ekterya.com

अपराध की भावना को कैसे दूर किया जाए

गलती एक निराशाजनक भावना हो सकती है जो आपको अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने से रोकती है। यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आप नकारात्मक भावनाओं को कैसे रोक सकते हैं और पिछले कार्यों से निपट सकते हैं। हालांकि, यह आलेख आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा और आपको सकारात्मक भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1

गलती को समझें
प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित भावनाओं का परिणाम 1 चरण
1
अपराध के उद्देश्य को समझें ज्यादातर समय, आपको दोषी महसूस होता है क्योंकि आपने कुछ किया है या कहा है जो किसी और को चोट पहुँचाता है। इस तरह का अपराध आपको कुछ समय के लिए गलती के बारे में जानने में मदद करता है, जो स्वस्थ और सामान्य है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र के जन्मदिन को भूल जाते हैं, तो आप दोषी महसूस कर सकते हैं क्योंकि दोस्तों से आप अपने जन्मदिन को याद और जश्न मनाने की उम्मीद करते हैं। यह एक स्वस्थ गलती है क्योंकि यह आपको उस चीज़ को अलर्ट करता है जो आप करने में नाकाम रहे हैं और वह उस व्यक्ति के साथ आपके संबंध को नुकसान पहुंचा सकता है
  • प्रतिबिंबित छवि, अपराध का चरण 2
    2
    अनुत्पादक दोष को पहचानें कभी-कभी आपको यह महसूस करने की आवश्यकता नहीं है जब आप दोषी महसूस कर सकते हैं। इस प्रकार के अपराध को अनुत्पादक या अस्वास्थ्यकर अपराध के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह कोई उद्देश्य नहीं है। यह केवल आपको बुरा महसूस करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको दोषी महसूस होता है क्योंकि आपको अपने दोस्त के जन्मदिन के दौरान काम करना पड़ता था और आप अपनी पार्टी में शामिल नहीं हुए थे, तो आपको एक अस्वस्थ अपराध लगता है। अगर आपको काम करना है और आपके पास पार्टी के लिए खाली समय नहीं है, तो यह आपके नियंत्रण से बाहर है। आपके दोस्त को यह समझना चाहिए कि आपको अपनी नौकरी रखने के लिए अपनी पार्टी को खोना होगा।
  • छवि का शीर्षक अपराध की भावनाओं को दूर करना चरण 3
    3
    पहचानें कि आप किस बारे में दोषी महसूस करते हैं यदि आप किसी चीज़ के बारे में दोषी महसूस करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप किस बारे में दोषी महसूस करते हैं और क्यों दोष के स्रोत की पहचान करना और आप दोषी महसूस करने वाले कारण यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकते हैं कि क्या आप एक स्वस्थ दोष अनुभव करते हैं या नहीं। किसी भी तरह से, आप इन भावनाओं से निपटने के लिए उन पर काबू पाने के लिए होगा
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित भावनाओं का अपराध 4
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में लिखें अपने अपराध के बारे में एक पत्रिका लिखने से आप इसे समझ सकते हैं और इसके साथ निपट सकते हैं। कारण लिखकर शुरू करें कि आप दोषी क्यों महसूस करते हैं यदि आप किसी के बारे में या किसी से कहा था, तो यह बताएं कि जो भी हो सकता है वह अच्छी तरह से हुआ है। अपने विवरण में शामिल करें कि यह स्थिति आपको कैसा महसूस करती है और क्यों। आपको लगता है कि आपको इसके बारे में दोषी क्यों महसूस करना चाहिए?
  • उदाहरण के लिए, आप उन कारणों के बारे में लिख सकते हैं जिनसे आप अपने मित्र के जन्मदिन को भूल गए थे। क्या आपको कुछ हुआ जो हुआ? आपके मित्र ने कैसे प्रतिक्रिया दी? आपको यह कैसे महसूस हुआ?
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित भावनाओं का अपराध 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो माफी मांगें एक बार जब आपने तय किया है कि गलती स्वस्थ है या नहीं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको अपने कार्यों के लिए माफी मांगनी है या नहीं। यदि आप अपने दोस्त के जन्मदिन को भूल गए हैं, तो आपको माफी मांगनी चाहिए क्योंकि आप ऐसा कुछ करना बंद कर चुके हैं जो दोस्तों को करना चाहिए था।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी माफी गंभीर है और आप अपने कार्यों के लिए औचित्यपूर्ण नहीं हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कार्यों के लिए पूरी जिम्मेदारी लेते हैं कि आप अपने दोस्त को दिखा सकते हैं कि आपको बहुत बुरा लगता है। "मुझे _____ होने का अफसोस है" जैसे कुछ सरल कहें
  • प्रतिबिंबित छवि, अपराध का चरण
    6
    इसी तरह के एक को रोकने के लिए स्थिति पर प्रतिबिंबित करें अपनी गलती को समझने के बाद, अपने स्रोत की पहचान की और माफ़ी मांगी (यदि आवश्यक हो), तो आपको भविष्य में ऐसी ही स्थिति को रोकने के लिए अपने कार्यों पर विचार करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। जब आप कुछ गड़बड़ कर चुके हैं, तो आपको एक गलती करने के बजाए एक अनुभव से बढ़ने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, अपने दोस्त के जन्मदिन को भूल जाने के तथ्य पर प्रतिबिंबित करने के बाद, आप यह तय कर सकते हैं कि आप महत्वपूर्ण तारीखों को याद करने और भविष्य में इसी तरह की स्थिति को रोकने के लिए कदम उठाएंगे।
  • भाग 2

    दोष पर काबू पाएं
    छवि का शीर्षक अपराध की भावनाओं को दूर करना चरण 7



    1
    कृतज्ञता के लिए अपराध बदलें दोषी महसूस करने से आपको दोषी विचार हो सकते हैं, जो अनुत्पादक है और कुछ भी नहीं प्रदान करता है, जिसे आप अपने भविष्य के व्यवहार पर लागू कर सकते हैं। इसके बजाय, कृतज्ञता के विचारों में अपराधों के अपने विचारों को बदलने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्त के जन्मदिन को भूल गए हैं, तो आप खुद को "मुझे याद होगा कि कल उसका जन्मदिन था" यह सोच सकते हैं। यह विचार आपको स्थिति के संबंध में सुधार करने की अनुमति नहीं देता है, यह केवल आपके मित्र के जन्मदिन को भूल जाने के लिए आपको बुरा महसूस करता है।
    • सकारात्मक वक्तव्य के लिए दोष बयान बदलें जैसे "मैं अनुस्मारक के लिए आभारी हूं कि मेरा मित्र मेरे लिए महत्वपूर्ण है और भविष्य में उसे दिखाने का अवसर है।"
  • Video: डिप्रेशन का मूल कारण। Depression Kaa Mool Karan

    छवि का शीर्षक अपराध की भावनाओं को दूर करना चरण 8
    2
    अपने आप को माफ़ कर दो अपने आप को क्षमा करना, जैसा कि आप किसी मित्र को क्षमा करते हैं, यह सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि अपराध के साथ कैसे निपटें। यदि आप उन चीजों से उत्पन्न होने वाले अपराधों से निपटते हैं जिन्हें आपने दूसरों को माफ़ करने या अपने नियंत्रण से परे चीजों से माफ़ी मांगी है, तो आपको अपने आप को क्षमा करना सीखना होगा अपराध का सामना करना शुरू करने का एक तरीका है कि जब आप कोई गलती करते हैं, तो अपने आप को माफ करना, जैसे आप किसी प्रिय मित्र को माफ कर देते हैं
  • अगली बार जब आप किसी चीज़ के बारे में दोषी महसूस करते हैं, तो गहन साँस लें और स्वयं को दंडित करना बंद करें इसके बजाय, कहते हैं कि "मैंने एक गलती की है, लेकिन यह मुझे एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाती।"
  • छवि का शीर्षक अपराध की भावनाओं को दूर करना चरण 9
    3
    काल्पनिक चरित्र स्कारलेट ओ`हारा से एक सबक सीखें "सभी के बाद, कल एक और दिन है" बोली पर विचार करें एहसास करें कि प्रत्येक दिन वादे, उम्मीदों और अवसरों को पूरा करने के लिए एक नई शुरुआत है। समझें कि यद्यपि आपका कार्य गलत हो सकता है, वे आपके भविष्य का निर्धारण नहीं करते हैं। हालांकि उनके परिणाम हो सकते हैं, वे अपने जीवन के बाकी हिस्सों पर पूरा नियंत्रण नहीं रखते हैं
  • प्रतिबिंबित छवि का आकार अपराध के कदम 10
    4
    एक अच्छा काम करो दूसरों की सहायता करने में अक्सर सहायता प्रदान करने वाला व्यक्ति और उस व्यक्ति को मदद करता है जो इसे प्राप्त करता है। हालांकि, आपको यह समझना चाहिए कि अच्छे कार्य आपके कार्यों को वापस नहीं लाएंगे, लेकिन वे आपको सकारात्मक भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेंगे। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दूसरों की मदद से आपकी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे लाभ हैं
  • अस्पतालों, दान और अन्य स्थानीय संगठनों में स्वयंसेवा करने के अवसर तलाशें। यहां तक ​​कि सप्ताह में कुछ घंटों के लिए स्वयं सेवा भी आपको अपराध की भावना को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित भावनाओं का अपराध 11
    5
    अपने जीवन में एक आध्यात्मिक अभ्यास शामिल करें कुछ creeds पाप के लिए प्रायोजित करने के तरीके प्रदान करते हैं, जो आपको अपराध की भावनाओं से निपटने में मदद कर सकता है। एक धार्मिक घर की सेवा में भाग लेने पर विचार करें जिसे आप अपने आध्यात्मिक अभ्यास को पसंद करते हैं या विकसित करते हैं। आत्मीयता के फायदे अपराध की भावनाओं को दूर करने से परे जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि आध्यात्मिकता और प्रार्थना भी तनाव को कम कर सकती है और बीमारी के दौरान उपचार की अवधि कम कर सकती है।
  • अन्य लोगों के साथ प्रार्थना करने के लिए पूजा के स्थान पर जाने पर विचार करें
  • ध्यान या योग का अभ्यास करें
  • प्रकृति में समय व्यतीत करें और प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता की प्रशंसा करें।
  • छवि का शीर्षक
    6
    यदि आप अपने दम पर अपराध को दूर नहीं कर सकते हैं, तो एक चिकित्सक की मदद लेने पर विचार करें। कुछ लोगों के लिए, अपराध दैनिक जीवन और खुशी के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। मदद के बिना, अपराध को समझना और इन भावनाओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको इन भावनाओं को समझने और उन पर काबू पाने में मदद कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि अत्यधिक अपराध एक अंतर्निहित मानसिक स्थिति का हिस्सा हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक से बात करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि क्या हो रहा है और कार्रवाई का सर्वोत्तम कार्य निर्धारित करें।
  • Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    युक्तियाँ

    • यदि आप स्थिति को गुप्त रखना चाहते हैं लेकिन आराम की आवश्यकता है, तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति को बताएं (जैसे कि परिवार के सदस्य या करीबी दोस्त)।
    • मंदी या अन्य मानसिक स्थितियों के कारण अपराध और जुनूनी सोच पैदा हो सकती है। यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा की तलाश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com