ekterya.com

डीफिब्रिलेटर का उपयोग कैसे करें

डिफिब्रिबिलेशन में एक विद्युत निर्वहन होता है जो हृदय को भेजा जाता है ताकि अतालता या हृदय की गिरफ्तारी को समाप्त हो सके जो घातक हो सकता है। स्वत: बाह्य डीफ़िब्रिलेटर (एईडी) एक ऐसा उपकरण है जो स्वचालित रूप से एक कार्डियक अतालता की पहचान कर सकता है जिसके लिए निर्वहन की आवश्यकता होती है। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति के पास हैं जो अचानक कार्डियक गिरफ्तारी (सीआरपी) का सामना कर रहे हैं, तो आप एईडी के उपयोग के लिए कुछ सरल उपायों का उपयोग करके अपना जीवन बचा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एईडी के उपयोग के लिए तैयार हो जाओ
एक डीब्रीब्रिलेटर चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
1
सुनिश्चित करें कि यह हृदय की गिरफ्तारी है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति का निरीक्षण करते हैं जो एक आपातकालीन एपिसोड का सामना करते हैं, तो एईडी का प्रयोग करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह हृदय रोग है। यह निर्धारित करता है कि क्या पीड़ित का जवाब नहीं दिया जा सकता है और यदि वह साँस ले सकता है, तो वह अपनी नाड़ी की जांच भी कर सकता है। आप श्वसन विधि, श्वास और परिसंचरण (एबीसी, अंग्रेजी में अपने शुरुआती द्वारा) का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप नब्ज की पहचान नहीं करते हैं या यदि व्यक्ति साँस नहीं लेता है तो आपको कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) शुरू करना होगा।
  • श्वसन पथ: अपने साँस लेने की जांच करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वायुमार्ग स्पष्ट है। आप इसे अपने सिर को झुकाने और अपनी ठोड़ी उठाने से कर सकते हैं यदि आप एक वस्तु की उपस्थिति को देखते हैं जो श्वसन तंत्र को बाधित करती है, तो आपको इसे हटा देना चाहिए।
  • श्वास: अगर वह साँस लेता है तो सुनने के लिए व्यक्ति के करीब आना। जांचें कि क्या आपकी छाती बढ़ जाती है और गिरती है
  • संचलन: निर्धारित करता है कि आपके पास एक नाड़ी है संचार संबंधी समस्याओं के संकेतों में हमारे पास रंग परिवर्तन, पसीना और चेतना के निम्न स्तर हैं।
  • एक डीब्रीब्रिलेटर चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    व्यक्ति को जागृत करने का प्रयास करें यदि आप किसी व्यक्ति में चलते हैं और आपको नहीं पता कि आप कब तक बेहोश हो गए हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको वास्तव में चिकित्सा समस्याएं हैं और आप सो नहीं रहे हैं। उसे हिलाने, उसके कान में चिल्लाने या उसके पास सराहने के द्वारा उसे जगाने की कोशिश करो। अगर ऐसा लगता है कि आप जागरुक नहीं होंगे, तो सुनिश्चित करें कि यह हृदय की गिरफ्तारी है
  • कभी भी बच्चे या बच्चे को हिला नहीं। इससे गंभीर चोट लग सकती है
  • एक डीब्रीब्रिलेटर चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    911 पर कॉल करें जैसे ही आप यह तय करते हैं कि यह एक आपातकालीन स्थिति है, आपको 911 पर कॉल करना चाहिए जब आप कॉल करते हैं, तो उन्हें अपना स्थान बताएं और क्या होता है। उन्हें बताएं कि आपके पास एईडी है और आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  • यदि आपके पास एक और व्यक्ति है, तो उसे 9 9 पर कॉल करें और उस व्यक्ति में शामिल होना शुरू करें, जिसकी मदद चाहिए आप एईडी को भी चला सकते हैं और इसे ले जा सकते हैं यह उन्हें अधिक तेज़ी से कार्य करने की अनुमति देगा, जो पीसीआर से निपटने के लिए आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक डीफिब्रिलेटर चरण 4

    Video: Базовая сердечно-легочная реанимация - BLS

    4
    एक सीपीआर प्रदर्शन शुरू करें अगर आपके साथ कोई अन्य व्यक्ति है, तो आपको सीपीआर शुरू करना चाहिए जबकि दूसरे व्यक्ति एईडी की तलाश में चला जाता है। यदि आप अकेले हैं, तो 911 पर कॉल करें और फिर सीपीआर करें।
  • हर 30 कार्डियाक संप्रेषणों के लिए 30 कार्डियक कॉम्पे्रेशन और फिर 2 मुंह से मुँह की सांसें करें मुंह से मुँह की सांसें अधिकतम एक सेकंड रहना चाहिए। अधिक से अधिक व्यक्ति को हवासामान न करें और केवल उसकी छाती का विस्तार करने के लिए उसे पर्याप्त मात्रा में हवा दें।
  • 100 कार्डियक संप्रेषण प्रति मिनट करें। 125 प्रति मिनट से अधिक प्रति मिनट प्रदर्शन न करें। छाती को 5 सेंटीमीटर (2 इंच) नीचे संकुचित किया जाना चाहिए, और आपको इसे जितना संभव हो उतना बार-बार रुकावट के द्वारा पूरी तरह विस्तारित करने की अनुमति देनी चाहिए।
  • यदि आपको नहीं पता है कि व्यक्ति कितनी देर तक बेहोश हो गया है, तो आपको तुरंत सीपीआर करना होगा, फिर आपको एईडी का उपयोग करना होगा।
  • भाग 2

    एक एईडी का उपयोग करें
    एक डीब्रिब्रिलेटर चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि रोगी गीली नहीं है एईडी को चालू करने और उसका उपयोग करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी सहायता प्राप्त करने वाला व्यक्ति गीली नहीं है अगर ऐसा है, तो आपको इसे सूखा जाना चाहिए। अगर पास के इलाके में पानी है, तो आपको व्यक्ति को एक सूखी जगह लेना होगा।
    • पानी बिजली का संचालन करता है रोगी गंभीर रूप से घायल हो सकता है यदि वह गीला हो या उसके पास पानी है तो।
  • Video: Near Death Experience True Stories - 5 True Near Death Experience Stories | Part 2

    एक डीब्रिब्रिलेटर चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2



    एईडी चालू करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि पानी नहीं है, आपको एईडी को चालू करना होगा। चालू होने पर, यह आपको निर्देश देगा कि स्थिति में कैसे कार्य करें। यह आपको एएडी को पैच के केबल को जोड़ने के लिए कहने की संभावना है। सामान्यतया, आपको डिवाइस के शीर्ष पर ब्लिंकिंग लाइट से ऊपर के हिस्से में उन्हें कनेक्ट करना होगा।
  • इसके अलावा, जब पैच जुड़े हुए हैं, तो मशीन आपको व्यक्ति को सूचीबद्ध करने के निर्देश देगा।
  • एक डीफिब्रिलेटर चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    छाती क्षेत्र तैयार करें। डीईए पैच का उपयोग करने के लिए आपको पीड़ित से कुछ वस्तुओं को निकालना होगा खोलें या अपनी शर्ट कट। यदि रोगी के पास छाती पर बहुत बाल होते हैं, तो आपको उसे दाढ़ी करना होगा। आपको यह भी जांचना होगा कि क्या लक्षण हैं जो रोगी में प्रत्यारोपित डिवाइस की उपस्थिति का संकेत देते हैं, जैसे कि पेसमेकर। किसी भी गहने या मेटल सहायक से निकालें जिसे आप देखते हैं। धातु बिजली का संचालन करता है
  • ज्यादातर एईडी के पास रेजर या कैंची है जो कि व्यक्ति की सीने से बाल निकालने के लिए है।
  • यदि आप छाती की जांच करते हैं, तो आप एक पेसमेकर या कुछ अन्य प्रत्यारोपित डिवाइस की उपस्थिति देख सकते हैं। इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि आपके पास मेडिकल चेतावनी ब्रेसलेट है या नहीं।
  • यदि शिकार एक औरत है, तो आपको उसकी ब्रा हटानी होगी, अगर उसकी तार हो गहने की तरह, यह बिजली का संचालन कर सकता है
  • एक डीफिब्रिलेटर चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    पैच प्लेस सामान्य तौर पर, डीईए इलेक्ट्रोड में चिपकने वाला पैच शामिल होते हैं। एईडी आपको इलेक्ट्रोड या पैच लगाने के लिए निर्देश देगा। आपको उन्हें सही तरीके से स्थापित करना सुनिश्चित करना होगा - इस तरह, पीड़ित को अधिकतम आवश्यकता वाले बिजली की आवश्यकता होगी आपको पीड़ित की नंगे छाती के ऊपरी दाएं किनारे पर कॉलरबोन के नीचे एक पैच रखना चाहिए। दूसरे को छाती या छाती के नीचे रखा जाना चाहिए, बाईं तरफ, दिल के आधार पर, थोड़ा सा तरफ।
  • सुनिश्चित करें कि पैच और त्वचा के बीच कोई कपड़े या अन्य ऑब्जेक्ट नहीं है। कोई भी रुकावट एईडी को अनुचित रूप से कार्य करने के लिए कारण देगा।
  • यदि आप पैच को ठीक से नहीं रखते हैं, तो डीईए बार-बार "इलेक्ट्रोड जांच कर सकता है" (इलेक्ट्रोड जांचें)
  • यदि व्यक्ति में एक प्रत्यारोपित डिवाइस या भेदी होती है, तो आपको उनसे 2.5 सेमी (1 इंच) में पैच रखना चाहिए।
  • एक डीफिब्रिलेटर चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    डीईए ने एक विश्लेषण किया है आपके पास उचित रूप से पैच रखा जाने के बाद, आपको उस क्षेत्र को साफ़ करना होगा जिसमें शिकार स्थित है प्रत्येक बार छोड़ दिया है, बटन दबाएं डीईए का विश्लेषण (विश्लेषण) करें, ताकि यह पीड़िता के दिल की दर का विश्लेषण करने के लिए शुरू हो सके।
  • फिर डीईए आपको बताएगा कि बिजली के झटके की ज़रूरत है या सीपीआर को जारी रखना चाहिए। यदि शिकार को सदमे की ज़रूरत नहीं होती है, तो इसका मतलब है कि उसने अपनी नाड़ी वापस कर ली है या उसकी दिल की दर है जो किसी सदमे के अधीन नहीं होनी चाहिए।
  • अगर एईडी संदेश दिखाता है एक सदमे की सिफारिश नहीं की जाती है (कोई भी झटका सलाह नहीं दी गई है), आपातकालीन उपकरण आने तक आपको सीपीआर करना जारी रखना चाहिए।
  • एक डीब्रिब्रिलेटर चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि आवश्यक हो, तो शिकार के लिए बिजली के झटके को लागू करें यदि एईडी इंगित करता है कि आपको पीड़ित को झटका लगा है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी उसके पास नहीं है। उसके बाद आपको बटन दबाएं डीईए के निर्वहन (शॉक) यह हृदय को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से, इलेक्ट्रोड के माध्यम से बिजली के झटके भेजेगा।
  • डीईए एक समय में केवल एक डाउनलोड लागू करेगा। निर्वहन की शक्ति के कारण व्यक्ति का शरीर चलेगा, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं रहेगा।
  • एक डीफिब्रिलेटर चरण 11 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    सीपीआर प्रदर्शन जारी रखें पीड़ित को सदमे लगाने के बाद आपको सीपीआर जारी रखना होगा। आपको यह 2 और मिनट के लिए करना चाहिए, फिर एईडी को एक दिल की ताल की उपस्थिति को दोबारा सत्यापित करने दें। आपातकालीन टीम आने तक ऐसा करते रहें
  • इसके अलावा, आपको रोकने के लिए अगर शिकार खुद पर सांस ले सकते हैं या अगर वह चेतना वापस आना होगा।
  • ऐसा होने की संभावना है कि डीईए आपको सूचित करेगा जब 2 मिनट बीत चुके होंगे और आपको संदेश दे देंगे सीपीआर रोकें (सीपीआर रोकें)
  • युक्तियाँ

    • यदि डीईए पीड़ित का विश्लेषण नहीं करता है या एक सदमे लागू करता है, तो एक व्यक्ति को हर समय सीपीआर करना चाहिए। यह घायल हो जाने से दिल को रोकने के लिए उपयोगी होगा।
    • यह एक पेशेवर शिक्षा प्राप्त करने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन या अमेरिकी रेड क्रॉस से जांच सकते हैं कि क्या वे कक्षाएं प्रदान करते हैं। एईडी के इस्तेमाल में प्रशिक्षण के लिए मशीनों और कक्षाएं हैं, जो कि विशेष रूप से विकसित की गई हैं ताकि उपयोगकर्ता एईडीएस की मूल बातें सीख सकें। एक व्यक्ति असली एईडी के साथ अभ्यास नहीं कर सकता है, लेकिन उनके पास इस प्रकार की कक्षाओं के लिए डीईए प्रशिक्षण है।
    • पैच को लागू करने से पहले शराब की पोंछे के साथ शिकार की सीने को साफ न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com