ekterya.com

पैर में फ्रैक्चर का इलाज कैसे करें

एक फ्रैक्चर, सचमुच, हड्डी या आसपास के कार्टिलेज में एक ब्रेक है। यह महत्वपूर्ण असुविधा पैदा करेगा, खासकर जब वह एक हड्डी में होती है जो वजन का समर्थन करती है, जैसे पैर की पैर में फ्रैक्चर, धावक, बास्केटबाल खिलाड़ियों में अधिक सामान्य हैं, और मूल रूप से, जो कि बहुत अधिक बल और पैरों पर दबाव डालता है। पैर के फ्रैक्चर का एक अन्य प्रमुख कारण दुख या स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो व्यक्ति को हड्डी की चोटों में पड़ती हैं। फ्रैक्चर बहुत गंभीर हैं और पेशेवर चिकित्सा उपचार के बिना नहीं छोड़ा जाना चाहिए - हालांकि, यदि आपको संदेह है कि ऐसी चोट है तो आप पैर भंग का इलाज कर सकते हैं।

चरणों

ट्रीट अ फूट फ्रैक्चर चरण 1
1
ध्यान रखें कि पैरों में लगभग सभी 35 प्रतिशत फ्रैक्चर उंगलियों (मेटाटैरल्स) में होते हैं और उन स्थानों में जहां वे पैर के साथ जुड़ते हैं यह सबसे आम क्षेत्र है, लेकिन आपको पैर के मध्य भाग में फ्रैक्चर की भी तलाश करनी चाहिए, जहां प्लास्टर आर्क स्थित है, जो कि प्रकाश चलने के दौरान भी फ्रैक्चर हो सकता है। इस क्षेत्र में दर्द को अनदेखा न करें। अंत में, यह संभावना नहीं है कि कैलकनस फ्रैचर होगा, गिरावट के अलावा इस हड्डी को अस्थिभंग करने के लिए जरूरी बल ऐसा है कि आपको तुरंत आपातकालीन सेवा को फोन करना चाहिए
  • ट्रीट अ फूट फ्रैक्चर चरण 2

    Video: टूटी हड्डी जल्दी जोड़ने के लिए रामबाण दवा और 5 आसान घरेलू उपाय

    2
    पैर में फ्रैक्चर के लक्षणों को पहचानें वे आम तौर पर पैर के सामने एक मामूली असुविधा के रूप में शुरू करते हैं ज्यादातर फ्रैक्चर यहां शुरू होते हैं, जहां अधिक बल और दबाव होता है। कई बार, दर्द बहुत हल्का होता है और अगर लंबे समय तक व्यायाम या करियर का प्रदर्शन होता है तो केवल जारी रहता है। जैसे ही आप रोकते हैं, दर्द आमतौर पर गायब हो जाता है। इससे बहुत से लोग इसे अनदेखा करते हैं और यह भी नहीं लगता कि यह फ्रैक्चर है।
  • ट्रीट अ फूट फ्रैक्चर चरण 3



    3
    निम्नलिखित उपचार योजना जानें यह सभी प्रकार की हड्डी के फ्रैक्चर या थकान फ्रैक्चर के लिए सार्वभौमिक है।
  • आराम करें। आप जो भी कर रहे थे, उसे तुरंत रोकें कोई और व्यायाम, दौड़ या जो भी आपने किया, जब आपको दर्द महसूस हो रहा था, रोको और अपना पैर आराम करो अपने शरीर को सुनो
  • बर्फ। जितनी जल्दी हो सके घायल क्षेत्र पर बर्फ रखो। यदि आपने अपना पैर तोड़ा, तो यह फूलना शुरू हो जाएगा, अगर यह अभी तक सूज नहीं हुआ है। गर्मी का उपयोग न करें क्योंकि हम क्षेत्र के माध्यम से अधिक रक्त नहीं लेना चाहते, क्योंकि इससे सूजन को बदतर बना दिया जाएगा बर्फ के साथ क्षेत्र को शांत करें, पहले 20 मिनट के लिए। फिर एक बार में 10 या 15 मिनट प्रति दिन 3 या 4 गुणा अधिक लागू करें।
  • संपीड़न। घायल इलाके में पट्टियाँ रखो, तंग, लेकिन परिसंचरण को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं।
  • लिफ्ट। बैठो या झूठ बोलो और उस पैर को रखें जो ऊंचा हुआ है।
  • ट्रीट अ फूट फ्रैक्चर चरण 4
    4

    Video: Fracture treatment, फ्रैक्चर का प्राकृतिक जोड़,फ्रैक्चर का घरेलू उपाय।फ्रैक्चर का इलाज हिंदी मे ।

    पेरासिटामोल लें उन उत्पादों से बचें जिन में नैरोप्रोसेन या इबुप्रोफेन होते हैं, क्योंकि उन्हें हड्डी की चोटों में उपचार प्रक्रिया को देरी करने की क्षमता होती है।
  • ट्रीट अ फूट फ्रैक्चर चरण 5
    5
    डॉक्टर को देखें दर्द और सूजन कम हो जाने के बाद, डॉक्टर के पास एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आप शायद यह आदेश देंगे कि आप अपने स्वयं के निदान की पुष्टि के लिए अपने पैरों का एक्स-रे ले लें। इसके अलावा, यह संभव है कि आपको प्लास्टर मिले और आपको अस्थि-विकार के जूते या बैसाखी पहनना पड़ता है, फ्रैक्चर की गंभीरता के आधार पर।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com