ekterya.com

कैसे एस्केलेटर के डर को दूर करने के लिए

एस्केलेटर के डर (जिसे एस्केलेटर फ़ोबिया भी कहा जा सकता है) दुनिया भर के कई लोगों को प्रभावित करता है यदि आपके पास इस डर है, तो आप फंस सकते हैं जब आप एक एस्केलेटर के शीर्ष पर होते हैं और आपको ऐसा महसूस होता है कि आप उस में गिर सकते हैं या ठोकर खा सकते हैं। आप एक त्वरित दिल की दर, शर्मिंदगी की भावना, साँस लेने में कठिनाई और अचानक जब आप इस सीढ़ी पर चढ़ते हैं तो कंपन हो सकता है। यदि आप इस डर से निपटना चाहते हैं, तो आप खरीदारी केंद्रों, सबवे, कार्यालय भवनों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में एस्केलेटर से पूरी तरह से बच सकते हैं। यदि आपको केवल वास्तविक भय के बजाय एस्केलेटर का सामान्य डर है, तो ध्यान रखें कि उनका उपयोग करने की आपकी आदतों को संशोधित करना उपयोगी होगा इसके विपरीत, यदि आप वास्तविक भय से पीड़ित हैं, तो आपको शायद एक पेशेवर चिकित्सा के लिए विकल्प चुनना होगा।

चरणों

विधि 1

अपनी आदतों को संशोधित करें
एस्केलेटर के डर पर काबू पाने वाले चित्र चरण 1
1
एस्केलेटर पर जबकि डाउन की बजाए सीधे आगे देखें चढ़ाई करते समय, सीढ़ियों के साथ चलते हुए आँख से संपर्क करने से बचें और अपनी तरफ सीधे आगे बढ़ें। इससे आपको एस्केलेटर पर रहने में मदद मिलेगी ताकि आप अंततः अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।
  • ये सीढ़ियों का उपयोग करते समय आप महसूस कर सकते हैं चक्कर आना भी कम होगा।
  • एस्केलेटर के डर पर काबू पाने वाले चित्र चरण 2
    2
    रेलिंग या किसी और के हाथ पकड़ो स्खलन को स्थिर करने और चक्कर से बचने के लिए पक्ष रेल का उपयोग करें
  • आप अपने हाथ पकड़ने के लिए किसी के साथ भी जा सकते हैं जब आप एस्केलेटर पर हों तो यह आपको संतुलन की भावना और गहराई की अपनी धारणा को बनाए रखने में मदद करेगा।
  • कुछ लोग जो एस्केलेटर से डरते हैं, उन्हें लगता है कि उन्हें चढ़ाई करते समय व्यावहारिक और मजबूत जूते पहनना उन्हें सुरक्षा और आराम की भावना दे सकता है।
  • एस्केलेटर के डर पर शीर्षक का शीर्षक चित्र 3 चरण

    Video: CAUSES OF MALE PATTERN BALDNESS(4) STRESS RELATED HAIR LOSS

    3
    खाली होने पर एस्केलेटर का उपयोग करें कुछ लोग जो एस्केलेटर की एक डर है फंस और अन्य से घिरा हुआ महसूस कर रही है, जबकि दिन के एक व्यस्त समय में चढ़ाई पसंद नहीं है। एक पूर्ण बिजली की सीढ़ी का उपयोग करने के बजाय, जब तक भीड़ घट जाती है तब तक प्रतीक्षा करें। यह आपको इस सीढ़ी का उपयोग करते समय कम फंसने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2

    चिकित्सा का सहारा लेना
    एस्केलेटर के डर पर काबू पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 4
    1
    सम्मोहन की कोशिश करो Hypnotherapists मानते हैं कि आपके अवचेतन कभी-कभी विशिष्ट स्थितियों में अनुपयुक्त प्रतिक्रिया देते हैं, जैसे कि एस्केलेटर का उपयोग करते समय Hypnotherapist अपने अवचेतन में जवाब बदलने के लिए कुछ स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने और अपने भय और phobias से छुटकारा पाने के लिए नए तरीके खोजने की कोशिश करेंगे।
    • सम्मोहन बाढ़, जहां चिकित्सक आपका मार्गदर्शन करता है एक काल्पनिक अनुभव है कि आप एक चलती सीढ़ी पर हैं, जबकि आप गहराई से आराम के माध्यम से की छवियों के संपर्क से एक प्रारंभिक सत्र में किया जा सकता है। आमतौर पर, एक फॉलो-अप सत्र तब देखे जाने के लिए किया जाता है जब डर छूट में जारी रहता है।
    • अपने डॉक्टर से एक प्रमाणित hypnotherapist की सिफारिश करने के लिए पूछें और एक नियुक्ति करने से पहले इंटरनेट पर इस पेशेवर अनुसंधान। आप अपने दोस्तों और परिवार से भी पूछ सकते हैं कि अगर उन्होंने अपने कुछ भय या डरपोकियों का इलाज करने के लिए एक अच्छे hypnotherapist में बदल दिया है
  • एस्केलेटर के भय का शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) से गुजरने की संभावना पर विचार करें। यह मनोचिकित्सा गलत या नकारात्मक विचारों को समायोजित करने पर केंद्रित है ताकि आप एक स्पष्ट दिमाग से भय या भय को सराह सकें और एक प्रभावी तरीके से उन पर प्रतिक्रिया दें। अपने डर का इलाज करने और समाधानों को विकसित करने के लिए आपको एक मनोचिकित्सक के साथ सीमित सत्रों के दौरान सहयोग करना चाहिए, जो आपको इसे दूर करने में सहायता करें।
  • अपने चिकित्सक, बीमाकर्ता, मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें जो इस चिकित्सा में विशेष रूप से एक मनोचिकित्सक की सलाह देने के लिए आपको अच्छा सीबीटी सत्र दिया है। यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो पता करें कि आपकी बीमा योजना मनोचिकित्सा के बारे में क्या पेशकश करती है एक चिकित्सक के साथ सत्र की व्यवस्था करने से पहले, फीस और भुगतान विकल्पों की समीक्षा करें।
  • सत्र में जाने से पहले आपको अपनी योग्यताओं की भी पुष्टि करनी होगी। अपने प्रशिक्षण, प्रमाणीकरण और लाइसेंस की जांच करें सबसे योग्य मनोचिकित्सकों के पास परास्नातक या डॉक्टरेट के साथ ही एक मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रशिक्षण भी है।



  • छवि शीर्षक से एस्केलेटर के डर पर काबू पाएं चरण 6
    3
    एक्सपोजर पर आधारित एक उपचार की तलाश करें इस प्रकार की चिकित्सा आपको ऐसी स्थिति में डालती है जिसमें आपको नियंत्रित तरीके से अपने भय का सामना करना पड़ता है चिकित्सक आपको अपने डर से बचने से भी रोका जा सकता है और आंतरिक इंटरओस्प्टिव संकेतों का उपयोग कर सकता है, जैसे आंतरिक शारीरिक उत्तेजनाएं। एक्सपोजर पर आधारित अधिकांश उपचार एक चिकित्सक की सहायता से किया जाता है ताकि आप किसी निश्चित अनुभव या वस्तु से संबंधित डर और चिंता को सहन कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, चिकित्सक धीरे-धीरे एस्केलेटर को आपके सामने दिखा सकते हैं उदाहरण के लिए, एक बार आप एक चलती सीढ़ी पर सहज खड़े लग रहा है, चिकित्सक आप उस पर एक पैर रख दिया और धीरे-धीरे काफी आरामदायक दोनों पैरों डाल करने के लिए लग रहा है जाने के लिए पूछ सकते हैं। एक एस्केलेटर के बगल में स्थित है और उसके बाद में, चिकित्सक वर्तमान के साथ, आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आप जिन भयानक परिस्थितियों की कल्पना कर सकते हैं, उनमें से कोई भी घटित नहीं होगा।
  • एस्केलेटर के डर पर शीर्षक का शीर्षक चित्र 7
    4
    नेत्र आंदोलनों (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए ईडीएमआर,) द्वारा desensitization और पुन: प्रसंस्करण का परीक्षण करें। प्रारंभ में, इस चिकित्सा posttraumatic तनाव विकार के इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया था और विशिष्ट भय के इलाज के लिए अनुकूलित किया गया है। EDMR के दौरान, आप वस्तु या भयावह स्थिति की छवियों को जानकारी के संपर्क में हैं, और चिकित्सक आप आंख आंदोलनों प्रदर्शन करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे, तो आप एक रिकॉर्डिंग या तालबद्ध टन सुनते हैं। इस चिकित्सा का उद्देश्य तेजी से आँखों के आंदोलन के माध्यम से अपने डर की कंडीशनिंग को समाप्त करना है और ऐसी स्थिति या ऑब्जेक्ट की छवियों का प्रसंस्करण जो आपको डरता है।
  • कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ईडीएमआर एक ऐसे खतरे का इलाज करने के लिए अधिक उपयोगी है जो एक दर्दनाक अनुभव के कारण विकसित होते हैं या जो अधिक तर्कहीन या अव्यवहारिक होते हैं। बहुत से लोग डूबते हैं क्योंकि एडीएमआर का चयन करने से पहले सम्मोहन या एक्सपोजर थेरेपी की कोशिश करते हैं।
  • विधि 3

    अपने चिकित्सक से बात करें
    छवि का शीर्षक एस्केलेटर के डर पर काबू पाने के चरण 8

    Video: घर की सीढ़ियां बिगाड़ सकती हैं आपकी किस्मत का खेल

    1

    Video: The Great Gildersleeve: Christmas Shopping / Gildy Accused of Loafing / Christmas Stray Puppy

    अपने कानों और आँखों के एक संशोधन के लिए सबमिट करें कभी कभी, लोग हैं, जो कठिनाई एस्केलेटर पर संतुलन को बनाए रखने के लिए है या सिर का चक्कर पीड़ित जब वे इसके लिए नीचे आ कान या आँखों में समस्याओं पीड़ित हो सकता है। किसी भी दृश्य समस्याओं कि असंतुलन या अस्थिरता का कारण हो सकता से इनकार करने के लिए एक आँख परीक्षा जमा करें, और एक समस्या यह है कि सिर का चक्कर पैदा कर सकता है की तलाश में आप कान की जाँच करने के अपने चिकित्सक से परामर्श।
  • एस्केलेटर के डर पर शीर्षक का शीर्षक चित्र 9
    2

    Video: OUR FIRST TIME SNOW TUBING | We Are The Davises

    एक आधिकारिक निदान का अनुरोध करें आपका चिकित्सक आपके लक्षणों के आधार पर, साथ ही आपकी चिकित्सा, मानसिक और सामाजिक इतिहास के आधार पर आपके भय का निदान कर सकता है। एस्केलेटर के डर के साथ ही इस की गंभीरता के बारे में नैदानिक ​​साक्षात्कार में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार रहें।
  • एक डर की नैदानिक ​​परिभाषा एक वस्तु या अनुभव का लगातार डर है जो छह महीने या इससे अधिक के लिए होती है आप अपने आप को उस वस्तु या अनुभव के साथ-साथ पीड़ा या चिंता को उजागर करके आतंक हमलों का शिकार कर सकते हैं। आप शायद जानते हैं कि आपका डर तर्कहीन है और आप इसे पार करने में असमर्थता को नापसंद करते हैं। अंत में, आपका डर इतना मजबूत हो सकता है कि आप अपने डर से बचने के लिए अपनी रूटीन, सामाजिक जीवन या कामकाजी जीवन को संशोधित कर सकें।
  • चिकित्सक द्वारा अपने डर का आधिकारिक निदान मिलने के बाद, आप अपनी समस्या के उपचार और उपचार के लिए कवरेज प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • एस्केलेटर के डर पर शीर्षक का शीर्षक चित्र 10
    3
    अनुरोध है कि वे आपको एक चिकित्सक को भेजते हैं आपका डॉक्टर आपको एक प्रमाणित मनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के विशेषज्ञ या यहां तक ​​कि एक hypnotherapist को भेज सकता है। उपचार स्वीकार करने से पहले इन विकल्पों के बारे में बात करें, साथ ही साथ उनमें से प्रत्येक के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बात करें।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com