ekterya.com

एक सामयिक एंटीबायोटिक के रूप में शहद का उपयोग कैसे करें

हनी का इस्तेमाल दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों में एक एंटीबायोटिक के रूप में किया गया है, जिसमें विश्व युद्ध के समय भी शामिल है। डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य विशेषज्ञों को भी पहचानना शुरू हो गया है, बहुत कम है, इसके उपचार गुणों और अन्य गुणों के लिए शहद के लाभ। हनी न केवल जीवाणुओं को मारने के लिए कार्य करती है, बल्कि घावों को हाइड्रेट करने में भी मदद करती है और सुरक्षात्मक अवरोध के रूप में कार्य करती है। इसके अलावा, शहद सूजन कम कर देता है, और घावों के उपचार को बढ़ावा देता है और अन्य त्वचा परिस्थितियों के लापता होने पर उसे बढ़ावा देता है। हमेशा घर या किसी भी दुकान पर घर का बना शहद रखने के लिए, आप घावों और मुँहासे जैसे कुछ त्वचा रोगों के इलाज के लिए इसे सामयिक एंटीबायोटिक के रूप में उपयोग कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

घावों पर शहद को लागू करें
हनी को टोपिकल एंटीबायोटिक चरण 1 के रूप में उपयोग करें
1
हमेशा हाथ पर सही शहद है यद्यपि आप घावों के इलाज के लिए किसी भी तरह का शहद का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ प्रकार हैं, जैसे कि मनुका शहद, जो अन्य की तुलना में एक सामयिक एंटीबायोटिक के रूप में शायद अधिक प्रभावी होते हैं। यह हमेशा घर पर कुछ शहद की आपूर्ति करने के लिए सलाह दी जाती है जब आप इसे सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने पर एंटीबायोटिक के रूप में इस्तेमाल कर सकें।
  • ध्यान रखें कि स्थानीय स्तर पर निर्मित शहद बैक्टीरिया को मारने के लिए सबसे प्रभावी होता है आप मेडिकल ग्रेड शहद भी प्राप्त कर सकते हैं आप इन उत्पादों को किसी भी स्वास्थ्य भोजन की दुकान में, स्थानीय बाजारों में और यहां तक ​​कि कुछ सुपरमार्केट में भी मिलेंगे।
  • वाणिज्यिक शहद खरीदने के दौरान सावधानी बरतें, क्योंकि बैक्टीरिया को मारना और additives में इसकी सामग्री के कारण घावों को ठीक करना और इसकी उत्पत्ति कभी-कभी अज्ञात होती है। लेबल पढ़ें और सुनिश्चित करें कि वाणिज्यिक शहद शुद्ध और पेस्टार्ज्ज किया गया है।
  • हनी को टोपिकल एंटीबायोटिक चरण 2 के रूप में उपयोग करें
    2
    घाव साफ करो शहद लगाने से पहले आपको घाव को साफ करना होगा और किसी भी शेष सतह की गंदगी को हटा देना होगा। इस तरह, आप जितना संभव हो उतने बैक्टीरिया को समाप्त कर देंगे और संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • बहुत गर्म पानी और साबुन का उपयोग करके ध्यान से घाव को धो लें आपको धोने के लिए किसी विशेष उत्पाद की ज़रूरत नहीं है सभी साबुन बैक्टीरिया को नष्ट करने में समान रूप से प्रभावी हैं जब तक आप कोई साबुन, गंदगी, या सतह के कणों को नहीं देखते तब तक घावों को कुल्ला।
  • एक साफ तौलिया, एक कपड़े या शोषक कागज का एक टुकड़ा के साथ पूरी तरह घाव सूखी
  • मिट्टी के अवशेषों को गहराई से हटाए जाने की कोशिश न करें, क्योंकि आप सतह बैक्टीरिया फैल सकते हैं और संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार की गहरी गंदगी को साफ करने के लिए आपको क्या करना चाहिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • हनी को टोपिकल एंटीबायोटिक चरण 3 के रूप में उपयोग करें

    Video: एंटीबायोटिक्स के असावधानीपूर्वक सेवन के नुकसान side effects of antibiotic medicines

    3
    शहद के साथ ड्रेसिंग करें एक बार जब आप घाव पूरी तरह से साफ और सूखा है, तो आप शहद को लागू करने के लिए तैयार हो जाएगा ड्रेसिंग पर शहद की एक परत फैलाएं और इसे बचाने के लिए घाव से ऊपर रखें और बैक्टीरिया को मार डालें।
  • ड्रेसिंग, धुंध या साफ कपड़े का एक टुकड़ा पर शहद की कुछ बूँदें डालें। इसके बाद, घाव पर शहद-गर्भवती सतह को रखें। सुनिश्चित करें कि ड्रेसिंग में आसपास के ऊतकों से बैक्टीरिया को निकालने के लिए घाव की तुलना में एक बड़ा क्षेत्र शामिल होता है घाव के खिलाफ ड्रेसिंग को कसने से बचें आपको क्या करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि शहद त्वचा के संपर्क में आता है, धीरे-धीरे दबाएं या घाव पर और आसपास के क्षेत्र में टैप करें।
  • सर्जिकल टेप के साथ ड्रेसिंग सील करें आप अन्य विकल्पों का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे टेप इन्सुलेट, जिस तरह से बाहर निकलने के लिए अगर आप जल्दी में हैं और घर पर टेप नहीं है।
  • एक शीर्षक एंटीबायोटिक चरण 4 के रूप में उपयोग करें
    4
    घाव पर कुछ शहद डालो। यदि आप चाहें, तो आप सीधे घाव पर शहद डाल सकते हैं। यह विधि अधिक प्रभावी हो सकती है यदि आप 100 प्रतिशत सुनिश्चित करना चाहते हैं कि शहद घाव के साथ संपर्क में आता है।
  • एक साफ उंगली, एक कपास झाड़ू, या एक साफ कपड़े का उपयोग करके शहद की एक पतली परत के साथ घाव को कवर करें। यदि आप चाहें, तो आप 15 से 30 मिलीलीटर शहद के बीच में माप सकते हैं और सीधे घाव पर डाल सकते हैं। आसपास के ऊतकों में बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए घाव के समोच्च के बाहर शहद को फैलाना सुनिश्चित करें। इसे एक साफ ड्रेसिंग के साथ कवर करें और फिर उसे चलने से रखने के लिए शल्य टेप या इलेक्ट्रिकल टेप का उपयोग करें।
  • Video: यह घरेलू एंटीबायोटिक नुस्खा करेगा कई बीमारियों को जड़ से खत्म Turmeric Honey Mixture Antibiotic

    हनी को टोपिकल एंटीबायोटिक चरण 5 के रूप में उपयोग करें
    5
    प्रक्रिया को दोहराएं ज्यादातर मामलों में, आपको 12 से 48 घंटों के बीच हर बार घाव पर शहद का पुन: उपयोग करना होगा, इसकी तीव्रता और उपचार की गति के आधार पर। घाव को साफ करें और फिर शहद को बार-बार आवश्यक रूप से लागू करें जब तक कि यह ठीक न हो जाए। यदि आपका घाव ठीक नहीं होता है या आपको संक्रमण के संकेत मिलते हैं तो अपने डॉक्टर को देखना सुनिश्चित करें
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम हर दो दिनों में घावों की जांच करें कि यह संक्रमित नहीं हो। सुनिश्चित करें कि आपके पास साफ हाथ हैं और हर बार जब आप इसे जांचते हैं, तो घाव पर साफ ड्रेसिंग करने पर विचार करें।
  • भाग 2

    शहद के साथ अन्य रोगों का इलाज करें
    हनी को टोपिकल एंटीबायोटिक चरण 6 के रूप में उपयोग करें
    1

    Video: अदरक के चमत्कारी औषधीय गुण !!!

    शहद के साथ सूप जलता है यदि आप एक दुर्घटना, सनबर्न या सर्जिकल जला करने के लिए किसी भी प्रकार की जला, या तो कारण है, तो शहद न केवल उसे शांत करने के लिए काम करेंगे, लेकिन यह भी मदद चिकित्सा की प्रक्रिया में तेजी लाने के। जलने के लिए ड्रेसिंग या साफ कपड़े पर शहद डालना और प्रभावित क्षेत्र पर पट्टी डालना अधिक प्रभावी होता है। सर्जिकल टेप या इलेक्ट्रिकल टेप के साथ ड्रेसिंग को सील करने और नियमित रूप से जला करने के लिए सुनिश्चित करें।



  • हनी को टोपिकल एंटीबायोटिक चरण 7 के रूप में उपयोग करें
    2
    मुँहासे हटा दें हनी त्वचा को स्वाभाविक रूप से moisturizes और मुँहासे का कारण बनता है कि बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। त्वचा पर एक पतली परत बढ़ाकर या मुखौटा लगाने से त्वचा को उज्ज्वल और स्वस्थ रखने से मुँहासे का इलाज और रोकना पड़ सकता है।
  • अपने चेहरे पर गर्म शहद की एक परत फैलाएं। इसे 10 से 15 मिनट की अवधि के लिए कार्य करें और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें।
  • बेकिंग सोडा के एक चम्मच के साथ शहद का चमचा मिलाएं। एक एक्सफ़ोलीटिंग, शुद्ध और मॉइस्चराइजिंग प्रभाव को प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे त्वचा पर मिश्रण को फैलाएं। आप मुँहासे के कारण जीवाणुओं को खत्म करने के लिए शहद के दो चम्मच और ताजा नींबू के एक चम्मच के मिश्रण का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • हनी को टोपिकल एंटीबायोटिक चरण 8 के रूप में उपयोग करें
    3
    त्वचा नोडल्स का आकार घटाता है कुछ लोग त्वचा के नलिकाओं से पीड़ित होते हैं, जो ऊतक के जमा होते हैं जो शरीर के विभिन्न भागों में त्वचा के नीचे होते हैं। यदि आपके पास एक नोडल है या उन्हें होने की संभावना है, तो आप अपने विघटन को प्रोत्साहित करने के लिए एक शहद मुखौटा लागू कर सकते हैं।
  • नोडल के आकार को कम करने के लिए शहद का मुखौटा तैयार करें। निम्न सामग्रियों में से एक के साथ शहद के एक चम्मच को मिलाएं: नींबू का रस, एवोकैडो, नारियल का तेल, अंडा सफेद या दही।
  • मुखौटा कुछ मिनट के लिए कार्य करें और फिर इसे गर्म पानी से अच्छी तरह से धोकर हटा दें।
  • हनी को एक सामयिक एंटीबायोटिक चरण 9 के रूप में उपयोग करें
    4
    कवक संक्रमण का इलाज करता है त्वचा की फंगल संक्रमण को समाप्त करने में शहद भी प्रभावी हो सकता है आप प्रभावित क्षेत्र पर सीधे शहद को लागू कर सकते हैं या संक्रमित त्वचा को पहले शहद के साथ गर्भवती ड्रेसिंग के साथ कवर कर सकते हैं। शहद के साथ निम्नलिखित कवक संक्रमणों में से किसी का इलाज करने की कोशिश करें:
  • दाद
  • एथलीट का पैर
  • सीब्रोरहाइक जिल्द की सूजन
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक टोपिकल एंटीबायोटिक चरण 10 के रूप में उपयोग करें
    5
    रूसी के गठन को कम करता है यह भी सबूत है कि शहद रूसी के गठन को कम करने में सहायता कर सकता है और इसके पुराने समकक्ष, सेबोरहाइक जिल्द की सूजन। नियमित रूप से रूसी उत्पादन क्षेत्रों पर शहद को लगाने और पुनरावृत्ति से बचने की संभावना पर विचार करें।
  • 90% शहद और 10% पानी के साथ एक समाधान तैयार करें और फिर धीरे से दो या तीन मिनट के लिए रूसी से प्रभावित क्षेत्रों पर रगड़कर फैलाएं। मिश्रण तीन घंटे के लिए काम करें और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें। इस प्रक्रिया को दो सप्ताह के लिए दोहराएं या जब तक आप परिणाम न देखें।
  • रूसी की पुनरावृत्ति से बचने के लिए एक सप्ताह में एक बार मिश्रण को लागू करना जारी रखें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक टोपिकल एंटीबायोटिक चरण 11 के रूप में उपयोग करें
    6
    खुजली से राहत एलर्जी की चकत्ते, छालरोग और जिल्द की सूजन खुजली या खुजली हो सकती है। इन रोगों में दर्द और त्वचा की जलन होती है, और अक्सर रात में बदतर होती है हालांकि, प्रभावित क्षेत्रों पर शहद लगाने से त्वचा की खुराक को दूर करने और त्वचा के संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • उन क्षेत्रों पर शहद की एक पतली परत फैलाएं जहां आप खुजली महसूस करते हैं। बाद में, आप प्रभावित क्षेत्र को ड्रेसिंग के साथ कवर कर सकते हैं या इसे हवा में छोड़ सकते हैं। हालांकि, अगर आप बाद में कपड़े पहने जा रहे हैं या बिस्तर पर जा रहे हैं, तो ड्रेसिंग के साथ क्षेत्र को कवर करने के लिए सलाह दी जा सकती है ताकि प्रभावित क्षेत्र को कपड़ों या चादरों के पालन से रोका जा सके।
  • चेतावनी

    • यदि आपको गंभीर चोट लग गई हो या आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आप संक्रमित हैं या नहीं, तो डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर को देखना सुनिश्चित करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शहद
    • ड्रेसिंग
    • शल्य टेप या इन्सुलेट टेप
    • नरम तौलिया सूखा और साफ
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com