ekterya.com

निचले हिस्से में दर्द को दूर करने के लिए अभ्यास के लिए एक गेंद का उपयोग कैसे करें

पीठ के निचले हिस्से में दर्द एक गंभीर समस्या है। अनुमान लगाया गया है कि अमेरिका में लगभग 31 मिलियन लोग अकेले हैं वे किसी भी समय पीठ दर्द का अनुभव करते हैं और 50% श्रमिक हर साल पीठ दर्द के महत्वपूर्ण लक्षण मानते हैं। वहाँ पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए कई कारण हैं, लेकिन सबसे आम गरीब आसन, एथलेटिक गतिविधियों की वजह से उठाने, मोटापा, एक आसीन जीवन शैली और एक मामूली आघात के लिए अपर्याप्त तकनीकों में शामिल हैं। पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए, प्रभावी उपचार के कई विकल्प हैं, हालांकि घर पर व्यायाम गेंद का उपयोग करना संभवतः सबसे किफायती है एक व्यायाम की गेंद (जिसे स्थिरता बॉल भी कहा जाता है) पीठ के निचले हिस्से में दर्द, कमजोरी और लचीलेपन का इलाज करने के लिए एक महान उपकरण है।

चरणों

भाग 1

व्यायाम को मजबूत करना
पिछला पीठ दर्द के साथ मदद करने के लिए एक व्यायाम गेंद का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1

Video: क्यू होता है हिप दर्द - Hip Pain In Hindi

वापस एक्सटेंशन के साथ शुरू करें करते हुए उन्हें एक छोटा सा खिंचाव धड़ के सामने पेट की मांसपेशियों को दे रही है काठ का paraspinal की मोटी मांसपेशियों पर केंद्रित है झूठ बोल रही है चेहरा एक व्यायाम गेंद पर नीचे एक्सटेंशन करें। एक तरह से, यह एक उल्टे पेट की तरह है कमजोर और distended पैरास्पिनल मांसपेशियों को पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए एक आम कारण है, इसलिए उन्हें एक व्यायाम गेंद के साथ मजबूत बनाने के लिए समझ में आता है। 10 रीटिशन के तीन सेटों के बीच उनके बीच 1 मिनट का आराम करो, यह सोचते हुए कि आपको रीढ़ की हड्डी के प्रसार में तेज दर्द नहीं है। यदि हां, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ पहले परामर्श करें
  • व्यायाम पेट और पैरों पर अपने पेट से लेटें, स्थिरता प्रदान करने के लिए अपने पैरों और पैर की उंगलियों का उपयोग करके (रबर के तलवों के साथ जूते पहनना अच्छा विचार है) आप अपने पैरों को एक दीवार के निचले भाग के साथ भी रखने की कोशिश कर सकते हैं
  • फिर, अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें और धीरे-धीरे अपने ऊपरी पेट की मांसपेशियों और छाती को उठाएं, अपनी पीठ के रूप में आप ऐसा करते रहें। निचले हिस्से की मांसपेशियों को अनुबंधित करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जब आप एक विस्तारित स्थिति में होते हैं तो कुछ सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ो और फिर धीरे से धड़ को गेंद पर लौटें।
  • ऊपरी पीठ की मांसपेशियों को शामिल करने के लिए कंधे के ब्लेड में शामिल होने का प्रयास करें
  • पिछला पीठ दर्द के साथ सहायता करने के लिए एक व्यायाम गेंद का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    कुछ रीढ़ की हड्डी की बारी बारी से करो स्पिन स्तंभ आगे स्तंभ के बगल में न केवल paraspinal मांसपेशियों, लेकिन यह भी अन्य मांसपेशी समूहों धड़ और पक्ष परोक्ष मांसपेशियों, पेट की मांसपेशियों और कमर की मांसपेशियों को काम करता है। सामंजस्य में काम करने वाले मजबूत धड़ की मांसपेशियों को नाटकीय रूप से पीठ की चोटों और दर्द का खतरा कम होता है। यदि आप किसी अन्य दर्द के लिए एक तरफ से एक तेज मोड़ महसूस करते हैं, पहले एक पेशेवर (जैसे एक हाड वैद्य या osteopath के रूप में) के साथ परामर्श क्योंकि वहाँ रीढ़ के जोड़ों में एक समस्या हो सकती है। पीठ दर्द के जोखिम को कम करने के लिए रीढ़ की हड्डी को घुमाने शुरू करने से पहले धड़ के मांसपेशियों के समूह अपेक्षाकृत मजबूत हैं यह सुनिश्चित करना। रीढ़ की हड्डी का घूर्णन एक निचला क्षेत्र को मजबूत करने और दर्द से बचने के लिए एक और महान अभ्यास है क्योंकि वे एक साथ पीठ और धड़ की मांसपेशियों को एक साथ बढ़ाते हैं। आप हर दिन दो बार या तीन बार व्यायाम को पांच बार दोहरा सकते हैं।
  • व्यायाम गेंद पर सीधी बैठे हुए, अपने सिर को अपने सिर के ऊपर बढ़ाएं (या आप अपने कूल्हों पर अपने हाथ रख सकते हैं), यह सुनिश्चित कर लें कि स्थिरता प्रदान करने के लिए अपने पैरों को मजबूती से जमीन पर लगाया गया है।
  • फिर, अपने पैरों को लगाए जाने के साथ, जितना भी आप एक दिशा में कर सकते हैं (जैसे कि आप किसी के कंधे को अपने साथ मारना चाहते थे), गति की सीमा के अंत में कुछ सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ते हुए। स्थिति धारण करते हुए धड़ की मांसपेशियों को अनुबंधित करें फिर, विपरीत दिशा में मोड़ने से पहले धीरे-धीरे एक दूसरे के लिए तटस्थ स्थान पर वापस आ जाते हैं। दोनों दिशाओं में लगभग 10 घूर्णन के लिए लक्ष्य दैनिक
  • पीठ के निचले हिस्से चोटों और दर्द के लिए अधिक संवेदी है क्योंकि यह धड़ के वजन का समर्थन करता है।
  • पिछला पीठ दर्द के साथ मदद करने के लिए एक व्यायाम गेंद का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    बैठने पर कुछ पैल्विक आइसोलेट्स जोड़ें। पीठ के निचले हिस्से में दर्द कभी-कभी इस क्षेत्र के आसपास के क्षेत्रों में कमजोर मांसपेशियों के कारण होते हैं, जो निचले हिस्से को क्षतिपूर्ति करने या ज़्यादा काम करने के लिए मजबूर करता है और इससे चोटों में परिणाम होता है। श्रोणि की मांसपेशियों को धड़ और कभी कभी उस क्षेत्र में कमजोरी की मांसपेशियों के समूह का हिस्सा पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए जिम्मेदार है कर रहे हैं। जैसे, पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करना, पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं (या उन्हें रोकने में मदद) से निपटने के लिए एक अच्छी रणनीति है।
  • अपने पक्षों या अपने कूल्हों पर अपने हथियारों के साथ, अपने पैरों के साथ व्यायाम गेंद पर बैठो मजबूती से फर्श पर लगाया जाता है फिर, धीरे से श्रोणि झुकाएं, पेट की मांसपेशियों को टकराकर और कूल्हों को आगे और ऊपर ले जाना, जैसे कि अपने कूल्हों को निचले हिस्से को समतल करने के लिए ले जाना कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर शुरुआती स्थिति पर लौटें।
  • फिर, नीचे की ओर थोड़ा सा नीचे, कूल्हों को वापस खींचकर। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर शुरू की स्थिति पर वापस लौटें। इस अभ्यास को दैनिक आधार पर लगातार 10 बार ओर से किया जा सकता है।
  • वैकल्पिक रूप से, जबकि एक ही स्थिति में, कुछ ही मिनटों के लिए एक दिशा (घड़ी की दिशा) में धीमे परिपत्र घूर्णन करें और फिर विपरीत दिशा (वामावर्त) पर स्विच करें। यह आंदोलन आपके कूल्हों के आसपास कताई वाले एक हला हुप रखने के समान है।
  • पिछला पीठ दर्द के साथ मदद करने के लिए एक व्यायाम गेंद का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4

    Video: कंधे की समस्या के लिए योग - Onlymyhealth.com

    पुल के समान व्यायाम करें अपने शरीर के साथ एक "पुल" बनाने के लिए कसरत की गेंद का प्रयोग करना, धड़ के लगभग सभी मांसपेशी समूहों में ताकत के विकास के लिए उत्कृष्ट है, जिसमें निचले हिस्से, श्रोणि और पेट की मांसपेशियां भी शामिल हैं। ध्यान रखें कि पेट और पीठ की मांसपेशियों को समन्वित तरीके से इस्तेमाल करने वाला कोई भी व्यायाम धड़ के लिए एक अच्छा अभ्यास है। पुल की तरह व्यायाम व्यायाम गेंद के बिना मंजिल पर किया जा सकता है, लेकिन एक का उपयोग करके अधिक स्थिरता (आंदोलन) पैदा करता है, जो आपकी मांसपेशियों को संतुलन बनाए रखने के लिए स्वचालित रूप से क्षतिपूर्ति करता है। संक्षेप में, एक व्यायाम गेंद का प्रयोग करने से व्यायाम अधिक चुनौतीपूर्ण होता है
  • अपने पैरों के साथ सीधे अपनी पीठ पर लेटें अपने पैरों को ऊपर उठाएं और अपने बछड़े की मांसपेशियों को व्यायाम गेंद के ऊपर आराम करो। अपने हाथों को अपने पक्षों पर रखें और अपने हथेलियों को फर्श पर दबाएं।
  • फिर, गेंद पर अपने पैरों के नीचे रखें, और जब तक वे जमीन से दूर नहीं होते तब तक नीचे और श्रोणि को दबाएं। चाबी अपने धड़ और रीढ़ की हड्डी को सीधे रूप में रखने के लिए है (जो एक पुल की तरह दिखेगा)। 10 और 30 सेकंड के बीच की स्थिति को पकड़ो, फिर उसे दोहराए जाने से पहले कुछ सेकंड के लिए आराम से स्थिति पर लौटें। व्यायाम को पांच से दस बार दोहराएं।
  • अधिक उन्नत संस्करण के लिए, हवा में 15 से 25 सेंटीमीटर (6 से 10 इंच) के दूसरे पैर को खींचते हुए गेंद पर एक पैर रखें। जब आप अपने बट को जमीन से ऊपर उठाते हैं, तो अपना पैर सीधे रखें, 10 से 30 सेकंड तक स्थिति रखें, फिर अपना पैर कम करें और दूसरे के साथ दोहराएं।
  • भाग 2

    गेंद के साथ खींचो
    पीठ के निचले हिस्से में मदद करने के लिए एक व्यायाम बॉल का प्रयोग करें
    1
    निचले हिस्से की एक खिंचाव करो मांसपेशियों को खींचने और रीढ़ की हड्डी को जुटाने के लिए एक व्यायाम की गेंद का प्रयोग करना प्रभावी, काफी सुरक्षित और मज़ेदार है स्थिरता गेंद निचले हिस्से में फैला है, जो एक व्यापक खंड क्षेत्र और आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता प्रदान करता है। एक व्यायाम गेंद पर वापस फैलाया साथ लेट वास्तव में कम की मांसपेशियों में खिंचाव वापस नहीं करता है (हालांकि उसके पेट यह होता है पर लेट) लेकिन यह तनाव पैदा करता है या रीढ़ की हड्डी है, जो भी मदद कर सकते हैं दर्द को दूर फैला कम पीठ दूसरी तरफ, गेंद पर पीठ को बढ़ाकर पेट की मांसपेशियों और कुछ पैल्विक मांसपेशियां फैली हुई हैं
    • व्यायाम गेंद पर बैठना शुरू करें और फिर अपने पैरों को ले जाएं ताकि गेंद निचले हिस्से के नीचे हो। बाहों पक्षों के पास आते हैं और धीरे-धीरे पीछे की ओर बढ़ने लगते हैं और पैर पर स्थिरता प्रदान करने के लिए पैर का इस्तेमाल करते हैं।
    • जहाँ तक आप बिना दर्द के लिए जा सकते हैं और देखें कि क्या आप अपने हथियार के साथ जमीन को छू सकते हैं, जिससे आपको ऊपरी पीठ, छाती और कंधों के लिए एक अच्छा खिंचाव मिलता है इस स्थिति को 30 सेकंड के लिए पकड़ो और इसे दिन में 5 और 10 बार दोहराने का लक्ष्य रखें। श्वास और गहरी साँस छोड़ें जब आप लगातार फैल जाएं
    • व्यायाम गेंद के विकल्प के रूप में, एक महान गतिविधि जो पीठ और धड़ के अन्य मांसपेशियों को फैला देती है वह योग है योग का चुनौतीपूर्ण शरीर आसन भी धड़ और पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने और अपने समग्र मुद्रा में सुधार करने के लिए कार्य करते हैं।
  • पीठ के निचले हिस्से में मदद करने के लिए एक व्यायाम बॉल का प्रयोग करें
    2



    अपनी स्थिति बदलें और चेहरा नीचे झुकाएं व्यायाम की गेंद पर अपनी स्थिति बदलने और आपके पेट पर झूठ बोलने से आपकी पीठ और पीठ की मांसपेशियों को खिंचाव होता है सबसे अच्छा बैक स्ट्रेच प्राप्त करने के लिए, आप एक बड़ी गेंद में बदलना चाह सकते हैं जिससे कि आपके शरीर को जमीन पर मारने के बिना ज़ोरदार होने के लिए ऊंची ऊंचाई हो।
  • स्थिरता और अभिविन्यास प्रदान करने के लिए पैर का उपयोग करके गेंद के शीर्ष पर अपनी छाती और पेट की स्थिति से शुरू करें। एक बार जब आप गेंद के ऊपर संतुलित हो जाते हैं, तो अपने सिर को अपने सिर पर बढ़ाएं और जमीन को छूने की कोशिश करें। इसी समय, पैरों का विस्तार करें और अपने धड़ को गेंद के चारों ओर एक विशिष्ट तरीके से लपेटें।
  • जहाँ तक आप दर्द महसूस किए बिना और 30 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ कर सकते हैं, तब तक जाएं। इसे 5 और 10 बार एक दिन के बीच में करना है। श्वास और गहरी साँस छोड़ें जब आप लगातार फैल जाएं
  • पीठ के निचले हिस्से में मदद करने के लिए एक व्यायाम गेंद का प्रयोग करें
    3
    लेटिसिमस डोरसी के एक खंड की कोशिश करो लेटिसिमस डोरसी शरीर में सबसे बड़ी मांसपेशियों में से एक है। यह पूरे ऊपरी हिस्से को कवर करता है (ऊपरी बांह के हिस्से सहित) और नीचे की ओर बढ़ता है। इस मांसपेशियों में निश्चित रूप से पीठ दर्द का योगदान होता है और गेंद के साथ व्यायाम दिनचर्या के दौरान इसे संबोधित किया जाना चाहिए।
  • आपके सामने व्यायाम की गेंद के साथ एक चटाई पर घुटने। गेंद पर हथेलियों को रखें और गेंद को अपने शरीर से जितनी दूर हो सके, अपने कूल्हों के साथ आगे झुकाएं और गेंद को अपने हाथों से दूर रखें।
  • बंद करो जब आप बगल और धड़ के किनारे के निकट एक खंड महसूस करते हैं। पीठ के काठ का क्षेत्र भी इस स्थिति में फैल जाएगा। छाती को फर्श पर ले आओ जितना खिंचाव की अनुमति देता है। 30 से 60 सेकंड के बीच की स्थिति पकड़ो और 5 और 10 पुनरावृत्तियों के बीच एक दिन का लक्ष्य रखें।
  • भाग 3

    व्यावसायिक सहायता खोजें
    पीठ के निचले हिस्से में मदद करने के लिए एक व्यायाम गेंद का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें अपने पीठ के निचले हिस्से समस्या आवर्तक (क्रोनिक) है और कमजोर रीढ़ की मांसपेशियों, गरीब मुद्रा या इस तरह के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में अपक्षयी समस्याओं के कारण होता है, तो आप पेशेवर एक पुनर्वास कार्यक्रम की स्थापना के लिए सहायता की मांग पर विचार करना चाहिए। एक फिजियोथेरेपिस्ट आपको अभ्यास को आगे बढ़ाने और उसे मजबूत करने के लिए सिखा सकता है (व्यायाम गेंद का उपयोग करके) जो आपकी पीठ की समस्या के लिए विशिष्ट और उचित है। अधिकांश फिजियोथेरेपी क्लीनिकों से चुनने के लिए व्यायाम की एक विस्तृत विविधता है और अन्य उपकरण जो आपके पीठ के निचले हिस्से में दर्द को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
    • शारीरिक चिकित्सा आमतौर पर 4 से 8 सप्ताह के बीच सप्ताह में दो से तीन बार आवश्यक होती है ताकि पुराने पीठ की समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।
    • यदि आवश्यक हो, एक फिजियोथेरेपिस्ट विद्युत, चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड और बिजली मांसपेशियों उत्तेजना या के साथ वापस अपने गले की मांसपेशियों को इलाज कर सकते हैं।
  • पीठ के निचले हिस्से में मदद करने के लिए एक व्यायाम गेंद का प्रयोग करें शीर्षक 9
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। काइरोप्रैक्टर्स और Osteopaths रीढ़ की हड्डी है कि एक सामान्य संचालन आंदोलन और कशेरुकाओं जोड़ने रीढ़ की हड्डी के छोटे जोड़ों, रीढ़ की हड्डी पहलू जोड़ों कहा जाता है की स्थापना पर ध्यान केंद्रित करने में विशेषज्ञ हैं। घर पर व्यायाम गेंद का उपयोग करने से पहले, निचले हिस्से के जोड़ों का इलाज करना आवश्यक हो सकता है जोड़ों के मैनुअल हेरफेर, भी कहा जाता है समायोजन, unclog या जोड़ों हल्के से गलत संरेखित काठ का स्थान बदलने के लिए, सूजन और तीव्र दर्द पैदा विशेष रूप से आंदोलन के साथ इस्तेमाल किया जा सकता।
  • यद्यपि एक रीढ़ की हड्डी में समायोजन कभी-कभी पूरी तरह से पीठ दर्द से छुटकारा पा सकता है, यह संभावना है कि आप 3 से 5 उपचार के बीच महत्वपूर्ण परिणामों को ध्यान में रखकर लेते हैं। ध्यान रखें कि आपके स्वास्थ्य बीमा में कैरोप्रोट्रिक देखभाल शामिल नहीं हो सकती है
  • कई काइरोप्रैक्टर्स अपने कार्यालयों में व्यायाम गेंद का उपयोग रीढ़ की हड्डी और पुनर्वास को मजबूत करने, इसलिए वे अक्सर उन्हें अपनी विशिष्ट समस्या के लिए सुरक्षित रूप से उपयोग करने के बारे में जानकारी और सलाह का एक अच्छा स्रोत हो सकता है।
  • पिछला पीठ दर्द के साथ मदद करने के लिए एक व्यायाम गेंद का प्रयोग करें शीर्षक 10

    Video: आयुष्मान - कूल्हे के फ्रैक्चर के बारे में जानिए

    3
    अपने डॉक्टर से बात करें तो कई हफ्तों के लिए एक गेंद के साथ व्यायाम पीठ के निचले हिस्से में अपने दर्द निवारण में प्रभावी नहीं है, इस तरह के एक herniated डिस्क, तंत्रिका संपीड़न, संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह के रूप में अपने परिवार के डॉक्टर रीढ़ की हड्डी, के किसी भी गंभीर समस्याओं पर विचार करने के साथ एक नियुक्ति बनाने के ), ऑस्टियोपोरोसिस, तनाव भंग, गठिया या कैंसर ये पीठ के निचले हिस्से में दर्द के सामान्य कारण नहीं हैं, लेकिन यांत्रिक कारण (जैसे कि मोच, उपभेद, और थोड़ा अचल जोड़) आमतौर पर कुछ हफ्तों के भीतर हल होते हैं।
  • जो लोग पीठ के निचले हिस्से दर्द का अनुभव की एक तिहाई के बारे में में, दर्द में 30 से अधिक दिनों तक रहता है अगर वे (व्यायाम, खींच, उपचार) इसके बारे में कुछ भी नहीं।
  • एक्स-रे, हड्डी स्कैन, एमआरआई स्कैन, सीटी स्कैन और तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन ऐसे उपकरण हैं जो आपके चिकित्सक का उपयोग आपके निचले पीठ दर्द के निदान के लिए कर सकते हैं।
  • आपका चिकित्सक गठिया या एक रीढ़ की हड्डी के संक्रमण जैसे मस्तिष्क कीटाणु को बाहर निकालने के लिए रक्त परीक्षण का अनुरोध कर सकता है।
  • आपकी समस्या को बेहतर ढंग से निर्धारित करने के लिए आपका चिकित्सक आपको चिकित्सकीय विशेषज्ञों जैसे कि आर्थोपेडिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट या रूमेटोलॉजिस्ट के रूप में भेज सकता है।
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम गेंदों की एक किस्म में आती है, इसलिए अपनी ऊँचाई के लिए सबसे उचित लगता है।
    • 1.5 से 1.62 मीटर (4 फीट 11 इंच से लेकर 5 फीट 4 इंच) लंबा: 55 सेमी बॉल
    • 1.62 से 1.8 मीटर (5 फीट 4 इंच से लेकर 5 फीट और 11 इंच) ऊंचाई: 65 सेमी बॉल
    • ऊंचाई में 1.8 से 2 मीटर (5 फीट और 11 इंच से 6 फीट और 7 इंच): 75 सेमी बॉल
    • व्यायाम की गेंद सिर्फ व्यायाम के लिए नहीं है यह भी कंप्यूटर डेस्क के लिए एक कुर्सी, उदाहरण के लिए, जब आप काम करते हैं या इंटरनेट सर्फ जो धड़ मांसपेशी समूहों को चुनौती और अपनी शेष राशि में सुधार होगा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता।
    • नियमित कुर्सी पर बैठे समय में उचित आसन बनाए रखने के लिए, एक फर्म का चयन करें, अधिमानतः आर्मस्टेस के साथ। ऊपरी पीठ और कंधों को आराम से रखें उस क्षेत्र में रीढ़ की प्राकृतिक वक्र को बनाए रखने के लिए निचले हिस्से के पीछे एक छोटा कुशन उपयोगी हो सकता है। यदि आवश्यक हो तो स्टूल का उपयोग करके अपने पैरों को फर्श पर लगाए रखें।
    • धूम्रपान रोकना क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है, जिसके परिणामस्वरूप रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अभाव में कमी होती है।

    चेतावनी

    • पीठ के निचले हिस्से, जिसके लिए आप तत्काल चिकित्सा लेनी चाहिए में तेज दर्द के लक्षण मांसपेशियों में कमजोरी या हाथ या पैर में संवेदना में कमी, मूत्राशय पर नियंत्रण या आंत्र, तेज बुखार और अचानक वजन घटाने के नुकसान शामिल हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com