ekterya.com

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के साथ कैसे जीना

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) को अनियमित आंत्र की आदतें (आमतौर पर दस्त और कब्ज का संयोजन) के साथ पुरानी पेट में दर्द के कारण होता है। यह ज्ञात चिकित्सा कारण के बिना एक स्वास्थ्य समस्या है और इसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। हालांकि, एक पर्याप्त आहार लेने, तनाव को नियंत्रित करने, वैकल्पिक चिकित्सा की तलाश में और इस स्वास्थ्य की समस्या और मनोवैज्ञानिक प्रभावों को जानने के लिए, आप अपने दैनिक जीवन पर इसके प्रभाव को कम करते हुए इस स्वास्थ्य समस्या के साथ जीने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक उचित आहार खाएं
चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 1 के साथ लाइव छवि का चित्र
1
यदि आपके पास कब्ज है तो फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं फाइबर आईबीएस लक्षणों को रोक सकता है क्योंकि यह आंत्र समारोह में सुधार करता है मल को नरम करके पेट की दूरी, दर्द और अन्य लक्षणों में कमी आ सकती है ताकि शरीर अधिक आसानी से पार कर सके।
  • फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत फल, सब्जियां, पूरे अनाज ब्रेड और साबुत अनाज हैं। प्रत्येक भोजन में फाइबर के साथ कुछ खाएं फाइबर में अचानक वृद्धि के कारण हो सकता है कि गैलन और गैसों को कम करने के लिए धीरे-धीरे अपने आहार में फाइबर को शामिल करें अपने चिकित्सक के साथ काम करें और संभवत: आपके आहार विशेषज्ञ एक स्वस्थ आहार ढूंढें जो आपके लिए काम करता है
  • घुलनशील फाइबर के कुछ स्रोत भी मदद कर सकते हैं, जैसे कि सूखे सेम और अन्य फलियां, जई, जौ और जामुन वे आंतों को पेट से भोजन के मार्ग को धीमा करके काम करते हैं
  • यदि आप आईबीएस की वजह से दस्त से पीड़ित हैं, तो यह आहार संशोधन आपके लिए नहीं है। यह तंतुओं से पूरी तरह से बचने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि आपको स्वस्थ आहार के भाग के रूप में उन्हें चाहिए। बस सुनिश्चित करें कि आप घुलनशील फाइबर के बजाय घुलनशील फाइबर (दूसरों के बीच मटर, जई, नट्स में पाए जाते हैं) (गेहूं, मक्का, रूट सब्जियों के अन्य में मिलते हैं) )।
  • चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 2 के साथ जीता छवि
    2
    मिठाई, वसायुक्त खाद्य पदार्थ और फलोंटोज सिरप के साथ किसी भी भोजन या पेय से बचें। उन सभी को आईआईएस के लक्षणों को खराब कर सकते हैं, जिनमें दस्त भी शामिल है। विशिष्ट खाद्य पदार्थ जिन्हें आप से बचना चाहिए, वे डेयरी उत्पाद, शहद, चॉकलेट, कैंडीज और चीनी मुक्त चबाने वाली मसूड़ों, गेहूं और राई ब्रेड हैं। इसके अलावा, ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट जैसे सब्जियां, दूरसंचार और गैस का कारण बन सकती हैं।
  • आप से पीना चाहिए पीना शराबी पेय, दूध पेय, चॉकलेट वाला कोई और, कैफीन जैसे कि कॉफी, चाय और सोडा, और फ्राँटोस सिरप वाले किसी के साथ।
  • चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 3 के साथ लाइव छवि का चित्र
    3
    उन्मूलन आहार का पालन करें यहां तक ​​कि उपर्युक्त दिशानिर्देशों के बाद भी, प्रत्येक शरीर विभिन्न खाद्य पदार्थों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देता है। उन्मूलन आहार आहार की पहचान करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है जो नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है। संभावित लक्षणों की एक सूची बनाओ जो इन लक्षणों का कारण बनती हैं और फिर 12 सप्ताह के लिए एक समय में एक को हटा दें।
  • एक और विकल्प लस या लैक्टोज के बिना आहार का पालन करना है, क्योंकि वे आम तौर पर आईबीएस के लक्षण ट्रिगर करते हैं। यदि आप कम दूरी और गैस पेश करते हैं तो देखें। यदि आप स्थायी रूप से किसी भी आहार में परिवर्तन करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपको सही पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर से पता करें और काम करें।
  • विधि 2

    तनाव कम करें और नियंत्रण करें
    चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 4 के साथ लाइव छवि
    1
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के बारे में प्रश्न सीबीटी तनाव और चिंता से निपटने के लिए आईबीएस से पीड़ित रोगियों की सहायता करता है जो अक्सर इस स्वास्थ्य समस्या से हाथ मिलाते हैं। यह लोगों को स्वयं की गलत धारणाओं को पहचानने और उनके आसपास की दुनिया को बदलने में सक्षम बनाता है। लोगों को नकारात्मक और विकृत विचारों का विश्लेषण करने और उन्हें सकारात्मक और वास्तविक विचारों के लिए बदलने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। इस चिकित्सा का प्रयोग आईबीएस रोगियों के लक्षणों से मुक्त होने और उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने के लिए एक रणनीति के रूप में किया गया है।
    • कई आईबीएस रोगियों में सीबीटी के बाद लक्षणों में सुधार हुआ है। एक अध्ययन में, प्रतिभागियों के 60 से 75% ने 10 सप्ताह के सीबीटी कार्यक्रम के बाद अपने लक्षणों में सुधार किया।
    • आईबीएस के साथ रहने की कठिनाई के परिणामस्वरूप दीर्घकालिक चिंता या अवसाद से पीड़ित कुछ रोगियों को एंटीडिपेटेंट दवा लेने में मदद मिलती है। अगर आपको लगता है कि यह चिकित्सा आपके लिए उपयोगी विकल्प हो सकती है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 5 के साथ लाइव छवि का चित्र
    2
    आराम करने के लिए अलग समय सेट करें तनाव आईबीएस के लक्षणों का एक ज्ञात कारण है जब एक पर बल दिया जाता है, बृहदान्त्र अनुबंध की नसों और पेट दर्द का कारण। Ibs वाले लोग तनाव के कारण पेट के लक्षणों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। सीखना विश्राम तकनीक यह आईबीएस के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है I
  • हर दिन कुछ ऐसे समय के लिए सेट करें जो आपको आराम देता है, जैसे कि एक झपकी लेना, संगीत पढ़ने या सुनना
  • एक और विकल्प है ध्यान. जो दवाएं तनाव को कम करती हैं, उन्हें जीन की गतिविधि को दबाने के लिए दिखाया गया है जो कि आईबीएस के साथ लोगों में सूजन बढ़ाते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग 2 महीने के लिए अक्सर योग और ध्यान करते थे वे कम लक्षण थे।
  • चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 6 के साथ लाइव छवि का चित्र
    3
    तनाव जारी करने और अपने सामान्य कल्याण में सुधार करने के लिए व्यायाम करें। बाकी की तुलना में आईबीएस वाले लोगों के लिए नियमित व्यायाम अधिक महत्वपूर्ण है 2011 में, कुछ शोधकर्ताओं ने संकेत दिया कि आईबीएस के साथ लोग जो एक सप्ताह में कई बार फिजियोथेरेपिस्ट के समर्थन से प्रयोग करते थे, एक नियंत्रण समूह की तुलना में कम लक्षण थे जो फिजियोथेरेपिस्ट के साथ व्यायाम नहीं करते थे।
  • व्यायाम पाचन तंत्र को ठीक से कार्य करने में मदद करता है और कब्ज कम करने में मदद कर सकता है। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि आईबीएस रोगियों ने प्रति दिन 30 मिनट, 5 दिन एक हफ्ते के लिए सामान्य व्यायाम किया था, इसमें बहुत कम कब्ज के लक्षण थे।
  • व्यायाम करें जो आपके दिल को धड़कता है हृदय संबंधी अभ्यास करें, जैसे साइकिल चलाने या चलना। ये गतिविधियां आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती हैं और तनाव और तनाव को जारी रखने में आपकी मदद करती हैं
  • विधि 3

    गैर-पारंपरिक चिकित्सा का उपयोग करें

    Video: constipation , troubles du transit , voici une solution radicale

    चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 7 के साथ लाइव छवि का चित्र
    1
    प्रोबायोटिक्स लें प्रोबायोटिक्स अच्छे जीवाणु होते हैं जो आम तौर पर आंतों में रहते हैं और दही और कुछ भोजन की खुराक में पाए जाते हैं, और पीने योग्य या गोली के रूप में खरीदा जा सकता है। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि प्रोबायोटिक्स आईबीएस के लक्षणों से मुक्त हो सकते हैं, जैसे पेट में दर्द, सूजन और दस्त।
    • आप उन्हें स्थानीय स्वास्थ्य भोजन दुकानों में गोलियों के रूप में या तरल रूप में खरीद सकते हैं। गोलियों के रूप में प्रोबायोटिक्स आमतौर पर एक दिन में ले जाते हैं, जबकि तरल रूप में प्रोबायोटिक्स के लिए, आपको बोतल के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
    • एक अन्य विकल्प को अधिक किण्वित खाद्य पदार्थों का उपभोग करना है, जैसे कि कोम्बचा या सायरक्राट, जो आपके बिना प्रोबायोटिक खुराक लेने के अच्छे अच्छे बैक्टीरिया पेश करते हैं।



  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम चरण 8 के साथ लाइव छवि का चित्र
    2
    इस बारे में प्रश्न सम्मोहन चिकित्सा. हाइपोनोथेरेपी आईबीएस से निपटने और तनाव को कम करने के लिए एक अन्य सिद्ध विधि है। Hypnotherapist इस स्वास्थ्य समस्या से निपटने के लिए मरीज के तरीके देता है। कुछ अध्ययनों में, 12 सप्ताह के hypnotherapy के बाद आईबीएस वाले लोगों के 55% में उनके लक्षणों में सुधार हुआ था।
  • चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 9 के साथ लाइव छवि का चित्र
    3
    एक्यूपंक्चर के लिए ऑप्ट एक्यूपंक्चर लक्षणों से राहत देने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ एक्यूपंक्चर प्वाइंट्स को पेट के मेरिडियन और बड़ी आंत में चुना जाता है, जिससे कुछ मामलों में आईबीएस के लक्षण कम हो जाते हैं या गायब हो जाते हैं।
  • चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 10 के साथ लाइव छवि का चित्र
    4
    टकसाल का उपयोग करें टकसाल आईबीएस के लक्षणों को थोड़ा कम कर सकता है यह एक प्राकृतिक एंटीस्पास्मोडिक है जो आंतों की मांसपेशियों को आराम देता है और दस्त और दर्द को कम कर सकता है। अध्ययन के परिणाम असंगत रहे हैं, हालांकि कुछ लोगों के पास अस्थायी राहत है यदि आप टकसाल का उपयोग करना चाहते हैं, तो आंतों कोटिंग के साथ कैप्सूल का उपयोग करना सुनिश्चित करें, अन्यथा वे आपके पेट में एसिड को खराब कर सकते हैं।
  • एक विकल्प आंतों कोटिंग के साथ पेपरमिंट ऑइल के कैप्सूल लेना है। वे विशेष रूप से एक कैप्सूल में बनाये जाते हैं ताकि वे पेट में भंग न हो जाएं (जो असंतोष के लक्षण पैदा कर सकते हैं), लेकिन भंग करने से पहले आंतों पर जाते हैं और उनके एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव पेश करते हैं
  • यह चिकित्सीय परीक्षणों में दिखाया गया है कि आईबीएस से पीड़ित रोगियों के लिए प्रत्येक मुख्य भोजन से पहले आंतों के साथ एक पेपरमिंट तेल की गोली लेना उपयोगी होता है।
  • विधि 4

    रोग को जानें
    चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 11 के साथ जीता छवि
    1
    आईबीएस के बारे में जानें आईबीएस एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसमें पेट में दर्द और असामान्य मल त्याग (दस्त या कब्ज) शामिल हैं। यह कुछ ट्रिगर से संबंधित हो सकता है या नहीं हो सकता है और कोई पहचान योग्य चिकित्सा कारण नहीं है। उपचार मुख्य रूप से लक्षणों के नियंत्रण पर आधारित है, साथ ही जीवनशैली संशोधनों को किसी भी ट्रिगर की पहचान करने के लिए जो आप की पहचान करते हैं।
    • आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आईबीएस जैसी लक्षणों के समान अन्य बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याएं हैं I यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका सही निदान है इन स्वास्थ्य समस्याओं में क्रोहन की बीमारी, अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ, लैक्टोज असहिष्णुता, थायरॉयड रोग, रेचक, दुरुपयोग, गैस्ट्रोस्टोन, डायवर्टीकुलिटिस शामिल हैं।
  • चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 12 के साथ लाइव छवि का चित्र
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आप अकेले नहीं हैं आईबीएस बेहद आम है और काम से अनुपस्थित होने के लिए दूसरा सबसे प्रचलित कारण है (केवल सामान्य सर्दी से पार कर) जनसंख्या में लगभग 10 से 20% आईबीएस के लक्षण हैं उन लोगों में से, 15% पेशेवर चिकित्सा सहायता और उपचारों को उनके लक्षणों को नियंत्रित करने के तरीके के रूप में तलाश करते हैं।
  • चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 13 के साथ लाइव छवि का चित्र
    3
    अपने लक्षणों और ट्रिगर्स का ट्रैक रखने के लिए एक डायरी लिखें पेट और दर्द, असुविधा, सूजन, डायरिया या कब्ज जैसी लक्षणों का समय और स्थान रिकॉर्ड करें। इसमें यह भी शामिल है कि आप क्या कर रहे थे, आपने कैसा महसूस किया और किस तरह के भोजन का सेवन किया या आपने जो दवाएं लीं यह सब जानकारी आपको और आपके डॉक्टर को आईबीएस के कारणों को निर्धारित कर सकती है। इसके बदले में, आप अपने दैनिक जीवन पर न्यूनतम प्रभाव के साथ आईबीएस के साथ बेहतर नियंत्रण और जीने में मदद कर सकते हैं।
  • चिंतित आंत्र सिंड्रोम चरण 14 के साथ जीता छवि
    4
    रोग को समझने में आपकी सहायता करने के लिए एक सहायता समूह से जुड़ें। आईबीएस या अन्य पाचन विकार वाले लोगों को ढूंढने के लिए अपने क्षेत्र में सहायता समूह खोजें। सदस्यों को पता है कि यह स्वास्थ्य समस्या के साथ जीने के लिए कैसा है और आपको जानकारी और समर्थन दे सकता है। जिन समूहों में आप शामिल हो सकते हैं उनमें से एक "आईबीएस सेल्फ-हेल्प एंड सपोर्ट ग्रुप" है https://ibsgroup.org या 888- 9 64-2001 को फोन करके कार्यात्मक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय फाउंडेशन
  • और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com