ekterya.com

एस्पॉम नमक को रेचक के रूप में कैसे उपयोग करें I

कब्ज एक असुविधाजनक और शर्मनाक स्थिति हो सकती है। हम सभी समय समय पर इसका अनुभव करते हैं, लेकिन यह आम तौर पर अस्थायी है और बहुत गंभीर नहीं है कब्ज से मुकाबला करने के कुछ तरीके हैं, जैसे इक्सोम लवण को रेचक के रूप में लेना। एप्सम नमक अलग लवणों का मिश्रण है, लेकिन मुख्य एक मैग्नीशियम सल्फेट है। संयुक्त राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कभी-कभी कब्ज के लिए एपसॉन नमक के मौखिक उपयोग को मंजूरी दी है।

चरणों

भाग 1

एप्सम नमक जुलाब ले लो
एक रेचक चरण 1 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
1
संकेत दिया एप्प्सम नमक खरीदें। कई प्रकार के नमक हैं जो आप खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जिस एपसॉम नमक को खरीदते हैं वह मैग्नेशियम सल्फेट है। यदि आपके पास किसी अन्य प्रकार के घटक जैसे मुख्य एक है, तो इसे खरीदना न करें। आप अपने आप को जहर कर सकते हैं यदि आप गलत प्रकार खरीदते हैं
  • एप्प्सम नमक "एपसोक" जैसे ब्रांड नामों की कोशिश करें
  • एक रेचक चरण 2 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    2
    थोड़ा पानी गरम करें रसोई में रसोई घर में मध्यम गर्मी के ऊपर एक बर्तन में 180 और 240 मिलीलीटर (6 से 8 औंस) के बीच एक रेचक, गर्मी के रूप में ईप्सम नमक का मिश्रण बनाना शुरू करना। पानी उबाल मत चलो - हालांकि, सुनिश्चित करें कि यह परिवेश के तापमान से अधिक गर्म है
  • इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं
  • इक्सोम सॉल्ट को एक रेचक चरण 3 के रूप में उपयोग करें
    3
    नमक जोड़ें 1 चम्मच एपसॉम नमक को गर्म पानी के मिश्रण में जोड़ें। जब तक सभी नमक घुल न हो जाए, तब तक कम गर्मी से भूनें। यदि आप नमकीन स्वाद पसंद नहीं करते हैं, तो स्वाद के साथ मदद करने के लिए थोड़ा सा नींबू का रस जोड़ें।
  • आप पहली बार पानी गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग कर सकते हैं, फिर नमक जोड़ें।
  • एक रेचक चरण 4 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    4
    मिश्रण पी लो एक बार जब आप इसे आग से निकाल देते हैं, तो इसे ठंडा करने के लिए कटोरे या कप में एक तरफ रख दें। मिश्रण को शांत होने तक चलो, जब तक यह सुखद और पीने वाला तापमान न हो। जब यह ठंडा होने के लिए पर्याप्त है, लेकिन अभी भी गर्म है, एक बार में पूरे कप पीने
  • इक्सोम सॉल्ट को रेचक चरण 5 के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला इमेज
    5
    मिश्रण को दिन में दो बार पीने से। यह मिश्रण एक दिन में दो बार उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। प्रत्येक दिन कम से कम 4 घंटे की खुराक पी लें। आप इस मिश्रण को 4 दिनों तक पीने के लिए जारी रख सकते हैं। यदि उस समय के बाद, आपके पास आंत्र आंदोलन नहीं हुआ है या यदि आपको अभी भी कब्ज होने लगता है, तो सलाह के लिए अपने चिकित्सक को फोन करें।
  • आमतौर पर, एप्सॉन लवण 30 मिनट या 6 घंटों के भीतर एक रेचक कार्य के रूप में लिया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ऐसे समय के दौरान ले जाएं जब आपके पास दुर्घटनाओं या बेचैनी से बचने के लिए बाथरूम में आसान पहुंच हो।
  • यदि आप 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को रेचक देने जा रहे हैं, तो विधि को आधे से कम करें। 6 साल से कम उम्र के बच्चों को यह मिश्रण न दें। इस आयु वर्ग में एपसॉम नमक की सुरक्षा सिद्ध नहीं हुई है।
  • एक रेचक चरण 6 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    6
    अधिक पानी पी लो ऐप्सम नमक को रेचक के रूप में लेते समय, अपने पानी की खपत में वृद्धि करें मिश्रण निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, और आपको हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने के लिए अपने पानी का स्तर उच्च रखना चाहिए।
  • पानी की खपत बढ़ाने से आपकी आंत्र आंदोलनों में मदद मिल सकती है, इसलिए यह कई मायनों में उपयोगी है।
  • भाग 2

    एपसोम नमक से बचने के बारे में जानें
    इक्सोम सॉल्ट को रेचक के चरण 7 के रूप में उपयोग करें



    1
    यदि आपको कुछ लक्षण हैं तो एपसॉन नमक से बचें कब्ज अन्य लक्षणों के साथ हो सकता है यदि आप कब्ज के अलावा अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो जब तक आप अपने डॉक्टर से बात नहीं करते तब तक एप्प्सम नमक या किसी अन्य रेचक नहीं लें।
    • कभी एक रेचक के रूप एप्सोम नमक ले अगर आप गंभीर पेट दर्द, मतली, उल्टी दिखाने के लिए, समय तक चलने वाले 2 सप्ताह या उससे अधिक अपने मल त्याग में अचानक बदलाव का सामना कर, गुदा से खून बह रहा से या यदि आपका मल अंधेरे और बासना हैं पीड़ित हैं।
  • एक रेचक चरण 8 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    2
    कुछ दवा लेने के दौरान एप्सम लवण का उपभोग न करें। कुछ दवाएं हैं जो आप एप्सोम लवण के साथ नहीं ले सकते। यदि आप निम्नानुसार एंटीबायोटिक दवाइयां लेते हैं, तो उन्हें रेचक के रूप में प्रयोग न करें: टोब्रैमसीन, जेनेमिसिन, नेमोसीन और अमिकैसीन।
  • यदि आप वर्तमान में इस तरह के कोर्टिकोस्टेरोइड, रक्तचाप दवाओं, मूत्रल, दर्दनाशक दवाओं, antacids या एंटीडिप्रेसन्ट एक रेचक के रूप एप्सोम लवण उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श के रूप में अन्य दवाएं ले रहे हैं।
  • एक रेचक चरण 9 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    3
    यदि आपके पास कुछ शर्तें हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें कुछ परिस्थितियां हैं जो जटिल हो सकती हैं यदि आप एप्सॉम नमक लेते हैं। एक रेचक के रूप उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने के लिए यदि आप गुर्दे की बीमारी, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, किसी भी ज्ञात हृदय अतालता से ग्रस्त हैं सुनिश्चित करें, या यदि आप खाने में अनियमितता की है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है तो अपने डॉक्टर से भी पूछें
  • इसके अलावा, अगर आपने पिछले 2 सप्ताह में आपके लिए काम नहीं किया है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • भाग 3

    कब्ज को समझें
    एक रेचक चरण 10 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    1
    कब्ज को पहचानो कब्ज मल के मुश्किल या परेशान खाली निकास है। कब्ज के सबसे आम लक्षण मल को कम कर रहे हैं, सामान्य से छोटे मल, दस्त गुजरने में कठिनाई, और पेट के दर्द या सूजन।
    • यदि कब्ज पुरानी या लंबी हो जाती है, तो यह गंभीर हो सकता है और आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • इक्सोम सॉल्ट को रेचक चरण 11 के रूप में चित्रित करें
    2
    कब्ज के कारणों की खोज करें आम तौर पर, कब्ज होता है क्योंकि लोग अपने भोजन में पर्याप्त फाइबर शामिल नहीं करते हैं। यह बहुत कम व्यायाम या विभिन्न दवाओं के दुष्प्रभाव के कारण हो सकता है। इसमें एंटीसिड्स, मूत्रवर्धक, मादक दर्दनाशक दवाओं, एंटीडिपेसेंट्स और स्नायु शिथिलता शामिल हैं कब्ज भी श्रोणि की स्थिति की वजह से हो सकता है या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का संकेत (आईबीएस), एक रूप है जो दोनों दस्त और कब्ज है हो सकता है।
  • यह याद रखना और पता है कि कब्ज मधुमेह, एक underactive थायराइड, सूजन आंत्र रोग और कुछ मस्तिष्क संबंधी बीमारियों सहित कई और अधिक गंभीर चिकित्सा शर्तों का एक लक्षण हो सकता है के लिए महत्वपूर्ण है।
  • कब्ज के अन्य कारण आपके दैनिक दिनचर्या में बदलाव होते हैं जैसे यात्रा करना और आपके मल त्याग करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। यह तब हो सकता है यदि आपके पास एक विशेष रूप से व्यस्त जीवन शैली है या यदि आप पत्नियों, भागीदारों या बच्चों की मदद करने में व्यस्त हैं या यदि आप एक बुजुर्ग रिश्तेदार का देखभाल करने वाले हैं
  • एक रेचक चरण 12 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    3
    अपने आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करें वास्तव में कोई निश्चित नियम नहीं है जो इंगित करता है कि आपको कितनी बार अपना आंत्र आंदोलन होना चाहिए। अधिकांश लोगों को दिन में कम से कम एक स्टूल होने पर अधिक सहज महसूस होता है - हालांकि, सामान्य आंत्र आंदोलनों के लिए एक बहुत भिन्नता है। कुछ लोगों में 2 से 3 बार मल की गति होती है और यह पूरी तरह से सामान्य है। अन्य लोगों को हर दो दिन में दस्त होता है, और यह उनके लिए सामान्य है।
  • सामान्य तौर पर, सप्ताह में कम से कम 4 से 8 बार सबसे आम लगता है। चाबी आपके आहार और आपके आराम का स्तर है जिन लोगों के मल में दस्त होता है अक्सर अधिक फाइबर आहार होते हैं और अक्सर शाकाहारी या शाकाहारी होते हैं जो कम आंत्र आंदोलनों वाले हैं, उनके भोजन में मांस की उच्च सामग्री होती है।
  • चेतावनी

    • कभी एपोन के रूप में एप्सम नमक का उपयोग न करें यह एपसॉम नमक को व्यवस्थित करने के लिए सुरक्षित नहीं है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com