ekterya.com

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए छूट तकनीकों का उपयोग कैसे करें

यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि तनाव और चिंता का आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, और जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश करते हैं तो यह विशेष रूप से सच हो सकता है। गर्भवती होने की कोशिश करने की प्रक्रिया भी बहुत तनावपूर्ण हो सकती है, और क्योंकि आप इसे पर बल देते हैं, वास्तव में आप गर्भधारण की संभावना कम कर सकते हैं। कई विश्राम युक्तियाँ हैं जो आपको अपने जीवन में तनाव और आपकी प्रजनन क्षमता में वृद्धि करने में मदद कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1

सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं

अपने तनाव स्तर को कम करने के लिए सुनिश्चित करें कि पर्याप्त व्यायाम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है

प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 1
1
आपके शरीर में एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। जब एंडोर्फिन को छोड़ दिया जाता है, तो आपको अपने मनोदशा में एक ऊंचाई महसूस होती है, क्योंकि हार्मोन संतुलित होते हैं यह संतुलन और आपके समग्र मनोदशा में सुधार तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। एक दैनिक व्यायाम दिनचर्या का विकास करना आपको आराम करने और डी-तनाव में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण कारक हो सकता है।
  • व्यायाम का एक अन्य सकारात्मक पहलू यह है कि यदि आप थोड़ा अधिक वजन वाले हैं, तो एक दैनिक दिनचर्या आपको उन अतिरिक्त पाउंडों को खोने में मदद करेगी, जो बदले में, आपकी आत्म-छवि और आत्मसम्मान को सुधारने के द्वारा आपके मन को बढ़ाएगा। इसके अलावा, एक स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 2
    2
    व्यायाम के वैकल्पिक तरीकों की कोशिश करें, जैसे योग योग आपको व्यायाम करने में मदद करेगा, जबकि यह आपके मन में तनाव को भी साफ करेगा।
  • एक ध्यान नियति शुरू करना भी एक अच्छा विचार है। योग आपके शरीर को ध्यान के लिए तैयार करने में मदद करेगा, लेकिन ध्यान और श्वास का अभ्यास करने के लिए दिन में कुछ मिनट अलग-अलग सेट करना भी उपयोगी हो सकता है। बैठने और ध्यान के लिए कुछ ही मिनटों का समय लेते हुए आपको अपना मन साफ़ करने और आराम करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    अपने प्रियजनों के लिए समय निकालें

    अपने प्रियजनों को देखने के लिए दैनिक या साप्ताहिक समय को अलग करना बहुत महत्वपूर्ण है

    Video: गर्भधारण के लिए स्वस्थ अंडाशय जरूरी -खराब अंडे,निःसंतानता, आईवीएफ। डॉ. निवेदिता गोवर्धन।

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 3
    1
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं ऐसे लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी सहायता करते हैं। यदि आप अपने एजेंडा को छोड़ते हैं और इन लोगों के साथ समय बिताने के लिए इसमें जगह बनाते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप एक खुशहाल महिला अपने आप ही मिल जाएंगे। सोशल इंटरैक्शन महत्वपूर्ण है और जब सामान्य रूप से आपके मनोदशा को ऊपर उठाने की बात आती है और तनाव में कमी आती है तो चमत्कार कर सकते हैं।
    • अपने परिवार और दोस्तों के साथ होने से आपको अच्छे हंसी के हमलों के लिए महान अवसर मिल सकते हैं। तनाव के संदर्भ में, यह सच है कि हँसी सबसे अच्छा दवा हो सकती है और तनाव के लिए एक महान बच सकता है आप एक अजीब टीवी शो या मूवी के साथ भी हंस सकते हैं। हँसी की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने से आप निश्चित रूप से एक बेहतर मूड में रख सकते हैं और तनाव के लिए एक महान राहत बन सकते हैं।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 4
    2
    अपने पालतू जानवरों के साथ समय व्यतीत करें यदि आपके पास पालतू नहीं है, तो एक हो पालतू जानवर आपके सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं, और जब भी आपको घर मिलते हैं, तब वे हमेशा आपको एक मुस्कुराहट पेश करने के लिए वहां होंगे। अनुसंधान से पता चलता है कि पालतू जानवरों ने लोगों के जीवन का विस्तार और महान साथी होने का सिद्ध किया है। हर दिन घूमने और अपने पालतू जानवरों के साथ खेलने के लिए और अधिक समय बिताने की कोशिश करें और आप शायद तनाव में कमी का अनुभव करेंगे यह तनाव-तनाव के लिए सबसे सरल और मजेदार तरीकों में से एक हो सकता है।
  • विधि 3

    सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को लाड़ प्यार करने के लिए कुछ समय लेते हैं

    अपने लिए कुछ समय लेना बहुत महत्वपूर्ण है और जो समय-समय पर खराब हो रहा पसंद नहीं करता? केवल उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना बंद करो जो तनाव पैदा करती हैं और इसके बजाय, अपनी निजी आवश्यकताओं में कुछ समय व्यतीत करते हैं। जिन चीजों का आप आनंद लेते हैं उन्हें करने के लिए समय निकालें, भले ही आप इसे केवल एक या दो बार सप्ताह में करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने लिए थोड़ी देर निर्धारित करते हैं हर समय गर्भवती होने की कोशिश करने के बारे में मत सोचो, जो विफलता के बारे में अतिरिक्त भय और चिंताओं को जन्म दे सकती है। अपने दिमाग को साफ करके और अपने आप को कुछ समय देकर, आप देख सकते हैं कि तनाव कैसे मुक्त हो गया है और तनाव का स्तर काफी कम हो गया है।

    Video: भैंस पालन से सम्बंधित जरुरी बातें

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 5
    1
    अपने आप को मालिश दे दो एक अच्छा मालिश करनेवाले खोजें और अपने कौशल का लाभ उठाएं। तनाव को कम करने और तनाव को दूर करने के लिए आपको मालिश करने के लिए नियमित नियुक्तियां अनुसूची करें न केवल आप लाड़ प्यार महसूस करेंगे, जो आपको अपने शरीर को आराम करने और अतिरिक्त तनाव से छुटकारा पाने में मदद करेगा, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित मालिश चिकित्सा गर्भ धारण करने की कोशिश में महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकती है।
    • मालिश अपने साथी के साथ जुड़ने का एक बढ़िया तरीका भी हो सकता है। आपको हमेशा एक पेशेवर पर भरोसा करना पड़ता है जब घर पर आपको कोई मालिश होता है जो आपको मालिश कर सकता है इसके अलावा, यह पाया गया है कि मालिश एक जोड़े के सदस्यों के बीच अच्छी तरह से जोड़ने का एक शानदार तरीका है।



  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 6
    2
    अवकाश लें छुट्टियां दैनिक चिंताओं को आराम करने और बचने के सर्वोत्तम तरीके हैं। एक गतिविधि या एक जगह खोजें जहां आप और आपके साथी का आनंद ले सकते हैं और अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं। गर्भ धारण करने का प्रयास करने के लिए यह एक महान समय भी हो सकता है क्योंकि आप अपने दैनिक जीवन के सभी चिंताओं से तनावपूर्ण और आराम से वातावरण में रहेंगे।
  • विधि 4

    विश्राम की एक वैकल्पिक पद्धति का प्रयास करें

    सम्मोहन अब जादू का रहस्य है जो एक बार सोचा था। आत्म-सम्मोहन के साथ, यह बहुत ही वास्तविक वैकल्पिक चिकित्सा, आपके दिमाग को आराम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 7
    1

    Video: पुरुष संभोग के लिए सेक्स पोजिशन करने के लिए महिला कामोत्ताप 300 बार एक दिन में गाइड के बार

    एक सम्मोहक पर जाएं यह गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे जोड़ों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है Hypnotists विभिन्न प्रकार की चिंता और अवसाद के उपचार में सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है यदि आपको गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय तनाव का उच्च स्तर का सामना करना पड़ रहा है, तो आप मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार की छूट तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: शराब छुड़ाने के अचूक उपाय। Alcoholism treatment at home.

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 8
    2
    विश्राम की एक वैकल्पिक विधि के रूप में स्वयं सम्मोहन की कोशिश करें स्व-सम्मोहन बहुत ही ध्यान के समान है, सिवाय इसके कि जब आप ऐसा करते हैं तो आप इनहेलिंग और exhaling की एक विशिष्ट प्रक्रिया का पालन करेंगे, आप एक जगह की कल्पना करेंगे जो आपके लिए विशेष है और इससे आपको सहज महसूस होता है जब आप विश्राम के स्थान की कल्पना करते हैं, तो आप अपने आप को खुद को आराम से खोज लेंगे, जैसा कि आप शारीरिक रूप से वहां मौजूद थे।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 9
    3
    एक्यूपंक्चर के उपयोग पर विचार करें ऐसा कहा जाता है कि एक्यूपंक्चर आपके परिसंचरण को बढ़ाता है और शरीर के भीतर जमा नकारात्मक ऊर्जा को जारी करता है। एक्यूपंक्चर के समर्थक अक्सर सत्रों के बाद भलाई और सामान्य शांत होने की भावना की सूचना देते हैं। आपकी उर्वरता बढ़ाने में मदद करने के लिए यह एक अच्छा वैकल्पिक तरीका हो सकता है यह भी ज्ञात है कि पुरुष अपने शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करने के लिए छूट की इस पद्धति का उपयोग करते हैं, चूंकि बढ़ने वाले रक्त प्रवाह में यह मदद मिलती है।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 10
    4
    एक कायरोप्रैक्टिक पर जाएं पीठ दर्द सबसे आम बीमारियों में से एक है जो बच्चे को पैदा करने वाले उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। गंभीर दर्द और असुविधा तनाव पैदा कर सकती है। कभी-कभी, उन पीड़ाओं और दर्द से छुटकारा पाने के लिए जो आपको अपनी पीठ में महसूस होता है, आपको तनाव और दर्द से प्रेरित चिंता को छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके तनाव के स्तर बेहद ऊंचे हैं और अपने दैनिक जीवन को गंभीरता से प्रभावित कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक पर जाएं ताकि वह आपको अच्छी तनाव राहत योजना विकसित करने में मदद कर सके।
    • यह साबित हो चुका है कि विश्राम के कुछ वैकल्पिक तरीकों जैसे कि एक्यूपंक्चर और चीरोप्रेक्टिक, आपको आराम करने में मदद करते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से साबित नहीं हुआ है कि वे प्रजनन क्षमता का इलाज करते हैं। मान लीजिए कि सिर्फ इसलिए कि आपने इन तकनीकों की कोशिश की है, आप अपने आप को गर्भवती मिलेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com