ekterya.com

आपातकालीन गर्भ निरोधकों का उपयोग कैसे करें

गर्भवती को रोकने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक एक बढ़िया विकल्प है यदि आपकी नियमित पद्धति जन्म नियंत्रण विफल हो जाती है या यदि आपके पास किसी कारण से असुरक्षित यौन संबंध हैं। उपलब्ध दो प्रकार की आपातकालीन गर्भनिरोधक की गोलियां, साथ ही अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी) हैं। सभी का उपयोग करना आसान है और सही तरीके से उपयोग किए जाने पर गर्भावस्था को रोकने में काफी प्रभावी हैं।

चरणों

भाग 1

लेवोोनोर्गेस्ट्रेल गोली ले लो
इमर्जेंसी कॉन्ट्रैप्टेप्टिव चरण 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आपको एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता है। आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों की एक विस्तृत विविधता है जिसमें लेवोनोर्जेस्टेल (हार्मोन जो गर्भावस्था को रोक सकता है) फ़ार्मेसियों या फार्मेसियों में उपलब्ध है। कुछ लोगों को उम्र या लिंग की परवाह किए बिना, आम जनता के लिए कोई पर्ची के बिना उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ मामलों में कुछ लोगों के लिए एक नुस्खे की आवश्यकता होती है।
  • एक गोली विकल्प उपलब्ध हैं और दो गोलियां उपलब्ध हैं, जिनमें से दोनों समान रूप से प्रभावी हैं एक-गोली विकल्प किसी भी पर्चे के बिना किसी के लिए उपलब्ध है, जबकि दो-गोली विकल्प के तहत 17 वर्ष से कम आयु के मरीजों और एक फोटो आईडी के लिए एक पर्ची की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपको एक डॉक्टर के पर्चे की जरूरत है, तो एक चिकित्सक के कार्यालय, एक आउट पेशेंट क्लिनिक, तत्काल देखभाल केंद्र या महिला स्वास्थ्य क्लिनिक पर जाएं, जैसे ही आप एक प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह असहज हो सकता है, अपनी मदद के लिए अपने माता-पिता से बात करने पर विचार करें।
  • इमर्जेंसी गर्भनिरोधक चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    जितनी जल्दी हो सके अपने क्षेत्र में एक फार्मेसी देखें अगर आपको एक पर्ची की ज़रूरत नहीं है, तो आपातकालीन गर्भनिरोधक खरीदने के लिए अपने क्षेत्र में बस एक फार्मेसी पर जाएं (जिसे "सुबह-बाद की गोली" भी कहा जाता है)। जैसे ही आप असुरक्षित यौन संबंध रखने के बाद कर सकते हैं, जैसे ही जाएं जबकि सुबह-बाद की गोली में असुरक्षित यौन संबंध होने के बाद 72 घंटे लग सकते हैं, जितनी जल्दी आप इसे लेते हैं उतना प्रभावी होगा।
  • कुछ दुकानों बंद बक्से या काउंटर के पीछे की गोलियां स्टोर करती है, इसलिए आपको एक कर्मचारी से मदद करने के लिए पूछना पड़ सकता है।
  • यह जानने के लिए कि आपके पास आपातकालीन गर्भनिरोधक उपलब्ध हैं, अपने क्षेत्र में एक फार्मेसी को फोन करने के लिए एक अच्छा विचार है, क्योंकि उनमें से सभी के पास नहीं है
  • आप जिस ब्रांड की गोली खरीदते हैं और जहां आप इसे खरीदते हैं उसके आधार पर, आपको फार्मेसी में $ 35 और $ 50 के बीच खर्च करने की उम्मीद करनी चाहिए। यदि आप इस कीमत का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो आपको नियोजित माता-पिता की तरह एक स्वास्थ्य क्लिनिक पर एक और अधिक सुविधाजनक मूल्य के लिए एक ही गोली खरीदनी पड़ सकती है।
  • बीमा इस प्रकार की आपातकालीन गर्भनिरोधक को कवर कर सकता है, लेकिन संभवतः तभी यदि आपके पास डॉक्टर की नुस्खा है
  • इमर्जेंसी गर्भनिरोधक चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    निर्देशों का पालन करें ओटीसी गोलियां कई अलग-अलग ब्रांड नामों के तहत उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ एकल खुराक की गोलियां और अन्य दो हैं। जब वे बस प्रभावी होते हैं, निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ना महत्वपूर्ण है, यह समझने के लिए कि आपको प्रत्येक गोली कब लेनी चाहिए।
  • यदि आप एक खुराक की गोली का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे जल्द से जल्द ले जाना चाहिए। हालांकि इसे असुरक्षित यौन संबंध रखने के बाद 72 घंटे तक ले जाया जा सकता है, जितना जल्दी आप इसे लेते हैं, उतना अधिक प्रभावी यह गर्भावस्था से बचने के लिए होगा।
  • यदि आप दो-गोभी की गोली का उपयोग करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके पहली गोली ले लो, और फिर समय की संकेतित राशि (आमतौर पर 12 घंटे बाद) के बाद दूसरी गोली ले लो। यदि आवश्यक हो, तो एक सेल फोन पर एक अलार्म सेट करें ताकि आपको दूसरी गोली लेने की याद दिला दी जाए, क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप इसे समय पर लेते हैं।
  • गोलियों को पानी से गुजारें जैसे कि आप किसी भी दूसरी गोली के साथ।
  • इमर्जेंसी कंट्रासेप्टेक्शंस चरण 4 का उपयोग शीर्षक चित्र

    Video: क्या आप जानती है गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट – Birth Control Pills Side Effects in hindi

    4
    अगले दिन गोली लेने से बचें अगर बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से अधिक है जबकि लेवोनोर्गेस्ट्रेल गोलियां आमतौर पर काफी प्रभावी होती हैं, वे सभी के लिए सबसे अच्छी पसंद नहीं हैं वे महिलाओं के लिए कम प्रभावी हैं जिन्हें बीएमआई 25 से अधिक है।
  • यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 या अधिक है, तो यह संभव है कि आपातकालीन गर्भनिरोधक की यह विधि आपके लिए बिल्कुल भी काम नहीं करेगी, इसलिए वैकल्पिक विधि ढूंढना बेहतर है।
  • भाग 2

    एक उल्लिस्टिक एसीटेट गोली ले लो
    इमर्जेंसी कॉन्ट्रैप्टेप्टेव्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    डॉक्टर के पर्चे के लिए एक चिकित्सक को देखें हालांकि कई प्रकार के लेवोनोर्गेस्ट्रेल की गोलियां उपलब्ध हैं, लेकिन इसमें केवल एक गोली है जिसमें ओलीप्रिस्टल एसीटेट शामिल है। इसका ब्रांड नाम है उसे, और आपको एक चिकित्सक द्वारा इसे प्राप्त करने के लिए तैयार एक मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता होगी।
    • जब
    ओवर-द-काउंटर आपातकालीन गर्भ निरोधकों के रूप में प्राप्त करना आसान नहीं है, इसमें अन्य प्रकार की गोली पर कुछ लाभ हैं। यह सबसे प्रभावी सुबह-बाद की गोली उपलब्ध है, और इसे असुरक्षित यौन संबंध के बाद 120 घंटे तक ले जाया जा सकता है, जबकि लेवोनोर्जेस्ट्रेल की गोलियां केवल 72 घंटों बाद तक ले जा सकती हैं।
  • आप किसी भी डॉक्टर को इस गोली के लिए एक नुस्खा बनाने के लिए देख सकते हैं। यदि आप प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना नहीं चाहते हैं, तो आप एक आउट पेशेंट क्लिनिक, एक तत्काल देखभाल केंद्र या एक महिला स्वास्थ्य क्लिनिक, जैसे कि नियोजित माता-पिता के रूप में जा सकते हैं
  • इमर्जेंसी कॉन्ट्रैप्टेप्टेज़ का उपयोग करें शीर्षक पृष्ठ 6
    2

    Video: गर्भ निरोधक गोलियों का प्रयोग कैसे करें ! Video

    जितनी जल्दी हो सके गोली ले लो। वह एक एकल खुराक की गोली है जो असुरक्षित यौन संबंध रखने के 5 दिनों तक ले जा सकती है। यह कोई कम प्रभावी है अगर आप पांचवें दिन यदि आप पहले ले लेते हैं, लेकिन आप एक डॉक्टर देखना चाहिए आप डॉक्टर के पर्चे की जितनी जल्दी हो सके देने के लिए करता है, तो फार्मेसी स्टॉक में यह नहीं है।
  • लेवोोनोर्गेस्ट्रेल गोलियों की तरह, वह एक छोटी सी गोली है जो पानी से ली जानी चाहिए।



  • इमर्जेंसी कॉन्ट्रैप्टेप्टेक्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    ध्यान रखें कि कब वह कम प्रभावी है जब वह सबसे प्रभावी अगले दिन की गोली उपलब्ध है, यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां, पैच या रिंग सहित 5 दिनों की अवधि के भीतर जन्म नियंत्रण के अन्य रूपों का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह प्रभावी नहीं होगा यह महिलाओं के लिए भी प्रभावी नहीं है जिनकी बीएमआई 35 से अधिक है।
  • यदि आपने पिछले 5 दिनों में हार्मोनल गर्भ निरोधकों को लिया है, तो आप लेवोनोर्गेस्ट्रेल गोलियां भी ले सकते हैं।
  • यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स 25 और 35 के बीच है, वह लेवोनोर्गेस्ट्रेल की गोलियां के मुकाबले बेहतर विकल्प है।
  • आप का उपयोग करने से भी बचना चाहिए अगर आप स्तनपान कर रहे हैं, जब तक कि आप कई दिनों तक स्तनपान को पंप नहीं कर सकते और न ही छोड़ देते हैं
  • इमर्जेंसी कॉन्ट्रैप्टेप्टेप्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    जन्म नियंत्रण की बैकअप विधि का उपयोग करें। लेने के बाद यह महत्वपूर्ण है कि आप कम से कम 14 दिनों के लिए एक वैकल्पिक गर्भनिरोधक विधि, जैसे कंडोम का उपयोग करें यदि आप एक हार्मोनल गर्भनिरोधक लेने जा रहे हैं, तो आप उल्लिस्टिक एसिटेट लेने के 5 दिनों के लिए अपने गर्भनिरोधक को पुनरारंभ नहीं कर सकते।
  • आपको लेने के तुरंत बाद ही अन्य आपातकालीन गर्भ निरोधकों का उपयोग करना चाहिए यह। यदि आपने पहले ही लिया है वह और आपको अगले मासिक ही चक्र के दौरान दूसरी बार गोली लेने की ज़रूरत है, इसे फिर से लेना सुनिश्चित करें यह।
  • भाग 3

    एक आपातकालीन आईयूडी प्राप्त करें
    इमर्जेंसी गर्भनिरोधक का उपयोग करें शीर्षक इमेजेज
    1
    5 दिनों की अवधि में एक डॉक्टर के पास जाओ असुरक्षित यौन संबंध रखने के बाद गर्भावस्था से बचने का सबसे प्रभावी तरीका है कि एक तांबे आईयूडी डाला जाए। यह एक छोटा धातु उपकरण है जो डॉक्टर गर्भावस्था को रोकने के लिए आपके गर्भाशय में प्रत्यारोपण करेगा।
    • गर्भाशय के संक्रमण या छिद्र का एक छोटा जोखिम है, साथ ही साथ आईयूडी का निष्कासन भी होता है।
    • एक आईयूडी डालने की लागत $ 900 तक हो सकती है, लेकिन ज्यादातर बीमा पॉलिसियां ​​इसे कवर करती हैं।
    • आईयूडी सम्मिलित करने के लिए आप एक विश्वसनीय स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं या आप एक महिला स्वास्थ्य क्लिनिक में जा सकते हैं, जैसे नियोजित माता-पिता
  • इमर्जेंसी कंट्रासेप्टेक्शंस चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    मतभेदों को ध्यान में रखें जबकि तांबा आईयूडी आमतौर पर जन्म नियंत्रण के सुरक्षित तरीके हैं, वे सभी के लिए अनुशंसित नहीं हैं जिन लोगों को अस्पष्टीकृत योनि खून बह रहा है, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया, एंडोमेट्रियल या ग्रीवा कैंसर, या पैल्विक सूजन बीमारी है, IUD का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • कुछ लोगों को आईएडी के सम्मिलन के बाद साइड इफेक्ट होते हैं, जिसमें ऐंठन, पीठ दर्द, अधिक मासिक धर्म की अवधि और अवधि के बीच खोलना शामिल है। आम तौर पर, वे हल्के होते हैं
  • इमर्जेंसी कॉन्ट्रैप्टेप्टेक्ट्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    गर्भावस्था की रोकथाम के 10 साल तक का आनंद लें आपातकालीन आईयूडी के महान लाभों में से एक यह है कि उन्हें 10 साल तक के लिए छोड़ दिया जा सकता है। अतिरिक्त उपाय किए बिना वे प्रभावी और सुरक्षित जन्म नियंत्रण प्रदान करना जारी रखेंगे।
  • यदि आप आईयूडी को जगह में नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो आप इसे अगले मासिक धर्म या बाद में किसी भी समय बाद हटा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप आपातकालीन गर्भ निरोधक गोली लेते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप भविष्य में फिर से इस विधि का इस्तेमाल करने से बचने के लिए अपनी नियमित जन्म नियंत्रण योजना कैसे बदल सकते हैं।
    • अगले दिन गोली लेने के बाद आपकी अवधि सामान्य से थोड़ा सा है, तो यह आश्चर्यचकित न हों। इससे पहले या बाद में कुछ समय आ सकता है, या यह सामान्य से अधिक प्रचुर या हल्का हो सकता है यह सब सामान्य है
    • आपातकालीन गर्भनिरोधक का प्रयोग करने के बाद गर्भवती होने के लिए अभी भी संभव है, इसलिए यदि आपके मासिक धर्म की अवधि देर हो गई हो तो हमेशा गर्भावस्था का परीक्षण करें।
    • अगले दिन गोली लेने के बाद डॉक्टर से मिलने की कोई ज़रूरत नहीं है, जब तक आपकी अवधि एक हफ्ते से अधिक समय तक नहीं पहुंचती है।
    • यदि आप ले दो खुराक उन्हें शीघ्र ही असुरक्षित यौन संबंध होने के बाद बढ़ा संयुक्त एस्ट्रोजन और नियमित रूप से जन्म नियंत्रण की गोलियाँ के रूप में इस्तेमाल progestin कुछ गोलियां भी आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता। यह सभी गर्भनिरोधक गोलियों के साथ काम नहीं करता है और खुराक प्रत्येक गोली के लिए अलग है। प्रिंसटन आपातकालीन गर्भनिरोधक वेबसाइट खुराक के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है हालांकि, किसी चिकित्सक को फोन करने और डॉक्टर के पर्चे मिलने पर हमेशा सबसे अच्छा होता है। अपने आप ही ऐसा करने की कोशिश न करें

    चेतावनी

    Video: 7 Turning Points of 2015

    • आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग प्राथमिक जन्म नियंत्रण पद्धति के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। प्राथमिक विधि विफल होने पर उन्हें केवल बैकअप विधि के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।
    • यदि आप गर्भवती हैं तो आपातकालीन गर्भनिरोधक न लें आपातकालीन गर्भनिरोधक गर्भपात की गोलियां नहीं हैं और मौजूदा गर्भावस्था को खत्म नहीं करेंगे।
    • जन्म नियंत्रण की गोलियां कुछ महिलाओं को मतली महसूस करती हैं। यदि गोली लेने के 2 घंटे के भीतर उल्टी हुई हो, तो यह प्रभावी नहीं होगा अगर ऐसा होता है, तो आपको फिर से गोली लेनी होगी।
    • गंभीर दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं, लेकिन यदि आप पीलिया, गंभीर पेट दर्द, छाती में दर्द, सांस की कमी, चक्कर आना, दृष्टि की समस्याओं, स्तब्ध हो जाना या गंभीर सिरदर्द जैसी लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा देखिए।
    • कभी-कभी एक ही प्रकार की गर्भनिरोधक गोली एक ही समय में या एक ही प्रकार की एक से अधिक खुराक पर कभी नहीं लेनी चाहिए।
    • कोई गर्भनिरोधक गोली आपको यौन संचारित रोगों से बचा सकती है।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com