ekterya.com

पैर की एक चोट की अंगूठी पट्टी कैसे करें

एक स्वस्थ के साथ एक घायल उंगली पट्टी बांधने मोच, विस्थापन और पैर की उंगलियों और हाथ के भंग होने का इलाज किया जाता एक उपयोगी और सरल तरीका है। यह आम तौर पर एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा किया जाता है, जैसे कि एक खेल चिकित्सा चिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट, एक पॉडियट्रिस्ट, या एक हाड वैद्य, लेकिन यह भी आसानी से घर पर सीखा जा सकता है। यदि पट्टी सही ढंग से की जाती है, तो यह सहायता और संरक्षण प्रदान करता है, साथ ही प्रभावित जोड़ों को फिर से बदलने में मदद करता है। हालांकि, कभी-कभी इसमें पट्टी से संबंधित जटिलताओं हो सकती हैं जो रक्त प्रवाह, संक्रमण या जोड़ों के आंदोलन के नुकसान की समस्याएं पैदा करती हैं।

चरणों

विधि 1

पैर की अंगुली को घायल करना जो घायल है
बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 1
1

Video: मोच, चोट और सूजन का घरेलू उपचार | Desi Nuskhe, Gharelu Nuskhe

पहचानें कि किन उंगलियां घायल हैं पैर की उंगलियों को किसी भी चोट के प्रति अतिसंवेदनशील माना जाता है और तब भी टूट सकता है जब आप किसी नुस्खा से ग्रस्त हो जाते हैं, जैसे कि जब आप अपनी अंगुली को फर्नीचर के टुकड़े के खिलाफ मारते हैं या कुछ खेल उपकरणों को किक करते हैं सामान्य तौर पर, यह स्पष्ट है कि कौन सा उंगली घायल है, लेकिन कभी-कभी चोटों को बेहतर ढंग से समझने के लिए उन्हें जांचना आवश्यक है। जिन लक्षणों से गंभीर चोटों से हल्के होते हैं उनमें लालिमा, सूजन, सूजन, स्थानीयकृत दर्द, खिसकना, कम आन्दोलन, और संभावित रूप से उंगली को कुछ हद तक घुमा दिया जाता है यदि यह विस्थापन या टूटा हुआ हो। छोटी टो (5 वीं) और सबसे बड़ी (1) दूसरों की तुलना में अधिक बार चोट या फ्रैक्चर का सामना करते हैं
  • पट्टी का प्रयोग ज्यादातर पैर की चोटों के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें थकान या तनाव भंग भी शामिल है, हालांकि अधिक गंभीर मामलों में यह आमतौर पर सर्जरी से गुजरना आवश्यक है।
  • थकान में फ्रैक्चर, हड्डियों, घावों और मोचों को चघाने गंभीर समस्याएं नहीं माना जाता है। दूसरी ओर, उंगलियों गंभीरता से पैर (जो विकृत कर रहे हैं और खून बह रहा है) या संपर्क में है या टूट यौगिक भंग (हड्डी protrudes और घाव bleeds जब) तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, खासकर जब वे अंगूठे शामिल है।
  • बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 2
    2
    तय करें कि किन अंगुलियों को बाँध करना है एक बार जब आप घायल उंगलियों को सत्यापित करते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि आप किसके साथ पट्टी करेंगे। लम्बाई और मोटाई में समान समान पट्टीिंग की कोशिश करें- यानी, यदि आप दूसरी अंगुली को घायल करते हैं, तो अंगूठे (पहले) के आकार की समानता के मुकाबले तीसरी अंगुलियों से पट्टी करना आसान होता है। इसके अलावा, ध्यान रखें कि हर बार जब आप कदम उठाने के लिए संतुलन बनाए रखना आवश्यक है, तो यह पट्टी के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि दूसरी उंगली घायल नहीं है, क्योंकि दो घायल अंगुलियों को पट्टी बांधने से स्थिति बदतर हो सकती है। इस स्थिति में, एक संपीड़न बूट का उपयोग करना बेहतर होगा।
  • यदि चौथी उंगली घायल हो गई है, तो इसे पांचवें एक के बजाय तीसरी उंगली में बेच दें, क्योंकि ये आकार और लंबाई के समान हैं।
  • आप मधुमेह या परिधीय धमनी रोग है, तो पट्टी का उपयोग नहीं करते, जैसे कि रक्त परिसंचरण किसी भी उपाय से कम हो जाता है, एक घायल उंगली के इलाज के लिए बैंड, परिगलन (ऊतक मौत) का खतरा overtighten काफी वृद्धि होगी ।
  • बर्डी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 3
    3

    Video: पैरों की उंगलियों और उसके आकार को देखकर जाने किसी की भी लाइफ स्टाइल स्वभाव और भविष्य बहुत आसानी से

    बहुत ज्यादा निचोड़ किए बिना पैर की उंगलियां बांधाएं एक बार जब आपने तय किया है कि आप किन किनारे पर पट्टी लगाएंगे, तो कुछ टेप लेंगे और उन्हें लपेटें ताकि वे बहुत तंग न हों। अधिक स्थिरता प्राप्त करने के लिए आप आकृति संख्या 8 की विधि का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पट्टी ढीली है, अन्यथा आप अधिक सूजन पैदा कर सकते हैं और घायल उंगलियों के संचलन में कटौती भी कर सकते हैं। चिड़चिड़ापन या छाले की उपस्थिति से बचने के लिए अपनी उंगलियों के बीच थोड़ी कपास का धुंध लगाने पर विचार करें। ध्यान रखें कि बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा फफोले और घर्षण की उपस्थिति के साथ काफी बढ़ जाता है।
  • बहुत ज्यादा टेप का उपयोग न करने की कोशिश करें, क्योंकि आप अपने पैरों को जूते में डाल नहीं सकते हैं। इसके अलावा, बहुत मोटा पट्टी अतिशीघ्र और पसीना को बढ़ावा देती है।
  • उंगलियों को पट्टी में इस्तेमाल करने वाली सामग्रियों में चिपकने वाला टेप, स्वयं चिपकने वाला पट्टियाँ, इन्सुलेट टेप, पतली वेल्क्रो टेप और लोचदार पट्टियां हैं।
  • उंगली के लिए थोड़ी अधिक सहायता प्रदान करने के लिए, जो निश्चित रूप से एक अव्यवस्था के मामले में मदद करेगा, आप पट्टी के साथ एक लकड़ी या धातु का उपयोग कर सकते हैं। पैर की उंगलियों के मामले में, आप शांत चिकनाई का उपयोग कर सकते हैं सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि कोई तेज किनारों या चिप्स नहीं हैं जो त्वचा में एम्बेडेड हो सकते हैं।
  • बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 4
    4
    नहाने के बाद पट्टियां बदलें यदि आप एक डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर जो अपनी उंगलियों पर पट्टी रखा थे, तो संभावना है कि आप एक जलरोधक पट्टी का इस्तेमाल किया है, तो आप समस्या के बिना कम से कम एक बार एक स्नान या एक शॉवर ले जा सकते हैं। हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, प्रत्येक धोने के बाद ड्रेसिंग को बदलना सबसे अच्छा है ताकि आप क्षेत्र का निरीक्षण कर सकें और किसी भी त्वचा की जलन या संक्रमण की जांच कर सकें। घबराहट, फफोले और कॉलस त्वचा में संक्रमण की संभावना को बढ़ाते हैं, इसलिए फिर से पट्टी बांधने से पहले अपनी उंगलियों को साफ और सूखना बेहतर होगा। उन्हें शीतल पोंछे के साथ सफाई करने के लिए उनको निर्जलित करने के लिए विचार करें।
  • त्वचा के संक्रमण के लक्षणों में सूजन, लालिमा, धड़कते हुए दर्द और मवाद का निर्वहन शामिल होता है।
  • चोट कितनी गंभीर है इसके आधार पर, आपको ठीक से ठीक करने के लिए अपनी अंगुली को चार सप्ताह तक पट्टी में बांटना पड़ सकता है यही कारण है कि यह बहुत संभावना है कि आप एक पट्टी के विशेषज्ञ बनें
  • यदि, पट्टी को बदलने के बाद, पैर की अंगुली पहले की तुलना में अधिक दर्द हो जाती है, पट्टी को हटा दें और फिर से शुरू करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इस समय इतना समायोजित नहीं करते हैं।
  • विधि 2

    संभव जटिलताओं को समझें


    बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 5
    1

    Video: पैर के नाखूनों में दर्द से निजात पाने के टिप्स

    नेक्रोसिस के लक्षणों के लिए देखो जैसा कि ऊपर बताया गया है, रक्त परिसंचरण रक्त और ऑक्सीजन की कमी के कारण ऊतक मृत्यु का एक प्रकार है। जब एक पैर की अंगुली घायल हो जाती है, खासकर यदि यह अव्यवस्था या फ्रैक्चर है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि कुछ रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाएंगी। यही कारण है कि आपको बन्दों को लागू करते समय बहुत सावधान रहना चाहिए ताकि उंगलियों के संचलन में कटौती न करें। यदि यह दुर्घटना से हुआ है, तो यह बहुत संभावना है कि आप धड़कते हुए दर्द को महसूस करना शुरू कर देंगे और यह कि उंगलियों ने एक गहरा लाल रंग बदल दिया और फिर गहरा नीला अधिकांश ऊतकों कुछ ही घंटों (अधिकतम) के लिए ऑक्सीजन के बिना जीवित रह सकते हैं, लेकिन यह ध्यान से लगभग आधे घंटे के बाद फिर से पट्टी बांधने के बाद अपनी उंगलियों निरीक्षण करने के लिए, सुनिश्चित करने के लिए वे पर्याप्त रक्त प्राप्त आवश्यक है।
    • जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, उनके पैरों और पैर की उंगलियों में कम संवेदनशीलता होती है और वे खराब परिसंचरण करते हैं। इसीलिए उन्हें इस प्रकार की चोट के लिए पट्टियों को लागू करने से बचना चाहिए।
    • पैर की उंगलियों के परिगलन के मामले में, विच्छेदन सर्जरी से गुजरना आवश्यक है ताकि संक्रमण बाकी पैर या पैर तक फैल न जाए।
    • यदि आपको एक उजागर या मिश्रित अस्थिभंग का सामना करना पड़ता है, तो डॉक्टर बैक्टीरिया संक्रमण को रोकने के लिए मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के दो सप्ताह के पाठ्यक्रम की अनुशंसा कर सकते हैं।
  • बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 6
    2
    आप गंभीर रूप से खंडित पैर की अंगुली नहीं बेचते हैं। हालांकि अधिकांश चोटों को पट्टी के साथ सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है, दूसरों को अतिरिक्त उपायों की आवश्यकता होती है। उंगलियों को कुचल दिया जब कर रहे हैं और पूरी तरह से नष्ट (टुकड़े टुकड़े के रूप में जाना जाता है) या तो खंडित कि हड्डियों काफी गलत संरेखित या त्वचा (खुला फ्रैक्चर या यौगिक कहा जाता है) से फैला हुआ हैं, पट्टी बेकार है। इसके बजाय, आपको चिकित्सा के लिए तत्काल एक आपातकालीन केंद्र में जाना होगा और शायद, सर्जरी
  • टूटी अंगूठियां के आम लक्षणों में शामिल हैं: गंभीर दर्द, सूजन, कठोरता और, आम तौर पर, आंतरिक रक्तस्राव के कारण तत्काल चोट लगना। इसके अलावा, चलना मुश्किल है और कष्टदायी दर्द के कारण चलना या कूदना लगभग असंभव है।
  • एक टूटे हुए पैर की अंगुली एक रोग है कि हड्डियों और हड्डी का कैंसर, हड्डी में संक्रमण, हड्डियों की कमजोरी या पुराना मधुमेह कमजोर की वजह से हो सकता है।
  • बडी टेप शीर्षक वाली छवि एक चोट पैर की अंगुली चरण 7
    3
    अपनी उंगली को सुरक्षित रखें ताकि वह क्षतिग्रस्त न हो। चोट के बाद, अधिक क्षति और समस्याओं के लिए उंगली अधिक संवेदी होती है। इसलिए, आरामदायक जूते पहनना और सुरक्षा प्रदान करना बेहतर होता है, जबकि आपकी उंगलियां पट्टी (2 से 6 सप्ताह) हैं। आरामदायक, बंद-पैर की अंगुली के जूते चुनें, जिनके पास सूजी हुई उंगलियों और पट्टियां फिट करने के लिए पर्याप्त जगह है। कट्टर समर्थन और कड़ी मेहनत के साथ मजबूत जूते, जो अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं, इसलिए बिना किसी सैंडल या जूते लेस। इसके अलावा, चोट के बाद कम से कम कुछ महीनों के लिए हील्स से पूरी तरह से बचें, क्योंकि ये उंगलियों को घूमने और रक्त परिसंचरण को सीमित करता है।
  • यदि आपकी उंगली बहुत सूज गई है, तो आप कट्टर समर्थन और खुले पैर के साथ सैंडल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि ये प्रस्ताव कोई सुरक्षा नहीं है, इसलिए आवश्यक सावधानी बरतें
  • यदि आप निर्माण में काम करते हैं या एक फायरमैन, पुलिस या लैंडस्केपर हैं, तो आपकी अंगुली पूरी तरह से ठीक हो जाने तक अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्टील के पैर के जूते पहनते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक पट्टी को लागू करने के लिए सबसे पैर की चोटों के इलाज के लिए उपयोगी है। लेकिन पैर को ऊपर उठाने और क्षेत्र में बर्फ लागू करने के लिए मत भूलना, क्योंकि यह भी सूजन और दर्द को कम करने में मदद करेगा।
    • जब आपकी घायल उंगली होती है, तब पूरी तरह से निष्क्रिय रहने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आमतौर पर दूसरों के साथ सामान्य गतिविधियों को बदलने के लिए बेहतर होता है, जिनसे पैर के साथ भार का समर्थन नहीं होता है, जैसे तैराकी, साइकिल चलाना या भार उठाना

    चेतावनी

    • अगर आपको संदेह है कि आपके पास एक टूटी हुई पैर की अंगूठी है, तो डॉक्टर पर जाएं। पट्टी अस्थायी रूप से इस प्रकार की सबसे चोटों के इलाज के लिए एक अच्छा विकल्प है, लेकिन फ्रैक्चर को हमेशा चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com