ekterya.com

अपने आप में विश्वास के साथ कैसे कार्य करें

ज्यादातर लोग कुछ स्थितियों में आत्मविश्वास महसूस करते हैं, लेकिन दूसरों में नहीं। शायद आप स्कूल में सुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि आपके पास अच्छे ग्रेड हैं हालांकि, जब आप एक पार्टी में होते हैं, तो आप असहज, शर्मीली और असुरक्षित महसूस करते हैं। शायद आप अपने सहपाठियों के साथ आत्मविश्वास महसूस करते हैं, लेकिन आपको एक काम की स्थिति में विश्वास की कमी है। इसके बावजूद, कुछ ऐसी परिस्थितियां हो सकती हैं जिनमें आपको अपने आत्मविश्वास को सुधारने की आवश्यकता महसूस होती है। अभिनय सुरक्षित रूप से आपके आत्मविश्वास के विकास की दिशा में एक चरण है। आप अपने और अपने व्यवहार के बारे में सोचने के तरीके में कुछ बदलाव करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

लोगों को स्वयं के बारे में सुनिश्चित करें
1
आत्मविश्वास के साथ लोगों के कुछ उदाहरण खोजें उन लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप जानते हैं कि यह रवैया कैसा है। ये अपने आत्मविश्वास की नकल करने के लिए मॉडल के रूप में काम करेंगे। आप अपने माता-पिता, शिक्षक या एक सेलिब्रिटी में से एक चुन सकते हैं इस व्यक्ति की कार्यवाही, बोलने और शरीर की भाषा का ध्यान रखें। इन व्यवहारों की नकल जब तक वे आप का हिस्सा बन जाते हैं।
  • 2
    अक्सर मुस्कान और एक दोस्ताना तरीके से काम करते हैं। दूसरों के साथ दोस्ताना होने और मुस्कुराहट आपको आत्मविश्वास महसूस करता है। यह लोगों को विश्वास है कि आप एक अच्छा, खुश व्यक्ति हैं जो अन्य लोगों के आसपास होने का आनंद उठाते हैं। बदले में, वे भी आप के करीब होना चाहते हैं
  • विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने से आपको मित्रवत होना और अपना आत्मविश्वास दिखाने का अवसर मिलेगा।
  • अपना नाम कहकर अन्य लोगों को अपने आप का परिचय दें यह आपको यह इंप्रेशन देगा कि आप अपने आप का सम्मान करते हैं और जब आप बोलते हैं तो आपको सुनना चाहिए।
  • 3
    बोलो और उचित सुनें आत्मविश्वास वाले लोग थके हुए नहीं होते जब तक वे थके हुए नहीं होते। वे जानते हैं कि कैसे स्वयं को अभिव्यक्त करें और दूसरों को सुनें, सामाजिक रूप से उचित तरीके से बातचीत में शामिल हों
  • उदाहरण के लिए, अपने बारे में हर वक्त बात न करें जब आप लगातार अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करते हैं, तो लोग मानते हैं कि आप स्वीकृति और स्वीकृति की मांग कर रहे हैं। एक आत्मविश्वास वाला व्यक्ति बहुत बाहरी अनुमोदन नहीं चाहता है
  • दयालुता के साथ प्रशंसा स्वीकार करें जब लोग आपके बारे में सकारात्मक टिप्पणी करते हैं, तो उन्हें धन्यवाद दें और तारीफ स्वीकार करें। जो खुद को यकीन करता है वह जानता है कि वह प्रशंसा और सम्मान प्राप्त करने के योग्य है। अपने आप को बेतुका मत कहो कि आप कुछ भी अच्छा नहीं कर रहे हैं या अभिनय कर रहे हैं जैसे कि आपकी सफलता शुद्ध भाग्य है।
  • 4
    एक दिखाएँ शरीर की भाषा की सुरक्षा. आत्मविश्वास वाले लोग उत्सुक या परेशान नहीं होते आपके शरीर की भाषा में कुछ समायोजन करने से आपको आत्मविश्वास में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी, भले ही आपको अंदर कैसे महसूस हो।
  • अपनी पीठ और कंधे सीधे के साथ खड़े हो जाओ
  • किसी के साथ बोलने पर नेत्र संपर्क स्थापित करें
  • घबराहट पर न जाएं
  • अपने तनाव की मांसपेशियों को आराम से
  • 5

    Video: परमेश्वर के कथन "परमेश्वर में अपने विश्वास में तुम्हें परमेश्वर की आज्ञाओं का पालन करना चाहिए"

    एक मजबूत हाथ मिलाना जब आप किसी नए से मिलते हैं, आँख से संपर्क स्थापित करते हैं और मजबूत हाथ मिलाना देते हैं यह सुझाव देगा कि आप आत्मविश्वास और रुचि रखते हैं।
  • 6
    स्पष्ट रूप से और जानबूझकर बोलें अपने आप को एक स्पष्ट और आत्मविश्वास से बोलते हुए बोलो जब बोलें। यदि आपकी आवाज डरपोक या असुरक्षित है, तो आप अपने आप में बहुत आत्मविश्वास का प्रस्ताव नहीं करेंगे। यदि आप अपने शब्दों को जल्दी करते हैं, तो आप इस धारणा को दे देंगे कि आप उन्हें सुनने की उम्मीद नहीं करेंगे।
  • अपने शब्दावली से "यह ..." और "आह ..." जैसे शब्दों को खत्म करने का प्रयास करें
  • 7
    पोशाक उचित और सुरक्षित रूप से लोग अक्सर उपस्थित होने के आधार पर आपको न्याय करते हैं कभी-कभी, आत्मविश्वास से अभिनय का मतलब है कि आपको उचित रूप से पोशाक की ज़रूरत है यदि आप कपड़े पहनते हैं जो आपको लगता है कि आप बिस्तर से बाहर निकल चुके हैं, तो औसत व्यक्ति आपको गंभीरता से नहीं ले सकता है दूसरी तरफ, अगर आप किसी भी कार्य के लिए तैयार किसी के रूप में अपने आप को देखते हैं, तो लोग मान लेंगे कि आप स्वयं को यकीन कर रहे हैं और आप के प्रति अधिक सम्मान करेंगे।
  • यदि आप अपनी उपस्थिति को गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो यह दिखाई देगा कि आप अपनी मांगों के बारे में अधिक गंभीर हैं।
  • Video: UAE के डेरा प्रेमियों को दिल से सलाम जो ऐसे कार्य कर रहे हैं |

    8
    खुद के लिए बोलो दूसरों को आपसे बात न करने दें, क्योंकि इस तरह वे आसानी से आपका लाभ उठा सकते हैं अगर आप अपने लिए बोलते हैं और लोगों को दिखाते हैं कि आप अपमानजनक तरीके से व्यवहार करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वे आपका आत्मविश्वास देखेंगे और आपको अपने सम्मान के बारे में बताएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बात करने की कोशिश कर रहे हैं और कोई आपको बीच में आता है, तो कहो "माफ करना, लेकिन मैं अपनी राय व्यक्त करना समाप्त करना चाहता हूं"
  • 9
    दूसरों के सामने आत्म-आलोचना न करें लोग आपको उसी तरह से व्यवहार करते हैं, जिस तरह से आप खुद का इलाज करते हैं। यदि आप हमेशा अपने आप को नीचे देखते हैं, तो दूसरों को उसी तरीके से इलाज करना शुरू कर देंगे। अपने आप का सम्मान करते हुए, आप यह दिखा सकते हैं कि आप दूसरों से कम कुछ नहीं की उम्मीद करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अन्य लोगों को नहीं बताएं कि आप अपने बालों से कैसे नफरत करते हैं अपनी उपस्थिति के बारे में कुछ खोजें जो आपको प्रसन्न करता है और उस पर ध्यान केंद्रित करें। एक और विकल्प अपने केश को बदलने के लिए अपने आप को एक नकारात्मक छवि में बदलना है।
  • 10
    कल्पना कीजिए कि आप एक अलग स्थिति में हैं। अगर एक निश्चित स्थिति में विश्वास के साथ कार्य करना आपके लिए मुश्किल है, तो कल्पना करें कि आप एक और स्थिति में हैं जहां आपको पूर्ण आत्मविश्वास महसूस होता है। उदाहरण के लिए, आपको स्कूल में अन्य लोगों के साथ बोलने में कठिनाई नहीं होती है, लेकिन पार्टियों में बातचीत करने के लिए जब आप मूक रहते हैं। जब आप एक पार्टी में होते हैं, तो विचार करें कि आप एक सहपाठी के साथ बात कर रहे हैं।
  • अपने आपको बता कर नकारात्मक पक्ष पर नकारात्मक विचारों को मारो कि आपके पास सामाजिक कौशल है और आप किसी भी स्थिति में आसानी से बोल सकते हैं।
  • 11
    दूसरों की प्रशंसा करें आत्मविश्वास वाले लोग स्वयं को सकारात्मक तरीके से नहीं देखते हैं, बल्कि दूसरों के सकारात्मक गुणों को भी पहचानते हैं। यदि आपके सहयोगी ने एक उत्कृष्ट काम किया है या अपनी उपलब्धियों के लिए पुरस्कार जीता है, तो उसे मुस्कुराहट के साथ बधाई दीजिए। लोगों की प्रशंसा करें, चाहे वे प्रासंगिक हों या अप्रासंगिक हों इससे आपको दूसरों के सामने आत्मविश्वास प्रकट करने में मदद मिलेगी।
  • 12
    एक गहरी सांस लें अपनी लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया को दबाकर अपने शरीर के आराम से प्रतिक्रिया शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आपको फिलहाल इतना आत्मविश्वास नहीं लगता है, तो गहराई से श्वास आपके शरीर को शांत कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको नौकरी की साक्षात्कार के बारे में परेशान महसूस हो रहा है, तो गहरी दस बार साँस करके, 4 सेकंड के लिए श्वास करके अपने शरीर के आराम से प्रतिक्रिया को सक्रिय करें, और 4 सेकंड के लिए अपनी सांस को पकड़ कर और 4 सेकंड के लिए छींटे। आपका शरीर अधिक आराम से हो जाएगा, जिससे आप दूसरों को अधिक विश्वास करने में मदद करेंगे।
  • विधि 2

    आत्मविश्वास का एक दृष्टिकोण का अभ्यास करें
    1
    दृढ़ता से संवाद करें. ईमानदारी से संचार करना और सीधे किसी भी स्थिति में आपको आत्मविश्वास दिखाने में मदद मिलेगी। मुखर संचार सभी के अधिकारों (जो वक्ता और श्रोता का है) के संरक्षण की गारंटी देने में मदद करता है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि सहयोग की भावना के साथ हर कोई बातचीत में भाग लेता है। इसका यह भी अर्थ है कि समाधान पर काम करते समय हर किसी की राय को ध्यान में रखा जाता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक साक्षात्कार के दौरान आत्मविश्वास से कार्य करना चाहते हैं, तो आप साक्षात्कार को यह देखने का एक अवसर के रूप में ले सकते हैं कि आपके काम का अनुभव और ज्ञान कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कैसे योगदान करेगा। आप कह सकते हैं कि "आपने जो कुछ कहा है, उसमें से, मैं समझता हूं कि आप जिन कौशलों की तलाश कर रहे हैं, उनमें से एक का उपयोग करने के लिए इंटरमॉडल रेल सेवाओं के मौजूदा ग्राहकों को बनाने में सहायता करना है। परिवहन एबीसी में मेरी स्थिति में, मैंने तीन महत्वपूर्ण ग्राहकों को अपनी मदद करने के लिए इंटरमॉडल रेल सेवाओं का विस्तार करने में कामयाब रहे, जिससे कंपनी को एक मिलियन डॉलर का लाभ मिला। मुझे आपकी कंपनी के लिए समान या अधिक करना अच्छा लगेगा। "
    • इस तरह, आप अपने भविष्य के नियोक्ता पर आत्मविश्वास पेश करेंगे, क्योंकि आपने अपनी अतीत की उपलब्धियों को संकोच के बजाय ठोस तथ्यों पर आधारित प्रसारित किया है। इसके अलावा, आप टीम का हिस्सा बनने के लिए अपने उत्साह को प्रसारित कर रहे हैं।
  • 2
    फैसले करें मुखर। जब आपको निर्णय करने की आवश्यकता होती है, तो इसके बारे में दो बार मत सोचो। दृढ़ संकल्प और स्थिरता दिखाएं और अपने फैसले का बचाव करें।
  • यह तय करना जितना सरल होगा, उतना आसान होगा कि आप कौन से रेस्तरां को रात के खाने के लिए जाएंगे इसके बारे में बहुत कुछ मत सोचो एक रेस्तरां चुनें और मज़ा लें
  • यदि निर्णय अधिक महत्वपूर्ण है, जैसे कि एक नई नौकरी स्वीकार करना, तो आप अपने फैसले के परिणामों के फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए अधिक समय ले सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप बहुत संकोच न करें।
  • 3
    कड़ी मेहनत करें अपने तंत्रिकाओं को कुछ उत्पादक से चैनल करें कड़ी मेहनत पर ध्यान लगाओ आत्मविश्वास वाले लोग सुधार की तलाश करने से डरते नहीं हैं, क्योंकि जो लोग करते हैं वे स्वयं के बारे में उनकी राय को प्रभावित नहीं करते हैं। वे जानते हैं कि वे कभी भी किसी भी स्थिति में अपना सर्वश्रेष्ठ दे देंगे, इसलिए वे गलतियां करते हैं, भले ही वे आत्मविश्वास से कार्य करें।



  • 4
    इतनी आसानी से हार न दें आत्मविश्वास वाले लोग परिस्थितियों में आसानी से आत्मसमर्पण नहीं करते हैं। इसके बजाय, जब तक वे समाधान या सफल होने का कोई रास्ता नहीं ढूंढते तब तक चलते रहते हैं। यदि आप आत्मविश्वास से कार्य करना चाहते हैं, तो आपको हार न दें जब आप एक कठिन परिस्थिति से सामना कर रहे हों।
  • विधि 3

    अंदर से अपने आत्मविश्वास का विकास करें
    1
    अपने आप में विश्वास करो. विश्वास के साथ कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका आत्मविश्वास महसूस करना है। कई चीजें हैं जो आप अपने आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को सुधारने के लिए कर सकते हैं, जो बदले में आप विभिन्न स्थितियों में बेहतर महसूस कर सकेंगे। अपने आप में विश्वास करना भरोसा करना महत्वपूर्ण है। यद्यपि आप विश्वास के साथ कार्य कर सकते हैं, यदि आपको लगता है कि आप अपने आप को यकीन कर रहे हैं, तो आप अधिक समझदार होंगे अपने अंदर गहरी देखो और अपने सर्वोत्तम गुणों को पहचानें। शायद आपको लगता है कि आपके पास कुछ खास नहीं है, लेकिन आप ऐसा करते हैं। यह आंतरिक आत्मविश्वास आपको महसूस कर देगा और बहुत अच्छे दिखेंगे।
    • यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें पूरा करें विश्वास है कि आप अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त कर सकते हैं
    • खुद को प्यार करने के लिए प्यार करता हूँ कि आप कौन हैं अपने गुणों और दोषों के साथ अपने आप को स्वीकार करें अपने आप को गलती करने और खुद को इनाम देने की अनुमति दें जब आप सफल होते हैं।
    • अपने प्रियजनों से बात करें जो लोग आपसे प्यार करते हैं, वे आप में सकारात्मक दिखने में मदद कर सकते हैं। वे आपको विशेष कारणों से प्यार करते हैं और उनके प्रभाव का आपके आत्मसम्मान पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • 2
    अपने गुणों की एक सूची बनाओ विश्वास के साथ कार्य करने के लिए, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको आत्मविश्वास देते हैं। अपने गुणों के बारे में सोचो उन चीजों पर विचार करें जो आपने अच्छी तरह से और सफलतापूर्वक किया है (यह कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह कुछ सरल या महत्वपूर्ण है) आपके बारे में सकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं कुछ उदाहरण हैं:
  • मैं एक अच्छा दोस्त हूँ
  • वे एक कर्मचारी हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं
  • वे गणित, विज्ञान, वर्तनी, व्याकरण आदि में बहुत अच्छे हैं।
  • मैंने शतरंज प्रतियोगिताओं में ट्राफियां जीती हैं।
  • 3
    उन चीजों को याद रखें जिनसे लोगों ने आपको बताया है उन परिस्थितियों को याद रखें जिनमें आपको प्रशंसा मिली है। यह आपको अपने बारे में सकारात्मक सोचने में मदद करेगा, बदले में आपको आत्मविश्वास से कार्य करने की अनुमति मिलेगी।
  • 4
    पहचानें जो आपको अपने बारे में आश्वस्त महसूस करता है एक बार जब आप ऐसी स्थितियों को समझते हैं जिसमें आपको आत्मविश्वास महसूस होता है, तो आप उस आत्मविश्वास को अन्य स्थितियों में स्थानांतरित कर सकते हैं
  • प्रत्येक स्थिति की एक सूची लिखें जहां आप अपने आप में आत्मविश्वास महसूस करते हैं। प्रत्येक स्थिति के लिए, उस विशेष स्थिति में आपको आत्मविश्वास महसूस करने के लिए लिखिए। उदाहरण के लिए: "जब मैं अपने दोस्तों के साथ हूँ तो मुझे स्वयं का यकीन है कारण: मैं उन्हें एक लंबे समय के लिए जाना जाता है मुझे पता है कि वे मुझे न्याय नहीं करेंगे वे मुझे स्वीकार करते हैं क्योंकि मैं कैसे हूं। "
  • प्रत्येक स्थिति को नीचे लिखें जहां आपको इतना आत्मविश्वास महसूस नहीं होता है उनमें से प्रत्येक के लिए लिखें, जो आपको अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस करने से रोकता है। उदाहरण के लिए: "जब मैं काम पर हूं तब मुझे विश्वास नहीं होता कारण: यह एक नई नौकरी है और मुझे यकीन नहीं है कि मैं क्या कर रहा हूं। मेरा बॉस थोड़ा मांग कर रहा है और उन्होंने मैंने जो काम किया है उसके लिए मुझे फटकार लगाई है। "
  • 5
    अपने आप को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करें एक अन्य कौशल जिस पर आप काम कर सकते हैं, काम, स्कूल या आपके व्यक्तिगत संबंधों में भी आपके काम में सफलता के लिए लड़ रहे हैं। यह ध्यान केंद्रित करने के बारे में है आत्मनिर्भर लोग इस बात पर ध्यान देते हैं कि जब तक वे सफल नहीं होते, तब तक वे सुधार कैसे करें। इसके बजाय, जिन लोगों को आत्मविश्वास की कमी होती है, वे उस छाप पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो उनकी दृश्यता की गलतियों (जो कि लगभग हमेशा सत्य नहीं हैं) के बारे में चिंता करते हैं और चीजों को काम करने का एक रास्ता खोजने की कोशिश करने के बजाय विफल होते हैं।
  • ऐसी स्थिति पर विचार करें जिसे आपने हाल ही में सामना किया है, जैसे कि सार्वजनिक रूप से बोलना या नौकरी साक्षात्कार के माध्यम से जाना इस स्थिति में ठीक से चलने वाली कम से कम तीन चीजों का खाता इससे आपको नकारात्मक विचारों को दूर रखने में मदद मिलेगी।
  • 6
    अपने भीतर के आलोचक को मौन करें नकारात्मक विचार केवल कई लोगों में उदासी का कारण है नकारात्मक विचार अक्सर अपने बारे में गलत धारणाओं पर आधारित होते हैं इन प्रकार के विचारों में शामिल हो सकते हैं: "मैं बहुत अच्छा नहीं हूं", "मेरे पास बुरी किस्मत है" या "सब कुछ गलत है"
  • ऐसे विचारों से अवगत रहें जैसे वे होते हैं आपने अपनी ज़िंदगी में बस कुछ बुरी आदतों को हासिल किया है। उन्हें अपनी पहुंच के भीतर बदलें
  • प्रति नकारात्मक विचार जब उनमें से एक आपके दिमाग में आता है, तो कुछ सकारात्मक सोचें और फिर उनका मूल्यांकन करें कि उनमें से कौन सच है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप सोच रहे हैं कि "मुझे बुरी किस्मत है", तो उन सभी चीजों के साथ मुकाबला करें जो आपके जीवन का हिस्सा हैं और जो आपको भाग्यशाली बनाते हैं उदाहरण के लिए, याद रखें: "मेरे पास एक छत है जहां मैं सो रहा हूं, मुझे भोजन या कपड़े की कमी नहीं है मेरे पास दोस्त और परिवार हैं जो मुझसे प्यार करते हैं पिछले साल मैंने खरोंच टिकट के साथ $ 40 जीत लिया। "
  • पहचानें कि आपका आंतरिक आलोचक वास्तव में सही नहीं है अपने भीतर के आलोचक को चुप्चाने से आपको आत्मविश्वास के साथ कार्य करने में मदद मिल सकती है क्योंकि आप किसी के बिना अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे (आप) हर समय आपको तुच्छ करते हैं
  • 7
    चुनौतियों का सामना करने की आपकी क्षमता पर विश्वास करें आप अपने विश्वासों को बढ़ाने के लिए गुणों की सूची का उपयोग कर सकते हैं कि आप चुनौतियों का सामना करेंगे और किसी भी स्थिति में अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
  • अगर हर समय आप अपनी गलतियों के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपने "आत्म-प्रभावकारिता" की भावना को कम कर देंगे (विश्वास है कि आप चीजों को बड़ा या छोटा कर सकते हैं) बदले में, यह आपके आत्मविश्वास को नीचा कर देगा और आप अपने आप में कम आत्मविश्वास से कार्य करेगा। इसके बजाय, विश्वास करें कि आप जीवन की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।
  • विधि 4

    अपना ख्याल रखना
    1
    अपने व्यक्तित्व का जश्न मनाएं. ऐसी चीजें हैं जो आप अपने बारे में बदलना चाहते हैं लेकिन इससे पहले कि आप बदलना शुरू करें, पहले आपको खुद को स्वीकार करना होगा। दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें दूसरों के बारे में चिंता करने की कोशिश न करें अपने स्वयं के पथ का पालन करना सीखें और आप जो करना चाहते हैं वह करें।
  • 2
    कुछ ऐसा करें जो आपको मजबूत महसूस करने की अनुमति देता है अपने जीवन में कुछ करो जो आप हमेशा पूरा करना चाहते हैं कक्षाएं लेना शुरू करें, क्लब में शामिल हों या कुछ और करें जिसमें आप बहुत अच्छे हैं। जो आपको ताकत देता है उसे पूरा करने से आपके आत्मविश्वास में सुधार होगा।
  • 3
    एक डायरी में लिखें हर दिन कुछ ऐसी चीज़ लिखिए जिसे आपको गर्व महसूस हो रहा है, चाहे वह किसी के प्रति दयालुता का कार्य हो या अपने आप में एक सकारात्मक विशेषता है जिसे आपने अभी खोज की है जब भी आपको अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करने की आवश्यकता होती है, अपनी जर्नल की जांच करें और अपने आप को याद दिलाएं कि आप कई मायनों में एक अद्भुत व्यक्ति हैं।
  • 4
    अपने प्रियजनों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखें उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपसे प्यार करते हैं और आपसे प्यार भी करते हैं। जिन लोगों को आपकी सहायता की ज़रूरत है, वे आपको सहायता दे सकते हैं जिससे आपको विभिन्न स्थितियों में आत्मविश्वास विकसित करने में मदद मिलेगी। इसमें आपके परिवार, मित्रों और आपके साथी शामिल हैं
  • 5
    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें अपने शरीर की देखभाल करें, ताकि आप अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकें पर्याप्त व्यायाम करें और स्वस्थ भोजन खाएं जब आप अपने और अपने शरीर के बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। यह आपको अधिक विश्वास के साथ कार्य करने की भी अनुमति देगा
  • रोजाना 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • केवल एक व्यक्ति जिसे आप प्रभावित करना चाहिए वह स्वयं है एक के बजाय एक खुशहाल जीवन जीने की कोशिश करें जहां आपको लगता है कि आपको दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करने की आवश्यकता है और जो वास्तव में आप चाहते हैं वह कभी नहीं करें।

    चेतावनी

    • अपने आप को अपने आप को दूसरे लोगों की उपस्थिति में एक आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्ति के रूप में देखने के लिए मजबूर करना, उन्हें आपको असुरक्षित, अभिमानी और ध्यान देने की आवश्यकता पर विचार करने की अनुमति देगा।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com