ekterya.com

यदि आपके पास ब्रेक हैं तो इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग कैसे करें

ब्रेक आपके पूरे जीवन को बदल सकते हैं: चीजें जो आप खा सकते हैं और अधिक महत्वपूर्ण बात, आपकी मुस्कान अन्य चीजों में से एक यह है कि जब आप ब्रेसिज़ पर डालते हैं तो आप अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं, खासकर यदि आप इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करते हैं आपके ब्रेक के दौरान इलेक्ट्रिक टूथब्रश का सही तरीके से इस्तेमाल करने के बारे में अधिक जानने के लिए, चरण 1 की समीक्षा करें।

चरणों

विधि 1

अपने टूथब्रश की तैयारी
ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने इलेक्ट्रिक टूथब्रश का चयन करें आपके द्वारा चुना गया टूथब्रश आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं पर निर्भर करता है। एक सामान्य बिजली का ब्रश एक मिनट में 30,000 बार ब्रिसल कर सकता है। ब्रितों की विभिन्न लंबाई को एक ही प्रभावशीलता के साथ आसान और मुश्किल पहुंच के स्थानों (जैसे दांतों और मसूड़ों के बीच के दायरे के बीच के रिक्त स्थान या मसूड़ों के बीच) तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कुछ मानक प्रकार के टूथब्रश में शामिल हैं:
  • रोटरी: सिर केवल एक दिशा में घूमता है।
  • रोटरी के खिलाफ: सिर कई दिशाओं में घूमता है
  • रोटरी-ऑसिल्लेटरी: अलग-अलग लम्बे की लकीरें विपरीत दिशाओं में घूमती हैं।
  • थरथरानवाला- थरथानेवाला: oscillatory आंदोलन के अलावा, बेहतर सफाई के लिए एक थरथानेवाला आंदोलन है।
  • ब्रेसिज़ के चरण 2 के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें
    2
    अपने टूथब्रश को तैयार करें जैसे ही आप टूथब्रश खरीदते हैं, उसे घर ले लें और चार्जिंग स्टेशन सेट करें ताकि आप अपना टूथब्रश तुरंत लोड करना शुरू कर सकें। प्रत्येक टूथब्रश अलग है, इसलिए उसके निर्देशों का पालन करें। यदि संभव हो तो, फ्लोराइड-आधारित टूथपेस्ट का उपयोग करें
  • ब्रश का काम अधिक सुखद और प्रभावी बनाने के लिए पानी में ब्रश का काम करें।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    ब्रश करने से पहले पानी को कुल्ला करने के लिए पानी का उपयोग करें। थोड़ा पानी पी लो, अपना सिर वापस लाओ और गड़बड़ी इससे आपको आपके मुंह से किसी भी भोजन को कुल्ला करने में मदद मिलेगी जो आपके ब्रेक में फंस गए हों। सभी खाद्य कणों को हटाने के लिए कुल्ला, जिसके बारे में दो या तीन फ़हरों की आवश्यकता होगी।
  • अगर आपके कणों को अपने दांत या ब्रेक के बीच भारी घर्षण किया जाता है, तो उनको निकालने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल करने पर विचार करें।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का प्रयोग करें शीर्षक स्टेज 4
    4
    ब्रश को सही स्थिति में रखें। ब्रश शुरू करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि ब्रश रखने का सही तरीका क्या है। ब्रेक पर और दांतों के ऊपर, गम की रेखा के खिलाफ, प्रमुख हाथ से इसे पकड़ो। ब्रश को गम लाइन के खिलाफ 45 डिग्री के कोण पर रखें।
  • विधि 2

    अपने दांतों को ब्रश करना
    ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    आपके मुंह के प्रत्येक अनुभाग में 30 सेकंड खर्च करें ऊपरी दाएँ (एक वृत्त का चतुर्थ भाग), ऊपरी बाएँ (वृत्त का चतुर्थ भाग दो), निचले बाएँ (तीन वृत्त का चतुर्थ भाग) और निचले दाहिने (वृत्त का चतुर्थ भाग चार): मुंह चार वर्गों में विभाजित है। प्रत्येक चतुर्थ भाग में आपको 30 सेकंड खर्च करना होगा। यह विभाजन पहले मध्य दाँत से आपके अंतिम दाढ़ तक शुरू होता है।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    ब्रेक पर बहुत दबाव डालने से बचें अपने दांतों और ब्रेक को बहुत सशक्त बनाना एक या दोनों या दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। दांतों की सतह के करीब ब्रश के सिर को रखो, ताकि ब्रिकेट किसी भी अतिरिक्त दबाव के बिना दांतों पर काम कर सके।
  • कुछ टूथब्रश के पास दबाव सेंसर होते हैं जो ब्रश को बंद कर देते हैं जब आप दांतों के खिलाफ ब्रश को दबाते हैं।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने दांतों की बाहरी सतहों को ब्रश करें 45 डिग्री के कोण पर टूथब्रश पकड़ो और (यानी, प्रत्येक दांत की सतह बाहर का सामना करना पड़ और तुम्हारी मुस्कान बनाने) ब्रश अपने दाँत और अपने ब्रेक के बाहरी सतहों। एक समय में दो से अधिक दांतों को ब्रश करने की कोशिश न करें या आप अपने बाहरी दांतों के कुछ हिस्सों को छोड़ सकते हैं। हर दाँत पर ब्रेक के चारों ओर पूरे भाग को ब्रश करें और फिर ब्रेक पर सीधे ब्रश पर रखें ताकि सुनिश्चित हो सके कि उनमें कुछ भी फंस नहीं है।



  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    अपने दांतों की आंतरिक सतह को साफ करें आपके दांतों की आंतरिक सतहें आपके दाँत की पीठ हैं जो आपके मुँह और गले में दिखती हैं दांतों की आंतरिक सतहों को साफ करने के लिए परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करें यदि आपको उन्हें ब्रश करने में समस्याएं हैं, तो बेहतर ब्रशिंग प्राप्त करने के लिए टूथब्रश झुकाएं।
  • आंतरिक सतहों के निचले वर्गों पर ध्यान दें, क्योंकि यह वह जगह है जहां अधिक पैमाने पर निर्माण होता है।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    अपने दांतों के काटने वाले सतहों को ब्रश करना सुनिश्चित करें आपके दांतों के काटने की सतहें, कम या ऊपरी किनारों हैं जो आप भोजन को काटने के लिए करते हैं। इन सतहों को साफ करने के लिए रोटरी चक्रीय गति का उपयोग करें। इसमें आपके पीछे दाँत के काटने की सतहें शामिल हैं, जिनमें मूला भी शामिल हैं, इसलिए उन्हें अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें
  • विधि 3

    समाप्त
    ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    मसूड़ों को ब्रश करें अपने मसूड़ों की रेखा में ब्रश रखें और उनके साथ। प्रत्येक दांत पर मसूड़ों के क्षेत्र में 2 से 4 सेकंड खर्च करें इसका मतलब यह है कि आप हर चतुर्भुज को तोड़ने के बारे में 30 सेकंड खर्च करेंगे। हालांकि, सावधान रहें कि अपने टूथब्रश को अपने मसूड़ों पर बहुत मुश्किल से दबाएं न कि आपके मसूड़े खून शुरू हो जाएं।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपनी जीभ ब्रश करें अपने मसूड़ों की तरह, आपकी जीभ को भी सुनिश्चित करने के लिए ब्रश करने की ज़रूरत है कि आपका मुंह स्वच्छ और खुश है अपनी जीभ पर टूथब्रश रखें और जीभ की सतह को खरोंचने के लिए आगे और पिछड़े आंदोलन का उपयोग करें ऐसा करने से आपको कई बैक्टीरिया से छुटकारा मिलेगा और आपको ताजा सांस की गारंटी होगी।
  • बहुत कठिन रगड़ना न करें या जब तक यह रक्तस्राव न हो तब तक आप अपनी जीभ को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला। अपने दांतों, मसूड़ों और जीभ को समाप्त करने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मुंह को कुल्ला थोड़ा सा पानी ले लो, अपने दांतों के चारों ओर चले जाएं और फिर इसे थूक दें
  • यदि आप चाहें, तो आप मुंह-वाश के साथ अपना मुंह कुल्ला कर सकते हैं हालांकि, 6 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों को पानी के साथ अपने मुंह को कुल्ला करना चाहिए और टूथपेस्ट से फ्लोराइड का सेवन करने से बचा जाना चाहिए।
  • ब्रेसिज़ के साथ एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करें शीर्षक स्टेप्स 13
    4
    अपने बिजली के ब्रश को लोड करें नल से थोड़ा ठंडा पानी के साथ अपने ब्रश को कुल्ला। एक बार जब आप इसे छींटे, तो इसे अपने चार्जर में रखें ताकि यह आपके अगले दंत चिकित्सा के लिए तैयार हो सके।
  • युक्तियाँ

    • अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें
    • अपना टूथब्रश हर बार चार्ज करें जब आप इसे प्रयोग नहीं कर रहे हों। आपको कभी यह नहीं पता होगा कि आपको इसकी आवश्यकता कब होगी।

    चेतावनी

    • अपने मसूड़ों, दांत या ब्रेसिज़ पर ज्यादा दबाव न डालें, अन्यथा आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com