ekterya.com

साइनस सिरदर्द का इलाज कैसे करें

साइनस उत्पत्ति के सिरदर्द सिर में स्थित एक या कुछ साइनस में सूजन, सूजन या संक्रमण के कारण होते हैं। साइनस उत्पत्ति के कई सिरदर्द तनाव या सिरदर्द द्वारा उत्पादित उन लक्षणों को प्रस्तुत करते हैं, लेकिन आम तौर पर अतिरिक्त लक्षण होते हैं जैसे किड़फोड़, खांसी, गले में खराश, थकान या बहती नाक। ये एलर्जी, कान में दबाव में परिवर्तन, दाँत में संक्रमण, ठंड, एक बैक्टीरियल साइनस संक्रमण या साइनसिसिस के कारण हो सकता है। हालांकि आपके डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है कि आप किस तरह से पीड़ित सिरदर्दों का सही प्रकार से निदान करते हैं, कई तरह के कई तरीके हैं जिनमें आप साइंस सिरदर्द का इलाज कर सकते हैं चिकित्सा और घरेलू उपचार सामान्य तौर पर, साइनस उत्पत्ति के सबसे सिरदर्द और सूजन लगभग चार से आठ सप्ताह में गायब हो जाती है या बिना चिकित्सा उपचार के।

चरणों

विधि 1

चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
एक सिरस सिरदर्द चरण 1 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
1
स्टेरॉयड के साथ नाक स्प्रे का प्रयोग करें इंट्रानेसल स्टेरॉयड, जैसे फ्लाटिकासाइन (फ्लोनसे), जो अब नुस्खे के बिना उपलब्ध है, नाक में सूजन को कम करके काम करते हैं। ये एयरोसोल विशेष रूप से साइनस उत्पत्ति के सिरदर्द के इलाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं जो एलर्जी के कारण हो सकते हैं। स्टेरॉयड के साथ इस नाक स्प्रे का लाभ यह है कि इसके जैसे महत्वपूर्ण दुष्परिणाम नहीं हैं, जो कि कई डेंगेंस्टेन्ट्स और मौखिक एंटीथिस्टामाइन उत्पन्न करते हैं, जैसे उनींदापन और शुष्क मुँह हालांकि, ध्यान रखें कि स्टेरॉयड जमा होने और उसके प्रभाव कुल होने के लिए कुछ दिन लगते हैं, जिसका मतलब है कि आपको तत्काल राहत नहीं मिलेगी।
  • यदि आप फ्लोनसे का उपयोग करते हैं, तो ठेठ खुराक एक दिन में दो बार प्रत्येक नथुने में एक स्प्रे होता है।
  • वहाँ भी अन्य नाक स्टेरॉयड हैं जो नुस्खा द्वारा बेचा जाता है, जैसे कि मोमेटासोन फ्यूरेट (नासोनेक्स)।
  • स्प्रे के इस्तेमाल के दौरान, अपच, मितली, सिरदर्द और बुरी सांस या गंध जैसे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • नए संकेत हैं कि इंट्रानेबल स्टेरॉयड नाक की भीड़ के लिए उपचार की पहली पंक्ति होना चाहिए।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 2 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    2
    डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग करें डिसागेंस्टैस्टेंट या ओवर-द-काउंटर दवाएं नाक के मार्गों को अनवरोधित करके और जल निकासी को अनुमति देकर साइनस के दबाव से राहत प्रदान कर सकती हैं। आप उन्हें ज्यादातर फार्मेसियों में नाक स्प्रे या मौखिक दवाओं के रूप में खरीद सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि डेंगेंस्टेस्ट किसी भी स्वास्थ्य स्थितियों को प्रभावित न करें (जैसे, उच्च रक्तचाप) या आपके द्वारा ली गई दवाओं के साथ कोई नकारात्मक बातचीत।
  • इसके अलावा, भीड़ से राहत देने के लिए नमक पानी युक्त नाक स्प्रे का उपयोग करें दिन में छह बार से ज्यादा उपयोग न करें। नाक के स्प्रे जिनमें नमक पानी शामिल नहीं होता है, वे भीड़ या सूजन बढ़ा सकते हैं। उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करें और खुराक जो नाक स्प्रे के साथ आते हैं।
  • डिकॉन्स्टेस्टेंट नाक स्प्रे का प्रयोग एक पंक्ति में तीन दिनों से अधिक के लिए नहीं किया जाना चाहिए लंबे समय तक इस्तेमाल नाक के एक "पलटाव" सूजन से संबंधित है
  • हालांकि, नाक decongestants (जैसे सुदाफाद और ब्रोंकाइड गोलियां) एक डॉक्टर की देखरेख के बिना 1 से 2 सप्ताह के लिए उपभोग कर सकते हैं। जबकि मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स आमतौर पर "बाउंस" सूजन का उत्पादन नहीं करते हैं, कुछ लोगों को रक्तचाप में वृद्धि या रक्तचाप में वृद्धि का अनुभव होता है।
  • जंक युक्त नाक स्प्रे से बचें। ये एयरोसल्स गंध की भावना के स्थायी नुकसान से संबंधित हैं (हालांकि यह दुर्लभ है)।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 3 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    3
    एंटीहिस्टामाइन लें कुछ लोग एंटीहिस्टामाइंस को उपयोगी मानते हैं, खासकर लंबे समय तक साइनस संक्रमण या एलर्जी के मामले में, क्योंकि वे नाक की भीड़ से छुटकारा पा सकते हैं। मौखिक एंटीथिस्टामाइनों में डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल), सीटीरिज़िन (ज़िरटेक) और लॉराटाडिनेन (क्लैरिटीन) हैं। हालांकि, ध्यान दें Benadryl की तरह कुछ पुराने एंटीथिस्टेमाइंस गंभीर साइड इफेक्ट स्तन, जो बीच में नाक ऊतकों और स्राव का उमड़ना की श्लेष्मा झिल्ली का सुखाने हैं, साथ ही उनींदापन हो सकता है।
  • भीड़ के इलाज के लिए हर आठ घंटे में 25 से 50 मिलीग्राम बेनाड्रील लें। इसके दुष्प्रभावों के कारण यह दवा बर्दाश्त करना मुश्किल हो सकती है, जिसके बीच थकान और धुंधला दृष्टि है बच्चों को यह दवा देने से पहले आपको अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।
  • दिन में एक बार में 10 एमजी ज़िरटेक लें। छह साल से अधिक उम्र के बच्चे 5 से 10 मिलीग्राम की दैनिक खुराक में अपनी आयु और वजन के आधार पर इसे ले सकते हैं। निर्देशों का परामर्श करें या अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें इस दवा के कारण थोड़ा उनींदापन हो सकता है
  • प्रति दिन एक बार में 10 एमजी क्लैरिटीन लें। दूसरी पीढ़ी के एंटीहिस्टामाइंस जैसे कम हानिकारक साइड इफेक्ट होते हैं और उनींदापन के कारण कम होने की संभावना होती है। क्लैरिटीन को एक बच्चे को देने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • आप एंजेलिस्टामाइन नासलेट स्प्रे जैसे एज़ेलस्टीन (एस्टेलिन या एस्टेपरो) या ऑलोपेटैडेन हाइड्रोक्लोराइड (पटनास) की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 4 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    4
    दर्द से राहत दर्द का उपभोग जैसे ibuprofen (एडविल), नेपरोक्सन (Aleve) की एनएसएआईडी (nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि) राहत मिलती है, यह सूजन को कम करने के द्वारा श्वसन तंत्र खोलने में मदद मिलेगी। वे बुखार को कम करते हैं और दर्द को दूर करते हैं अपने चिकित्सक के साथ इन विकल्पों पर चर्चा करें यदि आपके पास उनके उपयोग के संबंध में कोई सवाल है और ये दवाएं आपके लिए सही हैं।
  • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिस्क एसिड) एक दवा है जो मस्तिष्क में दर्द के संकेतों को बाधित करके दर्द से राहत के द्वारा एनाल्जेसिक के रूप में काम करता है। यह एक एंटीपैरिक भी है, जो कि एक दवा है जो बुखार को कम करता है। हालांकि, इसकी खपत बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) का उपयोग दर्द और बुखार को दूर करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन यह सूजन के खिलाफ उपयोगी नहीं होगा। इसकी खपत बच्चों में सुरक्षित है
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 5 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    5
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप अक्सर सिर दर्द से पीड़ित होते हैं और बहुत गंभीर होते हैं या घरेलू उपचार में सुधार नहीं करते हैं, तो आपको डॉक्टर की जांच करने के लिए आपको देखना चाहिए। इसके अलावा, अगर समस्या ट्यूमर (उदाहरण के लिए, पॉलीप्स) या स्तनों को ब्लॉक करने वाले अन्य दोषों के कारण हो, तो आपको सर्जरी से गुजरना पड़ सकता है ये कुछ ऐसी स्थितियां हैं जो डॉक्टर के पास जाने योग्य हैं:
  • यदि आपको सिर दर्द और बुखार के साथ ललाट साइनस पर नरम ऊतक की सूजन होती है। यह ललाट अस्थि संक्रमण का एक संकेतक हो सकता है।
  • यदि आपकी पलकें फूल जाती हैं, गिरती हैं, लाल या गर्म हो जाती हैं, या यदि आप दृष्टि में परिवर्तन अनुभव करते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप एक दुर्लभ लेकिन बहुत गंभीर स्थिति से पीड़ित हैं जो स्थायी अंधापन हो सकती है। आमतौर पर, आपको बुखार और गंभीर बीमारी का अनुभव होगा। यदि साइनस उत्पत्ति के सिरदर्द की वजह से दर्द आंख की तरफ आती है या आंख के चारों ओर सूजन आती है, तो यह आवश्यक है कि आप तुरंत मूल्यांकन करें।
  • यदि साइनस उत्पत्ति का दर्द सामने वाले साइनस से संबंधित है संक्रमण उस क्षेत्र, जिसका लक्षण आँख सॉकेट में एक संक्रमण के समान ही हैं में एक खून का थक्का के गठन में परिणाम है, लेकिन कर सकते हैं इस मामले में संबंधित विस्तृत या सामान्य से बड़े हो जाएगा आँख की पुतली।
  • जो कोई सिरदर्द या साइनस संक्रमण ग्रस्त है और व्यक्तित्व में परिवर्तन, कठोर गर्दन, उच्च बुखार, बदलते चेतना, शरीर में चकत्ते, दृश्य समस्याओं या दौरे का अनुभव करता है, उसे चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए तुरंत। ये लक्षण बता सकते हैं कि संक्रमण मस्तिष्क सहित आसपास के ऊतकों में फैल गया है।
  • विधि 2

    घरेलू उपचार का उपयोग करें
    एक सिरस सिरदर्द चरण 6
    1
    अपनी नाक को सिंचाई करें नमक के आधा चम्मच के साथ गर्म पानी के 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) मिलाएं। एक चूषण बल्ब का उपयोग करें, जिसे आप फार्मेसियों में खरीद सकते हैं ताकि आप अपने नाक को इस घर के खारा समाधान से सिंचाई कर सकें और नाक स्राव को चिकना कर सकते हैं और भीड़ को दूर कर सकते हैं। प्रत्येक नाक में समाधान दो बार स्प्रे करें।
    • आसुत, बाँझ या ठंडे उबला हुआ पानी का उपयोग करें। हमेशा प्रत्येक उपयोग के बाद उपकरण कुल्ला करें और इसे पुनः उपयोग करने से पहले इसे हवा में सूखा दें।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 7 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    2
    नेटी पॉट का प्रयोग करें. एक नेटी बर्तन एक चायदानी आकार का उपकरण है जिसने सामुदायिक नलिकाओं को साफ करने का एक तरीका के रूप में चिकित्सा समुदाय का समर्थन प्राप्त किया है। इस डिवाइस से आने वाले पानी में जल निकासी बढ़ जाती है और नाक के अंश में सूजन कम हो जाती है जो साइनस सिरदर्द में योगदान करती हैं। नेटी बर्तन एक नथुने के माध्यम से गर्म पानी डालने से काम करता है ताकि यह दूसरे के माध्यम से बाहर निकल सके। अगर आप नाक को नहीं उड़ा सकते तो इसका इस्तेमाल करना सबसे अच्छा नहीं है बस गर्म पानी (48.8 डिग्री सेल्सियस या 120 डिग्री फारेनहाइट) के साथ "चायदानी" को भरें और सिर को झुकाव के लिए पानी को सही नथुने में प्रवेश करने दें और बायीं ओर नाली दें फिर दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं
  • आसुत, बाँझ या ठंडे उबला हुआ पानी का उपयोग करें। प्रत्येक उपयोग के बाद शुद्ध पानी और डिटर्जेंट के साथ नेटी बर्तन हमेशा कुल्ला।
  • कुछ इलाकों में नेटी बर्तन के उपयोग के कारण दुर्लभ अमीबा संक्रमण की कुछ रिपोर्टें हो रही हैं, जहां पानी साफ नहीं है, इसलिए जांच करें कि इन मामलों में से कोई भी ऐसे स्थान पर है जहां आप रहते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 8
    3
    अपना सिर ऊंचा रखें जब आप रात को सोने के लिए जाते हैं, तो इसे बढ़ाने के लिए अपने सिर के नीचे कुछ तकिए रखें। इससे साँस लेने में आसान हो जाएगा और साइनस के दबाव को रोकने और सिरदर्द पैदा करने से रोकना होगा।



  • एक सिरस सिरदर्द चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    यह भाप का उपयोग करता है पानी के साथ लगभग 1 एल (1/4 गैलन) के साथ एक बर्तन भरें। एक या दो मिनट के लिए स्टोव में पानी उबाल लें, या जब तक यह निरंतर भाप का उत्सर्जन न करे। फिर बर्तन को गर्मी से हटा दें और उसे गर्मी प्रतिरोधी सतह पर रखें। अपने सिर पर एक साफ, बड़े कपास तौलिया रखें और फिर अपने आप को भाप के बर्तन पर रखें। अपनी आँखें बंद करें और अपना चेहरा जल से बचने के लिए कम से कम 30 सेमी (12 इंच) पानी से दूर रखें। नाक के माध्यम से श्वास और मुंह के माध्यम से पांच बार श्वास बाहर। फिर इन्हलेशन और साँस छोड़ने से दो को कम करें 10 मिनट तक या पानी अभी भी धूम्रपान कर रहा है। उपचार के दौरान और उपचार के बाद अपनी नाक को उड़ाने की कोशिश करें।
  • बच्चों को बर्तन से दूर रखें, जबकि उबल रहा और धूम्रपान करें। पास के कोई भी बच्चे न होने पर इस उपचार का प्रयास करें।
  • आप हर बार दो घंटे तक इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। जब आप घर से या काम से दूर होते हैं, तो आप अपने चेहरे को गर्म चाय या सूप के कटोरे से एक कप से भाप पर अपना स्थान देकर भाप उपचार का अनुकरण कर सकते हैं।
  • तुम भी गुस्से में पानी के लिए जड़ी बूटियों और आवश्यक तेलों (एक से दो बूँदें) जोड़ सकते हैं। पुदीना (पुदीना), अजवायन के फूल, ऋषि, अजवायन की पत्ती, लैवेंडर, चाय पेड़ के तेल और लैवेंडर का तेल काला एंटीसेप्टिक जीवाणुरोधी, ऐंटिफंगल या है।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    गर्म बारिश लें एक लंबे समय से भाप का शावर लें और गर्म पानी ऊपर बताए गए भाप उपचार के समान ही काम करता है। शावर में गर्म पानी गर्म, नम हवा बनाता है जो नाक मार्गों को साफ करने और साइनस के दबाव से राहत के लिए उपयोगी है। अपने नाक को स्वाभाविक रूप से ध्वनि की कोशिश करो गर्मी और वाष्प उनके खाली होने की सुविधा के लिए साइनस में मौजूद स्रावों को गीला और चिकनाई में मदद करेगा।
  • आपके चेहरे पर गर्म दबाव डालते समय आपको एक समान लाभकारी प्रभाव भी मिलेगा, क्योंकि यह नाक के मार्ग को खोलने में मदद करेगा और आपको स्तनों में महसूस होने वाले दबाव को दूर करने में मदद मिलेगी। माइक्रोवेव में दो से तीन मिनट के लिए एक नम कपड़े गरम करें, अपने आप को जलाने के लिए हर समय सावधान रहना
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 11 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    6
    एक humidifier का उपयोग करें. एक आर्मीडिफायर से गर्म, नम हवा में नाक की भीड़ और साइनस दर्द से नाक के मार्गों को निकालने और सूजन को कम करने से राहत मिल सकती है। निर्देशों का पालन करें जो कि आर्मीडिफ़र के साथ आते हैं
  • जब आप सोते समय अपने कमरे में ह्यूमिडीफायर रखें, क्योंकि यह समय होता है जब लोगों को साइनस के दबाव में वृद्धि होती है।
  • जब नाक मार्ग अवरुद्ध होते हैं, तो आपको उन्हें और स्तनों को रखने पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। जबकि बहुत से लोग मानते हैं कि हवा के साथ बहने वाले नाक को सूखने के लिए बेहतर है, यह केवल नाक बीतने में स्थित अधिक झिल्ली को परेशान करता है।
  • सर्दियों के दौरान विशेष रूप से अच्छे Humidifiers, क्योंकि अधिकांश घरों में हवा केंद्रीय हीटिंग के कारण बहुत शुष्क है।
  • यहां तक ​​कि अपने कमरे की मंजिल पर गर्म पानी का कटोरा भी हवा में नमी बढ़ सकता है। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे उस जगह पर रख दें जहां आप इसे उलटा नहीं करते हैं या गलती से इस पर कदम रख सकते हैं।
  • Video: सिर दर्द का घरेलू ईलाज-Sir Dard Ke Upchar-Home Remedies For Head Pain Ache-Sir Dard Ka Ilaj

    एक सिरस सिरदर्द चरण 12 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    7
    स्तन क्षेत्र को मालिश करें सूचकांक और माथे (ललाट साइनस) पर एक परिपत्र गति में मध्यम उंगलियों के साथ कोमल दबाव, नाक के पुल और आँखों के पीछे (कक्षीय साइनस) और उन्हें नीचे (दाढ़ की हड्डी साइनस) लागू करें। इसे कई मिनट के लिए करें और फिर अपनी नाक उड़ा दें।
  • मालिश करते समय, आप तेल (उदाहरण के लिए रोसमेरी या पेपरमिंट ऑयल) भी लागू कर सकते हैं जो नाक मार्ग को खोल सकते हैं। बस अपनी आंखों में प्रवेश करने से तेल रखें।
  • यदि आपकी सहायता करने के लिए कोई है, तो झूठ बोलें और उसे अपने सिर की मालिश करने के लिए कहें। उसे अपने माथे के बीच में अपने अंगूठे को स्थानांतरित करने के लिए कहें, आइब्रो के ठीक ऊपर, और उन्हें खोपड़ी की रेखा पर ले जाएं और फिर उन्हें उठाएं प्रक्रिया को दोहराएं, लेकिन अंगूठे को मंदिरों की तरफ खींचना और फिर उन्हें खोपड़ी की पंक्ति में उठाना। इस प्रक्रिया को दोबारा बड़ा अंश पर दोहराने के लिए आवश्यक है जब तक कि आप पूरे चेहरे को मालिश न करें।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 13 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    8
    बार-बार तरल पदार्थ पीने से तरल पदार्थ (कम से कम आठ पूर्ण चश्मा एक दिन) पीने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखें नाक के अंश बढ़ते हैं, जब उन में ऊतक सूजन हो जाता है और नाले में असमर्थ हो जाता है, इसलिए पीने के तरल पदार्थ नाक विघटित होने में मदद करेंगे। तरल पदार्थ नाक के श्लेष्म को पतला करते हुए सूजन को कम करने में मदद करते हैं और सूजन को कम कर देते हैं जो साइनस सिरदर्द पैदा करता है।
  • थके हुए श्लेष्म को निकास होने की अधिक संभावना है हर बार जब आपको लगता है कि साइनसिटिस के कारण आपके सिर को चोट पहुंचाई जाती है, तो अपने आप को हाइड्रेट करने के लिए एक ठोस प्रयास करें
  • जल सबसे अच्छा विकल्प है हालांकि रस बहुत अच्छा स्वाद लेता है, इसमें फलोत्तोस और अनावश्यक कैलोरी की उच्च सामग्री होती है। अगर आपको शुद्ध पानी पसंद नहीं है, तो थोड़ी नींबू, चूना या जमी स्ट्रॉबेरी जोड़ें।
  • गरम हर्बल चाय भी विघटनकारी को प्रोत्साहित कर सकती है और साथ ही साथ आपको हाइड्रेटेड रखा जा सकता है।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 14 के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    9
    व्यायाम करें। व्यायाम एक प्राकृतिक decongestant है पसीना शुरू करने के लिए आपके दिल की दर को बढ़ाकर नाक स्राव को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है। अगर आप 15 मिनट के लिए थोड़ा एरोबिक व्यायाम (जैसे चलना या साइकिल चलाना) कर सकते हैं, तो आपको कुछ राहत मिल सकती है
  • आप एक सामान्य व्यायाम भी कर सकते हैं, जैसे कि प्रकाश चलना
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 15 के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र

    Video: सिर दर्द, नजला, जुकाम, आधा शीशी साइनस का बाप हो जायेगा दर्द सेकंड में दूर

    10
    कुछ मसालेदार खाओ हॉट सॉस, मिर्च, चिकन पंख, हॉर्सरैडिश, और अन्य मसालेदार भोजन आपके नाक स्राव को प्रवाह करने और स्तनों पर दबाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। स्राव नम और तरल पदार्थ होते हैं, तो आपकी नाक को उड़ाना बेहतर होता है। यही कारण है कि इस प्रभाव को उत्पन्न करने वाले उपाय प्रभावी हैं।
  • यदि आप सुशी प्यार करते हैं, वसाबी की कोशिश करो मसालेदार आवरण अस्थायी रूप से साइनस के दबाव को दूर करेगा और साइनस को साफ करने में मदद करेगा।
  • Video: साइनस,जुकाम ,सिर दर्द ,नाक व कान कि समस्याओं का एक्यूप्रेशर से इलाज

    युक्तियाँ

    • यदि आपके पास केवल सिरदर्द है, तो यह संभवतः साइनुसाइटिस के कारण नहीं है साइनस मूल के सिरदर्द आमतौर पर अन्य लक्षण पेश करते हैं, जिनमें से नाक, नाक, खांसी, गले में गले, थकान और नाक का निर्वहन होता है।
    • धूम्रपान और शराब पीने से बचें धूम्रपान और निष्क्रिय धूम्रपान से बचें धूम्रपान नाक के मार्ग में सूजन को बढ़ाकर और जल निकासी से रोकने से साइनस सिरदर्द में योगदान कर सकता है। इसके अलावा, आपको शराब की खपत को सीमित करना चाहिए, क्योंकि यह पदार्थ साइनस उत्पत्ति के सिरदर्द उत्पन्न करने वाले साइनस और नाक ऊतकों में सूजन पैदा कर सकता है।
    • दूषित हवा से बचें प्रदूषक और एलर्जीएं नाक के मार्गों को नाकाम करके और उन्हें जलाने से रोकने से साइनस सिरदर्द पैदा कर सकती हैं।

    चेतावनी

    Video: सर दर्द का जबरदस्त इलाज बिना गोली, दर्द बंद तुरंत Cure headache in 5 mins

    • यद्यपि केवल शायद ही कभी संभावित रूप से घातक होते हैं, सावधानी से साइनस सिर दर्द का इलाज करना आवश्यक है। बोया मस्तिष्क के बहुत करीब हैं और एक संक्रमण मस्तिष्क के ऊतकों या आंखों की यात्रा कर सकता है जहां यह स्थायी क्षति पैदा कर सकता है।
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com