ekterya.com

एक सलाद के लिए प्रोटीन कैसे जोड़ें

एक स्वस्थ आहार और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन समृद्ध आहार का उपभोग आवश्यक है मेडिकल विशेषज्ञों का कहना है कि वयस्कों ने 40 से 60 ग्राम (1.4 औंस। 2.4 ऑउंस) के बीच प्रति दिन प्रोटीन का उपभोग किया, लिंग पर निर्भर करता है। हालांकि, प्रोटीन हमेशा पशु स्रोतों से नहीं आना चाहिए। जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वे शाकाहारियों या शाकाहारी हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि भोजन में प्रोटीन कैसे जोड़ना है। यहां बताया गया है कि कैसे एक सलाद में प्रोटीन जोड़ने के लिए

चरणों

Video: शुगर वालों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है जिसे हम मुख्य तौर पर सलाद के रूप में ही खाते है

एक सलाद चरण 1 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
1
भोजन प्रतिबंधों के बिना एक सलाद में प्रोटीन जोड़ें।
  • प्रोटीन मानव शरीर के हर कोशिका में पाए जाते हैं, जिनमें बाल, त्वचा और मुख्य अंग शामिल हैं। पानी के साथ-साथ, मानव शरीर में प्रोटीन दूसरे सबसे आम अणु होते हैं। इसलिए, एक सलाद के लिए प्रोटीन जोड़ने से उन्हें अपनी दैनिक जरूरतों का हिस्सा बनाने का एक बढ़िया तरीका है।
  • यदि आप अपना वजन नियंत्रित नहीं कर रहे हैं और कोई अन्य खाद्य प्रतिबंध नहीं है, तो आप कई सृजनात्मक तरीके से सलाद के लिए प्रोटीन जोड़ सकते हैं। आप चिकन, हैम, मांस और टर्की को पकाया जा सकता है और अधिक प्रोटीन प्राप्त करने के लिए एक सलाद में डाल दिया जा सकता है। पनीर और कड़ी उबले हुए अंडे भी लोकप्रिय भोजन हैं जिन्हें बेकन की तरह जोड़ा जा सकता है। आप विभिन्न सलाद ड्रेसिंग में प्रोटीन भी पा सकते हैं - दूध, मक्खन, खट्टा क्रीम या अन्य डेयरी उत्पाद के साथ किसी भी सलाद ड्रेसिंग में प्रोटीन होते हैं।
  • एक सलाद चरण 2 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    शाकाहारी सलाद में प्रोटीन जोड़ें
  • शाकाहारी मांस नहीं खाते और आम तौर पर मछली खाने का चयन करें इसका मतलब है कि उन्हें अंडे, डेयरी उत्पादों और पौधे स्रोतों से अपना भोजन प्रोटीन प्राप्त करने की आवश्यकता है। नट और बीजों में प्रोटीन होते हैं और आसानी से सलाद के साथ-साथ उबले हुए अंडे, चीज और सोया-आधारित उत्पादों जैसे टोफू में भी जोड़ा जा सकता है। अधिक प्रोटीन प्राप्त करने के लिए पके हुए सेम और अन्य फलियां सब्दर में जोड़ दी जा सकती हैं



  • एक सलाद चरण 3 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: अमीनो एसिड क्या है - जानें इसके फायदे - Amino Acid health benefits in hindi

    Video: इन आहार के सेवन से चर्बी मक्खन की तरह पिघलेगी | The intake of dietary fat melts like butter

    एक शाकाहारी सलाद के लिए प्रोटीन जोड़ें
  • Vegans पशु मूल के किसी भी उत्पाद नहीं खाते हैं, डेयरी, अंडे और मछली सहित यदि आपके पास आँखें या एक मां है, तो वेगास इसे नहीं खाएंगे। पर्याप्त भोजन प्रोटीन प्राप्त करने में वेगंस की सबसे बड़ी चुनौती है पौधे और सोया आधारित उत्पादों में प्रोटीन होते हैं, साथ ही साथ सब्जी के अन्य उत्पादों जैसे कि क्विनो, नट और बीज, ग्रैनोला और रोटी टूस्टोन। इन खाद्य पदार्थों में से किसी भी प्रोटीन में इसे उच्च बनाने के लिए सलाद में जोड़ा जा सकता है
  • एक सलाद चरण 4 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप वजन कम करने के लिए परहेज़ करते हैं तो एक सलाद के लिए दुबला प्रोटीन जोड़ें।
  • कटा हुआ अंडा सफेद, टर्की, पके हुए चिकन या ट्यूना और आंशिक रूप से स्किम्ड पनी जैसे प्रोटीन प्रोटीन के स्तर को बढ़ाने के लिए कई कैलोरी जोड़े बिना सलेड्स में जोड़ा जा सकता है। फलियां, टूस्टोन और नट्स या बीजों को प्रोटीन में जोड़ दें, लेकिन इसमें कैलोरी की एक उच्च सामग्री है।
  • युक्तियाँ

    • पॉलिमर श्रृंखला में पेप्टाइड बॉन्ड से जुड़े एमिनो एसिड को प्रोटीन कहा जाता है। ये अमीनो एसिड आवश्यक अमीनो एसिड और गैर-आवश्यक अमीनो एसिड में विभाजित हैं। आवश्यक अमीनो एसिड केवल खाद्य स्रोतों में उपलब्ध हैं, जबकि शरीर में अनावश्यक अमीनो एसिड पैदा होता है। जब खाया जाता है, पाचन के दौरान प्रोटीन टूट जाता है, आवश्यक और गैर-आवश्यक अमीनो एसिड में बांटता है, और शरीर को बनाए रखने और विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए, यह जरूरी है कि एक व्यक्ति को इष्टतम स्वास्थ्य के लिए दैनिक पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है।
    • किसी भी नए आहार को शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करें यदि आपको अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन होने में समस्याएं आ रही हैं, तो पोषण विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो आपको सुझाव दे सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com