ekterya.com

हृदय रोधगलन का इलाज कैसे करें

कार्डियक अवरोधन तब होता है जब दिल की मांसपेशियों को ऑक्सीजन से वंचित किया जाता है, या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से, अवरुद्ध कोरोनरी धमनियों के कारण, एथोरोसलेरोसिस के कारण। पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के बिना, हृदय की मांसपेशियों को मरना शुरू होता है और बेकार हो जाता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है (मायोकार्डिअल इन्फ्रक्शन), संभावित हृदय की गिरफ्तारी और मृत्यु। संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर 34 सेकेंड में हृदय का दौरा पड़ता है हृदय अवरोधन की वजह से होने वाली शारीरिक क्षति को शीघ्र हस्तक्षेप के माध्यम से कम किया जा सकता है, इसलिए दिल का दौरा पड़ने के लक्षणों को जल्दी पहचानना और रोगी को अस्पताल ले जाना तुरंत महत्वपूर्ण है और महत्वपूर्ण रूप से जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है।

चरणों

भाग 1

लक्षण पहचानें और मदद के लिए पूछें
छवि का शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 17 पर काबू पाएं
1

Video: हृदयाघात को रोकें सिर्फ 2 मिनट में! || Prevent heart attack in just 2 minutes

समझें कि कभी-कभी सिग्नल बहुत सूक्ष्म या निरंतर हैं कुछ दिल के दौरे अचानक और तीव्र होते हैं और पहले या स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं हालांकि, ज्यादातर मामलों में कम से कम आप सूक्ष्म सुराग का पता लगा सकते हैं जिन्हें आमतौर पर अलग तरह से समझाया जाता है या उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है हृदय रोग के प्रारंभिक चेतावनी के संकेतों में उच्च रक्तचाप, क्रोनिक असंतोष की भावना, कार्डियोवस्क्युलर फिटनेस कम और बीमार या बीमार महसूस करने की अस्पष्ट भावना शामिल है। दिल की मांसपेशियों को खराब होने से पहले इन लक्षणों को कई दिन या हफ्तों तक हो सकता है।
  • हृदय रोग, दिल का दौरा या स्ट्रोक के मुख्य जोखिम वाले कारक शामिल हैं: उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापे, तम्बाकू धूम्रपान और बुढ़ापे (65 वर्ष या अधिक)।
  • कार्डियाक रोधगलन हमेशा हृदय की गिरफ्तारी का कारण नहीं होता है (दिल पूरी तरह से बंद हो जाता है), लेकिन बाद में हमेशा कार्डियाक रोधगलन दर्शाता है।
  • इन्सुलेशन अस्पेक्ट सीड सीस्ट पेन चरण 5
    2
    दिल के दौरे के सबसे सामान्य लक्षण पहचानें उनमें से ज्यादातर अचानक या बिना पूर्व संकेत के होते हैं इसके बजाय, आमतौर पर छाती में थोड़ी सी दर्द या असुविधा के साथ धीरे-धीरे शुरू होता है जो घंटों या दिन के पारित होने के साथ बढ़ जाती है। सीने में दर्द, अक्सर तीव्र दबाव, तनाव या दर्द के रूप में वर्णित है, यह छाती के केंद्र में स्थित है और लगातार या आंतरायिक हो सकता है दिल के दौरे के अन्य आम लक्षणों में शामिल हैं: साँस लेने में कठिनाई, ठंडे पसीने (पीला या आसन त्वचा के साथ), चक्कर आना या सिर का चक्कर, मध्यम से गंभीर थकान, मतली, पेट में दर्द और एक गंभीर अपच की भावना.
  • जो लोग दिल के दौरे से पीड़ित नहीं होते हैं वे सभी लक्षणों या लक्षणों की गंभीरता नहीं होते हैं, बहुत सारे चर हैं।
  • कुछ लोग "मौत" या "तत्काल मृत्यु" की भावना रखने की रिपोर्ट करते हैं जो केवल हृदय रोधन के अनुभव में होता है।
  • जो कार्डियक रोधगलन का अनुभव करते हैं उनमें से अधिकतर, हल्का भी, फर्श पर आते हैं या कम से कम कुछ समर्थन के लिए गिरते हैं सीने में दर्द के अन्य सामान्य कारण आम तौर पर अचानक पतन का कारण नहीं है।
  • Video: ऐसे करें घर बैठे फेफड़ों की सफाई

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=

    Video: फेफड़ों की सफाई में सबसे आगे है यह चाय ..

    3
    दिल के दौरे के कुछ कम सामान्य लक्षणों की पहचान करें। सीने में दर्द, मुसीबत श्वास, ठंडे पसीने के स्पष्ट लक्षण के अलावा, वहाँ बेहतर एक कार्डियक गिरफ्तारी की संभावना का पता लगाने के एक रोधगलन यह सलाह दी जाती है कि आप जानते हैं के कुछ अन्य लक्षण कम सामान्य लक्षण, कर रहे हैं। इन लक्षणों में शामिल हैं शरीर के अन्य क्षेत्रों में परेशानी या दर्द, जैसे बाएं हाथ में या कभी-कभी दोनों में, बीच में पीठ में दर्द (छाती क्षेत्र) गर्दन के सामने या निचले जबड़े में दर्द.
  • महिलाओं की तुलना में पुरुषों की तुलना में हृदयविकारा के कम सामान्य लक्षण, विशेषकर छाती क्षेत्र में दर्द, निचले जबड़े में दर्द, और मतली और उल्टी का अनुभव करने की तुलना में महिलाएं अधिक संभावनाएं हैं।
  • अन्य रोगों और स्वास्थ्य समस्याओं में दिल के दौरे के लक्षणों की तरह लक्षण हो सकते हैं, लेकिन आपके पास जितने अधिक लक्षण हैं, उतना ही अधिक मौका है कि आपका दिल कारण हो।
  • छवि शीर्षक से बचें दिल का दौरा चरण 5
    4
    तत्काल आपातकालीन सेवाओं को बुलाओ तुरंत कार्य करें और अपने क्षेत्र में आपातकालीन सेवाएं कॉल करें यदि आपको संदेह है कि किसी को दिल का दौरा पड़ रहा है यहां तक ​​कि अगर आपके पास सभी या अधिक लक्षण और लक्षण नहीं हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करना सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो आप गंभीर अशांति वाले किसी के लिए कर सकते हैं आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं (ईएमएस) आने पर उस समय से उपचार शुरू हो सकती हैं और उस व्यक्ति को पुनर्जीवित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जिसका दिल पूरी तरह से बंद हो गया है
  • अगर किसी कारण से आप मेडिकल आपात स्थिति को नहीं बुला सकते हैं, तो किसी से पूछिए कि वह ऐसा करने के लिए आस-पास है और लगातार अपने आगमन के अनुमानित समय की सूचना आपको बताएगा।
  • छाती के दर्द और संदिग्ध दिल के दौरे वाले मरीजों, जो अस्पताल में एम्बुलेंस पहुंचते हैं, आम तौर पर अधिक तीव्र ध्यान और उपचार प्राप्त करते हैं।
  • भाग 2

    चिकित्सा सहायता आने से पहले स्थिति प्रबंधित करें
    इमेज स्टेनल अजेयड चेस्ट पेन स्टेप 7
    1



    व्यक्ति को घुटनों के साथ उठाया हुआ लगता है। अधिकांश चिकित्सा अधिकारियों की सलाह देते हैं किसी को "स्थिति डब्ल्यू" में दिल का दौरा होने, यानी reclined या फर्श के साथ 75 डिग्री और अपने घुटनों तुला के कोण पर ऊपर बैठे का संदेह बैठे हैं। व्यक्ति की पीठ को शायद कुछ तकिए के साथ समर्थित होना चाहिए, अगर वह घर में या किसी पेड़ के खिलाफ है, यदि वह बाहर है एक बार जब डब्ल्यू स्थिति में विराजमान हैं, किसी भी कपड़े है कि (एक टाई, दुपट्टा या उनके क्षेत्रों के शीर्ष बटन की तरह) गर्दन या छाती फिट ढीला और उसे अभी भी और शांत रखने के लिए कोशिश करता है। आपको अपनी परेशानी का कारण नहीं पता है, लेकिन आप उसे आश्वस्त कर सकते हैं कि चिकित्सा सहायता रास्ते में है और आप कम से कम तब तक अपने पक्ष में रहेंगे जब तक वह नहीं आएगा।
    • ह्रदय का दौरा करते हुए एक व्यक्ति को शांत रखना निश्चित रूप से आसान काम नहीं है, लेकिन बहुत ज्यादा बोलने से बचें और कई अप्रासंगिक व्यक्तिगत प्रश्न पूछें। आप अपने सवालों का जवाब देने के लिए प्रयास कर सकते हैं बहुत थकाऊ हो सकता है
    • आपातकालीन सेवाओं की प्रतीक्षा करते समय, उसे कंबल या बोरी के साथ कवर करके रोगी को गर्म रखें
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 5
    2
    व्यक्ति से पूछें कि क्या उन्हें नाइट्रोग्लिसरीन है ध्यान रखें कि हृदय की समस्याओं और एंजाइना पेक्टोरिस (सीने में दर्द और दिल की बीमारी की वजह से हाथ) का एक इतिहास आमतौर पर निर्धारित कर रहे हैं नाइट्रोग्लिसरीन, एक शक्तिशाली वाहिकाविस्फारक बड़ी रक्त वाहिकाओं आराम करने के लिए कारण बनता है कि के साथ लोगों को (फैलाना), ताकि अधिक ऑक्सीजन युक्त रक्त हृदय तक पहुंच सके। इसके अलावा, नाइट्रोग्लिसरीन दिल के दौरे के दर्दनाक लक्षणों को कम कर देता है। अक्सर लोग अपने नाइट्रोग्लिसरीन को अपने साथ ले जाते हैं, इसलिए पूछें कि क्या ऐसा मामला है और आपातकालीन कर्मियों को आने के लिए इंतजार करते समय व्यक्ति इसे लेने में मदद करता है नाइट्रोग्लिसरीन छोटी गोलियों में या एक स्प्रे में उपलब्ध है और दोनों प्रस्तुतियों जीभ (sublingually) के नीचे रखा जाता है। स्प्रे (नाइट्रोलिंगुअल) संभवतया कम समय में कार्य करता है क्योंकि यह गोलियों से अधिक तेज़ी से अवशोषित हो जाता है।
  • यदि आप खुराक के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो जीभ के नीचे 1 नाइट्रोग्लिसरीन की गोली या दो स्प्रे स्प्रे दें।
  • नाइट्रोग्लिसरीन लेने के बाद, व्यक्ति को जल्द ही चक्कर आना, चक्कर आना या जल्द ही बेहोश महसूस हो सकता है, इसलिए जांच लें कि आप सुरक्षित हैं और आप गिरने और अपने सिर को मारने के खतरे में नहीं हैं।
  • एक हर्ट अटैक से बचने वाली छवि 8
    3
    उसे एस्पिरिन दें यदि आप या कोई व्यक्ति जो दिल के दौरे से पीड़ित है, एस्पिरिन है, तो एक दे, अगर कोई एलर्जी संकेत नहीं हैं व्यक्ति से पूछें कि क्या उन्हें एलर्जी है और अगर उन्हें बोलने में परेशानी होती है, तो जांच लें कि उनके कलाई पर मेडिकल कंगन हैं या नहीं। जब तक आप 16 वर्ष से कम नहीं होते हैं, तब तक उसे 300 मिलीग्राम एस्पिरिन टैबलेट दें जो धीरे-धीरे चबाये। एस्पिरिन एक प्रकार का गैर-आवरोधी विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) है जो रक्त को पतला करके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त से ग्रस्त रक्त को रोकता है। इसके अलावा, एस्पिरिन दिल का दौरा पड़ने से जुड़े सूजन को कम कर देता है और दर्द का कारण बनने में मदद करता है।
  • आप नाइट्रोग्लिसरीन के साथ एस्पिरिन ले सकते हैं।
  • वयस्कों या 2 से 4 बच्चों के बीच 300 मिलीग्राम की मात्रा 1 गोली के बराबर होती है। याद रखें कि चबाने वाली एस्पिरिन धीरे-धीरे पूरी तरह निगलने से ज्यादा प्रभावी है।
  • एक बार दिल का दौरा पड़ने वाला व्यक्ति अस्पताल में आ जाता है, तो वे वैोडिलेटर, एंटीकोआगुलंट्स, एंटीप्लेटलेट्स और एनाल्जेसिक्स (मॉर्फिन के साथ) दिए जाएंगे।
  • दो मूल प्राथमिक चिकित्सा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीपीआर प्रक्रिया शुरू करें अगर व्यक्ति श्वास को रोकता है। हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन (सीपीआर) धमनियों, विशेष रूप से उन है कि मस्तिष्क पर जाते हैं, साथ मुँह-से-मुँह संयुक्त, फेफड़ों के लिए ऑक्सीजन वहन करती है जो में रक्त के प्रवाह को मदद करने के लिए छाती दबाने के होते हैं। मन आरसीपी सीमाएँ हैं और आम तौर पर दिल फिर से पिटाई शुरू नहीं होगा कि रखें, लेकिन यह कुछ कीमती ऑक्सीजन के साथ दिमाग प्रदान कर सकते हैं और एक छोटे से अधिक समय देना जब तक वे अपनी डिफ़िब्रिलेटर्स साथ आपातकालीन सेवाओं तक पहुँचने बिजली। किसी भी मामले में, सीपीआर कक्षा लेना और मूल बातें सीखना सबसे अच्छा है।
  • अगर कोई चिकित्सा सहायता से पहले सीपीआर शुरू करता है, तो व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक से बचने का बेहतर मौका मिलेगा।
  • जो लोग सीपीआर देने के लिए प्रशिक्षित नहीं हैं, उन्हें केवल सीने में दबाव होना चाहिए और मुंह से मुंह से साँस लेने से बचना चाहिए क्योंकि वे स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि जब बेहोश व्यक्ति श्वास बंद हो जाता है तो समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। स्थायी मस्तिष्क क्षति 4 से 6 मिनट के बाद शुरू होती है, जब पर्याप्त ऊतक नष्ट हो जाता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कर सकते हैं, पीड़ित को आश्वस्त कर सकते हैं और लोगों को उनके आसपास शांत रख सकते हैं। आतंक से बचने के लिए विभिन्न कार्यों को असाइन करें
    • एक 911 ऑपरेटर, या आपके स्थानीय आपातकालीन नंबर, विशेष रूप से आपसे बेहतर निर्देश देने के लिए प्रशिक्षित होंगे, जब आप आपातकालीन कर्मियों तक पहुंच सकते हैं। ऑपरेटर के निर्देशों का हमेशा पालन करें
    • कभी भी उस व्यक्ति को अकेला न छोड़ें जिसे दिल का दौरा पड़ रहा है, जब तक कि वह सहायता मांगना न पड़े।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है, तो अस्पताल ले जाना न हो, क्योंकि यदि आपके लक्षण खराब हो जाते हैं तो आप दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं। यदि संभव हो तो कार्रवाई का सर्वोत्तम कोर्स, आपातकाल को कॉल करना और आने के लिए सहायता का इंतजार करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com