ekterya.com

असंबद्ध पहचान विकार वाले व्यक्ति के साथ कैसे जीना है

अलग करनेवाला पहचान विकार (DID), भी एकाधिक व्यक्तित्व विकार के रूप में जाना एक शर्त है जो एक व्यक्ति को दो से अधिक हस्तियों, जिनमें से प्रत्येक अलग व्यवहार, मूड और भावनाओं है है। डीआईडी ​​के साथ एक व्यक्ति महसूस कर सकता है कि अन्य उसके साथ रह रहे हैं या आवाज सुन सकते हैं। हालांकि, कभी-कभी एक व्यक्ति को नहीं पता है कि उसके पास एक से अधिक व्यक्तित्व है इसके अलावा, ये अलग-अलग व्यक्तित्व खुद को बहुत भिन्न व्यवहारों में प्रकट कर सकते हैं या परिवर्तन बहुत सूक्ष्म हो सकते हैं और पता लगाना मुश्किल हो सकता है। यदि आपके प्रियजन को टीआईडी ​​से ग्रस्त है, तो कई चीजें हैं जो आप अपनी जीवन शैली को सुगम बनाने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने प्रियजन के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं
छवि के साथ Live with Someone असंतोषणीय पहचान विकार चरण 01
1
इसमें विकार शामिल है डीआईडी ​​को समझने के लिए, आपको लक्षणों, अंतर्निहित कारणों और आप लक्षणों को कैसे कम कर सकते हैं या घर पर उनके प्रभाव को कम करने के बारे में जानने की जरूरत है। विकार को पूरी तरह से समझने के लिए, आपको एक पेशेवर से बात करनी चाहिए जो आपको टीआईडी ​​के बारे में बता सकता है। आपको समझना चाहिए कि TID के कुछ बुनियादी पहलुओं में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • जब एक व्यक्ति के कई व्यक्तित्व हैं जो आपके प्रियजन के मूल व्यक्तित्व को पार करते हैं प्रत्येक व्यक्तित्व की एक अलग याददाश्त है, इसलिए यदि आपके किसी एक व्यक्ति को एक वैकल्पिक व्यक्तित्व (जो एक और व्यक्तित्व है) द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है, तो वह कुछ भी याद नहीं करेगा।
  • विकार का सामान्य कारण बचपन के दुरुपयोग, आघात, असुरक्षा या यातना है।
  • DID लक्षण श्रवण मतिभ्रम, भूलने की बीमारी (स्मृति के नुकसान) शामिल हैं, अलग करनेवाला एपिसोड लीक, जहां व्यक्ति जानते हुए भी क्या या क्यों, अवसाद और चिंता के बिना कुछ खोजने के लिए यात्रा करता है।
  • छवि के साथ Live With Someone असंतोषजनक पहचान विकार चरण 02
    2
    जब आप किसी एपिसोड का सामना करते हैं या अहंकार को बदलते हैं तो अपने संयम को रखें इसका मतलब यह है कि, हालांकि यह आपके लिए थोड़ा परेशान हो सकता है कि आप को बदलने का सामना करना पड़ता है, भयावहता से बेहतर न करें अगर आप शांत रहना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि आप एक अच्छी तरह से प्रलेखित विकार (हालांकि यह रहस्यमय है) के साथ काम कर रहे हैं। रिपोर्ट से आपको टीआईडी ​​के बारे में अधिक के रूप में, विचार अपने प्रियजन कई हस्तियों है या उसके भीतर अहं है, जो उम्र, व्यक्तित्व और भी लिंग के मामले में पूरी तरह से अलग हो सकता है बदल सकता है कि आदत हो। याद रखें कि यदि आप बदले अहंकार के प्रभाव में हैं, तो आपका प्रिय एक अलग व्यक्ति है यह संभव है कि आपके कुछ बदलाव अहंकार आपको पहचान न दें या आपको नहीं पता। इसके अलावा, व्यक्ति अचानक एक स्थिति के बीच में, जैसे काम पर, वार्तालाप में या गतिविधि में किसी दूसरे अहंकार को बदल सकता है
  • तथ्य यह है कि आप छद्म व्यक्तित्व को पहचान या पता करने के लिए नहीं बहाना इसके प्रभाव में व्यक्ति है, जिसमें आप अपने आप को खोजने के विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करेगा (उदाहरण के लिए अगर आप सिर्फ एक पल के लिए पास अजनबी हैं, यह विषय से बचने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है या अवांछित और लंबे समय से) बातचीत और बदल अहंकार विशिष्ट (जैसे कि यह एक छद्म व्यक्तित्व तर्क के इन प्रकार से परेशान किया जा रहा है) है कि मौजूद है।
  • छवि के साथ Live with Someone असंतोषणीय पहचान विकार चरण 03
    3
    धैर्य रखें आपके प्रियजन को बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ता है कभी-कभी आप जो कुछ करते हैं, उससे आपको निराश या चोट लग सकती है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप यह नहीं जानते कि यह जो कहता है (जैसे कि आपके द्वारा सबसे ज्यादा पहचान व्यक्तित्व), यह जरूरी नहीं पता कि यह क्या कहता है। जब आपका अहंकार अहसास लेता है, तो आपके पास कोई नियंत्रण नहीं होता है, इसलिए धीरज रखो, भले ही कोई अहंकार कहता है या ऐसा कुछ करता है जो आपको निराश या दुख देता है
  • अगर आपके प्रियजन को अभिभूत होता है और आप धैर्य खो देते हैं, तो अपने आप से वार्तालाप से माफ़ करने का प्रयास करें और ब्रेक ले लो
  • हालांकि एक असंतोषजनक प्रकरण को कम करना मुश्किल हो सकता है, एक प्रकार का उपचार एक दर्दनाक घटना के तुरंत बाद हस्तक्षेप करना होता है। इसलिए, यदि आप व्यक्ति को अपने आघात से उबरने में मदद कर सकते हैं तो वह टीआईडी ​​के लक्षणों को कम कर सकता है और प्रक्रिया को गति दे सकता है। हालांकि, यह आमतौर पर एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की देखरेख में किया जाना चाहिए।
  • डिस्ऑसिटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 04 के साथ लाइव विद एऑन के शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने प्रियजन के साथ सहानुभूति दिखाएं आपको न केवल धैर्य बल्कि सहानुभूति भी होना चाहिए। आपका प्रियजन एक खतरनाक स्थिति का सामना करता है आप सभी प्रेम और समर्थन की आवश्यकता होगी जो आप उसे दे सकते हैं। उसे अच्छी बातें बताएं, जब वह इस बारे में बात करना चाहता है और उसे दिखाए कि उसे आप परवाह है तो उसे सुनें।
  • असंतुलनगत पहचान विकार चरण 05 के साथ Live with Someone शीर्षक वाला चित्र
    5
    संघर्ष या तनावपूर्ण स्थितियों से बचें तनाव एक मुख्य कारक है जो व्यक्तित्व परिवर्तन उत्पन्न करता है तनावग्रस्त होने से अपने प्रियजन को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करें इसके अलावा, संघर्ष या चर्चा के माध्यम से तनाव पैदा करने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपका कोई प्यार करता है तो ऐसा कुछ करता है जो आपको परेशान करता है, अपने क्रोध को सांस और नियंत्रित करता है फिर, आप किस बात को परेशान कर सकते हैं और जिस तरीके से आप इसे भविष्य में बच सकते हैं, उसके बारे में आप बात कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने प्रियजन के साथ सहमत नहीं हैं, तो "हाँ, लेकिन ..." तकनीक का उपयोग करें जब आप कुछ कहते हैं जिसे आप साझा नहीं करते हैं, तो "हां, लेकिन ..." कहें तो आप उसके साथ लड़ाई से बचें।
  • छवि के साथ Live with Someone असंतोषणीय पहचान विकार चरण 06
    6
    अपने प्रियजन को कुछ गतिविधि का पालन करें। जबकि टीआईडी ​​के साथ कुछ लोग अपने समय और कार्यक्रमों को अपने दम पर व्यवस्थित कर सकते हैं, कुछ लोग अपने समय-समय पर स्मृति हानि और विभिन्न व्यक्तित्वों को अपने समय-समय पर नियंत्रण नहीं कर सकते हैं जो कि उनके लक्ष्य-उन्मुख व्यवहार को अलग-अलग दिशाओं में ले जाते हैं। यदि आपके प्रियजन को याद है कि उसे क्या करना है, तो उसे याद रखिए, जिनकी वह योजना बनाई गई है याद रखें।
  • एक ऐसी तस्वीर बनाने का प्रयास करें जो आप किसी विशिष्ट जगह पर रख सकते हैं जो आपके प्रियजन को देख सकते हैं। इस बॉक्स में, महत्वपूर्ण बातें आपको करना चाहिए, साथ ही साथ अन्य मजेदार चीज़ों के लिए सुझाव लिखें।
  • भाग 2

    अपने प्रियजन पर नज़र रखें
    छवि के साथ Live with Someone असंतोषणीय पहचान विकार चरण 07
    1
    अपने प्रियजन को उपचार प्राप्त करने में सहायता करें चाहे आप अपने चिकित्सक के साथ इस तरह के अवसाद या चिंता के रूप में अन्य लक्षण है कि आमतौर पर टीआईडी ​​से संबंधित हैं, के लिए दवाएं ले, या अपने प्यार करता था में भाग लेने नियुक्तियों के लिए सुनिश्चित करें, आप इन मुद्दों पर मदद की आवश्यकता होगी। आपको हर दिन लेने वाली दवाओं के बारे में जानें और अपने चिकित्सा सत्रों और आपके पास अन्य नियुक्तियों का समय निर्धारित करें
    • यदि आपके प्रियजन को एक यात्रा कार्यक्रम को बनाए रखने में परेशानी है, तो एक कैलेंडर बनाने का प्रयास करें जहां आप अपना अपॉइंटमेंट्स डालते हैं अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो आप आगामी नियुक्तियों की याद दिलाने के लिए अपने डिवाइस पर एक कैलेंडर जोड़ सकते हैं।
  • विस्मृत पहचान विकार के साथ Live with Someone शीर्षक का शीर्षक चरण 08
    2

    Video: जिंदगी को जीने का सबसे समझदार तरीका By sandeep maheshwari




    आगामी एपिसोड के चेतावनी के संकेतों के बारे में पता करें। हालांकि प्रत्येक व्यक्ति अलग है, कुछ लक्षण हैं कि लगभग सभी लोग जो एक व्यक्तित्व परिवर्तन या एपिसोड होने से पहले का अनुभव करते हैं। इन लक्षणों का पता लगाने के लिए यह उपयोगी हो सकता है ताकि आप इस व्यक्ति के बदले अहंकार से निपटने के लिए मानसिक रूप से तैयार कर सकें। इन संकेतों में शामिल हैं:
  • बुरा या अपमानजनक यादों की आवर्ती फ़्लैश बैक
  • अवसाद या अत्यधिक उदासी
  • अक्सर मूड परिवर्तन
  • स्मृति हानि
  • आक्रामक व्यवहार
  • दंग रह गया लगता है
  • Video: STEPS वाली सीढ़ियों की पूरी जानकारी 101% Practically

    छवि के साथ Live with Someone असंतोषजनक पहचान विकार चरण 09
    3
    अपने प्रियजन की संपत्ति देखें यदि कोई व्यक्ति एक व्यक्तित्व परिवर्तन का अनुभव करता है, तो वह हमेशा अन्य व्यक्तित्वों की यादें नहीं बनाए रखता है इससे आपके महत्वपूर्ण वस्तुओं जैसे कि पर्स, सेल फोन आदि की निगरानी करना मुश्किल हो सकता है। अपने प्रियजनों के सबसे महत्वपूर्ण ऑब्जेक्ट्स की सूची बनाएं और उन पर अपने नाम और फोन नंबर वाले ऑब्जेक्ट के अंदर या उसके अंदर नोट्स या कार्ड लगाएं। इस तरह, अगर किसी को आपके प्रियजन के ऑब्जेक्ट मिल जाए, तो वे आपको कॉल कर सकते हैं।
  • इसी प्रकार, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास अपने प्रियजन के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक प्रति है जिसमें सामाजिक सुरक्षा कार्ड, चिकित्सा जानकारी, पासवर्ड आदि शामिल हैं।
  • छवि के साथ जीवित असुविधाजनक पहचान विकार के साथ लाइव स्टेप 10

    Video: ज़िन्दगी क्या है और कैसे जीना चाहिए ? आइये सबक लें l 9756471094

    4
    किसी भी स्वयं विनाशकारी प्रवृत्तियों की निगरानी। जो लोग इस विकार से पीड़ित हैं, वे लगभग हमेशा बचपन के दौरान दुरुपयोग करते हैं। स्वयं-विनाशकारी व्यवहार जैसे कि आत्महत्या, हिंसा, हानिकारक पदार्थों का दुरुपयोग और जोखिम लेने वाले लोगों में आम है, जिनके पास डीआईडी ​​है। ये व्यवहार उन लोगों में होता है जिनके दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे अतीत में दुर्व्यवहार की वजह से शर्म की बात, आतंक और आतंक की भावनाओं को समाप्त करने के प्रयास में उपयोग किया जाता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके प्रियजन ने स्व-विनाशकारी व्यवहार शुरू कर दिया है, तो तुरंत अपने चिकित्सक या पुलिस को फोन करें
  • भाग 3

    अपना ख्याल रखना
    छवि के साथ Live with Someone असंतोषजनक पहचान विकार चरण 11
    1
    ऐसी चीजें करें जिन्हें आप करना पसंद करते हैं यह बेहद जरूरी है कि आप खुद का ख्याल रखें, क्योंकि टीआईडी ​​वाले व्यक्ति की देखभाल के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकता है। इसलिए, आपको स्वस्थ आहार बनाए रखने के उपायों को अपनाना चाहिए - आराम करने और आराम करने में कुछ समय लेने के लिए भी महत्वपूर्ण है
    • कभी-कभी, अपनी मानसिक और शारीरिक शक्ति को बनाए रखने के लिए आपको अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देने की आवश्यकता होगी, जिससे आपको अपने प्रियजन को समर्थन देने की आवश्यकता होगी।
  • लाइव विद एयोन विद डिस्कोटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर स्टेप 12
    2
    जब आप इसे करना चाहिए तब आराम करें अकेले समय की अनुसूची जिसमें आप किसी अन्य व्यक्ति के समय के प्रबंधन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें और सुनिश्चित करें कि आप हर हफ्ते बाहर जाकर मज़े करते हैं ब्रेक लेना आपको ताकत बहाल करने में मदद कर सकता है, ताकि आप अपने प्रियजन की स्थिति के साथ समान सहानुभूति और धैर्य के साथ आगे बढ़ सकें।
  • अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने और आंतरिक शांति हासिल करने के लिए योग कक्षा में शामिल हों योग और ध्यान तनाव और परेशान करने के दो महान तरीके हो सकते हैं जिनके बारे में चिंता और चिंताएं हैं।
  • छवि के साथ जीवित असुविधाजनक पहचान विकार चरण 13 के साथ लाइव
    3
    परिवार चिकित्सा में भाग लें आईडीडी के साथ लोगों के परिवार के सदस्यों के लिए विशेष परिवार चिकित्सा सत्र हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सत्रों में भाग लेते हैं, ताकि आप अपने प्रियजन को इस विकार पर काबू पाने में मदद करने के तरीके और अपनी ताकत बनाए रखने के तरीके सीख सकें।
  • साथ ही, समर्थन समूह भी होते हैं कि आप इसमें शामिल हो सकते हैं जहां आप अन्य लोगों से मिलेंगे, जो एक ऐसे व्यक्ति के साथ भी रहते हैं जिनके पास टीआईडी ​​है। आप अपने चिकित्सक से सहायता समूह के विकल्पों के बारे में बात कर सकते हैं या इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं जो कि आप के करीब है।
  • छवि के साथ जीवित असुविधाजनक पहचान विकार चरण 14
    4
    हमेशा आशा रखो हालांकि कुछ दिन जटिल लग सकते हैं, आपको हमेशा आशा को जीवित रखना चाहिए। अपने समर्थन और एक चिकित्सक की मदद से, आपके प्रियजन इस विकार को दूर कर सकते हैं और अंत में अपने सभी व्यक्तित्वों को एकीकृत कर सकते हैं। आशा बनाए रखने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • याद रखें कि आप उस परिस्थिति से निपटने के दौरान एक मजबूत व्यक्ति बन जाएंगे, जिसमें आप अपने आप को मिलते हैं
  • किसी चीज के बारे में सोचो, जिसे आप याद रखने के लिए आभारी महसूस करते हैं, जबकि आपकी ज़िंदगी के कुछ पहलू कठिन होते हैं, लेकिन अच्छी चीजें हैं जो आप उम्मीद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शांत करने का अपना तरीका विकसित करें, दस तक भरोसा करें, एक वाक्यांश या अभ्यास साँस लेने के व्यायाम को दोहराएं।
    • याद रखें कि आपके प्रियजन के पास क्या कहना है और क्या करता है, निजी तौर पर कुछ नहीं लेना

    चेतावनी

    • यदि आपका प्रिय व्यक्ति स्वयं के साथ या आपके साथ आक्रामक हो जाता है और आपको लगता है कि वह हिंसक हो जाएगा, तो पुलिस को बुलाएं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com