ekterya.com

एक्जिमा की वजह से असुविधा को राहत देने के लिए

एक्जिमा त्वचा की बीमारी है जो लालिमा, खरोंच और त्वचा के घावों का कारण बनती है। अगर आपके पास एक्जिमा है, तो स्वाभाविक रूप से और दवा के साथ एक्जिमा के इलाज के तरीकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1

परेशानी से स्वाभाविक रूप से आराम से
एक्जिमा चरण 1 द्वारा राहत असुविधा के शीर्षक वाला चित्र
1
नियमित रूप से लोशन का उपयोग करके शुष्क त्वचा से बचें एक्जिमा का मुकाबला करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपकी त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाने से है। ध्यान दें कि आप एक लोशन unscented का उपयोग करना चाहिए, सुगंधित लोशन अपनी हालत खराब हो क्योंकि परेशान लोशन आपकी त्वचा, जो अपने आप में पहले से ही काफी समझदार है जलन पैदा कर सकते हैं हो सकता है।
  • इसी अवधारणा, शॉवर जेल के लिए लागू होता शॉवर जेल सूखी त्वचा का मुकाबला और आपकी त्वचा पर मामूली जलन पैदा जब आप एक शावर या स्नान लेने के लिए एक बिना गंध और मॉइस्चराइजर उपयोग करता है। इसके अलावा, सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कम, गर्म वर्षा करें।
  • एक्जिमा चरण 2 द्वारा राहत असुविधा के शीर्षक वाले चित्र
    2
    जई का नहा लें दलिया softens और आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से moisturizes और एक्जिमा के लक्षणों को राहत देने में मदद करता है इसमें प्रोटीन, पॉलीसेकेराइड, वसा और सैपोनिन होते हैं, इन घटकों को एक्जिमा का इलाज होता है और अपनी त्वचा को अपनी नमी बनाए रखने में मदद करता है। एक दलिया स्नान तैयार करने के लिए:
  • जई को पाउडर में पीस लें चार कप का उपयोग करें यदि यह एक वयस्क और दो कप के लिए है अगर यह एक बच्चे के लिए है
  • गर्म पानी के साथ अपने टब को भरें और फिर दलिया पाउडर के साथ मिलाएं। कम से कम 15 मिनट के लिए बाथटब में जाओ, फिर अपने शरीर को गर्म पानी से कुल्ला। दिन में एक बार दलिया स्नान ले लो।
  • सुनिश्चित करें कि आप नरम स्पर्श के साथ सूखा और स्क्रबिंग से बचें, ऐसा करने से दलिया के घटकों को हटा दिया जाता है।
  • एक्जिमा चरण 3 द्वारा राहत असुविधा के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बेकिंग सोडा के साथ स्नान करें दलिया की तरह, सोडियम बाइकार्बोनेट एक्जिमा के लक्षणों को राहत देने में भी मदद करता है। गर्म पानी के साथ अपने बाथ टब भरें। टब में आधा कप बेकिंग सोडा फैल गया। कम से कम 15 मिनट के लिए बाथटब में जाओ और कुल्ला। नरम स्पर्श के साथ सूखी और स्नान के बाद हाइपोलेगेंनिक या मॉइस्चराइजिंग लोशन लागू करें।
  • एक्जिमा चरण 4 द्वारा राहत असुविधा के शीर्षक वाला चित्र
    4
    लक्षणों को दूर करने के लिए गाजर का उपयोग करें आप दो या तीन ऑर्गेनिक गाजर छीलने की कोशिश कर सकते हैं और जब तक वे नरम नहीं होते हैं उन्हें उबाल लें। गाजर को कुचल दें जब तक आप चिकनी पेस्ट न करें और इसे प्रभावित क्षेत्र में तीन बार एक दिन तक खुजली तक पहुंचने तक लागू करें।
  • एक्जिमा चरण 5 द्वारा राहत असुविधा के शीर्षक वाले चित्र
    5
    ट्रिगर की पहचान करें और उनसे बचें। आप उन चीजों से बचने के द्वारा एक्जिमा से भी लड़ सकते हैं जो इससे ज्यादा उत्तेजित हो जाते हैं। ये ट्रिगर प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हैं, तो आप एक्जिमा का प्रकोप है जब, लिख यह क्या कारण होता है और बचने यह तो यह भविष्य में फिर से नहीं होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक प्रकार का भोजन इस बीमारी को बढ़ाता है, तो अपने आहार को संशोधित करने का प्रयास करें। यदि आप किसी निश्चित प्रकार के रासायनिक से एलर्जी हो, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों में यह शामिल नहीं है।
  • एक्जिमा चरण 6 द्वारा राहत असुविधा के शीर्षक वाले छवि

    Video: How To Get rid of Hemroids - Treat The Hemorrhoids Naturally

    6
    ढीले कपड़ों पहनें एक्जिमा को तंग, मोटा और खुजलीदार कपड़े पहने हुए बढ़ाया जा सकता है। इसका मुकाबला करने के लिए, कपास जैसे नरम, हल्के पदार्थों से बने ढीले कपड़े पहनें।
  • एक्जिमा चरण 7 द्वारा राहत असुविधा के शीर्षक वाला चित्र
    7



    प्राकृतिक प्रकाश की शक्ति का उपयोग करें आप प्रभावित क्षेत्रों को सुबह के सूर्य के प्रकाश में एक्जिमा के लक्षणों को कम करने के लिए उजागर कर सकते हैं। केवल 15 या 20 मिनट के लिए आपकी त्वचा को बेनकाब करें सुनिश्चित करें कि आप बर्न्स से बचने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें
  • गंभीर मामलों में, पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में एक्जिमा का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें प्रभावित त्वचा और शरीर के अन्य भागों को यूवी किरणों को उजागर करना शामिल है। यह उपाय प्रभावी है, लेकिन दीर्घ अवधि में यह हानिकारक हो सकता है। एक्जिमा का इलाज करने के लिए फोटोथेपी का उपयोग करने से पहले स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2

    दवाओं से परेशानी से राहत मिलती है
    एक्जिमा चरण 8 द्वारा राहत असुविधा के शीर्षक वाला चित्र
    1
    खुजली के लिए एक क्रीम का उपयोग करें। हर तीन या चार घंटे प्रति दिन प्रभावित इलाके में खुजली या कैलामाइन लोशन को राहत देने के लिए एक क्रीम लागू करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, ये क्रीम खुजली की सनसनी को दूर करने के लिए कार्य करती है जो एक्जिमा कारण बनती है। जब तक आपके लक्षणों में सुधार न हो, तब तक इस प्रक्रिया को जारी रखें।
  • एक्जिमा चरण 9 के कारण राहत असुविधा के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कॉर्टिकॉस्टिरॉइड पर आधारित क्रीम या मलहम का प्रयास करें। यह ज्ञात है कि कोर्टिकॉस्टोरॉइड सूजन कम हो जाती है। सूजन त्वचा के क्षेत्रों में छोटी मात्रा में आवेदन करें। सामयिक स्टेरॉयड अक्सर एक दिन में या आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित के अनुसार लागू होते हैं
  • हाइड्रोकार्टिसोन 1% अक्सर बच्चों या बच्चों में प्रयोग किया जाता है
  • एक्जिमा चरण 10 द्वारा रिलीज़ असमाधान शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टेरॉयड मौखिक रूप से ले लो मौखिक स्टेरॉयड गंभीर एक्जिमा फैलने का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रडिनिसिस की प्रारंभिक खुराक का इलाज किया जाने वाला रोग और रोगी की आयु के आधार पर भिन्न होता है। सबसे सामान्य प्रारंभिक खुराक प्रति दिन 5 से 60 मिलीग्राम तक हो सकती है और अक्सर उपचारित मरीज के प्रति प्रतिक्रिया के अनुसार समायोजित किया जाता है। इस दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें
  • यह ज्ञात है कि स्टेरॉयड के दुष्प्रभाव जैसे कम प्रतिरक्षा प्रणाली के दुष्प्रभाव हैं, इसलिए इसे नियमित रूप से मौखिक स्टेरॉयड लेने की अनुशंसा नहीं की जाती है
  • एक्जिमा चरण 11 द्वारा राहत असुविधा के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मौखिक एंटीथिस्टामाइन का प्रयोग करें मौखिक एंटीथिस्टामाइन एक्जिमा पैदा करने वाली खुजली की सनसनी को राहत देने में सहायता करते हैं। ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल®) एक्जिमा से होने वाली खुजली से राहत पाने में काफी कारगर है। आपका चिकित्सक हाइड्रॉक्ज़ीन (अटरैक्स®) और साइप्रहेप्टाडाइन लिख सकता है।
  • उचित खुराक के बारे में जानकारी के लिए, गोली बॉक्स पर लेबल पढ़ें या अपने डॉक्टर से पूछें।
  • एक्जिमा चरण 12 द्वारा रिलीज़ असमाधान शीर्षक वाली छवि
    5
    बाक्ट्रोबान मलम के साथ त्वचा संक्रमण के खिलाफ लड़ो। यदि क्योंकि आप क्षेत्रों एक्जिमा या आप खुले फफोले से प्रभावित खरोंच त्वचा संक्रमण हैं, तो आप मरहम Bactroban (mupirocin 2%) का उपयोग कर सकते हैं। यह एक सामयिक एंटीबायोटिक है जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है।
  • युक्तियाँ

    • स्नान से बहुत अधिक बचें क्योंकि यह आपकी त्वचा को सूखता है
    • एक स्नान लेने के बाद अक्सर हाइपोलेगेंनिक या मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाइए।
    • ऐसी गतिविधियां से बचें जो आपको अत्यधिक पसीना देती हैं, साथ ही साथ तापमान और आर्द्रता में अचानक परिवर्तन।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने आप को समस्या हल करने का प्रयास करने के बाद लक्षण बने रहें, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com