ekterya.com

गंभीर सनबर्न का इलाज कैसे करें

हम सभी जानते हैं कि त्वचा के लिए सूर्य कितना बुरा है, लेकिन हम में से कितने "खराब हो गए" हैं और सनस्क्रीन लगाने में भूल गए हैं? शायद आपने इसे कई बार किया है अत्यधिक पराबैंगनी विकिरण (यूवीआर) सीधे आपके डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है। जबकि समय एक अच्छा तन (वृद्धि हुई त्वचा पराबैंगनी विकिरण से बचाने के लिए रंजकता) दे सकते हैं संक्षिप्त अवधि के लिए कम गहन धूप UVR के लिए लंबे समय तक प्रदर्शन किसी भी प्रकार की त्वचा के किसी भी प्रकार के लिए हानिकारक है, और जोखिम से बचना चाहिए त्वचा के कैंसर को रोकने के लिए अत्यधिक सूरज हालांकि धूप की कालिमा दर्दनाक हो सकती है, उनमें से अधिकांश को पहली डिग्री सतही जलता माना जाता है: सबसे ज्वलंत जला। यदि आप पहले से ही सूरज से उजागर हो गए हैं और एक परेशान जला है, तो आप वर्तमान त्वचा के नुकसान को उलट नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप इसे ठीक करने के दौरान दर्द को दूर कर सकते हैं। सौभाग्य से, लगभग सभी बर्न्स का इलाज घर पर किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1

सनबर्न का इलाज करें
छवि शीर्षक एक गंभीर सनबर्न कदम 1
1
जला क्षेत्र पूरी तरह से धो लें एक हल्के साबुन और गर्म या ठंडे पानी का उपयोग करें।
  • आप ठंडे पानी के साथ एक गीले तौलिया का उपयोग कर सकते हैं और इसे प्रभावित क्षेत्र में लागू कर सकते हैं, लेकिन रगड़ से बचें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है। त्वचा पर धीरे से तौलिया रखें के बाद से यह सिर्फ एक जला के बाद त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, क्योंकि अत्यधिक ठंड के साथ जला दिया त्वचा ठंडा बहुत जल्दी चिकित्सा की प्रक्रिया को धीमा कर देती है और की संभावना बढ़ाता है यकीन है कि पानी का तापमान बहुत ठंडा नहीं है, घाव पर ठंड की चोट
  • यदि जलन चिड़चिड़ाना जारी रहती है, तो आप इसे थोड़े ठंडे पानी से बारिश या स्नान करके आराम कर सकते हैं।
  • जब आप बौछार से बाहर निकलते हैं तो पूरी तरह से सूखें मत करें, बल्कि आपकी नमी को आपकी त्वचा पर तेजी से ठीक करने दें
  • छवि शीर्षक एक गंभीर सनबर्न कदम 5
    2

    Video: सूरज की हानिकारक किरणों से होता है पिग्‍मेंटेशन

    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि घाव पर छाला फहराया। यदि आपकी जलन गंभीर है, तो आप उनसे फॉल्स और मवाद बाहर आ सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे नल के पानी और एक हल्के साबुन से धोकर क्षेत्र को साफ रखें। छाले से संकेत मिलता है कि आपके पास दूसरी डिग्री जला है और आप संक्रमित हो सकते हैं। यह जरूरी है कि आप एक डॉक्टर को देख लें, यदि जला और मवाद पर फफोले से बाहर आ जाता है। चिकित्सक एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करने का निर्णय ले सकता है और यदि आवश्यक हो तो छाले फूट सकता है।
  • रजत सल्फाडीयाज़िन (1% चांदी सल्फाडीयाज़िन के साथ थर्मैज़ीन क्रीम) का उपयोग सनबर्न के इलाज के लिए किया जा सकता है। यह एक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है जो कि समझौता और क्षतिग्रस्त त्वचा के क्षेत्रों के संक्रमण को रोकने में मदद करता है। चेहरे पर इस दवा का उपयोग न करें
  • यद्यपि आप खुद फफोले को फेंकने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, आप संक्रमित होने का एक उच्च जोखिम चलाते हैं। चूंकि त्वचा पहले से ही क्षतिग्रस्त हो चुकी है, यह बैक्टीरियल संक्रमण प्रभावी रूप से नहीं लड़ती है। यह बेहतर है कि चिकित्सक फफोले का इलाज करें, क्योंकि यह एक पर्यावरण और कीटाणुरहित उपकरण प्रदान कर सकता है।
  • Video: त्वचा रोगों (Skin Diseases) मे एलोवेरा के द्वारा आयुर्वेदिक लाभ | Acharya Balkrishna

    छवि शीर्षक एक गंभीर सनबर्न स्टेप 3

    Video: Rajiv Dixit on cow urine for skin diseases | Health 6

    3
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें यदि आपके पास पहले से निर्मित संपीड़न नहीं है, तो बर्फ के पानी में एक तौलिया लगाओ और उसे सूर्य से जला हुआ क्षेत्र में लागू करें।
  • दिन में कई बार 10 से 15 मिनट के लिए ठंडा संकुल लागू करें।
  • छवि शीर्षक एक गंभीर सनबर्न कदम 4
    4
    प्रभावित क्षेत्र में मुसब्बर वेरा जेल लागू करें मुसब्बर वेरा जेल या सोया आधारित मॉइस्चराइज़र सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि वे जला को शांत करते हैं। पिछला अध्ययनों से पता चला है कि मुसब्बर वेरा जलने में मदद करता है जो तेज़ी से चंगा करता है एक वैज्ञानिक प्रकाशन की रिपोर्ट में, मुसब्बर वेरा के साथ इलाज नहीं किए गए रोगियों से मुसब्बर वेरा के साथ इलाज किये जाने वाले रोगियों को लगभग नौ दिन पहले (औसत) से ठीक किया गया था।
  • सामान्य तौर पर, स्वास्थ्य पेशेवरों का सुझाव है कि मुसब्बर को छोटे जलन और त्वचा परख जाने के लिए इस्तेमाल किया जाए, और कभी भी खुले घाव पर लागू नहीं किया जाना चाहिए।
  • सोया आधारित मॉइस्चराइज़र के संबंध में, लेबल पर जैविक और प्राकृतिक अवयवों को देखें एक अच्छा उदाहरण एविएना ब्रांड है, जो आमतौर पर अधिकतर स्टोरों में पाया जाता है। सोया प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ एक पौधा है, जो आपके क्षतिग्रस्त त्वचा को नम और मिटाने में मदद करता है।
  • बेंज़ोकेन या लिडोकेन के साथ लोशन या क्रीम से बचें हालांकि वे अतीत में अक्सर उपयोग किए गए थे, वे जलन और एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं। पेट्रोलियम जेली (इसे वसीली के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग करने से बचें। यह उत्पाद छिद्र को बंद कर सकता है और त्वचा के अंदर गर्मी को जाल में डाल सकता है, इसे ठीक से उपचार से रोक सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक गंभीर सनबर्न चरण 6 का इलाज करें
    5
    जला स्वच्छ और मॉइस्चराइज रखें। इत्र के साथ मजबूत लोशन से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपको ज्यादा परेशान कर सकते हैं।
  • मुसब्बर वेरा, सोया न्यूरॉइराइजर या ओटमील के साथ एक नरम लोशन का उपयोग कर रखें। आज, कई डॉक्टर इन उत्पादों की सिफारिश करते हैं, जो आपकी त्वचा को न्यूनतम जलन के साथ रखने में मदद करेंगे ताकि आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से ठीक हो सकें।
  • पूरे दिन पूरे दिन ठंडा पानी के साथ बौछार या स्नान करना जारी रखें, अगर आपके पास अभी जलन हो। आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के लिए कई बार स्नान या स्नान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक गंभीर सनबर्न कदम 7
    6
    सूर्य से बचें, जबकि आपकी त्वचा उपचार कर रही है। बढ़ी हुई धूप का जोखिम आपको अधिक नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए आपको चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती है आपकी त्वचा को सुरक्षा की आवश्यकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप इसे सूरज या किसी भी अन्य अतिरिक्त यूवी किरणों को उजागर करें, तब इसे कवर करना चाहिए।
  • जला वस्त्रों पर प्रयोग करें जो त्वचा को परेशान नहीं करते (विशेष रूप से ऊन और कश्मीरी से बचने के लिए)।
  • कोई "सबसे अच्छा कपड़े" नहीं है, लेकिन ढीले, आरामदायक कपड़े जो आपकी त्वचा (जैसे कपास) को सांस लेने की अनुमति देता है, आपको आराम से बनाए रखेगा और सूरज से अधिक की रक्षा कर सकता है
  • हानिकारक यूवी किरणों से आपके चेहरे की रक्षा करने के लिए एक टोपी पहनें चेहरे की त्वचा बेहद संवेदनशील है और यह एक अच्छा विचार है कि इसे टोपी के साथ सूरज से बचाने के लिए।
  • जब आप सुरक्षात्मक वस्त्रों और कपड़ों का उपयोग करने पर विचार करें, तो एक अच्छा परीक्षण, उज्ज्वल प्रकाश के तहत कपड़े धारण करना है अधिक से अधिक सुरक्षित कपड़े जो इतना प्रकाश पास नहीं होने देंगे
  • 10 ए के बीच बाहर रहने से बचें मीटर। और 4 पी मीटर। यह उस समय की अवधि है जिसमें अधिक जलन होते हैं।
  • छवि शीर्षक एक गंभीर सनबर्न कदम 8
    7



    धैर्य रखें सनबर्न अपने आप से चंगा करेगा ज्यादातर धूप की कालिमा कुछ ही दिनों या हफ्तों में अपने दम पर चंगा करेंगे। यदि आपका जला छाले के साथ दूसरी डिग्री है, तो यह समय अधिक हो सकता है, लगभग 3 सप्ताह। उचित उपचार और चिकित्सा देखभाल फफोले के साथ एक दूसरे डिग्री जला में आप तेजी से पुनर्प्राप्त कर देगा। बर्न्स अक्सर पूरी तरह से कम या कोई जलन का कोई सबूत है, यदि कोई हो, से ठीक हो गया है।
  • भाग 2

    नियंत्रण दर्द
    छवि शीर्षक से एक गंभीर सनबर्न चरण 9 का इलाज करें
    1
    ज़रूरत पड़ने पर ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लो। खुराक के बारे में निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • आइबूप्रोफेन। यह ओवर-द-काउंटर दवा है जो सूजन, लालिमा और दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। सनबर्न के लिए इबुप्रोफेन आम तौर पर वयस्कों को कम समय के लिए हर 6 घंटे में 400 मिलीग्राम खुराक लेने के लिए होता है। डॉक्टर या निर्माता के लेबल के निर्देशों का पालन करें। 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को आईबुप्रोफेन नहीं लेना चाहिए। बोतल के निर्देशों का पालन करें
    • नेपरोक्सन। डॉक्टर इस दवा को वैकल्पिक रूप में लिख सकते हैं यदि इबुप्रोफेन ने आपके लिए काम नहीं किया है लाभ यह है कि विरोधी भड़काऊ और दर्द निवारक प्रभाव एक बार जब वे शुरू करते हैं आप इसे अलेव जैसी नुस्खा के बिना खरीद सकते हैं
    • नेप्रोक्सन एक गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) है और ऐसे में पेट खराब हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक गंभीर सनबर्न स्टेप 10
    2
    दर्द को दूर करने के लिए सिरका का उपयोग करें सिरका में एसिटिक एसिड दर्द, खुजली और सूजन से राहत देता है। टब से गर्म पानी में सफेद सिरका का एक कप डालो और सोखें। वैकल्पिक रूप से, आप सिरका में एक स्याही ले सकते हैं और हल्के ढंग से जलने के सबसे दर्दनाक भागों को स्पर्श कर सकते हैं। इन क्षेत्रों को हल्के ढंग से स्पर्श करें, एक स्थान से दूसरे स्थान पर न जाएं आप जला के बाहर किसी प्रकार के घर्षण को जोड़ना नहीं चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक एक गंभीर सनबर्न कदम 11
    3
    सनबर्न पर कुछ चुड़ैल हेज़ेल लागू करें इस कसैले विरोधी भड़काऊ के साथ एक कपास या जाली भिगोकर 20 मिनट के लिए दिन में तीन या चार बार त्वचा पर इसे लागू दर्द और खुजली कम करने के लिए।
  • चुड़ैल हेज़ेल के बहुत कम दुष्प्रभाव हैं और आप इसे बिना किसी समस्या के बच्चों पर उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3

    सनबर्न के खतरे को जानें
    छवि का शीर्षक एक गंभीर सनबर्न स्टेप 12
    1
    अगर आपको लगता है कि आपने खुद को सूरज से जहर दिया है, तो एक डॉक्टर पर जाएं सूरज की जहर एक गंभीर शब्द है जिसका उपयोग यूवी किरणों (फोटोडर्माेटिटिस) को गंभीर सनीबर्न और प्रतिक्रियाओं के लिए किया जाता है। यदि आप फफोले लेते हैं, यदि जला आपको बहुत दर्द करता है या अगर यह बुखार और प्यास या अत्यधिक थकान के साथ होता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें वे एक अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या के लक्षण हो सकते हैं यह संभव है कि एक आनुवांशिक संवेदनशीलता इस का कारण बनती है इसके अलावा, मेटाबोलिक कारण नियासिन या विटामिन बी 3 की कमी के कारण हो सकता है। आम लक्षण और उपचार इस आलेख में वर्णित हैं, लेकिन ये सबसे गंभीर लक्षण हैं जिन्हें चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है:
    • फफोले। आप खुजली महसूस कर सकते हैं और त्वचा के ऐसे क्षेत्रों को उठा सकते हैं जो सूर्य के प्रकाश के लिए बहुत ज्यादा सामने आया है
    • चकत्ते। फफोले या गांठ के अलावा, यह एक दाने देखने के लिए आम है, जो डंक सकता है या नहीं यह दाने एक्जिमा के समान हो सकता है
    • सूजन। अत्यधिक सूरज एक्सपोजर के क्षेत्र में आपको दर्द और लालिमा लग सकता है
    • मतली, बुखार, सिरदर्द और ठंड लगना इन लक्षणों को फोटोसिनिटिविटी के संयोजन और गर्मी के संपर्क के परिणामस्वरूप दिखाई दे सकता है
    • यदि आप इन लक्षणों को पेश करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत चिकित्सा सहायता लेंगे ताकि वे जला की गंभीरता के बारे में आपको ज्यादा आकलन कर सकें।
  • छवि शीर्षक एक गंभीर सनबर्न कदम 13
    2
    त्वचा के कैंसर से सावधान रहें त्वचा कैंसर (बेसल सेल कार्सिनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा) के दो सबसे आम रूप सीधे सूर्य के जोखिम से संबंधित हैं ये कैंसर मुख्य रूप से चेहरे, कान और हाथों में बनते हैं। मेलेनोमा (त्वचा कैंसर का सबसे गंभीर रूप) का खतरा दुग्गल हो जाता है, अगर किसी व्यक्ति को पांच या अधिक सनीबर्न होते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपके पास गंभीर जला है, तो आप मेलेनोमा के विकास का अधिक जोखिम उठा सकते हैं।
  • एक प्राकृतिक सनबर्न स्टेप 14 ट्रीट एट छवि
    3
    गर्मी स्ट्रोक के साथ सावधान रहें गर्मी का स्ट्रोक तब होता है जब शरीर अपने तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकता है और यह वृद्धि जारी है। चूंकि सूर्य का एक्सपोजर गंभीर रूप से जलता है और सूरज की रोशनी का कारण बन सकता है, गंभीर सनबर्न वाले कई लोग भी गर्मी के स्ट्रोक के जोखिम में हैं। ये सनस्क्रीन के मुख्य लक्षण हैं:
  • गर्म, लाल और शुष्क त्वचा;
  • तेज और मजबूत पल्स;
  • चरम शरीर का तापमान;
  • मतली या उल्टी
  • युक्तियाँ

    • जलाए गए क्षेत्र को सीधे सूरज की रोशनी तक उजागर न करें, जब तक यह चंगा न हो।
    • आपको हमेशा एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए, जिसमें एसपीएफ़ 30 या अधिक है इसे फिर से लागू करना याद रखें, खासकर पसीना या पानी में आने के बाद।
    • जल का इलाज करने के लिए बर्फ का उपयोग न करें, क्योंकि यह संवेदनशील त्वचा को और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है जला प्रक्रिया को रोकने के लिए हमेशा ठंडे पानी का उपयोग करें।
    • कभी-कभी, जला की भयावहता 48 घंटे तक हो सकती है।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com