ekterya.com

एक सार्थक जीवन कैसे जीता

क्या आप हर दिन एक दिनचर्या रहने के थक गए हो? क्या आप उन सभी चीजों से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं जो आपको परेशान करते हैं और अपना जीवन पूरी तरह से जीते हैं? यही हम में से अधिकांश चाहते हैं अच्छी खबर यह है कि आपकी आयु या आपके सामने आने वाली कठिनाइयों के बावजूद, सार्थक जीवन जीने के लिए संभव है। कोई भी उद्देश्य और अर्थ को विकसित करना सीख सकता है।

चरणों

भाग 1

उद्देश्य की भावना विकसित करें
छवि का शीर्षक, अपने सपनों को जीवन के लिए चरण 1 का शीर्षक
1
पता लगाएं कि आपको कौन से गतिविधियां पुनरोद्धार होंगी अन्य प्रकार की गतिविधियां हैं जो हमें जिंदा महसूस करती हैं। ये ऐसी गतिविधियां हैं जो हम चाहते हैं, जिसमें हम पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं और जब हम शुरू करते हैं तब से अधिक ऊर्जा होती है। ये ऐसी गतिविधियां भी हैं जिनके लिए हम अधिक ऊर्जा समर्पित करते हैं और जिनके लिए हम सर्वोत्तम गुणवत्ता के साथ काम करने की कोशिश करते हैं।
  • पुनर्जीवित गतिविधियों अक्सर हमारे शौक हैं, जैसे मशीनों पर काम करना, ऑब्जेक्ट इकट्ठा करना, लेखन, बगीचे में काम करना, खाना पकाने आदि।
  • इन गतिविधियों के बारे में याद रखना महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें हमारे भाग में आंदोलन की आवश्यकता होती है - इसका मतलब यह नहीं है कि टीवी देखने या किसी अन्य गतिविधि में स्क्रीन देखने की आवश्यकता हो।
  • कोई टीवी चरण 1 के साथ बच्चों को व्यस्त रखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: जीवन को सार्थक कैसे बनाये ?!! सुखद सत्संग !!जैजैपुर छत्तीसगढ़ [ asang saheb ji pravachan

    2
    निर्धारित करें कि क्या गतिविधियां आपको तटस्थ महसूस कर रही हैं हम कुछ गतिविधियों को समर्पित हैं क्योंकि उन्हें कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, जैसे टीवी देखने के लिए बैठे हैं। ये गतिविधियां हमें निकाला नहीं देती हैं, लेकिन न ही हमें फिर से पुनर्जीवित करते हैं। यदि आपका जीवन थकाऊ गतिविधियों से भरा है, तो आप चाहते हैं कि ये तटस्थ गतिविधियां हैं ताकि आपको कुछ और करने की ज़रूरत न हो।
  • तटस्थ गतिविधियों में इंटरनेट पर सर्फिंग, आपके स्मार्टफ़ोन पर गेम खेलने और स्क्रीन पर देखने में शामिल होने वाली अन्य गतिविधियों को शामिल किया जा सकता है।
  • इन गतिविधियों को बौद्धिक क्षमता की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे आपको पुनर्जन्मित महसूस करने से नहीं छोड़ते हैं
  • छवि शीर्षक से प्राप्त महानता के माध्यम से विनम्रता चरण 10
    3
    निर्णय लें कि आप किन गतिविधियों को समाप्त कर रहे हैं जीवन के अर्थ के लिए, इसके लिए एक उद्देश्य होना चाहिए। उन गतिविधियों का निरीक्षण करें जिन्हें आप रोज़ करते हैं और मूल्यांकन करते हैं कि इनमें से कितने लोगों ने उन्हें खत्म करने के बाद थका दिया है। ये भी ऐसी गतिविधियां हैं जिनसे आप डरते हैं, उन्हें शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
  • ये गतिविधियां भी हैं जो आप करते हैं और आप उन्हें कितनी अच्छी तरह से करते हैं, इस बारे में चिंता न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं, तो प्रत्येक बदलाव को एक सख्त गतिविधि माना जा सकता है।
  • छवि अपने आप में और दूसरों के बीच अवसाद का पता लगाएं चरण 3
    4
    अपने पुनरोद्धार, तटस्थ और थकाऊ गतिविधियों को संतुलित करने की एक योजना बनाएं एक ग्राफ बनाएं जो आपके पुनर्जीवित, तटस्थ और थकाऊ गतिविधियों को दर्शाता है। ग्राफ को देखो और देखें कि यह कितना संतुलित है। क्या आपको अधिक पुनर्जीवित गतिविधियों को जोड़ने की आवश्यकता है? एक सार्थक जीवन जीने के लिए, जवाब हाँ होने की संभावना है। इन तीन गतिविधियों के बीच बेहतर संतुलन हासिल करने के लिए छोटे चरणों से शुरू करें हर सप्ताह पुनर्जीवित गतिविधियों के लिए समय की एक अलग बढ़ती हुई राशि के साथ एक योजना लिखें
  • समय के साथ, आप तल्लख तटस्थ गतिविधियों को रोक देंगे और इसके बजाय उन्हें समय की बर्बादी के रूप में देखेंगे। इसका कारण यह है कि आप धीरे-धीरे एक नई आदत विकसित करेंगे और अपने दिमाग, इच्छाओं और भावनाओं को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • आप तटस्थ लोगों के बजाय गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए उत्साह करना शुरू करेंगे क्योंकि आपके उद्देश्य की भावना बढ़ेगी
  • आप इस योजना को एक शीट पत्रक पर लिख सकते हैं या फिर अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में पुनर्जीवित गतिविधियों को जोड़ सकते हैं।
  • अपने आप को और दूसरों में अवस्था का पता लगाने वाली छवि चरण 6
    5
    तय करें कि आपका कैरियर इस योजना से जुड़ा हुआ है। आप शायद पहले से ही अपने काम के बारे में सोच रहे हैं और क्या आपको इसे रखना चाहिए या नहीं, अगर यह ज़ोरदार गतिविधि है निर्णय आप पर निर्भर है आपको स्थिति का मूल्यांकन करना पड़ता है, काम के प्रति आपके दृष्टिकोण के कारण आपके परिवार को कितना भुगतना पड़ता है और यदि आप छोड़ देते हैं तो आप आय का दूसरा स्रोत पा सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोई परिवार है जो हर दिन आप किसी भी ऊर्जा के बिना घर आकर देखकर थक जाता है, तो अलग-अलग और कम तनावपूर्ण नौकरी पाने के बारे में सोचने के लिए सलाह दी जा सकती है, आय का स्रोत छोड़ने या पूरी तरह नया, अपनी खुद की व्यवसाय को आपके द्वारा उत्पादित किए गए उत्पाद को बेचने के तरीके (या सेवा जो आप प्रदान करते हैं) को पुनरोद्धार करने वाली गतिविधि के साथ करें
  • आप स्कूल में वापस जाने पर भी विचार कर सकते हैं, जब भी आपको अपनी पुरानी नौकरी मिलती है अगर आपको लगता है कि एक अलग कैरियर आपके जीवन को और अधिक केंद्रित और अर्थपूर्ण बना देगा।
  • हालांकि, महत्वपूर्ण बात को पुनर्जीवित, तटस्थ और थकाऊ गतिविधियों के बीच एक संतुलन मिलना है।
  • छवि सुरक्षित रखें, खुद को रहें और अभी भी उच्च विद्यालय में मज़ा है चरण 10
    6
    आपको नई गतिविधियों का पता लगाने के लिए तैयार होना चाहिए। नई चीजों की कोशिश करने के इच्छुक होने के नाते भी महत्वपूर्ण है जब आपके जीवन का क्या हिस्सा सार्थक और उद्देश्यपूर्ण है। कुछ ऐसी कोशिश कीजिए जो आपने कभी कोशिश नहीं की है कि पुनरोद्धार गतिविधियों को खोजने का सही तरीका है। ऐसा करने से आप अर्थपूर्ण अस्तित्व को खोजने में भी मदद कर सकते हैं।
  • आप नई गतिविधियों की कोशिश कर सकते हैं जो इंटरनेट के माध्यम से अपने आप में सीखना आसान है, जैसे कि ब्लॉगिंग, खाना पकाने और बगीचे में काम करना।
  • आप अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ भी खोज सकते हैं जो आपको कुछ नया करने के लिए सिखाना चाहते हैं, जैसे विमानन कक्षाएं लेना या समुदाय कला वर्ग में दाखिला करना।
  • भाग 2

    लोगों पर अधिक ध्यान दें
    छवि सुरक्षित रखें, खुद को रहें और अभी भी उच्च विद्यालय में मज़ा है चरण 13
    1
    अपने जीवन में लोगों का मूल्यांकन करें एक सार्थक जीवन जीने का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक यह दूसरों के साथ साझा कर रहा है अध्ययन बताते हैं कि अकेलापन तनाव हार्मोन को बढ़ाता है और प्रतिरक्षा और हृदय कार्यों को प्रभावित करता है। अकेले लोग अधिक शराब पीते हैं और उन लोगों की तुलना में कम व्यायाम करते हैं जो अकेले नहीं हैं। और सच्चाई यह है कि आप अकेले महसूस कर सकते हैं तब भी जब आप लोगों के साथ अपने आप को घेर लेते हैं कुंजी दूसरों के साथ वास्तविक लिंक स्थापित करना है
    • आप अपने जीवन में उन संबंधों का लाभ उठा सकते हैं, जो उन्हें अधिक रुचि रखते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    2
    मरम्मत परिवार के रिश्ते क्षतिग्रस्त हर किसी को अपने पारिवारिक हलकों में विवाद से जोर दिया जाता है, चाहे वे इसे पहचानते हैं या नहीं सार्थक जीवन रखने का एक हिस्सा अपने आप को दीर्घकालिक पारिवारिक नाटकों से मुक्त कर रहा है, चाहे आपके परिवार के सदस्य जीवित हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, आपके पिता ने आपके साथ बुरा व्यवहार किया हो सकता है और आप अभी भी उससे नाराज हैं, भले ही वह 5 साल पहले मर गए थे। उसे क्षमा करना आपके लिए महत्वपूर्ण है, उसे नहीं।
  • उन रिश्तेदारों का लाभ उठाएं जो अभी भी जीवित हैं और किसी टूटी हुई कड़ी की मरम्मत करते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि माफी या क्षमा करना। आप इशारा के साथ लंबी दूरी के रिश्ते में बर्फ को तोड़ने में सक्षम हो सकते हैं, जैसे कि उस व्यक्ति के लिए कुछ करकर जिसे आप जानते हैं कि आपको ज़रूरत है या उसे एक उपहार दें जिससे आपको पता चलेगा कि वह चाहेंगे।
  • छवि सुरक्षित रखें, खुद को रहें और अभी भी उच्च विद्यालय में मज़ा है चरण 3
    3



    दोस्ती गहरा करने का प्रयास करें इसके अलावा, अपने जीवन में दोस्ती का लाभ उठाएं यदि आप अपने करीबी दोस्तों या पति या पत्नी को नापसंद करते हुए अपने जीवन में दिलचस्पी लेने से उस दिनचर्या से बचते हैं, तो नियमित रूप से आदी हो गए हैं। उन्हें पूछें कि वे क्या करते हैं या कुछ के बारे में क्या सोचते हैं। ये सवाल लोगों के साथ लिंक विकसित करते हैं, जो आपको अकेलापन को कम करने की आवश्यकता होती है।
  • अगर आपके जीवन में आपकी कोई दोस्ती नहीं है, तो कुछ दोस्तों को मिल जाने का समय हो सकता है। अपने चर्च में एक समूह में शामिल हों, अपने सामुदायिक केंद्र या जिम में कक्षाओं या समूहों पर जाएं, या उन लोगों के समूह के लिए देखें, जो आपकी सबसे पुनरोद्धार गतिविधियों में रुचि साझा करते हैं।
  • न केवल अपने आप से लोगों के साथ चारों तरफ - उनके साथ लिंक स्थापित करें
  • Video: जीवन को कैसे सार्थक बनाये | Jeevan Ko Sarthak Banaye | Pulak Sagar Ji Latest Pravachan | PulakVani

    एक ईसाई चरण 1 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनने के लिए जानें अच्छी तरह से सुनने में सक्षम होने के नाते आप अन्य लोगों से भी जुड़ सकते हैं अगर आप हर समय बात करते हैं तो आप दूसरों के साथ मजबूत बंधन स्थापित नहीं कर सकते- यही चिकित्सक क्या हैं (और फिर भी, आपको उनकी सलाह सुननी चाहिए)। सुनने से आपको किसी अन्य व्यक्ति के साथ विश्वास विकसित करने में मदद मिलती है क्योंकि इससे पता चलता है कि आप उनका समर्थन करते हैं।
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाला इमेज
    5
    समूह या वर्गों में शामिल हों अपने समुदाय में समूहों या कक्षाओं में लोगों के लिए खोजें, जहां आप लोगों के साथ वास्तविक संबंध स्थापित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कई सामुदायिक केंद्रों में साप्ताहिक कक्षाएं उन लोगों के लिए खुली हैं जहां आप कोटे के लिए सिलाई और खाना पकाने के विषय में दूसरों के साथ जुड़ सकते हैं और स्थानीय जिम में एथलेटिक कक्षाओं का एक अलग चयन होता है - कताई, किकबॉक्सिंग, योग, पानी एरोबिक्स से वर्ग और अधिक सामान्यतया दैनिक सूची पर होते हैं।
  • आप समुदाय के केंद्र में या MeetUp.com जैसे वेबसाइटों पर एक ही चीज़ों में दिलचस्पी रखने वाले एक समूह को ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आप स्वयं को एक समूह शुरू कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    6
    अपना समय दान करें आपके जीवन का अर्थ बनाने के लिए स्वयंसेवा एक और तरीका है। आपके सामाजिक संबंधों को बढ़ाने के लिए समान विचारधारा वाले लोगों से मिलने के लिए न केवल यह एक अच्छी जगह है, यह आपके शरीर और मन के लिए वाकई बहुत अच्छा है। यह ज्ञात है कि स्वैच्छिक काम आत्मविश्वास बढ़ता है, अवसाद से लड़ता है, आपको उद्देश्य की भावना देता है और आपको अच्छी शारीरिक स्थिति में भी रखता है।
  • अधिकांश शहर स्वयंसेवक वेबसाइट हैं उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में नैशविले, टेनेसी में, "हंस ऑन नैशविले" नामक एक संगठन है, जो उस शहर में लगभग हर संगठन के लिए साइन-अप शीट प्रदान करता है, जिसमें स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है।
  • आप उन जगहों पर भी जा सकते हैं जो स्वयंसेवकों को स्वीकार करते हैं, जैसे सूप रसोई, चर्च भोजन की घटनाओं आदि।
  • छवि सुरक्षित रखें, खुद को रहें और अभी भी उच्च विद्यालय में मज़ा है चरण 3
    7
    ऐसे लोगों को खोजें, जो आपको स्वीकार करते हैं। अपने जीवन में संबंधों पर ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर आप किसी रिश्तेदार या दूर के मित्र को माफ़ कर देते हैं, तो अगर वे आपको मजाक करते हैं या आपको लगातार आलोचना करते हैं, तो कम से कम रोज़ाना इसी प्रकार, यदि आप किसी रिश्तेदार या मित्र के साथ कोडपेंडेंट हैं, तो यह संबंध शायद विषाक्त है और इसे समाप्त करने की आवश्यकता है या कम से कम संशोधित आपको ऐसे रिश्तों को देखना होगा जो आपके जीवन को प्रोत्साहित करते हैं और फिर से जीवित कर देते हैं, जैसे ही आप ऐसी गतिविधियां देखेंगे जो ऐसा करते हैं।
  • आप उन चीज़ों के आधार पर कोडपेंडेंट रिश्तों की पहचान कर सकते हैं जैसे उनको बचाए रखने के साथ जुनून रहते हैं, लगातार दे रहे हैं और शायद ही कभी कुछ प्राप्त कर रहे हैं, परित्याग करने का डर और रिश्ते को पकड़ने के लिए कुछ भी करने की क्षमता। ऐसा व्यवहार किसी रिश्ते में स्वस्थ नहीं है और निश्चित रूप से आपके जीवन से उद्देश्य और अर्थ को दूर करेगा।
  • दूसरी ओर, जो लोग आपको अपनी हितों में प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें छोड़ने के बाद आपको पुनर्जन्म महसूस करते हैं (और आप उन्हें देखने के लिए लंबे समय तक, साथ ही साथ पुनरोद्धारों की गतिविधियां) वे लोग हैं जो आप अपने जीवन में चाहते हैं वे आपके जीवन को अर्थ देंगे
  • भाग 3

    अपने आप को व्यक्त करें
    छवि शीर्षक से खुश रहो भी आपका जीवन उल्टा हो गया है चरण 3
    1
    आपको स्वयं को सच होने के लिए तैयार होना चाहिए यदि आपके जीवन का मतलब और उद्देश्य होने वाला है, तो आपको स्वयं को व्यक्त करने की आजादी की भी आवश्यकता है इसका मतलब है कि आपके जुनून, वरीयताओं को खोजना और फिर अस्वीकृति के डर के बिना उन्हें करना। आपको पता चल जाएगा कि आपके जुनून क्या हैं जब आप अपने दैनिक गतिविधियों को वर्गीकृत करते हैं कि कैसे वे पहले भाग (ऊपर उल्लेखित) में पुनर्जीवित किए गए हैं, लेकिन आप अपनी जिज्ञासा का पालन करके और आपके लिए पुनरोद्धार नहीं करने वाली गतिविधियों को भी कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप लेखन या आरेखण के प्रति आकर्षित नहीं हैं, तो इन मीडिया को इन तरीकों से तलाश करना उपयोगी है ताकि आप कागज या कैनवास पर अपने विचारों का एक उदाहरण बना सकें (या डिजिटल रूप से, अगर आपको पता चलता है कि कंप्यूटर माध्यम आसान है)
  • आपकी मधुमक्खी संकट चरण 6 के साथ मित्र बनें
    2
    अपने भय को दूर करने के लिए प्रयास करें अपने आप को व्यक्त करने के लिए, आपको अस्वीकृति या निर्णय के डर से झुठलाना का विरोध करना होगा। आपको इन आशंकाओं को इस तरह से सामना करना होगा कि आप एक सार्थक जीवन जी सकते हैं जो कि दूसरों के निर्देशन से मुक्त है।
  • एक बात आप कर सकते हैं ऑनलाइन कार्ड गेम, अस्वीकृति थेरेपी, एक्सपोजर थेरेपी का एक शौकिया संस्करण है जो आपको उन अजनबियों से पूछने के लिए प्रशिक्षित करता है जो आप जानते हैं कि वे इनकार कर देंगे इसका उद्देश्य आपके मन को अस्वीकार करने के लिए ऐसे तरीके से अस्वीकार करना है जिससे आप इसे डरने न पाएंगे।
  • या फिर आप अपने खुद को पुनरुत्थान करने वाली गतिविधियों में समर्पित कर सकते हैं और अपने दोस्तों और परिवार के नकारात्मक आवाजों का पालन करने से इंकार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें एक बुद्ध ईसाई जीवन चरण 17
    3
    अपने आप को व्यक्त करने का एक तरीका चुनें एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं और इसे व्यक्त करने में डरने के लिए नहीं चुनते हैं, तो आपको अपने आप को व्यक्त करने का एक रास्ता खोजना होगा विभिन्न कपड़ों को पहनने के बावजूद, यह एक कला के उत्पादन, लेखन, उत्पाद के माध्यम से हो सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कौन जानते हैं कि आप क्या हैं, दूसरों के सुझाव के अनुसार नहीं।
  • आपकी जीवन की प्रशंसा करने वाली छवि का शीर्षक चरण 5
    4
    अपने आप को और अधिक बार बताएं एक बार जब आप जानते हैं कि आप अपने आप को कैसे व्यक्त करना चाहते हैं, तो इसे अधिक से अधिक बार करें, जब तक कि आप अपने आप को हर समय व्यक्त करने में सहज न हों यह सप्ताह या महीनों का समय ले सकता है, लेकिन समय के साथ आप अपने आप से डरने को रोकते हैं, चाहे आप कौन हो।
  • सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप खुद को व्यक्त करके दूसरों को चोट न दें। उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता या आपके बच्चे आपके लिए शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह ठीक है - हालांकि, अपने परिवार या दोस्तों की ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ करने से आपकी रुचि स्वार्थी और क्रूर है।
  • चेतावनी

    • जैसा कि आप नई आदतों का विकास करते हैं और जीवन के एक नए संतुलन को सीखते हैं, ऐसे दिन होंगे जब चीजें योजना के अनुसार नहीं जाएंगी यह कुछ ऐसा होगा, जो आपके चाहने से भी ज्यादा है, लेकिन यह आपको एक सार्थक जीवन प्राप्त करने से रोक नहीं डाला।
    • इस प्रक्रिया में स्वार्थी बनना संभव है, इसलिए सावधान रहें कि आप अपने नए हितों को अधिक न करें।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com