ekterya.com

सिज़ोफ्रेनिया वाले किसी व्यक्ति के साथ कैसे जीना है

सिज़ोफ्रेनिया वाले किसी व्यक्ति के साथ रहना काफी चुनौती हो सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके प्रियजन को आपकी ज़रूरत है, भले ही यह व्यक्ति इसे न दिखाए। इस लेख को पढ़ने के लिए यह जानने के लिए रखें कि आप इस व्यक्ति की जिंदगी और तुम्हारा जितना संभव हो सके शांत कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

और जानें

इस प्यार के लिए आप जिन बेहतरीन चीजों में से एक कर सकते हैं, उनमें से एक यह है कि वह जिस स्थिति से गुजर रहा है, उसके बारे में अधिक जानें। घर में बेहतर वातावरण बनाने के लिए सिज़ोफ्रेनिया के उतार-चढ़ाव को जानना उपयोगी है।

स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 1 के साथ Live with Someone शीर्षक वाला इमेज
1
सिज़ोफ्रेनिया की मूल बातें जानिए स्कीज़ोफ्रेनिया मस्तिष्क का एक गंभीर विकार है जिसे दवा और चिकित्सा से नियंत्रित किया जा सकता है। स्कीज़ोफ्रेनिया जिस तरह से इस व्यक्ति को सोचता है, महसूस करता है और जिस तरह से वह दुनिया को समझता है, उस तरीके को भी बदलता है। इस कारण से, यह उन लोगों के लिए आम है, जिनके पास हालत मतिभ्रम और भ्रम है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 2 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    2
    मतिभ्रम और भ्रम की अवधारणा को समझें। मतिभ्रम रखने का मतलब उन चीजों को देखने या सुनना है जो दूसरों को नहीं समझ सकते। भ्रम होने का अर्थ है कि झूठी मान्यताओं को सच मानना ​​चाहिए।
  • एक मतिभ्रम का एक उदाहरण उन आवाजों को सुनना होगा जो अन्य सुन नहीं सकते हैं। एक भ्रम का एक उदाहरण स्कीज़ोफ्रेनिया के साथ एक व्यक्ति के लिए होगा जो सोचने के लिए कि कोई और अपना मन पढ़ सकता है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 3 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    3
    सिज़ोफ्रेनिया के कुछ माध्यमिक व्यवहारों को जानें हालांकि वास्तविकता (मनोचिकित्सा) के साथ संपर्क का नुकसान एक प्रकार का पागलपन का एक सामान्य लक्षण है, यह केवल एक ही नहीं है। यह संभव है कि सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग ब्याज या प्रेरणा, भाषण समस्याओं, अवसाद, स्मृति कठिनाइयों और मूड के झूलों का नुकसान दिखाते हैं।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 4 के साथ Live with Someone शीर्षक वाला इमेज
    4
    स्किज़ोफ्रेनिया से जुड़ी समस्याओं को समझने वाले कारकों को समझें जब लोग उपचार का पालन करना बंद कर देते हैं, तो आमतौर पर लक्षणों का दबाव बढ़ जाता है। यह नतीजा भी हो सकता है: कुछ पदार्थों का दुरुपयोग, अन्य बीमारियों, मनोवैज्ञानिक तनाव और उपचार के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले दवा के प्रतिकूल प्रभाव।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जानें कि कैसे सिज़ोफ्रेनिया का इलाज किया जाता है हालांकि, सिज़ोफ्रेनिया का इलाज करना संभव नहीं है, लक्षण अक्सर उचित उपचार के साथ सुधार होते हैं। लगभग 50% रोगियों को जो कुछ चिकित्सा उपचार प्राप्त करते हैं, वे काफी वसूली दिखाते हैं। यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि सिज़ोफ्रेनिया के इलाज के लिए सिर्फ दवाओं की ज़रूरत नहीं है जब मनोवैज्ञानिक और मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के साथ इलाज किया जाता है, तो मरीज़ों को और अधिक तेज़ी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं
  • स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ लाइएन्ज़ के साथ लाइफ का शीर्षक चरण 6
    6
    अपनी उम्मीदों के बारे में एक यथार्थवादी दृष्टिकोण को अपनाना वास्तविकता यह दर्शाती है कि 20% से 25% लोगों को सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित होने की स्थिति (कुल या आंशिक लक्षणों की अनुपस्थिति) तक पहुंच जाती है, लेकिन 50% मामलों में लगातार या आंतरायिक लक्षण जारी रहेगा। बहुत से लोग मानते हैं कि प्यार और सहायता से वे अपने प्रियजनों को ठीक करने में सक्षम होंगे। जबकि प्यार और महत्वपूर्ण भूमिका निभानी करते हैं, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी अपेक्षाओं की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि वे इस बीमारी की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • भाग 2

    सक्रिय भूमिका निभाएं
    स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 7 के साथ Live with Someone शीर्षक वाला चित्र
    1
    पुनरुत्थान के पहले लक्षण पहचानने के लिए जानें आम तौर पर, मनोविकृति और तेजी से उपचार की वापसी का शीघ्र पता लगने से कुल पुनरावृत्ति को रोकता है हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि रिसाव अक्सर सिज़ोफ्रेनिया के भीतर होते हैं और पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता, भले ही मरीज का सबसे अच्छा इलाज हो। यद्यपि कभी-कभी एक दुर्घटना के लक्षणों का पता लगाना मुश्किल होता है (क्योंकि वे सामान्यतः सिज़ोफ्रेनिया के विशिष्ट लक्षण नहीं हैं), ध्यान दें:
    • इस व्यक्ति के व्यवहार में सूक्ष्म परिवर्तन, भूख और नींद की समस्याओं, चिड़चिड़ापन, रोजमर्रा की गतिविधियों में ब्याज की हानि, और उदास मूड सहित
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 8 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि यह व्यक्ति अस्पताल में भर्ती होने के बाद उपचार जारी रखता है। यह संभव है कि किसी व्यक्ति को उपचार का पालन करना रोकना या दवाएं लेना बंद करना संभव है, जो अक्सर लक्षणों को वापस करने का कारण बनता है उपचार के बिना, कुछ ऐसे लोग जिनसे स्कूलजोज़ीफेनिया होते हैं, वे इतने बेतरतीब हो सकते हैं कि वे अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाएंगे: भोजन, आश्रय और कपड़े। कुछ तरीकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके प्रियजन को आपकी ज़रूरत के लिए सब कुछ है:
  • देखो कि यह व्यक्ति अपनी दवाएं लेता है यदि आप देखते हैं कि आपका प्रियजन दवा लेने से रोकता है, दोनों जानबूझकर और गलती से, सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करते रहेंगे।
  • दवाओं के प्रकार, खुराक और अपने प्रियजनों पर होने वाले प्रभाव का रिकॉर्ड रखें। क्योंकि सिज़ोफ्रेनिया का कारण बनता है, यह देखने के लिए कि आपके प्रियजन को प्रत्येक दवा की उचित खुराक प्राप्त होती है, कम से कम जब तक वह प्रभावी नहीं होता है
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 9 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके प्रियजन एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर ले जाएंगे किसी कारण के लिए, जो अभी भी पूरी तरह से समझ नहीं है, सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग अधिक से अधिक दवाओं और अल्कोहल का उपयोग करने की संभावना रखते हैं। उसी तरह, उनके पास मोटापे, मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित होने का अधिक जोखिम है। इस व्यक्ति को इन पहलुओं को दूर करने में मदद करने के लिए, आप उसे एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जिसमें नियमित आहार पर उचित आहार और शारीरिक गतिविधि शामिल है उदाहरण के लिए:
  • हर दिन अपने प्रियजन के साथ चलने के लिए जाने या रोजाना व्यायाम करने के लिए अपने वाहन में जिम में ले जाने का प्रस्ताव।
  • भोजन के लिए स्वस्थ विकल्पों के साथ रेफ्रिजरेटर भरें हर दूसरे दिन रात्रिभोज तैयार करने की पेशकश करें और उस संतुलित भोजन परोसें, जिसमें फल, सब्जियां, प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और पूरे अनाज कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं।
  • यदि आप इस व्यक्ति के करीब हैं और किसी भी अवैध ड्रग्स का उपयोग करने से बचना चाहते हैं तो केवल अल्कोहल की न्यूनतम मात्रा पी लें। इससे इस व्यक्ति को उसी रास्ते का अनुसरण करने में मदद मिलेगी।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 10 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने प्रियजन के साथ उस तरीके से संवाद करें जिसे आप समझते हैं क्योंकि सिज़ोफ्रेनिया मस्तिष्क को प्रभावित करती है, इस बीमारी के साथ रहने वाले कई लोग दूसरों को समझने में कठिनाई कर रहे हैं और प्रभावी रूप से संचार कर रहे हैं इस व्यक्ति का काम आसान बनाने के लिए, धीरे-धीरे बोलो, आवाज के स्पष्ट और स्पष्ट स्वर के साथ। इससे पहले कि वे शुरू होने से पहले चर्चाओं से बचें, क्योंकि तनाव आपके प्रियजन की स्थिति पर दबाव डाल सकता है
  • आपको एक आवाज से भी बात करनी चाहिए जो सहानुभूति और करुणा दिखाती है। सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग आवाज की कठोर या नकारात्मक स्वर को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, इसलिए अपनी आवाज में प्रेम से बात करें - यह प्रभावी ढंग से संचार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 11 के साथ Live with Someone शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने प्रियजनों के भ्रम के बारे में लंबे समय तक बहस से बचें। लगभग हमेशा बातचीत से तनाव में वृद्धि होगी। बातचीत करने के लिए ठीक है, लेकिन इस व्यक्ति के पास होने वाले भ्रम के बारे में व्यापक चर्चा शुरू करने की कोशिश भी नहीं करें। भ्रम के बारे में लंबी चर्चाओं से बचने के लिए जो "रचनात्मक वापसी" कहा जाता है, उसे अपनाने के बारे में जानें
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 12 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    6
    धीरज रखो कभी-कभी ऐसा प्रतीत होता है कि आपका प्यार करता है और आपको जानबूझकर उत्तेजित या परेशान करने के लिए कहता है। जब ऐसा होता है, तो धीरज रखो। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उनके कार्यों पर चिढ़ या नाराज न हो (एक चार्ज वाले माहौल को पुनरुत्थान हो सकता है) इसके बजाय, शांत रखने के लिए कुछ तकनीकों का विकास करें, जैसे:
  • दस की गणना करें या वापस गिनें।
  • सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करें
  • शामिल होने के बजाय स्थिति से बाहर निकलें
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 13 के साथ लाइव विद एयोन नाम वाली छवि



    7
    प्यार और सहानुभूति दिखाता है यह महत्वपूर्ण है कि आपके कार्यों के साथ और अपने शब्दों के साथ आप अपनी अभिव्यक्ति को पुनर्प्राप्त करने के लिए अपने प्रिय व्यक्ति के साथ हैं। स्वीकृति जो आप इस व्यक्ति के प्रति और उसकी स्थिति के प्रति दिखाते हैं, उसे खुद को और उसकी समस्या को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करेंगे, जो एक महत्वपूर्ण कारक है ताकि वह उपचार में स्वेच्छा से भाग ले।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 14 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने प्यार के माहौल को शांत करो सिज़ोफ्रेनिया वाले कई लोग बड़े समूहों में होने का आनंद नहीं लेते यात्राओं को छोटे समूहों में या व्यक्तिगत रूप से आइये। अपने प्रियजन को कोई ऐसी गतिविधि करने पर दबाव डालना जो वे नहीं करना चाहते हैं। उसे चीजों को करने की इच्छा दिखाने के लिए और फिर उन्हें अपनी गति से उन्हें करने दें।
  • भाग 3

    एक मनोवैज्ञानिक सफलता के प्रति प्रतिक्रिया

    एक मनोवैज्ञानिक भ्रष्टाचार मतिभ्रम या भ्रम के साथ एक पलटा हुआ है ये सफलताएं तब हो सकती हैं यदि आपके प्रियजन अपनी दवाएं नहीं लेते हैं या यदि कोई बाह्य स्रोत उनके लक्षणों पर दबाव डालता है

    स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 15 के साथ Live with Someone नाम का चित्र
    1
    आक्रमण के लिए तैयार फिल्मों में दिखाया गया है के विपरीत, सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग आमतौर पर हिंसक नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ लोग मतिभ्रम या भ्रम के परिणामस्वरूप आक्रामक रूप से कार्य कर सकते हैं। इसलिए, वे स्वयं या दूसरों के लिए खतरे बन सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, सिज़ोफ्रेनिया के व्यक्तियों को अपने जीवन भर आत्महत्या करने का 5% जोखिम होता है, सामान्य आबादी की तुलना में काफी अधिक है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 16 के साथ लाइव विद एयोन नाम वाली छवि
    2
    आक्रमण के दौरान अपने प्रियजनों की मान्यताओं को नकारने से बचें जब आप एक मनोवैज्ञानिक भ्रष्टाचार का सामना करते हैं, तो उस व्यक्ति के विश्वासों को खारिज करना महत्वपूर्ण नहीं है, भले ही आप जानते हों कि ये वास्तविकता के साथ मेल नहीं खाते हैं। सिज़ोफ्रेनिया वाले लोगों के लिए, मतिभ्रम और दुर्लभ विचार केवल कल्पना के उत्पाद नहीं हैं, लेकिन काफी वास्तविक हैं। जो कोई इस विकार से ग्रस्त है वास्तव में उन चीजों को मानता है जो आप नहीं करते हैं इस कारण से, भ्रम या गलत विश्वासों पर चर्चा न करने की कोशिश करें।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 17 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: My stroke of insight | Jill Bolte Taylor

    शांत रहो और दुनिया को देखने का अपना तरीका बताओ। जब आप अपने प्रियजन के अवास्तविक विश्वासों से सामना कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें यह बताना चाहें कि आप दुनिया को जितना देख रहे हैं, उतनी नहीं दिखता है। सुनिश्चित करें कि यह व्यक्ति जानता है कि उसके लिए चीजें अलग दिख सकती हैं ऐसा करने से आपको याद हो सकता है कि आपके पास बीमारी है। हालांकि, इन मान्यताओं के बारे में चर्चा में मत जाओ
  • यदि यह व्यक्ति सोचता है कि आप अपने विश्वासों को चुनौती दे रहे हैं, तो बातचीत के विषय को बदलने की कोशिश करें या किसी और चीज़ पर अपना ध्यान आकर्षित करें जो कि असहमति को उकसाए नहीं।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 18 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    4
    बहुत सहानुभूति है जब यह व्यक्ति मनोवैज्ञानिक सफलता के मध्य में है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रेम, दया और सहानुभूति का प्रदर्शन जारी रखें। उसे दयालु बातें बताएं और उसे अच्छे समय की याद दिलाएं। हालांकि, यदि यह व्यक्ति आक्रामक ढंग से कार्य करता है, तो उसी दूरी पर अपनी दूरी बनाए रखें कि आप अपना प्यार और समर्थन दिखाते रहें।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 1 के साथ Live with Someone शीर्षक वाला इमेज
    5
    जब ज़रूरत हो तो सहायता प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर ऐसा कुछ नहीं होता जो अक्सर होता है, तो सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग खतरनाक हो सकते हैं इस मामले में, पुलिस एक आपातकालीन मानसिक मूल्यांकन करने में मदद कर सकती है। आपको इस संभावना पर विचार करना चाहिए कि जिस व्यक्ति के साथ आप रहते हैं, उसे अस्पताल में कुछ दिनों तक रहने के लिए तब तक ध्यान देना चाहिए जब तक कि उनके लक्षण नियंत्रण में न हों।
  • भाग 4

    अपना ख्याल रखना

    मानसिक विकार वाले व्यक्ति की देखभाल करना काफी चुनौती हो सकती है और आपके जीवन पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। आपको हर दिन कई व्यावहारिक और भावनात्मक समस्याओं को हल करना होगा। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद का ख्याल भी लेंगे

    स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 20 के साथ Live with Someone शीर्षक वाला चित्र
    1
    जीवन का आनंद लेने के लिए समय निकालें आपको अपना दैनिक जीवन व्यवस्थित करना चाहिए ताकि आप अपने खाली समय का लाभ उठाना न भूलें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को जीवन का आनंद लेने के लिए आवश्यक समय दें क्योंकि इससे आपको स्थिति का बेहतर सामना करने में मदद मिलेगी। अपने साथ रहने या अपने दोस्तों के साथ जाने के लिए समय निकालें
    • एक फिल्म देखने के लिए अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ, अपने "एकल क्षणों" के लिए विशेष घंटे निर्दिष्ट करें या उन्हें थोड़ी देर में आपको मालिश कराएं।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 21 के साथ Live with Someone शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने सामाजिक जीवन को रखें इस तथ्य के बावजूद कि आप किसी दूसरे व्यक्ति की देखभाल करते हैं, आपको सक्रिय सामाजिक जीवन का नेतृत्व करना चाहिए। अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें, अपने प्रेम संबंधों का ख्याल रखें और जब आपके पास अवसर होता है तो अपने परिवार का दौरा करें। एक अच्छे परिवार और दोस्ती नेटवर्क होने से आपको भविष्य में आने वाले कठिन दिनों से सामना करने में मदद मिलेगी।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 22 के साथ Live with Someone शीर्षक वाली छवि
    3
    अक्सर व्यायाम करें और अच्छी तरह से खाएं मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य हाथ में हाथ जाना यदि आपका शरीर अच्छी तरह से स्वास्थ्य, आपके मन और आपकी भावनाओं में भी है नियमित रूप से व्यायाम करें और अच्छी तरह संतुलित भोजन खाएं व्यायाम तनाव को कम करने या तनावपूर्ण स्थिति से बाहर निकलने का एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपको अपना धैर्य बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो किसी दौड़ के लिए जाएं या लंबी पैदल यात्रा करें।
  • योग आपका मस्तिष्क और अपने शरीर दोनों को व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है एक योग पाठ्यक्रम में प्रवेश करें और अपने भीतर की शांति खोजिए।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 23 के साथ लाइव विद एयोन नाम वाली छवि
    4
    सहायता समूह में शामिल हों एक सहायता समूह एक ऐसा स्थान है जहां आपके पास कई लोगों से मिलने का अवसर है जो अलग-अलग इलाकों में सिज़ोफ्रेनिया वाले लोगों से संबंधित हैं। यह एक ऐसी जगह है जहां आप उम्मीद कर सकते हैं कि आप जितना स्वीकार करेंगे, वहां आपको बिना शर्त समर्थन दिया जा सकता है और जहां आपकी स्थिति पूरी तरह से कलंकित या कबूतर के बिना समझा जा सकती है।
  • एक सहायता समूह में शामिल होने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें परिवार के सदस्यों को समर्थन देने के अलावा, सहायता समूह सिज़ोफ्रेनिया वाले लोगों के लिए व्यक्तिगत शक्तियों और धीरज के विकास, इस रोग से निपटने के लिए आवश्यक गुणों का भी समर्थन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा शांत रहें जब आपके प्रियजनों को पुनरुत्थान के संकेत मिलते हैं तनाव और तनाव रोग को बढ़ा सकते हैं।
    • अपने मन को खाली करने के लिए अकेले या अन्य लोगों के साथ प्रत्येक दिन एक क्षण का समय लें और अपने धैर्य और सहानुभूति को पुनर्प्राप्त करें।

    चेतावनी

    • अगर आपका प्यार किसी के प्रति आपसे हिंसक हो जाता है या खुद की ओर, तो तुरंत पुलिस को बुलाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com