ekterya.com

प्राथमिक चिकित्सा के दौरान मस्तिष्क का इलाज कैसे करें

एक मोच तीव्र दर्द, सूजन, मलिनकिरण और सीमित गतिशीलता पैदा कर सकता है। समुचित उपचार और देखभाल के साथ, एक मस्तिष्क को 24 से 72 घंटे के भीतर ठीक करना शुरू कर देना चाहिए। जोड़ों के स्नायुबंधन जल्दी से चंगा करते हैं, और मस्तिष्क के मामले में, उन्हें खींचने के लिए शल्य चिकित्सा या अन्य विशेष चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, प्राथमिक उपचार तकनीकों के साथ उचित रूप से एक मोच का इलाज करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

प्रथम शीर्षक के चरण 1 के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज करें
1
निम्नलिखित प्रक्रिया का प्रयोग करें (प्राथमिक चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए) इसमें निम्नलिखित चरणों शामिल हैं: सुरक्षा, आराम, बर्फ, एनएसएआईडी, संपीड़न और उन्नयन। इस पद्धति को सभी प्रकार के मस्तिष्क के उपचार में सबसे प्रभावी रणनीति माना जाता है। समय पर वसूली प्राप्त करने के लिए और प्रारंभिक दर्द और सूजन को कम करने के लिए उपचार में सभी चरणों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।
  • Video: मिर्गी की बीमारी के लिए सबसे सस्ता इलाज

    पहला शीर्षक चरण 2 के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज करें
    2
    प्रभावित संयुक्त को बचाता है चूंकि आप मोच के बाद दर्द और अतिरिक्त चोटों के लिए अधिक संवेदनशील हैं, इसलिए आपको अधिक क्षति और दर्द से पीड़ित जोड़ को रोकने के लिए सतर्क रहना होगा। यदि यह मख़मली टखने वाला है, तो एक स्प्लिट का उपयोग करें, जिनके डिजाइन में हवा के अंदर तकिया शामिल है। एक कलाई की चोटी को कुछ हद तक स्थिर नहीं रखना चाहिए ताकि स्नायुबंधन में कोई अधिक क्षति या फैल न हो।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3

    Video: सिर दर्द के लिए घरेलू उपचार

    घायल संयुक्त आराम करो यदि आप एक मोच के टखने का सामना करना पड़ा, पैर का उपयोग न करें यदि आपको चलने की जरूरत है, तो सबसे कठिन दर्द गायब हो जाने तक क्रैचियों का उपयोग करें। यदि यह एक कलाई की चोट है, तो उस हाथ का उपयोग करने से बचना
  • पहली सहायता के चरण 4 के दौरान एक मोहर का इलाज करें
    4
    48 या 72 घंटे के लिए मस्तिष्क के साथ संयुक्त पर बर्फ रखो। यह सूजन और दर्द को कम करने में मदद करेगा जिससे चोट का कारण बनता है। प्रति दिन हर 1 या 2 घंटे 20 मिनट के लिए बर्फ रखो। आप बर्फ पैक, बैग में कुचल बर्फ या ठंडे रासायनिक पैड का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा संवेदनशीलता से बचने के लिए बर्फ और टखने के बीच एक तौलिया या कपड़ा का एक टुकड़ा रखना सुनिश्चित करें



  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 1 के दौरान एक मस्तिष्क का शीर्षक चित्र
    5
    दर्द और सूजन को राहत देने में सहायता के लिए नियमित आधार पर एसिटामिनोफेन या एनएसएआईडीओ लें। एनएसएआईडी में आईबुप्रोफेन और नेपरोक्सन होते हैं सामान्य तौर पर, रोगी को दी जाने वाली विशिष्ट दवा के लिए इंगित की जाने वाली खुराक लेने की सिफारिश की जाती है।
  • पहली सहायता के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    घायल इलाके बेचना और संपीड़न लागू करें एक लोचदार पट्टी के साथ, यह प्रभावित संयुक्त चारों ओर कम्प्रेशन और समर्थन प्रदान करने के लिए काफी मजबूत होता है, लेकिन पट्टी के कारण हाथ या पैर में झुकाव या सुन्न होने या प्रज्वलित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। संपीड़न न केवल दर्द के साथ और संयुक्त के बेहतर स्थिरीकरण के साथ ही मदद करता है, बल्कि आपको यह भी याद रखने में मदद करता है कि आपको घायल अंग का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 7 के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज करें
    7
    घायल अंग को बढ़ाएं तीन दिनों के लिए कम से कम दो या तीन घंटे के लिए सिर (या दिल) के ऊपर घायल हाथ या पैर रखें संयुक्त ऊंचा रखने से, यह सूजन को कम करने में मदद करता है। जैसा कि यह कम करने के लिए शुरू होता है, आप घायल संयुक्त उपयोग शुरू कर सकते हैं।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 8 में उपचार करें

    Video: Home remedy for Paralysis : लकवा होने पर तुरंत करे ये इलाज : लकवा का देशी उपचार : पक्षघात उपाय ¦

    8

    Video: दबाए यहाँ गर्दन दर्द गायब तुरंत जबरदस्त मार्मिक इलाज | neck pain cure|acupressure

    अगर 72 घंटों के भीतर चोट में सुधार नहीं होता है तो पेशेवर मदद लें। यदि कोई अन्य लक्षण उत्पन्न होते हैं, जैसे बुखार, तीव्र नली या लंबे समय तक सुन्नता, बिना किसी हिचकिचाहै एक चिकित्सा पेशेवर से संपर्क करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लोचदार पट्टियाँ
    • बच्चों को मारने की छड़ी
    • बर्फ संकोचन
    • बैसाखी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com