ekterya.com

एक नाक स्प्रे का उपयोग कैसे करें

जब आप नाक स्प्रे का उपयोग करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे सही ढंग से करते हैं उचित तकनीक आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि दवा ठीक से अवशोषित करने के लिए नाक में पर्याप्त रूप से पहुंचती है और इसका लाभकारी प्रभाव है। अभ्यास और उचित तकनीक के साथ, आप नाक स्प्रे का प्रभावी रूप से उपयोग करना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक नाक स्प्रे का उपयोग करने के लिए तैयार
छवि का उपयोग शीर्षक नाक स्प्रे चरण 1 का उपयोग करें
1
अपने हाथों को धो लें अपने आप को गर्म पानी से धोना और साबुन काफी है नासिका स्प्रे का उपयोग कर से पहले, यह साफ हाथ नाक के अंदर कीटाणुओं को शुरू करने या उन्हें दवा के साथ छिड़काव द्वारा संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि का उपयोग करें नाक स्प्रे चरण 2 का उपयोग करें
    2
    नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले अपने नाक को मिटा दें, जब वह उड़ा जाए। जितना संभव हो उतना बलगम निकालें हालांकि, इसे इतनी कड़ी मेहनत न करें सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए और सबसे सुरक्षित, एक उंगली से एक नथुने दबाएं, जबकि आप दूसरे को झटका देते हैं, और फिर दूसरे नथुने के साथ ऐसा करते हैं
  • छवि का उपयोग करें नाक स्प्रे चरण 3 का उपयोग करें

    Video: 5 टिप्स बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए | 5 Ways to Clear a Stuffy Nose in Hindi

    Video: Nasal Spray Harmful Effect | नेजल स्प्रे के दुष्प्रभाव | BoldSky

    3
    सत्यापित करें कि आप नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले हर नथुने के माध्यम से हवा में श्वास कर सकते हैं। नाक लग रहा था होने के बाद या नाक के रास्ते, को मंजूरी दे दी है यदि आप हवा में सांस नहीं कर सकते हैं, तो यह संभावना नहीं है कि दवा प्रभावी है क्योंकि यह काफी नाक पारित नहीं कर सका।
  • छवि का उपयोग करें नाक स्प्रे चरण 4 का उपयोग करें
    4
    नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले नाक के मार्ग को साफ करने के लिए घरेलू उपचारों का प्रयास करें। आप नाक लग रहा था की है, लेकिन आपको लगता है कि ज्यादा नाक की भीड़ होती है कि भले ही हैं, तो नाक में भीड़ कम करने के लिए इन अन्य घर उपचार का प्रयास करें। यह महत्वपूर्ण है कि दवा का उपयोग करने से पहले नाक जितना संभव हो उतना स्पष्ट हो। कुछ चीजें जो आप कोशिश कर सकते हैं शामिल हैं:
  • एक गर्म शॉवर ले लो गर्मी नाक मार्गों को साफ करने में मदद कर सकता है।
  • खारा नाक स्प्रे का उपयोग करें
  • एक humidifier का उपयोग करें लोकप्रिय धारणा के विपरीत, शुष्क हवा वास्तव में नाक की भीड़ बिगड़ती है। नम हवा, दूसरी तरफ, नाक को साफ करने में मदद कर सकता है।
  • बहुत पानी पीना अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होने से भीड़ को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 2

    एक दबाव नाक स्प्रे का प्रयोग करें

    Video: Nasocan Nasal Spray 0.1%clear nose,how to use

    छवि का उपयोग शीर्षक नाक स्प्रे चरण 5 का उपयोग करें
    1
    कंटेनर दबाएं सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित रूप से फिट बैठता है कंटेनर को कुछ बार हिलाएं यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशों की जांच करें कि आप कंटेनर को सही तरीके से पकड़ लें
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग नाक स्प्रे चरण 6
    2
    नथुने में मुखपत्र को रखें जहां आप नाक स्प्रे लागू करेंगे। एक ही समय में, एक उंगली से दूसरे नथुने दबाएं। अपना मुंह बंद करें और कंटेनर दबाएं जैसा कि आप धीरे-धीरे नासिरिल से आते हैं जो दवा प्राप्त करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप दवा को अवशोषित करते हैं दूसरे नथुने के साथ भी ऐसा ही करें, नशे की दवाई को दबा कर सुनिश्चित करें जो अभी तक दवा प्राप्त कर ली है। विनिर्दिष्ट से अधिक स्प्रे एप्लीकेशन न करें
  • श्वास या बहुत जोर से श्वास न करें - अन्यथा, यह दवा गले के पीछे गिर सकती है। यदि ऐसा होता है, तो उसे थूकने की कोशिश करें
  • उपयोग चित्र नाक स्प्रे चरण 7 का उपयोग करें
    3



    नाक स्प्रे का उपयोग करने के बाद सीधे नाक या छींकना न करें। दवा के लिए पूरी तरह से अवशोषित होने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करने की कोशिश करें
  • उपयोग की जाने वाली छवि का उपयोग नाक स्प्रे चरण 8
    4
    अपने हाथ फिर से धो लें नाक स्प्रे का उपयोग कर समाप्त करने के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने हाथ फिर से धो लें विशेष रूप से, यदि आप किसी बीमारी के भीड़ के इलाज के लिए अस्थायी तौर पर नाक स्प्रे का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों को धोना चाहते हैं कि आपके हाथों पर कम से कम कीटाणुओं की संख्या है यह आपके संक्रमण से संक्रमित होने से अन्य लोगों को रोकने में मदद करता है।
  • चित्र का प्रयोग करें नाक स्प्रे चरण 9 का प्रयोग करें
    5
    धीरज रखो कई नाक स्प्रे को अधिकतम प्रभाव पड़ने से पहले लगातार उपयोग करने की आवश्यकता होती है स्प्रे के उपयोग के परिणामों का मूल्यांकन करने से पहले कम से कम 2 सप्ताह (या चिकित्सक द्वारा सुझाए गए समय, जैसा कि यह दवा के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है) रुको।
  • चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक की सिफारिश की मात्रा से अधिक न लें। किसी भी डॉक्टर के पर्चे की दवा के साथ के रूप में, यदि आप समझते हैं कि यह प्रभावी नहीं है (या आपकी अपेक्षा से अधिक या प्रभावी करने के लिए माना जाता है कि लेने के लिए), मतलब यह नहीं है कि आप खुराक को दोगुना करना चाहिए। ऐसा करने के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए चिकित्सक द्वारा अनुशंसित सीमाओं के अंदर रहना सुनिश्चित करें।
  • नाक के स्प्रे की मात्रा भिन्न होती है और वे जो दवाएं होती हैं उनके आधार पर निर्भर होती है।
  • विधि 3

    औषधि के साथ नाक स्प्रे का प्रयोग करें
    उपयोग की जाने वाली छवि नाक स्प्रे चरण 10 का उपयोग करें
    1
    नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले अपने नाक को मिटा दें, जब यह उड़ा जाए। जितना संभव हो उतना बलगम निकालें हालांकि, इसे इतनी कड़ी मेहनत न करें सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए और सबसे सुरक्षित, एक उंगली से एक नथुने दबाएं, जबकि आप दूसरे को झटका देते हैं, और फिर दूसरे नथुने के साथ ऐसा करते हैं
  • चित्र का प्रयोग करें नाक स्प्रे चरण 11 का उपयोग करें
    2
    ढक्कन हटाएं और दवा को हिलाएं। उपयोग करने से पहले एयरोसोल मशीन तैयार करें हवा को दबाने तक इसे भाप बनने तक करते हैं नासिरिल में वास्तविक दवा के आवेदन और अवशोषण को सुनिश्चित करने के लिए पहले इस तरह के नाक स्प्रे की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।
  • Video: बंद नाक खोलने के उपाय-home remedy for blocked nose-जुकाम से नाक बंद तो वैदिक-sardi pye gharelu ilaj

    चित्र का प्रयोग करें नाक स्प्रे चरण 12 का उपयोग करें
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशों की जांच करें कि आप बोतल को सही ढंग से रखते हैं। आपको बोतल को शीर्ष पर सूचकांक और मध्य उंगलियों के साथ पकड़ना होगा, और अंगूठे को बोतल सुरक्षित करना चाहिए।
  • चित्र का प्रयोग करें नाक स्प्रे चरण 13 का उपयोग करें
    4
    नथुने में मुखपत्र को रखें जहां आप नाक स्प्रे को लागू करेंगे और एक उंगली से अन्य नथुने दबाएं। अपना मुंह बंद करें और कंटेनर दबाएं जैसा कि आप धीरे-धीरे नासिरिल से आते हैं जो दवा प्राप्त करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप दवा को अवशोषित करते हैं दूसरे नथुने के साथ भी ऐसा ही करें, नशे की दवाई को दबा कर सुनिश्चित करें जो अभी तक दवा प्राप्त कर ली है। विनिर्दिष्ट से अधिक स्प्रे एप्लीकेशन न करें
  • युक्तियाँ

    • ध्यान से निर्देशों की समीक्षा करें जो नाक स्प्रे के साथ आते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप क्या ले रहे हैं और यह कैसे करना है यह स्पष्ट है।
    • नाक स्प्रे का उपयोग करना बंद करो और अगर आप इसे का उपयोग करने के बाद नाक के उत्थान में जलन या दर्द की सूचना दें तो एक डॉक्टर से संपर्क करें।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com