ekterya.com

एसिड भाटा का इलाज करने के लिए मुसब्बर वेरा का उपयोग कैसे करें

एसिड भाटा एक असुविधाजनक समस्या है जो आपकी छाती या ऊपरी पेट क्षेत्र में दर्द और जलन का कारण रखता है। यह समस्या धूम्रपान से शुरू हो सकती है, अधिक खा सकती है, फैटी खाद्य पदार्थ खाने से, मसालेदार या कैफीन, तनाव, मोटापे और कुछ दवाओं में उच्च हो सकता है आप तरल में मुसब्बर वेरा का उपयोग एसिड भाटा के इलाज के लिए कर सकते हैं, साथ ही आपकी जीवन शैली में बदलाव के साथ। अगर दो सप्ताह के लिए मुसब्बर वेरा का उपयोग करने के बाद एसिड भाटा सुधार नहीं होता है, तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए।

चरणों

भाग 1

मुसब्बर वेरा खरीदें
एसिड रिफ्लक्स चरण 1 के उपचार के लिए एलो वेरा का उपयोग करें
1
तरल में मुसब्बर वेरा की तलाश करें तरल में मुसब्बर वेरा, जेल या रस की तरह, आप किसी भी समस्या के बिना मौखिक रूप से इसका उपभोग कर सकते हैं। मुसब्बर वेरा पत्ती एक रेचक है और दैनिक खपत के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • यह ज्ञात है कि मुसब्बर वेरा जेल मुसब्बर वेरा के रस से अधिक कड़वा स्वाद है। जेल मुसब्बर के अंदरूनी हिस्से से आता है और रस पत्ते के बाहरी भाग से आता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 2 में इलाज के लिए एलो वेरा का प्रयोग करें

    Video: REMEDIOS NATURALES PARA ACIDEZ DE ESTOMAGO / AGRURA / REFLUJO GASTRICO / ARDOR DE ESTOMAGO

    Video: जले के निशान को ठीक करने के सरल उपाए | Burn Scars Treatment | Burn Scar Removal | Burn Marks

    2
    जांच करें कि उत्पाद में हेर्बिसिड या कीटनाशक शामिल नहीं हैं जब आप तरल में मुसब्बर वेरा खरीदते हैं, तो आपको यह जांचना चाहिए कि उत्पाद में हर्बाइसाइड्स या कीटनाशक शामिल नहीं हैं। यह कुछ महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप मुसब्बर वेरा का उपभोग करने जा रहे हैं और आप विषाक्त उप-उत्पादों को निगलना नहीं चाहेंगे।
  • आपको रस और मुसब्बर वेरा जेल भी देखना चाहिए जो 99% मुसब्बर वेरा है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 3 में इलाज के लिए एलो वेरा का उपयोग करें
    3
    एक स्वतंत्र परीक्षण संगठन से गारंटी मुहर की तलाश करें कई खुराक और प्राकृतिक उत्पादों की तरह, मुसब्बर वेरा उत्पादों को खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है। हालांकि, सम्मानित उत्पादक किसी भी स्वतंत्र परीक्षण को बढ़ावा देंगे जो उत्पाद पर किया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रभावी है।
  • नैचुरल प्रोडक्ट्स एसोसिएशन (एनपीए), एनएसएफ़ इंटरनेशनल या यू.एस. फॉरोकोपिया से गारंटी मुहर की तलाश करें UU। (यूएसपी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 4 के उपचार के लिए एलो वेरा का उपयोग करें
    4
    देखें कि क्या लेबल "बिजली पेस्टुरनाइजेशन" इंगित करता है मुसब्बर वेरा प्रसंस्करण करते समय, यह बाँझ रखने के लिए गर्मी से उजागर होता है। हालांकि, आपको जेल या मुसब्बर वेरा का रस चुनना चाहिए जो कि बिजली के पेस्टुरनाइजेशन के माध्यम से चले गए हैं, जो कि कम से कम समय के दौरान गर्मी की न्यूनतम मात्रा के साथ संसाधित किया गया है।
  • जब मुसब्बर वेरा को लंबे समय तक गर्मी के लिए उजागर किया जाता है, तो उसके कुछ विटामिन और खनिजों को खोना शुरू हो सकता है। बिजली पेस्टुरनाइजेशन यह सुनिश्चित करता है कि मुसब्बर वेरा बाँझ है, लेकिन अभी भी इसके कई प्राकृतिक औषधीय गुण हैं।
  • भाग 2

    मुसब्बर वेरा लो


    एसिड रिफ्लक्स चरण 5 के उपचार के लिए एलो वेरा का प्रयोग करें
    1
    खाने से पहले मुसब्बर वेरा रस का 60 मिलीलीटर (2 औंस) लें। हालांकि खुराक उत्पाद के निर्माता के आधार पर अलग-अलग होगा, आप दिन में तीन या चार बार मुसब्बर वेरा रस के 60 मिलीलीटर (2 औंस) लेकर शुरू कर सकते हैं। खाने से बीस मिनट पहले रस ले लो।
    • यदि आप मुसब्बर वेरा जेल लेते हैं, तो आप खाने से पहले, रोज़ में दो या तीन बार मुसब्बर वेरा जेल के 60 मिलीलीटर (2 औंस) ले सकते हैं। मुसब्बर वेरा का स्वाद मजबूत हो सकता है, इसलिए आप एक गिलास पानी या हर्बल चाय में जेल या मुसब्बर वेरा का रस पतला कर सकते हैं।
    • हालांकि कैप्सूल में मुसब्बर वेरा जेल विशेष रूप से एसिड भाटा के उपचार के लिए नहीं अध्ययन किया गया है, तो आप निर्माता के निर्देशों का पालन कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप भोजन से पहले, दो या तीन बार मुसब्बर वेरा जेल के एक या दो कैप्सूल ले सकते हैं।
    • आपको हमेशा लेबल पर निर्माता द्वारा निर्दिष्ट खुराक का पालन करना चाहिए, क्योंकि यह एक उत्पाद से दूसरे में भिन्न हो सकता है सिफारिश की खुराक से अधिक मत लो, क्योंकि मुसब्बर वेरा उच्च खुराक में जहरीला हो सकता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 6 में इलाज के लिए एलो वेरा का उपयोग करें
    2
    आपको एलो वेरा के संभावित दुष्प्रभावों को जानना चाहिए। यह माना जाता है कि मुसब्बर वेरा जेल या रस में खपत के लिए सुरक्षित है, लेकिन इस संयंत्र से संबंधित नकारात्मक पक्ष प्रभाव हैं। एलोमी वेरा को एसिड रिफ्लेक्स का इलाज करने से पहले उन्हें पता होना चाहिए।
  • आपके पास नरम मल और दस्त हो सकते हैं, हालांकि जब आप मुसब्बर पत्ते खाते हैं तो रेचक प्रभाव अक्सर होता है। मुसब्बर वेरा का रस भी कम रक्त शर्करा के स्तर, साथ ही साथ पेट दर्द या पेट में ऐंठन पैदा कर सकता है।
  • मुसब्बर वेरा कभी-कभी दाने और त्वचा की जलन पैदा कर सकता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको मुसब्बर वेरा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 7 के इलाज के लिए एलो वेरा का प्रयोग करें
    3
    जब आप मुसब्बर वेरा लेते हैं तो अपनी जीवन शैली में बदलाव करें। अपने जीवनशैली में परिवर्तन के साथ मुसब्बर वेरा के रस या जेल का संयोजन आपके एसिड भाटा पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। यदि आपकी एसिड भाटा पर कोई प्रभाव पड़ता है तो आपको अपनी जीवन शैली को समायोजित करने पर विचार करना चाहिए।
  • आप ऐसे परिवर्तन कर सकते हैं जैसे धूम्रपान बंद करें और अपना वजन कम करने के लिए व्यायाम करें।
  • आप एसिड भाटा के लक्षणों को कम करने और अपने एसिड भाटा को परेशान करने के लिए अपनी खाने की आदतों को बदल भी सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने पेट में तनाव कम करने के लिए प्रत्येक भोजन में छोटे हिस्से का उपभोग कर सकते हैं और अपने पेट में भोजन के साथ सो नहीं सोए जाने से पहले दो से तीन घंटे नहीं खा सकते हैं। आप और अधिक धीरे-धीरे खा सकते हैं ताकि आपका पेट जल्दी से और आसानी से अपना भोजन पच सकता है
  • आपको उन कपड़ों को भी पहनना चाहिए जो आपके पेट या पेट को कसने नहीं करते, क्योंकि यह आपके पेट को परेशान कर सकता है और एसिड भाटा का कारण बन सकता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 8 में इलाज के लिए एलो वेरा का प्रयोग करें
    4
    ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ लें यदि आपकी समस्या में सुधार नहीं होता है। अगर आप जेल या मुसब्बर वेरा के रस लेने और अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने के दो सप्ताह के बाद अपने एसिड भाटा के लक्षणों में कोई सुधार नहीं देखते हैं, तो आप एसिड रिफ्लक्स से लड़ने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं। आप एसिड को बेअसर करने में मदद करने के लिए एंटासिड ले सकते हैं और आमतौर पर दो सप्ताह में आपके लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। लेबल पर खुराक के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • आप एच 2 ब्लॉकर्स भी ले सकते हैं, जो पेट में एसिड के स्राव को कम करने में मदद करते हैं। आप अपनी स्थानीय फार्मेसी या फार्मेसी पर पर्चे के बिना एच 2 ब्लॉकर्स के कम खुराक खरीद सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि एच 2 ब्लॉकर्स के कई दुष्प्रभाव हैं, जिनमें कब्ज, दस्त, चक्कर आना, सिरदर्द, पित्ती, मतली और उल्टी शामिल है।
  • अगर दो से तीन सप्ताह तक ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने के बाद आपकी समस्या में सुधार नहीं होता है, तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए। हो सकता है कि आपको चिकित्सक द्वारा निर्धारित मजबूत दवाओं की आवश्यकता हो या हो सकता है कि आपके पास कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो एसिड रिफ्लेक्स पैदा कर रही हैं।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com