन (Zoloft), citalopram (Celexa) और escitalopram (Lexapro) करने के लिए है के अलावा।
  • एसएसआरआई सभी अवसाद विकारों जैसे कि अवसाद और जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के उपचार के लिए अपेक्षाकृत प्रभावी माना जाता है।
  • एसएसआरआई के सामान्य दुष्प्रभावों में हमारे पास अनिद्रा (नींद की अक्षमता), यौन रोग और वजन में वृद्धि है।
  • SSRIs अक्सर तथापि सेरोटोनिन की एक संदिग्ध रासायनिक असंतुलन के साथ रोगियों को कर रहे हैं, कभी कभी एक खपत "serotonin सिंड्रोम", जो serotonin के खतरनाक तरीके से उच्च स्तर की उपस्थिति है का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक से डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन है चरण 8
    3
    एसएनआरआई को एक विकल्प के रूप में देखें सेरोटोनिन और norepinephrine (SNRI) की रिअपटेक इनहिबिटर्स SSRIs जैसे लगते हैं, लेकिन एक डबल कार्रवाई तंत्र है: मस्तिष्क न्यूरॉन्स में अपनी reuptake बाधा सेरोटोनिन और norepinephrine के स्तर को बढ़ाता। SNRIs विशेष रूप से सामान्यकृत चिंता विकार के इलाज के लिए, के रूप में ISRS- इसलिए, डॉक्टरों अक्सर भी पसंद के उपचार की सलाह ही प्रभावकारिता के लिए माना जाता है।
  • IRSN अलावा हम (Cymbalta), venlafaxine (Effexor), desvenlafaxine (Pristiq और Khedezla) और LEVOMILNACIPRAN (Fetzima) duloxetine किया है।
  • एसएनआरआई के आम साइड इफेक्ट्स में अनिद्रा, पेट खराब, अत्यधिक पसीना, सिरदर्द, यौन रोग और उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) शामिल हैं।
  • एसएनआरआई की खपत मस्तिष्क में सेरोटोनिन स्तरों के असंतुलन का कारण बन सकती है, जिसे सेरोटोनिन सिंड्रोम कहा जाता है
  • छवि शीर्षक वाला डील जब आप के पास एक रासायनिक असंतुलन है चरण 9
    4
    बेंज़ोडायजेपाइन्स और ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स के साथ सावधान रहें एन्ज़ोदिअज़ेपिनेस प्राचीन चिकित्सा का एक प्रकार है कि अभी भी अल्पकालिक चिंता को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है कर रहे हैं। इन में सुधार न्यूरोट्रांसमीटर गाबा के प्रभाव इसलिए वे छूट को बढ़ावा देने, मांसपेशियों में तनाव को कम करने और अन्य शारीरिक चिंता से संबंधित लक्षणों के उपचार के बहुत प्रभावी हो सकता है। हालांकि, बेंज़ोडायज़ेपींस, लंबी अवधि के उपयोग के लिए अनुपयुक्त हैं क्योंकि वे इस तरह के आक्रमण, संज्ञानात्मक हानि और विडंबना प्रमुख अवसाद के रूप में गंभीर साइड इफेक्ट है। इन कारणों से, बेंजोडायजेपाइनों के लंबे समय तक उपयोग को लेकर चिंतित वजह से कई मनोचिकित्सकों और डॉक्टरों ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स लिख करने के लिए SSRIs और SNRIs बाजार छोड़ से पहले प्राथमिकता दी है। ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स, चिंता के उपचार में कुछ प्रभावकारिता क्योंकि वे मस्तिष्क serotonin के स्तर में वृद्धि तथापि, यह भी लंबी अवधि के लिए समस्या उत्पन्न करते हैं। इस कारण से, ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स आमतौर पर निर्धारित नहीं है जब तक आप कोई परिणाम नहीं के साथ एक SSRI का सेवन किया है।
  • बेंज़ोडायज़ेपींस में अल्प्राजोलम (Xanax और Niravam), क्लोनाज़ेपम (Klonopin), डायजेपाम (वैलियम और Diastat) और lorazepam (Ativan) कर रहे हैं।
  • के अलावा ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स imipramine में शामिल हैं (Tofranil), नोर्ट्रिप्टीलीन (Pamelor), amitriptyline, doxepin, trimipramine (Surmontil), desipramine (Norpramin) और protriptyline (Vivactil)।
  • युक्तियाँ

    Video: पुरानी से पुरानी पथरी को जड़ से ख़त्म करें,दोबारा कभी जीवन में पथरी नही बनेगी !Say Goodbye to Stones

    • सेरोटोनिन मूड, नींद और भूख को नियंत्रित करता है, और दर्द को रोकता है। मस्तिष्क में सीरोटोनिन के गंभीर स्तरों को आत्महत्या के बढ़ते जोखिम से जोड़ दिया गया है।
    • आंदोलन के लिए डोपामिन महत्वपूर्ण है, प्रेरणा को प्रभावित करता है और वास्तविकता की धारणा में शामिल होता है डोपामाइन का निम्न स्तर मनोविकृति से संबंधित होता है, जिसमें एक विकृत विचार होता है जिसे मतिभ्रम या भ्रम की विशेषता होती है।
    • नोरेपेनेफ्रिन धमनियों का अनुबंध करता है और रक्तचाप बढ़ाता है - इसके अलावा, यह प्रेरणा निर्धारित करने की अनुमति देता है। अत्यधिक उच्च स्तर से चिंता और अवसादग्रस्तता की भावनाएं पैदा हो सकती हैं
    • आप ठीक ढंग से सो तो (दोनों के रूप में अवधि और नींद की गुणवत्ता का संबंध) और तनाव का स्तर कम (काम और रिश्तों की वजह से), यह आपके न्यूरोट्रांसमीटर सकारात्मक प्रभावित करते हैं और मस्तिष्क रसायन को संतुलित करने के लिए अनुमति देगा।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com