ekterya.com

उत्प्रेरक तर्क का उपयोग कैसे करें

विधायी तर्क भी ऊपर से नीचे के दृष्टिकोण को संदर्भित करता है, जहां आप एक सामान्य विचार से शुरू करते हैं और एक विशिष्ट विचार या समाधान के नीचे जाते हैं आमतौर पर, आप उच्च विद्यालय में विज्ञान वर्ग में निगमनात्मक तर्क का उपयोग करने के साबित या एक परिकल्पना खंडन करने के लिए जानने के लिए, लेकिन तर्क भी जीवन के अन्य क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है। जब आप व्यवसाय समाधान के बारे में सोचने का प्रयास करते हैं तो आप किसी पार्टनर या भाई के साथ चर्चा या बातचीत के दौरान या काम पर घर पर आवेदन कर सकते हैं। एक स्थिति या समस्या का विश्लेषण करने और एक विशिष्ट समाधान या प्रतिक्रिया के बारे में सोचने के लिए निरुत्साही तर्क एक उपयोगी उपकरण हो सकता है

चरणों

विधि 1

घर पर उत्प्रेरक तर्क लागू करें
छवि का उपयोग करें डीजगेटिव रीज़निंग चरण 1 का उपयोग करें
1
उत्प्रेरक तर्क समझना जब आप एक तर्कसंगत तर्क का उपयोग करते हैं, तो आप यह साबित करने की कोशिश करते हैं कि तर्क तर्क के द्वारा मान्य है कि तर्क के परिसर सही हैं। तर्क के आधार एक विशिष्ट निष्कर्ष का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए। यदि तर्क का आधार मान्य है, तो यह दिखाया जा सकता है कि तर्क ठोस या तार्किक रूप से सही है।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि जब दिन उठता है तो दिन धूप होता है। हो सकता है कि आप यह सोचें कि आपका पति एक छतरी या एक निविड़ अंधकार वाली जैकेट के बिना घर छोड़ दिया है। फिर, आप एक तर्कसंगत तर्क खींच सकते हैं कि आपका पति घर के छत और एक खेल जैकेट के बिना घर में नहीं आएगा, न जलरोधी। आधार के विश्लेषण के आधार पर, आप एक तर्कसंगत तर्क बढ़ा सकते हैं और एक धारणा बना सकते हैं जो सही होने की संभावना है।
  • एक तर्कसंगत तर्क एक गारंटीकृत निष्कर्ष पर पहुंचने पर केंद्रित होता है, जहां निष्कर्ष सच होना चाहिए। तर्क में आधार द्वारा निहित सत्य को अवश्य होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि जब वह घर लौटता है तो आपके पति के पास छत्र नहीं होता है, क्योंकि परिसर (धूप आसमान) आपके तर्क या निष्कर्ष की सच्चाई का अर्थ है।
  • प्रतिमानित रीजिंग चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने साथी के आधार को मान्य करने के लिए तर्कसंगत तर्क का उपयोग करें आपके पति या पत्नी या साथी के साथ कई परिस्थितियां हैं, जहां आप एक आधार को मान्य करने के लिए तर्कसंगत तर्क का उपयोग कर सकते हैं यह छोटे परिसर से बड़ा परिसर तक भिन्न हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपका साथी शिकायत कर सकता है कि वह सुबह में काम करने के लिए हमेशा देर से काम करता है। इसके बाद, शायद मान लें कि आप समय पर काम कर लेंगे यदि आप सुबह घर से बाहर निकलते हैं। फिर, आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि यातायात के बावजूद हर दिन काम करने के लिए लगभग 30 मिनट लगते हैं। उसके बाद, आप एक तर्कसंगत तर्क बना सकते हैं: यदि आपका साथी 8:15 बजे नवीनतम स्थान पर रहता है। मी, आप 8:45 ए पर काम कर सकते हैं मीटर। और 9 बजे से ज्यादा नहीं आपने यह अनुमान लगाया है कि आपका 30 मिनट की यात्रा का मतलब है कि आपको 8:15 बजे छोड़ना होगा और समय पर काम करना होगा। इस तरह, आप अपनी धारणा को समर्थन देने के लिए तर्कसंगत तर्क का उपयोग करते हैं।
  • आप एक ऐसे हालात में भी हो सकते हैं, जो कि गंभीर तर्कों का पालन नहीं किया जाता है, यदि अधिक गंभीर परिणाम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके साथी को पागल के लिए एलर्जी हो सकती है फिर आप यह बताते हैं कि आपको पागल के साथ आइसक्रीम नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस आधार पर कि आपका साथी नट्स के लिए एलर्जी है, यह आपकी निंदात्मक तर्क को दर्शाता है कि आपके साथी को नट्स के साथ आइसक्रीम नहीं खाना चाहिए।
  • Video: Averting the climate crisis | Al Gore

    छवि का उपयोग करें डीजगेटिव रीज़निंग चरण 3 का उपयोग करें
    3
    किसी परिवार के सदस्य की समस्या या समस्या में एक तर्कसंगत तर्क लागू करता है। एक समस्या या समस्या को हल करने में भी निपुण तर्क भी उपयोगी हो सकता है अक्सर, तर्कसंगत तर्क नाटक में आता है, जब कोई व्यक्ति किसी आइटम को खो देता है या किसी समस्या को हल करने की आवश्यकता होती है।
  • उदाहरण के लिए, आपकी बहन आपको बता सकती है कि उसने अपना सेल फोन चार्जर खो दिया है। बिना घर के चारों ओर खोज करने के बजाय, आप तर्क के लिए तर्कसंगत तर्क का उपयोग कर सकते हैं कि चार्जर कहां हो सकता है
  • एक सवाल और जवाब के रूप में अपनी बहन से जानकारी इकट्ठा करके शुरू करें आप पूछ सकते हैं "आखिरी बार चार्जर किसने इस्तेमाल किया?", "पिछली बार जब आप चार्जर का इस्तेमाल किया था?", "आप आमतौर पर घर में चार्जर को कहाँ से जोड़ते हैं?"
  • आपके प्रश्नों के उत्तर के आधार पर, आप अनुमान लगाने के लिए तर्कसंगत तर्क का उपयोग कर सकते हैं कि लोडर कहां हो सकता है। उदाहरण के लिए, मैं जवाब दे सकता हूं कि "मेरी माँ ने कल अपने सेल फोन पर चार्ज करने के लिए इस्तेमाल किया" या "मैं आमतौर पर कमरे में इसे प्लग करता हूं" यदि यह आपको पहला जवाब देता है, तो आप यह जान सकते हैं कि आपकी माँ को पता हो सकता है कि चार्जर कहां है यदि यह आपको दूसरा जवाब देता है, तो आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि यह चार्जर कमरे की गर्तिका में है।
  • दोनों ही मामलों में, आप निष्कर्ष निकालने के लिए तर्कसंगत तर्क का उपयोग कर सकते हैं जो मान्य और सत्य हो सकता है। उसके बाद, आप खोए गए आइटम को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं या समस्या या समस्या को हल कर सकते हैं।
  • विधि 2

    स्कूल में युक्तिगत तर्क लागू करें
    छवि का उपयोग करें, डीजगेटिव रीज़निंग चरण 4 का उपयोग करें

    Video: The Legend of the Bermuda Triangle

    1
    विज्ञान और गणित के संबंध में तर्कसंगत तर्क को समझें एक तर्क या समाधान का समर्थन करने के लिए औपचारिक तर्क का उपयोग करने के बाद से, तर्कसंगत तर्क को अक्सर विज्ञान और गणित का अनुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। आप किसी मौजूदा सिद्धांत या परिकल्पना के परीक्षण के लिए विज्ञान या गणित कक्षा में निगमन तर्क का उपयोग कर सकते हैं। विज्ञान में, आप अपने निष्कर्षों को प्रयोगात्मक डेटा के साथ बैक अप कर सकते हैं। गणित में, आप समर्थित जानकारी के साथ अपने साक्ष्य का बैकअप कर सकते हैं।
    • निंदात्मक तर्क अक्सर सामान्य (एक्स) और विशिष्ट (वाई) के रूप में दर्शाया जाता है। एक ऐसे तीन कदम हैं जिनके अनुपालन को तर्कसंगत तर्क के रूप में बनाया जाना चाहिए।
    • सबसे पहले, आप देखेंगे कि प्रत्येक एक्स (सामान्य) में विशेषता Y (विशिष्ट) है दूसरा, आप देखेंगे कि आप जो साबित करने की कोशिश कर रहे हैं वह एक्स (सामान्य) है तीसरा, आप यह जान सकते हैं कि आप जो निकालने का प्रयास कर रहे हैं, वह विशेषता Y (विशिष्ट) है।
    • उदाहरण के लिए, आप सामान्य विचार से शुरू कर सकते हैं: "हर गुलाब का कांटा है।" फिर, आप देख सकते हैं "मेरे हाथ में जो कुछ है वह गुलाब है"। उसके बाद, आप एक तर्कसंगत विवाद आकर्षित कर सकते हैं: "इसलिए, मेरे हाथ में जो कुछ मेरे पास है वह शायद मुझे घूंसे करता है।"
    • इस तर्कसंगत तर्क से, आप उन मामलों को खोजने के लिए अधिक प्रयोग कर सकते हैं जहां आपका तर्क सच नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप कांटों के बिना गुलाब पा सकते हैं या इसका इस्तेमाल छेड़छाड़ किया जा सकता है ताकि कांटों बाहर नहीं निकलें। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि गुलाब का कांटा क्यों है और गुलाब में कांटे का उद्देश्य क्या है।
  • प्रतिमानित रीजिंग चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक

    Video: तर्क, प्रकार और तर्क के लक्षण (Logic, Types, Argument)




    2
    एक विशिष्ट समस्या के लिए तर्कसंगत तर्क लागू करता है विज्ञान श्रेणी में अपनी वैज्ञानिक पद्धति के भाग के रूप में आप तर्कसंगत तर्क का उपयोग कर सकते हैं। फार्म एक निगमनात्मक तर्क एक वैज्ञानिक अध्ययन में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि आप अपने परिकल्पना के बारे में मान्यताओं बना सकते हैं और उसके बाद प्रयोग करके उन मान्यताओं का परीक्षण। उसके बाद, आप प्रयोगों से डेटा को अपनी अवधारणा की पुष्टि या अस्वीकार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • एक ऐसी घटना को देखकर प्रारंभ करें जो एक समस्या या मुद्दा बनाते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने रसायन विज्ञान वर्ग में देख सकते हैं कि महान गैसों स्थिर हैं।
  • फिर, आप तर्कसंगत तर्क का उपयोग कर एक परिकल्पना कर सकते हैं। महान गैसों स्थिर हैं। नियॉन एक महान गैस है इसलिए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि नीयन स्थिर है।
  • इसके बाद, आप एक ऐसा प्रयोग डिज़ाइन कर सकते हैं जो आपकी परिकल्पना का समर्थन या अस्वीकार करता है। यह एक ऐसा प्रयोग हो सकता है जहां आप कुछ वातावरणों के लिए नीयन की प्रतिक्रिया का परीक्षण और निरीक्षण करते हैं, विशेष रूप से वातावरण जहां यह स्पष्ट होता है जब गैस स्थिर या अस्थिर होती है
  • उसके बाद, आप प्रयोग से डेटा एकत्र करेंगे और उनका विश्लेषण करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका निष्कर्ष अच्छी तरह से समर्थित है, डेटा एक सख्त विश्लेषण के माध्यम से प्रदान किया जाना चाहिए।
  • अंत में, आप डेटा के साथ एक निष्कर्ष आकर्षित करेंगे आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या प्रयोग आपके परिकल्पना या उत्प्रेरक तर्क को खंडन या समर्थन करता है। यदि आप अपनी परिकल्पना की पुष्टि करते हैं, तो आप अपनी उत्पत्तिपूर्ण तर्क की पुष्टि कर सकते हैं, जो "नोबल गैसों स्थिर हैं नियॉन एक स्थिर गैस है। इसलिए, नीयन स्थिर है। "
  • छवि का उपयोग करें डीजगेटिव रीज़निंग चरण 6 का उपयोग करें
    3
    एक तर्कसंगत तर्क के साथ गणित की समस्या को हल करें गणित में, गणितीय समस्या के उत्तर को तैयार करने के लिए निगर्मक तर्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। अधिक जटिल गणितीय समस्या, आपके साक्ष्य या जटिल तर्क को और अधिक जटिल करना होगा।
  • सबसे बुनियादी रूप में, गणित में एक तर्कसंगत तर्क निम्न रूप में प्रदर्शित किया जा सकता है: यदि ए = बी और बी = सी, फिर ए = सी। इसका मतलब है कि आप एक सामान्य तर्क बना सकते हैं: ए = बी उसके बाद, आप एक अधिक विशिष्ट तर्क देख सकते हैं: बी = सी। उसके बाद, आप निम्नलिखित तर्क या सबूत निकाल सकते हैं: ए = सी।
  • विधि 3

    काम पर आनुषंगिक तर्क लागू करें
    प्रतिमानित रीजिंग चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    व्यावसायिक समस्या को हल करने के लिए तर्कसंगत तर्क का उपयोग करें। आप एक व्यापक व्यापारिक समस्या या समस्या को हल करने के लिए इसका उपयोग करके अपने काम में निगर्मक तर्क लागू कर सकते हैं। इस तार्किक रणनीति से स्मार्ट व्यवसाय प्रथाओं और अधिक से अधिक बचत हो सकती है, क्योंकि समस्या या समस्या के आसपास कम धारणाएं और अनिश्चितता होगी।
    • उदाहरण के लिए, आपकी कंपनी को कार्यालय के लिए हर महीने आदेश देने के लिए प्रिंट पेपर सेट की संख्या निर्धारित करने में समस्या हो सकती है। आप इस समस्या में निहित तर्क को लागू करने का निर्णय ले सकते हैं
    • सबसे पहले, आप कई सामान्य प्रश्न पूछकर शुरू करेंगे: प्रिंटर कितनी बार इस्तेमाल किया जाता है? पिछले 4 महीनों के लिए प्रत्येक महीने कार्यालय का उपयोग कैसे किया जा रहा है? क्या राशि प्रत्येक महीने लगातार संगत है?
    • दूसरा, आप अपने सामान्य प्रश्नों के उत्तर का उपयोग कर एक तर्कसंगत तर्क के रूप में कर सकते हैं। यदि प्रिंटर हर दिन, प्रति दिन 50 बार, लगातार हर महीने, और अगर कार्यालय प्रति माह औसत पेपर सेट का इस्तेमाल करता है, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि प्रति माह 50 पेपर सेट का ऑर्डर होना चाहिए कार्यालय के लिए आपने एक आधार तैयार करने के लिए जानकारी का उपयोग किया है (औसतन, प्रति माह 50 खेलों का उपयोग किया जाता है) और फिर आधार पर आधारित एक असाधारण तर्क बनाते हैं।
    • फिर, आप ऑर्डर कर सकते हैं और देखें कि क्या कागज़ पूरे महीने रहता है। यदि हां, तो आप हर महीने 50 सेट पेड्स ऑर्डर कर सकते हैं। यदि कागज महीने के अंत से पहले समाप्त होता है, तो आपको अपने आधार और निगमन तर्क को समायोजित करना पड़ सकता है हालांकि, आपके तर्क का तर्क आधार की सच्चाई की उच्च संभावना पर आधारित है और यह सच होने की संभावना है।
  • छवि का उपयोग करें, डीजगेटिव रीज़निंग चरण 8 का उपयोग करें
    2
    एक क्लाइंट की समस्या को उत्प्रेरक तर्क के साथ संबोधित करता है आप एक ऐसी स्थिति में निगमित तर्क को लागू कर सकते हैं जो नियंत्रण से बाहर हो जाता है, विशेषकर तर्क पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहा है। समस्याओं या मुद्दों के व्यावहारिक समाधान के बारे में सोचने की कोशिश कर रहे कंपनियों के लिए निरुत्साही तर्क उपयोगी है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने क्लाइंट से पर्याप्त जानकारी एकत्र कर लें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि समाधान या निकाय तर्क एक ठोस आधार पर आधारित है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपके ग्राहक को उसके साथ संवाद करने के तरीके के साथ समस्या हो। शायद आप शिकायत करते हैं कि आपको लगता है कि आप उस परियोजना की स्थिति पर नज़र रखें जो दोनों काम करते हैं
  • उसके बाद, आप ग्राहक को कई सामान्य प्रश्न पूछ सकते हैं: आप अधिक अप-टू-डेट जानकारी कैसे प्रदान कर सकते हैं? किस तरीके से आप ग्राहक को अधिक कनेक्टेड महसूस कर सकते हैं? परियोजना के बारे में आप क्या जानना चाहते हैं?
  • आपका ग्राहक ध्यान दे सकता है कि वह प्रत्येक सप्ताह परियोजना की स्थिति पर रिपोर्ट करना चाहता है ग्राहक की प्रतिक्रियाओं के आधार पर, आप एक आधार बना सकते हैं: ग्राहकों को खुश रखने के लिए साप्ताहिक स्टेटस रिपोर्ट्स। फिर, आप यह साकार कर सकते हैं कि साप्ताहिक स्टेटस रिपोर्ट्स के साथ आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका ग्राहक परियोजना की स्थिति के साथ अद्यतित हो।
  • आप अपने क्लाइंट की साप्ताहिक स्टेटस रिपोर्ट्स देकर इस असाधारण तर्क को लागू कर सकते हैं। उत्प्रेरक तर्क में प्रभावी होने की एक उच्च संभावना है, क्योंकि यह एक तार्किक और समर्थित आधार पर आधारित है।
  • छवि का उपयोग करें, डीजगेटिव रीज़निंग चरण 9 का उपयोग करें

    Video: Hitler - el adicto - Langosto

    3
    एक असाधारण तर्क के साथ कर्मचारियों के बीच एक संघर्ष का समाधान आप कर्मचारियों के बीच संघर्ष या तर्क में निगमी तर्क भी लागू कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, आपको संघर्ष के आधार को अलग करना होगा और आधार के आधार पर एक तर्कसंगत तर्क होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास एक सहयोगी हो सकता है, जो कहता है कि उसका कक्ष साथी कभी भी जाने से पहले कंप्यूटर को बंद करने के लिए भूल जाता है उसके बाद, उस कक्ष के साथी का तर्क हो सकता है कि उसके सहयोगी को कंप्यूटर बंद करना भी भूल जाता है। इससे दोनों कर्मचारियों के बीच एक गर्म चर्चा हो सकती है।
  • एक मध्यस्थ के रूप में, आपको एक ऐसे आधार का निर्माण करना होगा जो संघर्ष या समस्या का समाधान कर सकता है। आपको कर्मचारियों से कई प्रश्न पूछना चाहिए, जिनमें शामिल हैं: कंप्यूटरों को बंद करने के लिए उन दोनों युक्तियों का क्या इस्तेमाल किया जा सकता है? दोनों एक-दूसरे का समर्थन कैसे कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे हमेशा कंप्यूटर बंद कर देते हैं? अन्य कर्मचारियों को क्या रणनीति यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग करती है कि वे हमेशा कंप्यूटर बंद करते हैं?
  • उसके बाद, आप एक आधार बनाने के लिए कर्मचारी प्रतिक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कर्मचारी सहमत हो सकते हैं कि कक्ष में छोड़ दिया गया अंतिम व्यक्ति को दोनों कंप्यूटरों को बंद करना चाहिए इसके बाद, यह आधार हो सकता है: कक्ष में अंतिम व्यक्ति कंप्यूटर बंद करने के लिए ज़िम्मेदार है। आप यह तय कर सकते हैं कि इस आधार के आधार पर, कंप्यूटर हमेशा बंद हो जाएंगे।
  • कर्मचारी के बीच संघर्ष के समाधान के रूप में इस निगमित तर्क को लागू करें और देखें कि क्या तर्क संघर्ष को कम करने में मदद करता है। यद्यपि तर्क के संदर्भ में मानव व्यवहार की भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है, आप मान सकते हैं कि समाधान संघर्ष को हल करने के लिए काम करेगा क्योंकि यह एक ठोस आधार पर आधारित है।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com