ekterya.com

कैसे एक जहर आइवी और एक जहर ओक के इलाज के लिए

जहरीली आइवी, जहर ओक और जहर सुमाक एक दिन बिताने का एक शानदार तरीका है। अपने पत्ते, जड़ें और विषाक्त उपजी के संपर्क में होने से आपको 1-3 सप्ताह तक खूनी खरोंच हो सकता है। यद्यपि दाने को पूरी तरह से दूर करने का एकमात्र तरीका समय के साथ होता है, हालांकि दर्द और खुजली को कम करने के तरीके होते हैं जो कि जहरीले आइवी के साथ खुजली के साथ आता है।

चरणों

विधि 1

तत्काल त्वचा देखभाल
छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 1
1
निकालें और अपने कपड़े धो लो। अपने कपड़े निकालें और उन्हें प्लास्टिक कचरा बैग में रखें, यदि संभव हो तो। अपने कपड़ों को जितनी जल्दी हो सके कुछ और से अलग रखें।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    शराब लागू करें आप जहरीले आइवी या जहर ओक के तेलों को भंग करने के लिए आपकी त्वचा से शराब लागू कर सकते हैं। चूंकि संयंत्र के जहरीले तेल त्वचा में धीरे-धीरे निकलता है, इस क्षेत्र में अल्कोहल जोड़ने से फैल को रोका जा सकता है। यह तत्काल राहत प्रदान नहीं करेगा, लेकिन यह प्रसार को रोकने में सक्षम होगा। आप टेक्नु या ज़नफेल जैसे एक अति-काउंटर क्लीनर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 1 बुलेट 2
    3
    ठंडे पानी से क्षेत्र को कुल्ला। कभी गर्म या गर्म पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपके छिद्र को खोल देगा और विषाक्त पदार्थों को और अधिक सिंक करने की अनुमति देगा। यदि संभव हो तो प्रभावित क्षेत्र को 10-15 मिनट के लिए ठंडे पानी के नीचे रखें। यदि आप बाहर प्रकृति के बीच में हैं, जब आप अपने आप को जहर आईवी या जहर ओक में उजागर कर चुके हैं, तो आप अपने शरीर को एक धारा में कुल्ला कर सकते हैं।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 1 बुलेट 3 नामक छवि
    4
    पूरी तरह से क्षेत्र को साफ करें अपने शरीर के स्थान के बावजूद, सुनिश्चित करें कि इसे पानी से अच्छी तरह से धोया गया है यदि आप अपने शरीर पर क्षेत्र को छूते हैं या जहरीले हाथों से प्रभावित होते हैं, तो टूथब्रश के साथ अपने नाखूनों के नीचे साफ़ करें, क्योंकि पौधों के तेल में उन्हें नीचे बसा है। अपना काम करने के बाद टूथब्रश को खींचें
  • डिश साबुन का उपयोग करें जो आपके दाने के क्षेत्र को कुल्ला करने के लिए तेल को निकालने के लिए उपयोग किया जाता है। चूंकि विषाक्त पदार्थों को आपकी त्वचा को तेल के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया है, इसलिए तेल-हटाने वाली डिश साबुन का उपयोग करने से दाने के फैलाव को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि आप प्रभावित क्षेत्र धोने के बाद सूखे के लिए एक तौलिया का उपयोग करते हैं, तो इसे इस्तेमाल करने के तुरंत बाद, अपने बाकी के कपड़े से तौलिया धो लें।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 2
    5
    दाने को खरोंच न करें हालांकि दाने संक्रामक नहीं है, आप त्वचा को तोड़ सकते हैं और बैक्टीरिया को घाव में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। किसी भी फफोले को छूने या विस्फोट न करें, भले ही यह फाड़ हो। यदि आवश्यक हो, तो अपने नाखूनों को कम कर दें और खरोंच से बचने के लिए क्षेत्र को कवर करें।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 3 नामक छवि
    6
    उजागर क्षेत्र को शांत करें 10 से 15 मिनट के लिए ठंडा संकोचन या बर्फ पैक लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप सीधे आपकी त्वचा पर बर्फ लागू नहीं करते हैं आवेदन करने से पहले हमेशा अपने आइस पैक को लपेटें या तौलिए में संपीड़ें। इसके अलावा, यदि आप अपने दाने को गीला करते हैं, तो इसे तौलिया के साथ रगड़ने के बजाय हवा में क्षेत्र सूखा दें
  • विधि 2

    जहर से होने वाली खुजली का उपचार
    टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 5 नामक छवि

    Video: TYLER NEEDS TO WEAR A BOOT | We Are The Davises

    1
    क्रीम या लोशन लागू करें एक कैलामाइन लोशन या हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम खुजली से कुछ राहत प्रदान कर सकती है। संयंत्र के संपर्क के तुरंत बाद ऐसा न करें (लोशन लगाने से तेल फैल सकता है), लेकिन कुछ घंटों या दिनों के बाद, जब खुजली शुरू होती है।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 6
    2
    एंटीहिस्टामाइन लें एंटीहिस्टामाइन दवाइयां हैं जो एलर्जी का इलाज करते हैं और जब से जहर ओक और आइवी संपर्क पर एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा होती है, ये दवाएं लेने से कुछ राहत मिल सकती है एंटीहिस्टामाइन आमतौर पर जहर आईवी के लक्षणों से केवल हल्के राहत प्रदान करते हैं, लेकिन यदि आप सोने से पहले मौखिक दवाएं लेते हैं, तो उनके विरोधी खुजली और उनींद्वारे प्रभाव के संयोजन आपको थोड़ा आराम कर सकते हैं। केवल उन्हें मौखिक रूप से ले लें और क्रीम लागू न करें, अपने ज़हर आइवी में, क्योंकि यह आपके खरोंच को बदतर बना सकता है।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 4 नामक छवि
    3
    जई का नहा लें एक दलिया स्नान उत्पाद या एक एल्यूमीनियम एसीटेट का प्रयोग सोखें। यदि आपको स्टोर पर चलाने के लिए बिना कुछ जल्दी की आवश्यकता हो, तो भोजन प्रोसेसर या ब्लेंडर में दलिया का एक कप मिलाएं और स्नान के लिए अपने गर्म पानी में जोड़ें। बहुत गर्म पानी का उपयोग करने से बचें, विशेष रूप से जहर के संपर्क के बाद, क्योंकि यह आपके छिद्र को खोल देगा।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 7 नामक छवि
    4

    Video: Calak A lotion Review in Hindi

    एकोर का एक शोरबा आज़माएं Acorns तोड़ो और उन्हें पानी में उबाल लें नटों को तनाव, तरल शांत करें और कपास के एक टुकड़े के साथ अपने दाने में इसे लागू करें। हालांकि इस विधि का अध्ययन नहीं किया गया है, यह जहरीला आईवी खरोंच की खुजली सनसनी को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 8 नामक छवि
    5
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें बेकिंग सोडा के तीन हिस्सों और पानी के 1 भाग के साथ पेस्ट करें। फफोले से द्रव को निकलने के लिए अपने दाने पर पेस्ट को लागू करें। बेकिंग सोडा पेस्ट को सूखने दें और इसे दरार या छील दें। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रत्येक निश्चित मात्रा में पेस्ट को फिर से लागू करें



  • छवि शीर्षक टिट ज़ीउस आइवी और पॉयोन ओक चरण 10
    6
    डेयरी उत्पादों का उपयोग करने की कोशिश करें आपकी त्वचा पर मक्खन या दही का उपयोग करें, जब तक कि आप डेयरी उत्पादों से एलर्जी न हों जब आप अपने दाने के लिए मक्खन या दही लागू करते हैं, तो प्रोटीन आपके फफोले से द्रव को निकालता है।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 12
    7
    चाय के साथ अपने दाने का इलाज करें टब के पानी के साथ भरें और 12 चाय बैग जोड़ें। अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए दालचीनी चाय का उपयोग करें। खुजली और असुविधा को कम करने में मदद के लिए 20 मिनट तक अपने चाय के स्नान में विसर्जित करें। आप एक बहुत मजबूत चाय भी बना सकते हैं और अपने दाने पर कपास के एक टुकड़े के साथ कुछ निश्चित घंटे का आवेदन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 13
    8
    ठंडा फल के गोले का उपयोग करें अपने दाने के खिलाफ ठंडे तरबूज या केला छील दबाएं तरबूज छील एक ठंडा संदूक की तरह काम करता है और रस छाले को सूखने में मदद करता है। दूसरी तरफ, केले के छील का उपयोग करने से क्षेत्र शांत और शांत करना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक कॉफी 14
    9
    ठंडा कॉफी लागू करें यदि आपके पास बचे हुए काली कॉफी का थोड़ा सा है, तो अपने दाने में इसे लागू करने के लिए कपास का एक टुकड़ा का उपयोग करें आप एक और कप भी बना सकते हैं लेकिन इसे लागू करने से पहले कॉफी को फ्रिज में शांत कर दें। कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो कि एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ है।
  • ऐप्पल सीडर नामक छवि
    10
    सेब साइडर सिरका के साथ कुल्ला कई चिकित्सा उपचारों में जिसमें सेब साइडर सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है, उनमें से एक यह है कि जहर आईवी के संपर्क में उपचार प्रक्रिया को तेज किया जा रहा है। कपास के एक टुकड़े को धीरे से क्षेत्र पर सिरका लागू करें या सिरका और पानी के समान भागों के मिश्रण से धो लें
  • छवि शीर्षक एलो वेरा 3
    11
    मुसब्बर वेरा लागू करें मुसब्बर वेरा एक कैक्टस जैसा पौधे है जो अपने पत्तों से एक ताज़ा जेल उत्सर्जित करता है आप अपने पत्तों को काटने और जेल को सीधे अपने दाने में लगाने या एक जार में प्रसंस्कृत प्रस्तुति का उपयोग करके एक असली मुसब्बर वेरा संयंत्र का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप किसी दुकान से एक जार खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कम से कम 90% असली मुसब्बर वेरा है।
  • विधि 3

    भविष्य के प्रदर्शनियों की रोकथाम
    छवि शीर्षक टिट ज़ीउस आइवी और पॉयोन ओक चरण 15
    1
    जहरीले पौधों की पहचान करना सीखें. निम्नलिखित विशेषताओं वाले पौधों से बचें:
    • ज़हर आइवी इसमें 3 उज्ज्वल हरी पत्तियां और एक लाल स्टेम है। यह बेल की तरह बढ़ता है, आमतौर पर नदियों के किनारे या झीलों में चीजें।

    • ज़हर ओक यह एक झाड़ी की तरह बढ़ता है और 3 पत्तियों की तरह विषाणु आइवी है। ज़हर ओक आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी तट पर पाया जाता है।

    • जहर सुमाक यह एक जंगली झाड़ी है जो 7-13 पत्तियों को जोड़े में रखा जाता है। यह मिसिसिपी नदी के साथ बहुतायत से बढ़ता है

  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 17
    2
    अपने पालतू जानवरों को स्नान करते हैं यदि वे पौधों के संपर्क में हैं पालतू जानवर जहरीले आइवी या जहर ओक के प्रति संवेदनशील नहीं हैं, लेकिन अगर तेल अपने फर में फंस गए हैं, तो वे उन सभी में एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं जो उन्हें सताते हैं। जब आप स्नान करते हैं तो एक पालतू शैम्पू का प्रयोग करें और रबर के दस्ताने पहनें
  • प्रतिरक्षात्मक उपायों का शीर्षक चित्र
    3
    निवारक उपायों को लें यदि आप ऐसे इलाके में लंबी पैदल यात्रा या डेरा डाले हुए हैं जहां जहरीला आईवी बढ़ती है, तो ठंडे पानी और शराब की अतिरिक्त बोतलें लाओ। यदि आप संपर्क के तुरंत बाद दोनों आवेदन करते हैं, तो आप जोखिम के साथ जुड़े फैल और दर्द को बहुत कम करेंगे।
  • ट्रीट पॉइसन आइवी और पॉयोन ओक स्टेप 18 नामक छवि
    4
    उचित कपड़ों पहनें यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में जाते हैं जहां आपको लगता है कि आप जहरीला आईवी या विष ओक पा सकते हैं। लंबी बांह की शर्ट, लंबी पैंट और मोजे का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप बंद जूते पहनते हैं और दुर्घटना के मामले में हमेशा एक अतिरिक्त कपड़े पहनते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई बच्चा ज़हर आइवी, जहर ओक या जहर सुमा को छूता है, तो वह अपने नाखूनों को खरोंच से त्वचा की क्षति को कम करने के लिए बहुत कम कटौती करता है।
    • जहरीला आईवी पौधों को जला मत तेल vaporizes और, अगर साँस, फेफड़ों के ऊतकों में एक दाने पैदा कर सकता है, जिससे गंभीर मामलों में श्वसन विफलता हो सकती है। उसी तरह, यह बहुत खतरनाक है।
    • अपने कपड़े धोने और अपने उपकरण धोने या अपने पालतू स्नान करने के कदम को छोड़ मत करो। ज़हर आइवी और ज़हर ओक मलबे 5 वर्षों तक चीजों पर रह सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा के साथ संपर्क में आने पर आपको एक और एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • ज़हर आइवी और जहर ओक आम पेड़ों से संबंधित हैं। जो लोग ज़हर आइवी लता या जहर ओक से जिल्द की सूजन के साथ एक इतिहास है अक्सर उसके हाथ, पैर और अपने मुँह के कोनों पर एक ही दाने अगर वे त्वचा या हैंडल के चिपचिपा रस, जबकि एक पेड़ से फल उठा या के संपर्क में हैं पेश खाते हैं। आप चकत्ते ज़हर आइवी लता / जहर ओक के साथ इतिहास है, तो किसी और को इकट्ठा करने और हैंडल को तैयार है, तो आप एक खुजली खरोंच और आंसू भरी बिना स्वाद का आनंद ले सकते हैं।
    • बाहर जाने से पहले अपने हाथों और पैरों पर एक एयरोसोल दुर्गन्धकांड का प्रयोग करें यह आपके छिद्र को बंद कर देता है और जहरीले आइवी तेल आपकी त्वचा में प्रवेश नहीं करता है।
    • आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में ओरल आईवी खरीद सकते हैं आप इसे पानी में डालते हैं और इसे लेते हैं। इसमें कोई स्वाद नहीं है और यह जल्दी से काम करता है यदि आप इसे स्वयं को उजागर करने से पहले उपयोग करते हैं, तो यह दाने को रोकता है यदि आपके पास पहले से ही दाने हैं, तो यह खुजली और उपचार की गति को रोक देता है।
    • छोटे पौधों को खोदकर या जमीनी स्तर पर सबसे बड़े पौधों को काटने के द्वारा अपने बगीचे से जहरीला आईवी या जहर ओक को हटा दें। आप उन्हें हर्बाइसाइड के साथ स्प्रे भी कर सकते हैं जिसमें ग्लाइफोसेट और ट्रिकोपोपिर होते हैं। जहरीले पौधों के साथ काम करते समय लंबी बाजू वाली शर्ट और दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • 9 11 पर कॉल करें यदि आपको श्वास या गंभीर सूजन में कठिनाई हो। यदि आप जहरीले जला हुआ पौधों के धुएं से अवगत कराए गए हैं, तो आपको चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए
    • जहरीला आईवी, जहर ओक या जहर सुमाक को कभी भी जब्त नहीं करें, जिससे उन्हें छुटकारा मिल सके। अपशिष्ट धुएं में हवा के साथ फ्लोट कर सकता है और किसी को भी, जो इसे inhales के लिए गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण हो सकता है।
    • अगर आपकी आँखें, मुँह, नाक या जननांग क्षेत्र पर दाने लगते हैं, या यदि आपके शरीर में दाने 1/4 से ज्यादा हो तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि चिकित्सक कुछ दिनों में सुधार नहीं करता है, तो यह भी बदतर हो जाता है या अगर रात में आपको जागता रहता है तो चिकित्सक पर भी जाएं। खुजली को दूर करने में मदद करने के लिए आपका डॉक्टर कॉर्टिसोस्टिरिओड्स लिख सकता है
    • अगर आपको पीला क्रस्ट्स या पीस दिखाई देने पर 38º C (100ºF) से अधिक बुखार है, या यदि आप दाने में संवेदनशीलता का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको संक्रमण की संभावना के कारण चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com