ekterya.com

प्रभावित दांत के दर्द को कैसे दूर करना

एक प्रभावित दांत एक दांत है जो पूरी तरह से उभरा नहीं हुआ है। इसका मतलब यह है कि यह मसूड़ों में घुसना नहीं कर पाया है और जबड़े की हड्डी में एम्बेडेड रहता है। अगर आपको पता नहीं है कि आपके पास प्रभावित दांत है, तो लक्षणों और उपचार विकल्पों के बारे में चरण 1 पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

प्रभावित दांत के लक्षण
1
एक अनुचित दांत पर ध्यान दें एक प्रभावित दांत जबड़े में दबाव बना सकता है और उसे आसन्न दांतों की जड़ में प्रेषित कर सकता है। यह दाँत दूसरों के आगे दबाने पर दांतों की संरेखण को बदलता है यदि आपके पास सीधे दांत और अचानक मोड़ है, तो यह प्रभावित दाँत का लक्षण हो सकता है।
  • 2
    बुरा सांस पर ध्यान दें यदि प्रभावित दांत आंशिक रूप से विस्फोट हो गया है, तो दाँत का केवल एक हिस्सा खुलासा है, यह भोजन के अवशेषों के लिए एक आश्रय के रूप में काम कर सकता है। इससे मलबे को सड़ांध करना शुरू हो सकता है, खराब सांस पैदा हो सकती है।
  • 3

    Video: 1 मिनट में दांत दर्द कैसे करें दूर - दांत दर्द से छुटकारा पाएं फास्ट 1 मिनट से कम में हिंदी में

    किसी भी गोंद के दर्द की ओर ध्यान दें जो तब होता है। पट्टिका के गठन के कारण आंशिक रूप से विस्फोटित दाँत मसूड़ों के संक्रमण और सूजन का कारण बनता है। यह रोग बहुत दर्दनाक है और आमतौर पर पेरिकोरोनिटिस के रूप में जाना जाता है। मसूड़ों की सूजन दर्द के बिना भोजन चबा करने में मुश्किल हो सकती है
  • प्रभावित दांत, अन्य बीमारियां पैदा कर सकता है, जैसे कि सिर में दर्द और मुंह खोलने पर दर्द। इससे लिम्फ नोड्स की सूजन भी हो सकती है।
  • 4
    अपने मुंह में कुछ खाली जगह ढूंढें जब आप प्रभावित दांत होते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से उस जगह को देख सकते हैं जहां आपके पास दांत होना चाहिए। आईने में देखो और अपने मुंह की जांच करें। यदि आप कुछ खाली जगह देखते हैं, जहां आपका तीसरा मॉलवाला होना चाहिए, तो यह एक प्रभावित दांत है। आप दाँत के आधे हिस्से को देख सकते हैं, जबकि अन्य आधा अपने मसूड़ों में डूबना जारी रखेंगे।
  • मस्तिष्क में दूसरी आधे जीभ के साथ महसूस करना संभव है। दाँत के साथ जीभ को रोल करें यदि आप एक जगह महसूस करते हैं, तो आपको दंत चिकित्सक से मिलना चाहिए।
  • 5
    अन्य दांतों में दर्द या दांत के आस-पास गम पर ध्यान दें। प्रभावित दांत न केवल आपके मुंह में प्रभावित क्षेत्र के लिए एक समस्या है, यह आसपास के दांतों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। अगर इसे तत्काल इलाज नहीं किया जाता है, तो प्रभावित दांत जल्दी से चिपक सकता है क्योंकि यह साफ करना बहुत कठिन है इस काटने के आस-पास के दांतों में गुहा बना सकते हैं जिनके साथ दांत प्रभावित हो सकते हैं।
  • प्रभावित दांत दूसरे दाढ़ को भी धक्का दे सकता है, जिससे यह मोड़ हो सकता है। ऐसा होने पर, यह दर्दनाक हो सकता है
  • 6
    प्रभावित क्षेत्र में पुटी के लिए देखो पुटीय एक द्रव है जो शरीर के विभिन्न भागों में बना सकता है। कुछ शर्तों के तहत, प्रभावित दांत आपके मुंह में एक पुटी के अंदर बन सकता है। पुटी आपके मुंह, जबड़े और मसूड़ों की नसों को नुकसान पहुंचा सकती है। जब आप दांत निकालने के लिए, आपको पुटी को हटाने की भी आवश्यकता होगी
  • विधि 2

    प्रभावित दांत से छुटकारा
    1
    दंत चिकित्सक की यात्रा करें यदि आप ऊपर उल्लिखित किसी भी लक्षण का सामना करते हैं, तो आपको विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। वह जांच करेगा कि क्या आपके मुंह में किसी भी सूजन वाले क्षेत्र हैं, जो प्रभावित दांत का सूचक हो सकता है। हड्डी में दांत के स्पष्ट विचार पाने के लिए दंत चिकित्सक ज्यादातर बार एक्स-रे परीक्षण लिख सकते हैं। एक्स-रे परीक्षण स्थिति और गहराई का अनुमानित विचार देता है जिसमें दांत आपके जबड़े में स्थित होता है।



  • 2
    दर्दनाशक दवाओं ले लो परेशानी के दौरान आपके चिकित्सक द्वारा लिखे गए दर्दनाशक पदार्थ बहुत सहायक हो सकते हैं। दर्द के साथ ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स जैसे कि टायलीनोल (एसिटामिनोफेन), इबुप्रोफेन, या नेपरोक्सन का इलाज किया जा सकता है।
  • 3

    Video: दांतों में पायरिया, मसुडो से खून का सबसे सस्ता और सरल इलाज, तुरंत फायदा दांत दर्द से #Teeth Problems

    गर्म नमक पानी से कुल्ला। पानी के साथ बारिश के दौरान, आप सूजन और दर्द काफी कम कर सकते हैं। गर्म नमक समाधान तैयार करने के लिए, गर्म पानी के कप में नमक के आधे चम्मच को मिलाएं। अपने मुंह में थोड़ा सा रखो और अपने मुँह के चारों ओर इसे हलचल। जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो उसे थूक लेंगे
  • 4
    दर्द को दूर करने के लिए मुंह-वाश का प्रयोग करें। एक जीवाणुरोधी कुल्ला खरीदें, अपने मुंह में थोड़ा सा रखें और इसे 30 और 60 सेकंड के लिए हलचल दें। उसके बाद, इसे बाहर थूक आप इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहरा सकते हैं। हालांकि, यदि दर्द बहुत मजबूत है और कुल्ला आपको राहत देता है, तो आप इसे तीन से चार बार कर सकते हैं
  • 5
    एनाल्जेसिक जेल लागू करें मुंह के लिए एनाल्जेसिक जेल और विशेष मलहम सीधे उस इलाके में लागू किया जा सकता है जहां आपको अधिक दर्द महसूस होता है। एनाल्जेसिक जेल के बॉक्स या ट्यूब पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • 6
    अपने चेहरे पर गरम और ठंडे पैक रखो आप एक गर्म या ठंडा या दोनों के बीच वैकल्पिक चुन सकते हैं। अपने मुंह में प्रभावित दाँत के क्षेत्र में सीधे अपनी गाल पर एक ठंडा संपीड़ित या गर्म पानी का कपड़ा रखें। उस स्थान को 15 से 20 मिनट तक संपीड़ित रखें।
  • 7
    दांत निकालें यदि आप लगातार दर्द महसूस करते हैं, तो आपका दंत चिकित्सक आपको दांत को हटाने के लिए कह सकता है यदि आप 23 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो मैं यह देख सकता हूं कि आपके दाँत के साथ क्या होता है। 25 से 30 वर्ष की उम्र के बीच निकासी की सिफारिश की जाती है।
  • युक्तियाँ

    30 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए कोई अतिरिक्त निकासी की सिफारिश नहीं की जाती है। 30 साल बाद, हड्डियों की लचीलेपन कम हो जाती है और उचित उपचार अधिक कठिन होता है।

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com