ekterya.com

जला के इलाज के लिए कैसे

बर्न्स सामान्य चोट होते हैं, लेकिन बहुत दर्दनाक होता है यद्यपि नाबालिग जलन बहुत चिकित्सा ध्यान के बिना ठीक हो जाता है, गंभीर जलन के संक्रमण की रोकथाम और जलन की गंभीरता को कम करने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। जला के इलाज से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके पास जला किस प्रकार (या डिग्री) है

चरणों

भाग 1

जला की डिग्री निर्धारित करें
छवि शीर्षक 14992 1
1
देखें कि क्या आपके पास पहली डिग्री जला है। पहले दर्जे के बर्न्स सबसे अधिक बार होते हैं और थोड़े से जलने के परिणामस्वरूप होते हैं, गर्म वस्तुओं और सूरज के साथ संक्षिप्त संपर्क। क्षति केवल त्वचा की बाहरी या अधिक सतही परत में पाई जाती है। वे लाल होने की संभावना है, थोड़ा सूजना, और थोड़ा दर्दनाक नहीं हो सकता या हो सकता है। इस घर पर जला करें, क्योंकि आमतौर पर किसी विशेषज्ञ के चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है। त्वचा की बाहरीतम परत (एपिडर्मिस) में समय और देखभाल के साथ अपने आप को ठीक करने की क्षमता होती है।
  • पहले दर्जे के बर्न्स को "मामूली जलने" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और आपको उनका इलाज करना चाहिए। कभी-कभी, आप एक व्यापक पहली डिग्री जला (जैसे शरीर के ऊपर सनबर्न) का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक 14992 2
    2
    जांचें कि क्या आपके पास दूसरी डिग्री जला है। त्वचा में स्पॉट और फफोले भी हो सकते हैं और दर्द अधिक तीव्र है। द्वितीयक डिग्री जला बहुत गर्म चीजों (जैसे, उबलते पानी), गर्म वस्तुओं के साथ लंबे समय तक संपर्क और सूरज के लंबे समय तक संपर्क के साथ संक्षिप्त संपर्क के कारण होता है। जब तक यह हाथ, पैर, गले या चेहरे पर जला नहीं होता है, तब तक इसे थोडा जला के रूप में मानें। यदि आप फफोले हैं, तो उनको ना दें यदि आप फफोले से निकलते हैं, तो इसे पानी से धोकर और जीवाणुरोधी मरहम के साथ रगड़कर साफ रखें। आप पट्टी या अन्य पट्टी के साथ त्वचा पर मरहम को भी कवर कर सकते हैं। इसे दैनिक रूप से बदलने के लिए आवश्यक है.
  • दूसरी डिग्री जला त्वचा की दो परतों के माध्यम से गुजरता है। अगर आपकी जड़ 7.5 सेमी (3 इंच) की चौड़ाई से अधिक है, आपके हाथ, पैर, जोड़ों या जननांगों को शामिल किया गया है या कई हफ्तों के बाद ठीक नहीं किया जाता है, तो आपको चिकित्सकीय सहायता के लिए अपने डॉक्टर से फोन करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 14992 3
    3
    निर्धारित करें कि आपके पास तीसरी डिग्री जला है। तीसरे डिग्री जलने सबसे गंभीर हैं और तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। ये तब होते हैं जब गर्म ऑब्जेक्ट के लंबे समय तक संपर्क त्वचा की सभी तीन परतों से गुजरता है, जो कभी-कभी मांसपेशियों, वसा और हड्डी को नुकसान पहुंचाते हैं ये जल त्वचा की तरह दिखते हैं और काले या सफेद दिखते हैं दर्द त्वचा की परत (दर्द रिसेप्टर्स) की नसों के नुकसान के स्तर के आधार पर भिन्न हो सकती है। कोशिकाओं के टूटने और प्रोटीन के रिसाव के कारण बर्न्स "गीले" दिखाई दे सकते हैं।
  • तीसरे डिग्री जला हमेशा गंभीर जल के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक से उपचार की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक 14992 4
    4
    कम तापमान के कारण जलने पर ध्यान दें। वे "बर्न्स" होते हैं, जब आप लंबे समय तक त्वचा को कम तापमान (जैसे कि बर्फ या बर्फ) को उजागर करते हैं। प्रभावित क्षेत्र हल्का लाल, सफेद या काला दिखाई देगा और आप तीव्र जलन महसूस करेंगे जैसे कि आप त्वचा को फिर से गरम करते हैं। कम तापमान के कारण "जला" अब भी जला माना जाता है क्योंकि यह त्वचा के ऊतकों की परतों को नुकसान पहुंचाता है
  • ऐसे मामलों में गंभीर रूप से जलने का इलाज करें और चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।
  • एक्सपोजर के तुरंत बाद 37 से 39 डिग्री सेल्सियस (98.6 से 102.2 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान के साथ पानी में त्वचा को गरम करें।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 5 नामक छवि
    5
    निर्धारित करें कि आपके पास रसायनों से जला है ये एक और प्रकार का जला है जो त्वचा के संपर्कों के कारण उत्पन्न होने वाली हानिकारक रसायनों से उत्पन्न होते हैं जो त्वचा की परतों को नुकसान पहुंचाते हैं। इस प्रकार का जल त्वचा पर लाल धब्बे, दाने, छाले और खुले अल्सर के रूप में प्रकट होता है। पहला कदम हमेशा जला का कारण निर्धारित करने के लिए होता है और तुरंत जहर केंद्र को बुलाता है।
  • जहर केंद्र से तुरंत संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आपके पास रासायनिक जला है। रासायनिक फैलाव को बेअसर करने और अलग करने के लिए देखभाल की जानी चाहिए।
  • बहुत सारे पानी के साथ रसायनों से जलने से जलाना हालांकि, जल से बचें अगर जल सूखे चूने या मौलिक धातुओं (जैसे कि सोडियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लिथियम, आदि) के संपर्क में है, क्योंकि ये पानी से प्रतिक्रिया कर सकते हैं और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • भाग 2

    मामूली जलने का इलाज करें
    ट्रीट ए बर्न चरण 6 नामक छवि
    1

    Video: गर्म पानी चाय तेल से जलने पर आसान घरेलू उपचार व फफोले के उपाय

    जल जाने पर ताजा पानी चलाएं। जितनी जल्दी हो सके त्वचा को और अधिक नुकसान से बचने के लिए इसे करो। प्रभावित क्षेत्र को 10 से 15 मिनट तक या ठंडा पानी की धारा के नीचे रखें, जब तक कि दर्द कम हो जाए। ठंडे पानी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह जला के आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • चरम गर्मी से चरम ठंड का अचानक मार्ग केवल उपचार प्रक्रिया को देरी करेगा।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 7 नामक छवि
    2
    जल्दी से तंग कपड़े या गहने ले जितनी जल्दी हो सके या जला चूसने के दौरान, त्वचा के निचोड़ के दौरान जितना संभव हो उतना ज़ुल्फ़ निकलते हैं जबकि घाव सूख जाता है। अगर आपको कुछ निश्चित नहीं है, तो इसे बंद करें यह घाव को रक्त के प्रवाह की सुविधा प्रदान करता है ताकि यह ठीक हो सके। तंग कपड़े या गहने निकालने से भी अधिक नुकसान रोका जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक जर्नी चरण 8
    3
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें अगर ठंडे पानी एक विकल्प नहीं है, तो एक ठंडा संपीड़ित या एक बर्फ पैक को एक तौलिया में लपेटने का उपयोग करें। इसे जला पर रखें इसे 10 से 15 मिनट के लिए लागू करें, 30 मिनट की प्रतीक्षा करें और एक और 10 से 15 मिनट के लिए पुन: आवेदन करें।
  • बर्फ पर कभी भी बर्फ न लगाएं या सीधे जला लें, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा। त्वचा और बर्फ के बीच तौलिया रखें
  • इमेज शीर्षक से एक जर्नल चरण 9
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर ले लो ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक जैसे इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल, एस्पिरिन, या नैरोरोक्सन उपयोगी हो सकता है यदि लक्षण आपके लिए उपद्रव हो। यदि दर्द कई घंटों के बाद कम नहीं होता है, तो दवा का एक और खुराक लें। युवा बच्चों को एस्पिरिन देने से बचें या यदि आप फ्लू या चिकनपॉक्स से ठीक हो जाएं
  • पैकेज निर्देशों का पालन करें ये आपके द्वारा चुने जाने वाली दवाओं के आधार पर भिन्न होते हैं
  • छवि शीर्षक 14992 10
    5
    जला को साफ करें अपने हाथ धोने के बाद, जला को साफ करने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करें और इसे संक्रमित होने से रखें। जला साफ रखने के लिए जब आप समाप्त हो जाते हैं तो एंटीबायोटिक जैसे न्योसपोरीन लागू करें मुसब्बर वेरा भी त्वचा को छुटकारा पा सकते हैं। कुछ additives के साथ मुसब्बर वेरा के लिए देखो एंटीबायोटिक या मुसब्बर वेरा पट्टियों को चिपकने से भी रख सकते हैं
  • जलाने की सफाई करते समय फफोले फूटने न करें, क्योंकि वे संक्रमण से अपनी त्वचा की रक्षा करते हैं। सावधान रहें कि छाला फेंकना या उसकी सामग्री को न निकालें, क्योंकि शरीर हल्के फफोले के स्वयं का ख्याल रखने में सक्षम है। यदि कोई फफोले फट नहीं हो तो एंटीबायोटिक मरहम लगाने के लिए आवश्यक नहीं है। लेकिन, यदि वे पहले से फट गए हैं या यदि घाव का पता चला है, तो संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक का उपयोग करें।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 11 नामक छवि
    6
    आर्म को जलाकर कवर करें और थोड़ा सा धुंध लें। आपको पहली डिग्री जलने वाली पट्टियां, फफोले नहीं फेंकने वाली पट्टी को लागू करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है, या त्वचा जो उजागर नहीं हुई है। लेकिन, छोटे से दूसरे डिग्री जलाए जाने के लिए आपको उन्हें बेचने की आवश्यकता होगी ताकि उन्हें संक्रमित होने से रोक सकें। हल्के से धुंध के साथ जला को कवर करें और टेप के साथ धीरे से सुरक्षित करें। हर दिन धुंध को बदलें
  • किसी भी घाव पर सीधे धुंध को न रखें। धुंध लगाने से पहले एक घाव हमेशा क्रीम या मलहम के साथ कवर किया जाना चाहिए। अन्यथा, हटाने के समय, सभी नवगठित त्वचा इसके साथ बंद हो जाएगा।
  • घाव के आसपास बालों के विकास की दिशा में धुंध निकालें अगर धुंध घावों में फंस जाता है, तो इसे आसानी से हटाने के लिए ठंडा धुंध के लिए गर्म पानी या खारा समाधान लागू करें। 4 लीटर (1 गैलन) पानी में नमक के 1 चम्मच जोड़कर खारा समाधान करें।
  • इमेज शीर्षक से एक जला चरण 12
    7
    घरेलू उपचार जैसे अंडे का सफेद, मक्खन और चाय से बचें। जल जलने के लिए "चमत्कार" समाधानों से भरा हुआ है, लेकिन इसमें कुछ वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो इसकी प्रभावशीलता का समर्थन करते हैं। कई विश्वसनीय स्रोत (जैसे रेड क्रॉस) ने पता लगाया है कि वे हैं जल के लिए बदतर क्योंकि वे जीवाणु होते हैं जिससे संक्रमण हो सकता है
  • मुसब्बर वेरा या सोया जैसे प्राकृतिक moisturizers सनबर्न के मामलों में उपयोगी हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक जला चरण 13
    8
    जला देखने के लिए देखें कि क्या संक्रमण है। यह देखने के लिए घाव पर ध्यान दें कि क्या यह लाल, भूरा या काले रंग में बदलता है इसके अलावा, देखें कि क्या घाव के नीचे और चारों ओर वसा की परतों के हरे रंग की मलिनकिरण है। चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि जला कई हफ्तों के बाद ठीक नहीं होता है। एक जला जो ठीक नहीं होता है जटिलताओं, संक्रमण या अधिक गंभीर जलाओं का संकेत हो सकता है। अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी प्रस्तुत करते हैं:
  • गर्मी
  • संवेदनशीलता या दर्द
  • घाव क्षेत्र की कठोरता
  • 39 डिग्री सेल्सियस (102.2 डिग्री फारेनहाइट) या 36.5 डिग्री सेल्सियस (97.7 डिग्री सेल्सियस) से नीचे के तापमान के साथ बुखार। ये एक गंभीर संक्रमण के लक्षण हैं और इसलिए, तुरंत चिकित्सा ध्यान प्राप्त करना आवश्यक है



  • ट्रीट ए बर्न स्टेप 14 नामक छवि
    9
    सामयिक उपचार के साथ खुजली से राहत मामूली जलने के बाद शुरुआती चिकित्सा अवधि के दौरान रोगियों के बीच खुजली एक सामान्य शिकायत है। मुसब्बर वेरा या पेट्रोलियम जेली जैसे सामयिक उपचार खुजली के कारण असुविधा को कम कर सकते हैं। खुजली में मदद करने के लिए आप मौखिक एंटीथिस्टामाइन भी ले सकते हैं।
  • भाग 3

    गंभीर जलन का इलाज करें

    Video: जले कटे सडे घाव का इलाज

    ट्रीट ए बर्न चरण 15 नामक छवि
    1
    तत्काल आपातकालीन सेवा को बुलाओ घर पर गंभीर जलने का इलाज करने की कोशिश मत करो। इन्हें पेशेवर के तत्काल इलाज की आवश्यकता है तत्काल एक एम्बुलेंस को बुलाओ या तुरंत अपने चिकित्सक या आपातकालीन कमरे में जाएं
    • कभी नहीं अपने दम पर गंभीर जलन का इलाज करने की कोशिश करो जब तक मेडिकल सहायता नहीं मिलती तब तक आपको निम्न कदम उठाए जाने चाहिए।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 16 नामक छवि
    2
    गर्मी स्रोत से शिकार निकालें यदि संभव हो तो, अधिक जलने या चोटों से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें। गर्मी स्रोत को रोकें या रोगी को स्थानांतरित करें।
  • ताकत हासिल करने के लिए जला क्षेत्र का उपयोग करने वाले व्यक्ति को कभी भी खींच या स्थानांतरित न करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप त्वचा को और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं और संभवतया अधिक घाव को खोल सकते हैं। इससे रोगी को बहुत दर्द हो सकता है और उसे सदमे में ले जाया जा सकता है।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 17 नामक छवि
    3
    यह घाव को कवर करता है मदद आने तक इसे प्रभावित करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एक ठंडा नम तौलिया लागू करें। बर्फ का उपयोग न करें या प्रभावित क्षेत्र को ठंडे पानी में डुबोएं। इससे हाइपोथर्मिया पैदा हो सकता है या संवेदनशील क्षेत्र को और नुकसान पहुंचा सकता है।
  • ट्रीट अ बर्न स्टेप 18 नामक छवि
    4
    रासायनिक परेशानियां निकालें यदि जला का कारण एक रसायन है, तो शेष रसायनों को निकालने के लिए क्षेत्र को साफ करें। ताजे पानी की एक धारा के तहत प्रभावित क्षेत्र को पास करें या आपातकालीन सहायता की प्रतीक्षा करते समय एक ठंडा संदूक रखें। रासायनिक जल में होम उपचार का उपयोग न करें।
  • ट्रीट ए बर्न चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    शिकार के दिल के ऊपर जला उठाता है। बस ऐसा करते हैं यदि आप घाव को और नुकसान के बिना बढ़ा सकते हैं
  • ट्रीट ए बर्न स्टेप 20 नामक छवि
    6
    सदमे के मामले में तत्काल सहायता प्राप्त करें झटका के निम्न लक्षणों के लिए देखें: कमजोर या तेज़ पल्स, कम रक्तचाप, ठंड और चिपचिपा त्वचा, चेतना की विफलता या हानि, मतली, आक्रामकता। यदि आप तीसरे डिग्री जलने के कारण सदमे के लक्षणों की सूचना देते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें अस्पताल को जल्दी से अस्पताल ले जाने के लिए एक एम्बुलेंस को बुलाओ एक खतरनाक स्थिति होने के अलावा, यह एक घातक स्थिति है
  • गंभीर तीसरे डिग्री जलने से सदमे का कारण बन सकता है क्योंकि एक बड़े क्षेत्र जला दिया जाता है जब शरीर काफी मात्रा में तरल पदार्थ खो देता है शरीर ऐसे कम स्तर के तरल पदार्थ और रक्त के साथ हमेशा से काम नहीं कर सकता
  • भाग 4

    गंभीर जलन के अस्पताल उपचार को समझें
    ट्रीट अ बर्न स्टेप 21 नामक छवि
    1
    कपड़े और गहने निकालें पीड़ित को तत्काल अस्पताल से उपचार के लिए एक जलन केंद्र में स्थानांतरित किया जा सकता है। फिर, कपड़े या गहने निकालें जो अभी भी रोगी में हैं यदि वे अपने शरीर को निचोड़ते हैं, क्योंकि वे सूजन पैदा कर सकते हैं।
    • जलन इतना सूजन पैदा कर सकता है कि शरीर के कुछ भाग खतरनाक तरीके से संकुचित हो जाते हैं (कम्पार्टमेंट सिंड्रोम)। यदि यह मामला है, तो दबाव को दूर करने के लिए सर्जरी करने के लिए आवश्यक हो सकता है। यह रक्त प्रवाह और तंत्रिका समारोह का भी समर्थन करेगा।
  • इमेज शीर्षक से एक जला चरण 22
    2
    रोगी के महत्वपूर्ण संकेत लें और ऑक्सीजन का संचालन करें। सभी गंभीर जलने के लिए, डॉक्टर इंटुबैषेण के माध्यम से 100% ऑक्सीजन का संचालन कर सकते हैं, ट्रेंचिया में डाली जाने वाली एक ट्यूब। महत्वपूर्ण संकेतों का भी तुरंत निरीक्षण किया जाता है। इस प्रकार, रोगी की वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन किया जाता है और एक विशेष देखभाल योजना बनाई जाती है।
  • छवि का शीर्षक एक जला चरण 23
    3
    पीड़ित को फिर से हटा दें तरल पदार्थों के नुकसान को रोकने और एक अंतःशिरा समाधान के साथ नुकसान की जगह। पीड़ित के जला के अनुसार प्रकार और तरल पदार्थ की मात्रा निर्धारित करें।
  • ट्रीट ए बर्न स्टेप 24 नामक छवि
    4
    शिकार एंटीबायोटिक और दर्दनाशक दवाओं को दो। दर्दनाशक दवाओं के साथ, आप दर्द को बेहतर सहन कर सकते हैं एंटीबायोटिक्स भी आवश्यक हैं।
  • एंटीबायोटिक आवश्यक हैं क्योंकि संक्रमण की रक्षा के लिए शरीर की मुख्य लाइन (त्वचा) को प्रभावित किया गया है। बैक्टीरिया को शरीर में प्रवेश करने और घाव को संक्रमित करने से रोकने के लिए दवाएं आवश्यक हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक जला चरण 25
    5
    रोगी के आहार को समायोजित करें कैलोरी और प्रोटीन से समृद्ध आहार का पालन करना उचित है यह शरीर को जला द्वारा क्षतिग्रस्त सभी कोशिकाओं की मरम्मत के लिए जरूरी ऊर्जा और प्रोटीनों के साथ खुद को फिर से भरने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • तीसरे डिग्री या उससे अधिक गंभीर जलन वाले किसी भी व्यक्ति को निकटतम बर्न सेंटर में एम्बुलेंस (या हेलिकॉप्टर, दूरी के आधार पर) से पहुंचाया जाना चाहिए।
    • जल को छूने या उपचार करने से पहले अपने हाथ धोने के लिए मत भूलना। यदि संभव हो तो दस्ताने पहनें।
    • केवल साफ, शुद्ध, ताजे पानी या उपलब्ध खराबी का उपयोग करें, जैसे गंभीर जल के लिए प्राथमिक उपचार। जब आप तत्काल चिकित्सा सहायता लेते हैं, तो प्रभावित क्षेत्र को बाँझ या बहुत साफ कपड़े के साथ सुरक्षित रखें (उदाहरण के लिए, एक शीट)
    • ये युक्तियाँ चिकित्सा देखभाल की जगह नहीं लेते हैं यदि आपको संदेह है, तो डॉक्टर से परामर्श करें तुरंत।
    • यदि आपके पास धुंध नहीं है, प्लास्टिक की चादर के साथ मामूली या गंभीर जलने लपेटो। यह अस्पताल के रास्ते पर संक्रमण से बचना होगा।
    • आपको पानी के नीचे एक रासायनिक जला देना पड़ता है जिसे आप नहीं पहचान सकते, क्योंकि यह आपकी त्वचा के माध्यम से रसायनों को आगे फैल सकता है। जल कुछ रासायनिक घावों को खराब कर सकता है, जैसे चूने की वजह से होती है
    • हानिकारक पदार्थों को जलाने का पर्दाफाश न करें।

    चेतावनी

    • गंभीर जलन के मामले में जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को देखें। ये स्वयं को ठीक नहीं करते हैं और चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता नहीं है
    • रेडियोधर्मी सामग्री से जला बहुत अलग और बहुत गंभीर है अगर आप को संदेह है कि विकिरण जलने का कारण है और आपको और रोगी को बचाने के लिए कदम उठाते हैं, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com