ekterya.com

कैसे मन के साथ शारीरिक दर्द को दूर करने के लिए

गंभीर या गहन दर्द आपके काम करने की क्षमता, रिश्तों को बनाए रखने और अच्छी तरह से सो सकते हैं। यदि दर्द निवारक और अन्य उपचार पूरी तरह से माइग्रेन, रूमेटीइड गठिया, न्यूरोपाथिक दर्द या दूसरी स्थिति को दूर नहीं करते हैं, तो दर्द को कम करने के लिए मानसिक तकनीकों की कोशिश करने पर विचार करें।

दर्द का सामना करने के लिए मन का उपयोग करने के लिए उपयुक्त होने के बारे में अधिक जानने के लिए इस आलेख के अंतिम भाग को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

शरीर को आराम करो
शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 1
1
गहराई से साँस लें यदि दर्द तीव्र है, तो यह संभावना है कि आप जल्दी से और साप्ताहिक रूप से साँस ले रहे हैं। इसके बजाय, यह है कि गहरी सांस लेने नियंत्रित (सीने से डायाफ्राम से और बाहर साँस लेने में) "आश्वस्त जवाब" तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है दिखाया गया है।
  • एक शांत कमरे में लेट जाओ विकर्षण को बंद करें और बाहरी कारकों को कम करें जो आपको अधिक उत्तेजित कर सकते हैं। आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं या किसी विशिष्ट बिंदु पर फ़ोकस कर सकते हैं।
  • केवल श्वास और exhaling पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें यदि आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपने शरीर को नियंत्रित करते हैं और अपनी श्वास का प्रभार लेते हैं, तो आप को नियंत्रित करने से दर्द को रोकने में आप बेहतर सक्षम होंगे। एक बार जब आप गहरा साँस लेते हैं, मांसपेशियों की छूट स्वाभाविक रूप से आ जाएगी अपने शरीर की उत्तेजना से छुटकारा पाने की कोशिश करें और अपने श्वास पर ही केंद्रित रहें।
  • जन्म के दौरान लैमाज़ साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करने वाली महिलाओं को दर्द में कमी करने के लिए नियंत्रित श्वास के लाभों का इस्तेमाल होता है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाने के चरण 2
    2
    अगले चरण पर जाएं यदि गहरी डायाफ्रामिक श्वास अकेले आपको राहत नहीं देता है, तंग मांसपेशियों को शांत करने और उनके साथ आने वाले दर्द के अन्य विकल्प भी हैं।
  • यह दिखाया गया है कि प्रगतिशील छूट, मांसपेशियों को आराम करने का एक प्रभावी तरीका है, जिन्हें बाहरी उत्तेजनाओं की आवश्यकता नहीं होती है। पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो, फिर शेष शरीर की मांसपेशियों के बीच में चले जाएं जब तक आप चेहरे तक नहीं पहुंच जाते। प्रत्येक पेशी के लिए, पहले धीरे धीरे मांसपेशियों को अनुबंधित करें, फिर इसे आराम करें और आगे बढ़ने से पहले पूरी तरह से रिलीज़ होने तक प्रतीक्षा करें।
  • अगर मन ही आपको मांसपेशियों को आराम करने में मदद नहीं करता है, तो दबाव बिंदु चिकित्सा को शामिल करने पर विचार करें। अनुसंधान से पता चलता है कि आपके विशिष्ट प्रकार के दर्द से संबंधित दबाव बिंदु ढूंढने और उन्हें अपनी उंगलियों से सम्पीडन में मांसपेशियों में तनाव कम हो जाता है, जो दर्द से राहत देता है। हालांकि, सावधान रहें कि दबाव की स्थिति को सक्रिय न करें, अगर आप अपनी उंगलियों को हटा देते हैं, तो जाहिरा तौर पर यह आपके दर्द को बिगड़ता है।
  • भाग 2

    राहत की कल्पना करें
    शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 3
    1
    प्रैक्टिस विज़ुअलाइज़ेशन विज़ुअलाइज़ेशन (निर्देशित चित्रण के रूप में भी जाना जाता है) में एक विस्तृत स्थिति और उसके साथ आने वाली भावनाओं को शामिल करना शामिल है। अध्ययन के बाद अध्ययन से पता चला है कि विज़ुअलाइजेशन में विश्राम के लिए योगदान और दर्द से राहत मिलती है। तीव्र या क्रोनिक दर्द के मामले में, अक्सर विज़ुअलाइज़ेशन (हालांकि हमेशा नहीं) में ऐसे हालात की कल्पना करना शामिल होता है जिसमें आपको दर्द नहीं लगता है, आप आराम कर रहे हैं और आपको अच्छा और तनाव से मुक्त महसूस होता है कुंजी एक विज़ुअलाइज़ेशन है जो आपके लिए प्रभावी है।
    • विज़ुअलाइज़ेशन का एक आम और प्रभावी रूप में गर्म पानी या बाथ टब में समुद्र तट पर झूठ बोलने से संबंधित सभी उत्तेजनाओं को कल्पना करना शामिल है।
    • शोध से पता चलता है कि पवित्र और अपमान उत्कृष्ट देखने के विषयों को प्रदान करते हैं। जॉन्स हॉपकिन्स के अध्ययन के अनुसार, अधिक सामान्य मुद्दों के बारे में सोचने से दर्द कम करने में यौन फंतासी के बारे में सोचना अधिक प्रभावी है। अन्य लोगों के लिए, धार्मिक या आध्यात्मिक विचारों पर ध्यान केंद्रित करना दर्द से निपटने में अधिक प्रभावी होता है।
    • अजीब लेकिन प्रभावी दृश्य का दूसरा मुद्दा भोजन है विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के एक अध्ययन ने पाया कि भोजन के बारे में सोचने से दर्द ठीक हो जाता है उदाहरण के लिए, एक कृपालु मिठाई या अपने पसंदीदा रविवार के रात्रिभोज की कल्पना करने का प्रयास करें।
  • Video: क्या शारीरिक रिलेशन के बाद आपके पेट में भी होता है दर्द? Health and Relationship Tips in Hindi

    शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 4
    2
    अपने दर्द का सामना कुछ शोध से पता चलता है कि, अन्य उत्तेजनाओं के बारे में सोचने के बजाय आपको अपने आप को दर्द से अलग करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • "असंतोष" (कोशिश करो कल्पना करें कि शरीर का दर्दनाक हिस्सा शरीर के बाकी हिस्सों से अलग है, मन से दूर)। अपने दर्द को एक विशाल अनाकार जन, एक जोर से शोर या एक उज्ज्वल प्रकाश के रूप में देखें। चाल को यह कल्पना करना है कि आप धीरे-धीरे प्रतीकों के परेशान प्रकृति को कम कर देते हैं (उदाहरण के लिए, अनाकार के आकार को कम करके, रोशनी को शांत करने या प्रकाश को कम करने के द्वारा) जैसा कि आप इस जलन को कम करते हैं, आप दर्द को कम करने वाले जलन को कम कर देंगे।
  • आप एक सुन्नत एजेंट (जैसे नोवोकेन) की सनसनी कल्पना भी कर सकते हैं जो आपको आपके दर्द के स्रोत में पेश करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग से शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 5
    3
    अपने शरीर के किसी भी भाग को अपनी इंद्रियों को मोड़ो। यदि अन्य तकनीकों का काम नहीं है, तो अपने शरीर के दर्दपूर्ण हिस्से से आपके शरीर के दूसरे हिस्से तक आपका ध्यान हटाने पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, सिर के बारे में सोचने के बजाय दर्द या हाथ जो आपको जलते हैं, पैर पर ध्यान दें।
  • उन सभी उत्तेजनाओं पर विचार करें, जिन्हें आप आमतौर पर अनदेखी करते हैं और उन पर ध्यान देते हैं। अपने मोजे की बनावट पर ध्यान दें पैर की उंगलियों को ले जाएं और महसूस करें कि कैसे वे एक दूसरे को रगड़ते हैं संक्षेप में, सभी संवेदनाओं के साथ "कनेक्ट" जो आप सामान्य रूप से "डिस्कनेक्ट" करते हैं क्योंकि आपका मुख्य फ़ोकस आपके दर्द पर है
  • भाग 3

    अपने दृष्टिकोण को संशोधित करें

    Video: हर प्रकार के दर्द को दूर कर देगा ये तेल | Home Remedy Oil For Joint Pain, Body Pain, Arthritis

    शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 6
    1
    ध्यान करता। कई अध्ययनों से पता चला है कि दिमागदार ध्यान दर्द को कम कर देता है। वास्तव में, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि ध्यान मस्तिष्क की तरह दर्द को बदल सकता है। यदि ठीक से किया जाता है, ध्यान लोगों को उनके शरीर पर ध्यान केंद्रित करने से दर्द रोकने से पीड़ित लोगों को मदद करता है।
    • 10 से 15 मिनट के संक्षिप्त सत्र के साथ शुरू करें ताकि अभ्यास बहुत भारी या भारी न हो। मंजिल पर एक आरामदायक स्थिति में बैठो (या एक कुर्सी में अगर आपका दर्द फर्श पर बैठने की आपकी क्षमता को सीमित करता है) अपने गहरे, मापा श्वास पर ध्यान दें और किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें या सुखदायक या प्रेरक वाक्यांश (इसे मंत्र कहा जाता है) को मानसिक रूप से दोहराएं।
    • मास्टरींग ध्यान को कुछ अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह पुरानी दर्द की तीव्रता कम करने का एक शक्तिशाली तरीका है।
    • अगर आपको यह ध्यान करना मुश्किल लगता है, तो रोनाल्ड सेजेल के पूर्ण चेतना के साथ ध्यान के ऑडिओग्यूड्स, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर, मुफ्त में उपलब्ध हैं।
    • यदि आप ध्यान के अल्पकालिक लाभों का पालन करना चाहते हैं, तो एक मंत्र को दोहराएं। यह दिखाया गया है कि 30 सेकंड के लिए मंत्र को दोहराते हुए दर्द कम हो जाता है। कई विशेषज्ञों का एक तटस्थ या सकारात्मक शब्द चुनने की सलाह देते हैं, लेकिन अनुसंधान भी पता चलता है कुछ लोग हैं जो दर्द से पीड़ित के लिए, चिल्लाओ कि, एक बुरा शब्द वास्तव में से एक तटस्थ शब्द कहते हैं कि अधिक प्रभावी है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 7
    2
    यदि ध्यान आपकी बात नहीं है, तो सकारात्मक विकर्षण की तलाश करें दर्द में हमारे सभी लक्ष्यों को अवशोषित करने का एक तरीका है, लेकिन हम उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करके संघर्ष कर सकते हैं, जो एक मूवी को देख रहे हैं, खेल खेल रहे हैं या किसी मित्र के साथ समय व्यतीत कर रहे हैं।
  • यह दिखाया गया है कि विशेष रूप से हंसी एंडोर्फिन की रिहाई के माध्यम से दर्द कम कर देता है। इसलिए, कॉमेडी क्लब में जाकर या अपनी पसंदीदा कॉमेडी फिल्म देखकर सचमुच एक उपाय हो सकता है।
  • संगीत सुनना एक और गतिविधि है जो पुराने दर्द के साथ लोगों की सहायता करने के लिए विशेष रूप से प्रभावी साबित हुई है। अध्ययनों से पता चला है कि दिन में 1 घंटे के लिए संगीत सुनना पुरानी दर्द को कम करने के लिए पर्याप्त है। श्रोता की शक्ति की भावना में वृद्धि करते हुए संगीत में दर्द और अवसाद की भावनाएं कम हो जाती हैं। अध्ययन बताते हैं कि विशेष रूप से "सुखद" संगीत दर्द में सबसे बड़ी कमी प्रदान करता है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 8
    3
    मिलनसार होना पुरानी दर्द के शिकार अपनी सामाजिक गतिविधि को कम करते हैं हालांकि, ऐसा करने से प्रतिउत्पादक हो सकते हैं।
  • परिवार और दोस्तों के साथ योजना बनाना आपकी आत्माओं को उठा सकते हैं और दर्द से आपको विचलित कर सकते हैं वास्तव में, सिर्फ दोस्तों और परिवार के बारे में सोचने से दर्द कम हो जाता है। अध्ययन बताते हैं कि प्रियजनों की तस्वीरों को देखकर, आपके साथी की तरह, शरीर के प्रतिरोध को दर्द में बढ़ा देता है
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द को दूर करना चरण 9



    4
    रचनात्मक रहें क्रोनिक दर्द से निपटने के लिए आर्ट थेरेपी एक लोकप्रिय तकनीक बन गई है। क्रिएटिव गतिविधि आपको दर्द से ही विचलित नहीं करती है, बल्कि यह आपको दर्द के कारण क्रोध या निराशा व्यक्त करने के लिए एक आउटलेट भी देती है।
  • कोई "पर्याप्त" रचनात्मक गतिविधि नहीं है शौक को चुनें जो आपको सबसे अधिक रूचि रखता है, यह चित्रकारी, बुनाई, स्ट्रिंगिंग मोती या कुछ और
  • उदाहरण के लिए, लेखन भी दर्द कम करने के लिए दिखाया गया है। सबसे प्रभावी तरीकों में से एक सोने से पहले 15 मिनट के लिए लिखने के लिए, कागज पर कब्जा अनुमति देता है अपनी चिंताओं या चिंता है ताकि आप उन्हें अपने मन से निकाल कर किसी आरामदायक नींद हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द को दूर करें चरण 10
    5
    आपको पता होना चाहिए कि सहायता कब प्राप्त करना है अगर विचलन के किसी अन्य रूप में विफल रहता है, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करने के बारे में सोचें मनोवैज्ञानिक दिमाग में दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के मुताबिक, यह दिखाया गया है कि सम्मोहन में दर्द कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया (जिसे "हाइपोनैनलिजिया" कहा जाता है) नियंत्रित प्रयोगों में प्रभावी है।
  • मनोवैज्ञानिक अन्य तरीकों से पुराने दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं, उदाहरण के लिए, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के उपयोग के माध्यम से।
  • भाग 4

    पूर्ण चेतना स्वीकार करें
    शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 11
    1
    अपने दर्द को समझें मस्तिष्क स्कैन के अनुसार, पुराने दर्द से पीड़ित लोगों को वास्तव में दर्द का सामना करने के लिए समर्पित अधिक मस्तिष्क के ऊतक होते हैं। माना जाता है कि इस अतिरिक्त ऊतक अतिरिक्त ध्यान देने की है कि पुराने दर्द के साथ प्रभावित लोगों जरूरी उसका दर्द उस रूप में मध्यस्थता करने में मन की भूमिका पर प्रकाश डाला गया मस्तिष्क और शरीर के बीच एक रिश्ता करने के लिए समर्पित की वजह से भाग में विकसित करता है जिसमें आप दर्द का अनुभव करते हैं
    • जब हम दर्द महसूस करते हैं, तो हमारी प्रवृत्ति इस पर ध्यान केंद्रित करती है और अपनी तीव्रता का न्याय करती है, जो केवल दर्द बिगड़ती है और चिंता और संबंधित अवसाद के लिए योगदान देता है। इस तरह, मन "माध्यमिक दर्द" जोड़कर "प्राथमिक दर्द" (वास्तविक चोट) को बढ़ा सकता है (चोट के बारे में हमारे विचार, जिससे दर्द बढ़ जाता है)
  • Video: शारीरिक कमजोरी और थकान दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Weakness and Fatigue in Hindi

    शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 12
    2
    अपने दिमाग की शक्ति पर भरोसा करें तनाव और चिंता को कम करने की अपनी क्षमता के कारण, पूर्ण जागरूकता हर जगह ब्याज का विषय बन गई है, अकादमियों से सशस्त्र बलों और कॉर्पोरेट बोर्डरूम तक। पुराने दर्द के शिकार लोगों के लिए, पूर्ण जागरूकता से मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को शांत करके माध्यमिक दर्द का "मात्रा कम" में मदद मिलती है जिससे दर्द पैदा हो जाता है।
  • यह दिखाया गया है कि "पूर्ण जागरूकता" तकनीकों की मदद से पुरानी दर्द को 57% तक कम कर देता है।
  • यद्यपि पूर्ण चेतना के जैविक प्रभाव अभी भी अध्ययन में हैं, इसके कुछ लाभ पहले ही स्पष्ट हैं। उदाहरण के लिए, यह दिखाया गया है कि पूरे चेतना शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करती है, जो इसे सूजन से मुकाबला करने पर अधिक प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है।
  • दर्द में पूर्ण जागरूकता के प्रत्यक्ष प्रभाव के अलावा, यह मूड उठा सकता है अध्ययन बताते हैं कि पुराने दर्द वाले लोग अक्सर नकारात्मक सोच और पुरानी अवसाद के शिकार होते हैं। हालांकि, पूर्ण जागरूकता अवसाद को कम कर सकती है और सकारात्मक सोच को बढ़ा सकती है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू पाएं चरण 13
    3
    पूर्ण चेतना के लिए अलग-अलग रास्तों के माध्यम से यात्रा करें शब्द "पूर्ण चेतना" में विभिन्न तकनीकों को शामिल किया गया है, जिसमें गहरी साँस और ध्यान शामिल हैं (नीचे चर्चा की गई है)। एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक ने जागरूकता के रूप में वर्णित किया है "जानबूझकर और ताजा दिमाग के साथ कुछ ध्यान देना।" अपने व्यापक अर्थों में, पूर्ण चेतना आपको क्षण में और शांति से रहने में मदद करना चाहता है, खासकर तनाव या दर्द के दौरान
  • उदाहरण के लिए, अपने कप कॉफी या चाय को हथियाने और इसे बिना सोचे पीने के बजाय, कप की बनावट, उसका वजन और संभाल के आकार पर ध्यान दें। अपने होंठों पर कप की सनसनी महसूस करें तरल की घूंट जीभ पर रहें, जायके पर ध्यान दें।
  • दिमागीपन का उपयोग करने के लिए और रोज़ के अवसरों का पता लगाएं अपने दांतों को ब्रश करते समय, अपने काम या आपके दर्द के बारे में सोचने के बजाय अनुभूति पर ध्यान दें।
  • संपूर्ण चेतना की एक सामान्य तकनीक जिसे आप अपने दैनिक जीवन में उपयोग कर सकते हैं, संवेदी अलगाव है हर सनसनी (दर्द सहित) से बरामद होने के बजाय, सुनवाई की तरह, आपके इंद्रियों में से किसी पर ध्यान केंद्रित करें। आपके आस-पास के सभी आवाज़ों पर ध्यान केंद्रित करें छोटे ध्वनियों को सुनें जो आप सामान्य रूप से उपेक्षा करते हैं
  • रोज़मर्रा की जागरूकता की चाबी ज़िंदगी का अधिक विस्तृत अनुभव करना है जो आपका दर्द नहीं है। पूर्ण जागरूकता के ये छोटे क्षण समय पर दर्द के लक्षणों को दूर कर सकते हैं (जैसे कि जब आप काम में होते हैं) जब आप विश्राम या ध्यान पर अपना पूरा ध्यान नहीं रख सकते हैं।
  • भाग 5

    पूर्ण जागरूकता का उपयोग करने के लिए उपयुक्त क्षण
    शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द पर काबू रखें चरण 14
    1
    पुराने दर्द से निपटने के लिए अपने मन की शक्ति का उपयोग करें यदि आपको थोड़ी सी पीड़ा है जो आपको शायद लंबे समय से निपटा गया है, तो आप इसे मन के साथ नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं। विज़ुअलाइज़ेशन और दिमागीपन जैसी तकनीकों से आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। यह पुराने दर्द से निपटना आसान नहीं है, लेकिन आप इस पर कम ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और मानसिक रूप से इसे नियंत्रित करने के तरीके सीखकर अपनी आत्माओं को बढ़ा सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने मन के साथ शारीरिक दर्द से मुकाबला चरण 15
    2
    मानसिक रूप से अल्पकालिक दर्द को दूर करने की कोशिश करें माइग्रेन, ऐंठन और यहां तक ​​कि ज़रूरलेस्टिक्स, अल्पकालिक दर्द के प्रकार होते हैं जो अभ्यास के साथ मानसिक रूप से नियंत्रित हो सकते हैं। यदि आप बहुत अधिक दर्दनाशक दवाओं पर भरोसा करने से इनकार करते हैं, तो आप अपने आप को विचलित करना सीख सकते हैं या तब तक गहराई से सीख सकते हैं जब तक कि दर्द समाप्त नहीं हो जाता।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द को दूर करना चरण 16
    3
    दर्द को नियंत्रित करने के अन्य तरीकों का उपयोग करें मानसिक घटक ही एकमात्र तरीका है कि आपको दर्द को नियंत्रित करना है अन्य तरीकों, जैसे कि दवाएं, मालिश, एक्यूपंक्चर, आदि के साथ संयोजन में मानसिक दर्द की राहत के लिए तकनीकों का अभ्यास करने की संभावना पर विचार करें। उन विधियों के संयोजन को ढूंढें जो आपके शरीर और आपकी स्थिति के लिए सर्वोत्तम काम करते हैं एक स्वस्थ योजना के साथ आने में आपकी सहायता करने के लिए अपने डॉक्टर से जांच लें
  • शीर्षक वाला चित्र अपने दिमाग के साथ शारीरिक दर्द से छुटकारा चरण 17
    4
    दर्द से पहले मदद लेंगे आपको कमजोर। जबकि दवा की मदद के बिना दर्द पर काबू पाने का विचार साहस की बात की तरह लग सकता है, लेकिन मानसिक शक्ति भी आपकी मदद करने के लिए मानसिक शक्ति लेती है जिससे आपको ठीक होने में मदद मिलेगी। दर्द एक संकेत है कि आपके शरीर में कुछ गलत है पर्याप्त उपचार और राहत प्राप्त करने के लिए चिकित्सकीय ध्यान लेने से पहले बहुत मेहनत न करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com