ekterya.com

जलने के इलाज के लिए मुसब्बर वेरा का उपयोग कैसे करें

बर्न्स सामान्य त्वचा के घाव हैं जो उनकी गंभीरता के अनुसार भिन्न होते हैं। वे बिजली, गर्मी, प्रकाश, विकिरण और घर्षण के कारण हो सकते हैं। त्वचा की समस्याओं का इलाज करने और सूजन को कम करने के लिए प्राचीन काल से मुसब्बर वेरा का उपयोग किया गया है। डॉक्टर इसका इस्तेमाल करते हैं और इसे छोटे पहले दर्जे के जलने को ठीक करने की सलाह देते हैं और इसे दूसरी डिग्री में इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप जलाते हैं, तो जलो की तीव्रता का आकलन करने के लिए इन चरणों का पालन करें और इसे मुसब्बर वेरा के साथ का पालन करें।

चरणों

भाग 1

घाव को तैयार करें
इमेज एलो व्हेरा टू टर्न बर्न्स चरण 1
1
क्या जलने से तुम्हें दूर हो जाओ जब आप देखते हैं कि आपने जला दिया है, तो आपको जलाए जाने के कारण से दूर रहना चाहिए। यदि आप अपने आप को एक विद्युत उपकरण से जला दिया है, तो इसे बंद कर दें और अपनी त्वचा को उस स्थान से दूर ले जाएं। यदि आप खुद को रसायनों से जला दिया करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उनसे दूर हो जाओ। यदि आपको एक धूप की कालिमा का सामना करना पड़ता है, तो तुरंत सूरज से दूर रहें।
  • यदि आपके कपड़े रसायनों के साथ कवर किया गया था या प्रक्रिया में जला दिया, उन्हें घाव को चोट पहुंचाने के बिना संभव के रूप में उन्हें हटा दें इसे आपकी त्वचा से न निकालें यदि यह जला हुआ क्षेत्र में फंस जाता है - आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • इमेज एलो वेरा टू टर्न बर्न्स स्टेप 2
    2
    जला की गंभीरता का निर्धारण करता है जलने के तीन अलग-अलग डिग्री हैं जला के इलाज से पहले, आपको उनके बीच का अंतर पता होना चाहिए। पहली डिग्री जला केवल त्वचा की ऊपरी परत को प्रभावित करती है, यह आम तौर पर लाल होती है, यह दर्दनाक हो सकता है और यह स्पर्श के लिए शुष्क होता है। दूसरी डिग्री जला त्वचा के नीचे की परतों में आगे बढ़ता है, यह देखा जा सकता है "गीले" या फीका हुआ, आमतौर पर सफेद छाले होते हैं और दर्दनाक होता है। तीसरी डिग्री जलने त्वचा पर और कभी कभी ऊतक के चारों ओर फैलता है। वे सूखे या चमड़े लगते हैं और त्वचा जला के क्षेत्र में काले, सफेद, भूरे रंग या पीले हो सकते हैं। वे सूजन करते हैं और बहुत गंभीर होते हैं, यद्यपि वे आमतौर पर नाबालिग से कम चोट करते हैं क्योंकि तंत्रिका अंत क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि आपका जला पहली या दूसरी डिग्री है, तो डॉक्टर से बात करें यदि आपको लगता है कि यह पहला ग्रेड नहीं है, तो डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि दूसरी और तीसरी डिग्री बर्न्स अपने जीवन को खतरा दे सकते हैं यदि आप उन्हें ठीक से ठीक नहीं करते हैं
  • इस लेख को पढ़ते रहें यदि आप जानते हैं कि आपका जला पहला ग्रेड या एक छोटा सा सेकंड जला है। आपको इस पद्धति का उपयोग दूसरों के साथ नहीं करना चाहिए, जब तक कि कोई डॉक्टर आपको न बता सके कि आप ऐसा कर सकते हैं
  • कभी भी एक तीसरा डिग्री जला या मुसब्बर वेरा के साथ किसी भी खुले घाव का इलाज न करें। मुसब्बर वेरा जलाने की अनुमति नहीं देता है, जो इसे चंगा करने में असंभव बनाता है।
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स स्टेप 3

    Video: एलोवेरा के इस्तेमाल में बरतें सावधानी,नहीं तो हो सकते हैं बीमार...

    3
    घाव को ताज़ा करें जला की स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद और आप उस हानिकारक स्थिति से दूर चले गए हैं, तो आप अपने घाव को ताज़ा करना शुरू कर सकते हैं। यह घाव से गर्मी को हटाने और मुसब्बर वेरा रखने से पहले इसे शांत करने में मदद करता है। 10 से 15 मिनट के लिए ठंडे पानी डालने के लिए टैप खोलें, जितनी जल्दी हो सके जलने के बाद।
  • अगर नल का पानी या बौछार जला हुआ क्षेत्र तक नहीं पहुंचता है, तो ठंडे पानी में एक कपड़े छू लें और इसे 20 मिनट तक जला दें। तापमान बढ़ने के रूप में एक और नए लथपथ के साथ कपड़ा बदलें।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो कम से कम 5 मिनट के लिए जला क्षेत्र को ठंडे पानी से धो लें। आप उस क्षेत्र को सिंक या ठंडे पानी के कटोरे में भिगो सकते हैं।
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स स्टेप 4
    4
    घाव साफ करो एक बार जब आप घाव को ठंडा कर देते हैं, तो आपको इसे साफ करना चाहिए। थोड़ा सा साबुन लें और अपने हाथों में रगड़ें। जला क्षेत्र में साबुन को धीरे से धोएं, इसे साफ़ करें फोम हटाने के लिए ठंडे पानी के साथ क्षेत्र को कुल्ला। एक तौलिया के साथ पैट्स के साथ खुद को सूखें।
  • घाव को रगड़ना न करें क्योंकि आप त्वचा को ज्यादा परेशान कर सकते हैं या यदि त्वचा संवेदनशील है या यदि फफोले दिखाई देने लगें तो घायल हो सकता है।
  • भाग 2

    मुसब्बर वेरा के साथ जलने का इलाज करें
    इमेज एलो व्हेरा टू टर्न बर्न्स चरण 5
    1



    एक संयंत्र से मुसब्बर बाहर निकालें यदि आपके पास घर पर या आप जिस जगह पर जला हुआ है, उसके पास एक मुसब्बर वेरा संयंत्र है, तो आप इसे ताजा मुसब्बर वेरा पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। संयंत्र के अंत के पास कुछ सुसंगत पत्तियां निकालें पिनिंग से बचने के लिए संयंत्र से किसी कांटा को काट लें। पत्तियों को आधा में काट लें और एक चाकू से बाहर रखें। यह पत्तियों से मुसब्बर वेरा को हटा देगा एक थाली पर मुसब्बर वेरा रखें।
    • इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आपके पास पूरे जला को कवर करने के लिए पर्याप्त मुसब्बर वेरा नहीं होता है।
    • मुसब्बर वेरा पौधे संरक्षित करने के लिए बहुत आसान हैं। वे लगभग सभी इनडोर वातावरण और गर्म आउटडोर वातावरण में बढ़ते हैं। उन्हें हर दो दिन में पानी दें और सुनिश्चित करें कि आप इसे अधिक नहीं करते हैं पौधे की शाखाओं को आसानी से एक बर्तन में रखा जा सकता है ताकि एक नया पौधा बढ़ सके।
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स चरण 6
    2

    Video: How aloe vera gel is useful for us|Benefits and uses of aleo vera|कैसे इस्तेमाल करे अलोवेरा जेल

    भंडार में बेचा मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें। यदि आपके पास मुसब्बर वेरा पौधे नहीं है, तो आप नुस्खे के बिना बेचने वाले मुसब्बर वेरा जेल या क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे ज्यादातर दुकानों, फार्मेसियों और सुपरमार्केट में प्राप्त कर सकते हैं। जब आप एक ब्रांड खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि क्रीम या जेल 100% मुसब्बर वेरा है या उस प्रतिशत के जितना करीब हो। कुछ उत्पादों में अन्य की तुलना में अधिक मुसब्बर वेरा होता है, लेकिन आपको जितना संभव हो उतना मुसब्बर वेरा मिलना चाहिए।
  • जेल की सामग्रियों की सूची को देखो जो आप खरीदते हैं। उनमें से कुछ जो शुद्ध मुसब्बर वेरा के साथ बने जैल होने का दावा करते हैं, वास्तव में केवल 10% मुसब्बर वेरा होता है।
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स स्टेप 7
    3
    अपने घाव पर मुसब्बर वेरा की एक प्रचुर मात्रा में रखें। पौधे से मुसब्बर वेरा निकालें या अपने हाथों में एक उदार राशि जेल डालें। जला हुआ क्षेत्र में इसे धोएं, सुनिश्चित करें कि प्रभावित क्षेत्र को रगड़ें या इसे बहुत ज्यादा रगड़ें न करें इस प्रक्रिया को 2 या 3 बार दोबारा दोहराएं जब तक जला अब तक दर्द नहीं हो रहा है।
  • यदि आप मुसब्बर वेरा को रखा है, तो उसे घाव को ढंकना पड़ेगा यदि वह ऐसी जगह में है जिसे किसी चीज के साथ घिरा किया जा सकता है या उसे सुरक्षित रखने के लिए कोई कवर नहीं किया गया है। इस मामले में, एक पट्टी या धुंध का उपयोग करें जो कि आप इसे हटाने के बाद किसी भी अवशेष को नहीं छोड़ते।
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स चरण 8
    4
    मुसब्बर वेरा का स्नान लें यदि आप मुसब्बर वेरा जेल पाने के लिए एक अन्य विकल्प चाहते हैं, तो आप मुसब्बर वेरा स्नान ले सकते हैं। यदि आपके पास मुसब्बर वेरा संयंत्र है, तो पानी में कुछ पत्तियों को उबालें। पत्तियों को निकालें और पानी डालना (जो भूरा रंग हो सकता है) स्नान के पानी में। यदि आपके पास जेल है, तो टब भरने पर पानी में बड़ी मात्रा में डालें। गर्म पानी में मुसब्बर वेरा के साथ 20 मिनट के लिए जलाने से राहत प्राप्त करें।
  • आप मुसब्बर वेरा के साथ एक बुलबुला स्नान भी खरीद सकते हैं, लेकिन जला त्वचा पर इन उत्पादों का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। यह संभव है कि उनके पास अन्य रसायनिक हैं जो आपकी त्वचा को सूखा कर सकते हैं ताकि इसे हाइड्रेट करने के बजाय
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स चरण 9

    Video: PUISSANTE POMMADE A L ALOE VERA ,FAIS LE RENTRER DE CETTE FAÇON ,ÇA FAIT PERDRE LA TETE

    5

    Video: क्या आप भी आंवला एलो वेरा जूस पीते है? तो जरूर देखे ये वीडियो !! Amla Aloe Vera Juice

    एक डॉक्टर के पास जाओ कभी कभी मुसब्बर वेरा एक घाव को चंगा करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। जब आप मुसब्बर वेरा का उपयोग करते हैं तो यह देखने के लिए कि यह कैसे प्रगति करता है, आपको अपने घाव को देखना चाहिए। जला खराब हो जाता है या यदि इसे मुसब्बर वेरा से अधिक चिढ़ आती है तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए। यदि आपकी जलन अभी भी एक हफ्ते से अधिक समय तक है और आपको बेहतर बनाने में प्रतीत नहीं होता है, तो आपको भी चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए।
  • यदि जलन अधिक दर्द होता है, तो यह सूख जाता है, मवाद बाहर आता है या यदि आपको बुखार आता है, तो आपको संक्रमण हो सकता है और आप को एक कट्टागार देखना चाहिए।
  • यदि आप संक्रमित हो जाते हैं, अगर आपको श्वास लेने की समस्या है, यदि आपके शरीर का तापमान कम है या बर्न साइट पर हड्डियों या जोड़ों के साथ समस्या है तो आप तुरंत डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • यदि आप अपने चेहरे या हाथों पर जलते हैं तो आपको डॉक्टर को तुरंत देखना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • सनबर्न सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशील होने के बाद भी संवेदनशील होता है आपकी त्वचा को फीका और अधिक क्षतिग्रस्त होने से रोकने के लिए जला दिया जाने के 6 महीने के बाद अधिक सुरक्षा वाले सनस्क्रीन का प्रयोग करें।
    • ऊतकों की सूजन को शांत करने और दर्द को दूर करने में सहायता के लिए इबुप्रोफेन और अन्य एनएसएआईएस की एक खुराक लें।
    • तुरंत डॉक्टर को जाएं यदि आपको संदेह है कि जला पहली डिग्री जला से भी बदतर है। इसका इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए और घर पर नहीं होना चाहिए।
    • छाले और खून वाले गंभीर द्वितीय श्रेणी के जल में तीसरे दर्जे के जलने में विकसित हो सकते हैं और एक चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
    • यदि आपके पास बड़े जले होते हैं या आपके चेहरे पर जलते हैं, तो आपको भी चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए।
    • बर्फ को जलाने पर कभी नहीं लगाओ तीव्र सर्दी इसे और भी नुकसान पहुंचा सकती है
    • जला पर अन्य घरेलू पदार्थ (जैसे मक्खन, आटा, तेल, प्याज, टूथपेस्ट या मॉइस्चराइजिंग लोशन) मत डालें। दरअसल, ये पदार्थ नुकसान को बढ़ा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com