ekterya.com

जीभ क्लीनर का उपयोग कैसे करें

जीभ की सफाई का एक लंबा इतिहास रहा है, दोनों ही स्वच्छता के एक तत्व के रूप में और आयुर्वेद की सफाई के एक अनुष्ठान के रूप में। शोधकर्ताओं ने अभी तक यह कैसे अच्छी तरह से साफ पर एक आम सहमति नहीं पहुँच सकते हैं, तो इस तरह के ब्रश या दांत साफ कराने के रूप में मौखिक स्वच्छता के अन्य रूपों जगह नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कई लोग जो "सफेद जीभ" या मुंह से पीड़ित हैं, वे अपने चिकित्सा लाभों से सहमत हैं

चरणों

भाग 1

अपनी जीभ साफ करो
एक जीभ खुरचनी चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपना मुंह खोलें जितना भी आप कर सकते हैं, उतना ही करना याद रखें, लेकिन असुविधा पैदा करने के मुद्दे पर नहीं। इससे आपकी भाषा अधिक सुलभ हो जाएगी और सफाई में आसानी होगी।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जीभ बाहर रहो इस का उद्देश्य असुविधा पैदा किए बिना अपनी भाषा तक पहुंच बढ़ाने के लिए है इसलिए, जितना संभव हो उतना आपके जीभ को अपने मुख से बाहर ले जाना चाहिए।
  • टिप पर अपनी जीभ डाल से बचें, क्योंकि यह सतह क्षेत्र कम कर देता है और कम प्रभावी सफाई करता है।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    क्लीनर लिफ्ट जीभ क्लीनर के संभाल को पकड़ो और इसे जीभ के पीछे रखें। आपके मुंह में कितनी गहराई से आप को साफ करना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितना सहज महसूस करते हैं बस याद रखें कि आगे आप इसे जगह, अधिक क्षेत्र आप साफ कर सकते हैं यदि आप गुदगुदी या मतली महसूस करते हैं, तो आप इसे बहुत दूर धकेल दिया है
  • कई सफाई सत्रों के बाद, आप अपने मुंह के क्षेत्र में जब आप शुरू की तुलना में गहरा गहराई में क्लीनर लगाने में सक्षम हो सकते हैं।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सफाई शुरू करें जीभ क्लीनर पर फर्म दबाव लागू करें धीमी और सौम्य आंदोलन के साथ, पीछे से अपनी जीभ के आगे की तरफ क्लीनर को स्लाइड करें। क्लीनर के किसी न किसी किनारों को अपनी जीभ की सतह के खिलाफ रगड़ना और किसी भी परत या अवशेष को हटा दें।
  • जीभ की सफाई में फर्म दबाव शामिल होना चाहिए, लेकिन त्वचा पर असुविधा या घर्षण का कारण कभी नहीं। जब आप इस तकनीक का अभ्यास करना शुरू करते हैं, तो आपको बहुत अधिक दबाव डालने और उस दबाव को बढ़ाने की बजाय कोमल आंदोलनों को चुनना सबसे अच्छा होगा जब तक कि आप सही राशि प्राप्त न करें।
  • एक दिन के लिए अधिकतम 4 से 8 आंदोलनों पर्याप्त होनी चाहिए।
  • कभी भी विपरीत दिशा में क्लीनर नहीं ले जाएँ हमेशा इसे वापस जीभ के मोर्चे पर ले जाने के लिए याद रखना अन्यथा, आप फिर से अपनी जीभ पर कचरे का प्रसार करेंगे, जिससे आपको सफाई एक और समय में करने की आवश्यकता होगी।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रत्येक पास के बाद क्लीनर को कुल्ला। क्लीनर कचरे के परत को प्रत्येक पास के साथ जीभ की नोक की ओर धक्का देगा। इसलिए, प्रत्येक पास के बाद, क्लीनर को कुल्ला करने के साथ-साथ आपके मुंह को भी सलाह दी जाती है
  • तुम भी रूप में जीवाणुरोधी पदार्थ लगभग पूरी तरह से किसी भी बैक्टीरिया क्लीनर में है को नष्ट, एक छोटे से chlorhexidine माउथवॉश से भरा गिलास में क्लीनर विसर्जित कर सकते हैं।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    उपयोग के बाद क्लीनर धो लें उपयोग के बाद नल का पानी के साथ क्लीनर कुल्ला, अवशेषों या लार के किसी भी निशान को हटाने के लिए सुनिश्चित करें। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका जीभ क्लीनर सत्रों के बीच साफ और सूखा रहता है, इसलिए आपको इसे दराज या दवा कैबिनेट में संग्रहीत करना चाहिए।
  • भाग 2

    एक जीभ क्लीनर चुनें
    एक जीभ खुरचनी चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1



    अपनी भाषा के आकार पर विचार करें यदि आपके पास एक बड़ी जीभ और व्यापक प्रोफ़ाइल है, तो यू-आकार का क्लैन्सर आपकी जीभ को शुद्ध करने का सबसे कारगर तरीका है इसके विपरीत, बच्चों या छोटे-छोटे भाषा वाले लोगों को एक साफ-सफाई के रूप में चुनना चाहिए और
  • एक जीभ खुरचनी चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आराम के बारे में सोचो यदि आपके पास बहुत ही संवेदनशील अंतराल पलटा है, तो इसे अपने ध्यान से चुनने पर ध्यान में रखें।
  • कुछ लोग जीभ ब्रश के लिए विकल्प चुनते हैं, जो एक टूथब्रश और एक क्लीनर के तत्वों को जोड़ता है। इस प्रकार का क्लीनर यू-आकार वाले क्लिनर की तुलना में संकुचित है, लेकिन इसकी एक उच्च प्रोफ़ाइल है, जिससे असुविधा हो सकती है।
  • एक अच्छी सामान्य दिशानिर्देश यह है कि आप असहज महसूस किए बिना अपने मुंह में अपने टूथब्रश को कितना गहरा लगाएंगे। यदि ऐसा करने से आपको समस्याएं आती हैं, तो y के आकार में जीभ क्लीनर का चुनाव करें। ये छोटे हैं और, सामान्य रूप से, उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समाप्त होता है।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    दक्षता खोजें यदि संवेदनशीलता आपकी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक नहीं है, तो कई डिवीजनों के साथ क्लीनर प्राप्त करें। ये डिवीजन बेहतर तरीके से कचरे को खत्म करने में मदद करते हैं। ये क्लीनर दोहरे प्रभागों के समान और आकार के हो सकते हैं। हालांकि, 4 या 5 डिवीजनों के साथ संकीर्ण संस्करण होते हैं जिनके प्रोफाइल टूथब्रश के आकार के समान होते हैं।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 10 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सामग्री पर विचार करें सामान्य तौर पर जीभ क्लीनर्स स्टेनलेस स्टील, तांबा या प्लास्टिक से बने होते हैं। एक धातु क्लीनर लंबे समय तक खत्म हो जाएगा और इसे उबलते पानी में डालकर समय-समय पर कीटाणुरहित किया जा सकता है। प्लास्टिक क्लीनर सस्ता हैं। हालांकि, इसका उपयोग डिस्पोजेबल है, इसलिए आपको इसे हर 3 या 4 महीने प्रतिस्थापित करना चाहिए।
  • भाग 3

    जीभ की सफाई को समझना
    एक जीभ खुरचनी चरण 11 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी मौखिक स्वच्छता के भाग के रूप में अपनी जीभ को साफ करने के बारे में सोचें अपने आप में, जीभ को साफ करने से मौखिक स्वच्छता की गारंटी नहीं मिल सकती है। हालांकि, एक शासी निकाय के भाग के रूप में ब्रशिंग और फ्लॉसिंग शामिल है, यह कई फायदे साबित हुआ है।
    • मुंह से दुर्गंध बैक्टीरिया के कारण होता है जो मुंह में जमा किए जाने वाले भोजन के अवशिष्ट कणों पर कार्य करता है। ये बैक्टीरिया वाष्पशील सल्फर यौगिकों (सीवीएस) को छोड़ते हैं, जो खराब सांस पैदा करते हैं। जीभ सफाई जीभ पर खाद्य कणों और बैक्टीरिया को हटाने और मुंह से दुर्गंध के लक्षणों में से एक 75% कमी प्रदान कर सकते हैं: अगर केवल एक टूथब्रश प्रयोग किया जाता है 30%।
    • सफेद जीभ सिगरेट, शुष्क मुँह और फंगल संक्रमण द्वारा उत्पन्न एक आम लक्षण है। यह भद्दा है और मुंह से दुर्गंध के विकास में योगदान देता है। जीभ की इस सफेद परत को निकालने से रोगी बेहतर मौखिक स्वच्छता और व्यक्तिगत आराम की रिपोर्ट करते हैं।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि, मुंह से भोजन के कणों और जीवाणुओं को निकालकर, जीभ को साफ करने से पट्टिका के निर्माण और छिद्रों को कम किया जा सकता है।
  • एक जीभ खुरचनी कदम 12 का उपयोग शीर्षक वाली छवि

    Video: मुंह की बदबू तुरंत दूर करने के आसान घरेलु उपाय || Bad Breath Problem Solution

    2
    ध्यान रखें कि जीभ की सफाई स्वाद की भावना में सुधार कर सकती है। अनुसंधान इंगित करता है कि, आम तौर पर, जीभ स्वाद के संपर्क में है और 2 सप्ताह के बाद, सफाई, मरीजों स्वाद के एक उन्नत समझ का उल्लेख किया। सफाई परिणामों में जीभ की सफाई में इन परिणामों में काफी सुधार हुआ है।
  • एक जीभ खुरचनी कदम 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: मुंह की दुर्गंध दूर करने के अचूक उपाय बस करें इनमें से कोई एक

    जीभ की सफाई के संभावित पाचन लाभों पर विचार करें। आयुर्वेद, कि प्राचीन भारत में जन्म लिया समग्र दवा की एक पाठ, इंगित करता है बैक्टीरिया और मृत कोशिकाओं के "विषाक्त अपशिष्ट" कि जीभ पर रूपों पाचन तंत्र पर एक नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप जल्दी में होते हैं, तो आप एक समय में 3 या 4 स्ट्रोक के साथ अपनी जीभ को साफ कर सकते हैं और फिर अंत में अपने मुंह को कुल्ला कर सकते हैं, साथ ही साथ cleanser।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com