ekterya.com

प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक खुले बिल का इलाज कैसे करें

"फ्रैक्चर" एक टूटी हुई हड्डी का वर्णन करने वाला चिकित्सा शब्द है, जो अक्सर त्वचा से गुज़रता नहीं है और शरीर के बाहर दिखाई नहीं देता है एक खुले अस्थिभंग तब होता है जब टूटी हुई हड्डी के तेज किनारों को त्वचा से छिड़कता है और शरीर से निकल जाता है या जब कोई विदेशी शरीर हड्डी में घुसने वाला घाव उत्पन्न करता है। इस तरह के फ्रैक्चर को संक्रमण के किसी भी जोखिम को कम करने और पर्याप्त उपचार सुनिश्चित करने के लिए पहले मध्यस्थों द्वारा तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। इसी तरह, खुले फ्रैक्चर में मांसपेशियों, रंध्र और स्नायुबंधन के ढांचे को नुकसान होता है, जो उपचार और उपचार प्रक्रिया दोनों को जटिल बनाता है।

चरणों

विधि 1

एक खुला अस्थिभंग के लिए जल्दी से जवाब
प्रथम शीर्षक के दौरान चरण 1 के दौरान एक ओपन फ्रैक्चर का इलाज करें
1
तत्काल आपातकालीन सेवाओं को बुलाओ एक खुले अस्थिभंग संक्रमण का एक उच्च जोखिम और अन्य गंभीर शारीरिक आघात की संभावना को दर्शाता है। जितनी जल्दी आपको चिकित्सा देखभाल मिलती है, उतनी ही कम संभावना है कि घाव संक्रमित हो जाएगा। स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें या इलाज शुरू करने के दौरान कॉल करने के लिए एक विशिष्ट व्यक्ति को निर्दिष्ट करें।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 2 के दौरान एक ओपन फ्रैक्चर ट्रीट का शीर्षक
    2
    घायल व्यक्ति से पूछिए कि वे घायल हो गए थे। यदि आपको नहीं पता कि दुर्घटना कैसे हुई, तो आपको जितनी जल्दी हो सके घायल व्यक्ति की त्वरित गवाही मिलनी चाहिए। घावों का इलाज करने और आपातकालीन सेवाओं को बुलाते समय आवश्यक सामग्री इकट्ठा करने के दौरान ऐसा करें। यह निर्भर करता है कि कितना खून खो गया था या यदि व्यक्ति बेहोश हो गया हो, तो यह संभव है कि आप उस व्यक्ति हैं जो आपातकालीन कर्मियों को बताया कि दुर्घटना कैसे हुई। आपातकालीन कर्मियों को निम्नलिखित जानकारी की आवश्यकता होगी:
  • कैसे हड्डी तोड़ दिया? क्या यह गिरावट, ऑटोमोबाइल दुर्घटना, विस्फोट या स्पोर्टिंग इवेंट के दौरान हुई थी?
  • दुर्घटना के तुरंत बाद घाव को कैसे देखा? क्या घाव के आकार में वृद्धि जारी है?
  • कितना खून खो गया था?
  • क्या व्यक्ति को सदमे के लिए उपचार की आवश्यकता थी?
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक खुले अस्थिभंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 3

    Video: बिजली का झटका (करंट) लगने पर करें यह 4 काम | Electric Shock Treatment in Hindi

    3

    Video: CHIP in Employee,Water diet,Inder Kumar dead,1 Rupee Clinic,Designer babies,Brain tumor #MEDNEWS 18

    निर्धारित करें कि जहां खुले घाव स्थित है और यदि हड्डी त्वचा के ऊपर निकलती है यह नहीं इसका मतलब है कि आपको घाव को छूना चाहिए, लेकिन बस इसे देखें। यदि खुले घाव एक विदेशी शरीर के प्रवेश या हड्डी के तेज किनारों का परिणाम है, तो उपचार अलग-अलग हो सकता है। याद रखें कि घाव की गंभीरता भिन्न हो सकती है शायद यह किसी भी हड्डी के बिना त्वचा में केवल एक छोटा सा उद्घाटन होता है या शायद घाव में काफी हड्डी का व्यापक क्षेत्र शामिल होता है।
  • हड्डी एक सफेद रंग है और जरूरी नहीं कि कंकाल मॉडल में दिखाए गए उज्ज्वल सफेद रंग। इसका रंग हाथी का दाँत या दांत जैसा होता है।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 4 में एक ओपन फ्रैक्चर ट्रीट का शीर्षक
    4
    शरीर को प्रवेश करने वाले किसी भी विदेशी शरीर को न निकालें। एक मर्मज्ञ घाव एक धमनी छेद सकता है यदि आप ऑब्जेक्ट को निकालते हैं, तो धमनियां बेहद खून बहने लगती हैं और व्यक्ति रक्तस्राव और मर सकता है। इसके विपरीत, क्षेत्र को किसी भी वस्तु को स्पर्श या स्थानांतरित न करने के लिए महान देखभाल के साथ एम्बेडेड विदेशी शरीर के साथ इलाज करें।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान एक खुले अस्थिभंग का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    निर्धारित करें कि यदि शरीर में अन्य चोटें हैं जो घातक हो सकती हैं। खुले फ्रैक्चर पैदा करने के लिए जरूरी बल की वजह से, गंभीर गंभीर घावों का 40-70% मौका होता है जो घायल व्यक्ति के जीवन को खतरे में डालता है। इन दुखों में घाव से भारी रक्तस्राव शामिल हो सकता है।
  • विधि 2

    प्राथमिक चिकित्सा उपचार प्रदान करें
    प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 6 के दौरान एक ओपन फ्रैक्चर ट्रीट का शीर्षक
    1
    स्थिति का मूल्यांकन करें आपातकालीन सेवाएं तत्काल उपलब्ध नहीं हो सकती हैं यदि कोई व्यक्ति किसी प्रकृति के दौरान घायल हो जाता है। आपातकालीन कर्मियों आबादी वाले क्षेत्रों के मामले में अधिक तेज़ी से पहुंच सकते हैं, लेकिन प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करना उतना ही महत्वपूर्ण है।
    • यदि आपके पास प्राथमिक चिकित्सा किट या दस्ताने तक पहुंच है, तो उनको किसी भी बीमारी से बचाकर रखना जो रक्त से फैलता है।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान एक खुले अस्थिभंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    घाव की तस्वीर ले लो प्राथमिक चिकित्सा के साथ आगे बढ़ने से पहले क्षेत्र की तस्वीर लेने के लिए अपने फोन या डिजिटल कैमरा का उपयोग करें आपातकालीन कर्मियों को घाव की एक छवि दिखाती है कि आप घाव के जोखिम को हवा में कम कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें इसे देखने के लिए पता होना चाहिए।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 8 के दौरान एक ओपन फ्रैक्चर ट्रीट का शीर्षक



    3
    एक बाँझ पट्टी और नियंत्रण रक्तस्राव के साथ घाव को कवर। यदि आपके पास बाँझ पट्टियां उपलब्ध हैं, तो घाव को कवर करने के लिए उनका इस्तेमाल करें और हड्डी के आसपास रक्तस्राव को रोकने के लिए दबाव डालें। हालांकि, यदि आपके पास बाँझ पट्टियाँ उपलब्ध नहीं हैं, तो स्त्री या असंयम पैड का उपयोग करना संभव है। यह दुर्घटना के आसपास के इलाके में पाए गए सामग्री की तुलना में क्लीनर हैं और संक्रमण के जोखिम को कम कर देंगे। यदि वे उपलब्ध नहीं हैं, तो आपका पहला विकल्प सफेद सामग्री का उपयोग करना है, जैसे शर्ट या शीट अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो बस साफ सामग्री का उपयोग करें जो आप पा सकते हैं
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 9 में एक ओपन फ्रैक्चर ट्रीट का शीर्षक
    4
    एक ठोस सामग्री के साथ एक अस्थायी स्प्टाल्ट बनाएँ जिसे आप क्षेत्र में ढूंढते हैं। तौलिये, तकियों, कपड़े या नरम शीटों की सहायता से घायल व्यक्ति के दर्द और असुविधा को कम करने के लिए क्षेत्र को समर्थन प्रदान करें। इससे सदमे के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी। अगर आपके पास कोई भी सामग्री उपलब्ध नहीं है, तो व्यक्ति या घायल इलाके में स्थानांतरित न करें और आपातकालीन कर्मियों को छिड़कने का इंतजार करें।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान एक खुले अस्थिभंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    मूल्यांकन करें और उसमें एक व्यक्ति को उपचार प्रदान करें झटका. चोट की चोट और आघात की सीमा से व्यक्ति सदमे में जा सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका जीवन जोखिम में है। झटका के कुछ संकेतों में कमज़ोर, तेज अंतराल, ठंडे पसीना, नीली होंठ, तेज, लेकिन कमजोर नब्ज होने और चिंता का एपिसोड होने में शामिल होना शामिल है।
  • व्यक्ति के सिर को अपने ट्रंक के स्तर से नीचे रखने की कोशिश करें पैरों को ऊंचा किया जा सकता है केवल अगर व्यक्ति चोटों को पेश नहीं करता है
  • व्यक्ति को जितना संभव हो उतना आरामदायक महसूस करें। इसे कंबल या किसी भी अन्य सामग्री को इसे गर्म रखने के लिए उपलब्ध कराएं।
  • व्यक्ति के महत्वपूर्ण लक्षणों की पुष्टि करें सुनिश्चित करें कि आपका नाड़ी और श्वास सामान्य है।
  • विधि 3

    समझे कि उचित चिकित्सा उपचार क्या है
    प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 11 के दौरान एक ओपन फ्रैक्चर का इलाज करें
    1
    आपातकालीन कर्मियों को बताएं कि आपको क्या जानना चाहिए आपातकालीन कक्ष चिकित्सक दुर्घटना, चिकित्सा के इतिहास और किसी भी दवा के बारे में जानकारी लेने के लिए पूछेंगे जो रोगी ले रहा है। हालांकि सबसे अधिक खुले फ्रैक्चर स्पष्ट हैं, चिकित्सक मान लेगा कि फ्रैक्चर के क्षेत्र में एक घाव है अगर एक खुले फ्रैक्चर है।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 12 के दौरान एक ओपन फ्रैक्चर का शीर्षक चित्र
    2
    ध्यान रखें कि प्रोफिलैक्टिक उपचार किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि डॉक्टर संक्रमण रोकने की कोशिश करेंगे। हड्डी को अपने स्थान पर वापस करने या घाव को बंद करने से पहले, डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का प्रबंध करेगा और मूल्यांकन करेगा कि मरीज को टेटनस वैक्सीन की आवश्यकता है या नहीं। यदि रोगी को 5 साल में टेटनस टीका नहीं मिला है, तो वे एक को प्रशासन करेंगे। इन उपायों को संक्रमण के जोखिम को कम करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए कार्यान्वित किया जाता है।
  • डॉक्टर जीवाणु की एक विस्तृत श्रृंखला को समाप्त करने के लिए अंतःस्राव में एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन करेंगे प्रत्येक प्रकार के जीवाणु विभिन्न प्रकार के एंटीबायोटिक दवाओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। प्रशासन की यह विधि जठरांत्र संबंधी मार्ग से गुजरती रहती है और दवाओं को कोशिकाओं को अधिक तेज़ी से लाती है।
  • यदि व्यक्ति को अपने आखिरी टेटनस शॉट प्राप्त होने पर याद नहीं होता है, तो डॉक्टर सावधानी बरतें और एक का प्रशासन करेगा। यद्यपि इंजेक्शन में दर्द पैदा नहीं होता है, लेकिन टेटनस टीका 3 दिनों तक बाद में दर्द का कारण बन सकती है।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 13 के दौरान एक ओपन फ्रैक्चर का शीर्षक चित्र
    3

    Video: कुशलगढ़ में हटाया अतिक्रमण

    यह संभव है कि सर्जिकल उपचार किया जाता है। खुले फ्रैक्चर के मामले में सर्जरी मानक चिकित्सा उपचार है। ऑपरेटिंग कमरे में घाव की सफाई के साथ-साथ हड्डी को स्थिर करना और क्षेत्र को बंद करना, लक्ष्य संक्रमण को कम करना, हीलिंग की क्षमता में सुधार करना और हड्डी और आसन्न जोड़ों के कार्यात्मक पुनर्स्थापना को बढ़ावा देना है।
  • ऑपरेशन रूम में एक बार, सर्जन घाव को साफ करने, फाड़े ऊतक को निकालने और इसे स्थिर करने और इसे बंद करने के लिए क्षेत्र तैयार करने के लिए एंटीबायोटिक और खारा समाधान का प्रबंध करेगा।
  • टूटी हड्डी प्लेट्स और शिकंजे के साथ गठबंधन किया जाएगा, जब यह ठीक होता है।
  • सामान्य तौर पर, क्षेत्र टायरों या स्टेपल के साथ बंद हो जाएगा, यदि यह मांसपेशियों के एक बड़े समूह में स्थित है। घाव को ठीक होने के बाद इन्हें हटा दिया जाना चाहिए।
  • यह संभव है कि वे क्षेत्र को स्थिर करने के लिए प्लास्टर या स्प्लिट डालते हैं। डाली हटाने योग्य हो सकती है, ताकि घाव का इलाज किया जा सके या बाहरी स्थिरीकरण उपकरण लगाने के लिए क्षेत्र को खोल दिया जा सके। पैर डिवाइस को स्थिर करने के लिए बाहरी डिवाइस स्थिर और लंबी सलाखों के लिए समायोजित करता है। रोगी को डिवाइस के ऊपर या नीचे संयुक्त का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जबकि बाहरी स्टेबलाइज़र जगह में है।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 14 में एक ओपन फ्रैक्चर का इलाज करें
    4
    चोट के परिणामस्वरूप संभावित जटिलताओं की अपेक्षा करें जो लोग एक खुले फ्रैक्चर का अनुभव करते हैं वे संक्रमण, टेटनस, न्यूरोवस्कुलर इज़रीज़ और कम्पार्टमेंट सिंड्रोम से जटिलताओं के जोखिम में हैं। संक्रमण एक फ्रैक्चर सीडोअरेस्ट्रोसिस पैदा कर सकता है, जिसका मतलब है कि हड्डियों में शामिल नहीं होगा या ठीक नहीं होगा। यह हड्डी में एक संक्रमण उत्पन्न कर सकता है और संभावित विच्छेदन कर सकता है।
  • संक्रमण दर अलग-अलग होती हैं टिबिया (पैर की हड्डी) के खुले अस्थिभंग में उच्चतम संक्रमण दर होती है, जो कभी-कभी 25 से 50% के बीच होती है। यह महत्वपूर्ण रूप से समारोह की चिकित्सा और बहाली को प्रभावित करता है। अन्य गंभीर मामलों में संक्रमण की दर 20% के बराबर प्रतिशत तक पहुंच सकती है। हालांकि, चोट के समय और बाद की चिकित्सा देखभाल के बीच कम समय बीत जाता है, कम होने की सम्भावना मौजूद रहती है।
  • चेतावनी

    • हड्डी को अपने स्थान से वापस अपने स्थान पर रखने की कोशिश मत करो।
    • घाव पर दबाव लगाने के द्वारा रक्तस्राव को नियंत्रित करें, लेकिन किसी भी फैलाने वाली हड्डी को छूने से नहीं।
    • खुले फ्रैक्चर में एक उच्च संक्रमण दर होती है। जितना संभव हो, खुले क्षेत्र को छूने से बचें और यदि संभव हो तो इसे एक बाँझ पट्टी के साथ कवर करें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com