ekterya.com

जेलीफ़िश धरन को कैसे दूर करना

अच्छी खबर यह है कि जेलिफ़िश के पैकेट शायद ही कभी जीवन को खतरा देते हैं। बुरी खबर यह है कि जब आपको काट लिया जाता है, तो यह हजारों छोटे-छोटे स्पाइक्स रिलीज़ करता है जो त्वचा में पकड़े जाते हैं और जहर छोड़ देते हैं। ज्यादातर समय, यह जहर थोड़ा असुविधा या दर्दनाक लालच फैलाने का कारण होगा। दुर्लभ मामलों में, विष पूरे शरीर के लिए रोग में परिणाम कर सकते हैं। अगर आप या किसी को पता है कि एक जेलिफ़िश द्वारा मुकदमा करने के लिए दुर्भाग्य होता है, तो जल्दी और निर्णायक रूप से कार्य करना बहुत ही उपयोगी होगा।

चरणों

भाग 1

तुरंत क्या करना है
ट्रीट जेलिफ़िश डिंग्स टिप शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने और तत्काल मदद लेने के लिए कब पहचानें जेलिफ़िश के ज्यादातर पैकेटों को चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, यदि आप या कोई निम्नलिखित स्थितियों में है, तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें:
  • डंक अकेले अपने आधे से अधिक आधे, अपने पैर का आधा, अपने धड़ का लंबा भाग या आपके चेहरे या जननांगों को शामिल करता है।
  • स्टिंग एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया का कारण बनता है, जिसमें सांस, चक्कर आना या हल्की प्रसन्नता, मतली या धब्बेदारियों की तकलीफ़ तक सीमित नहीं है लेकिन सीमित है।
  • स्टिंग एक क्यूबामेडुसा द्वारा किया गया था ये एक अत्यंत शक्तिशाली जहर है। वे ऑस्ट्रेलिया के तट पर और भारतीय प्रशांत क्षेत्र में और साथ ही हवाई में पाए जाते हैं। वे नीले रंग की नीली और एक घन के आकार वाले सिर या "जेलीफ़िश" हैं वे ऊंचाई में लगभग 2 मीटर (6 फुट) बढ़ सकते हैं
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    जितना संभव हो उतनी शांति से पानी से बाहर निकलें बार-बार काटने और इलाज शुरू करने की संभावना से बचने के लिए, जितनी जल्दी हो सके किनारे पर जाएं।
  • जब आप पानी से निकलते हैं, तो काटने को खरोंचने की कोशिश न करें या इसे अपने हाथों से स्पर्श करें आपकी त्वचा से जुड़ी टेनेमेंट्स भी हो सकते हैं और आपको खरोंच या छूने के कारण ही आपको अधिक डंक प्राप्त करने का कारण होगा।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    तुरंत गर्म नमक पानी से दर्द को बेअसर करने की कोशिश करें। यदि आप उस पर भरोसा करते हैं, तो इसे प्रभावित क्षेत्र पर डाल दें, जबकि आप यथासंभव यथास्थिति रहें। गर्म नमक पानी स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा सुझाए गए उपाय है
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप उस पर भरोसा करते हैं, तो क्रीम या फोम को क्षेत्र पर दाढ़ी के लिए लागू करें। यह ज्ञात नहीं है कि यह क्यों काम करता है, लेकिन ब्रिटिश राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा का सुझाव है कि इससे विषाक्त पदार्थों के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है।
  • भाग 2

    त्वचा से जेलिफ़िश के स्पर्शक निकालें
    ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    जब भी आप स्पर्शक को समाप्त करते हैं, तब भी बेहद रुको रहें। यदि आप सदमे में हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई आपातकाल को कॉल करता है और जितनी जल्दी हो सके शांत करने का प्रयास कर सकता है। जितना अधिक आप जाल को हटाने की कोशिश कर रहे हैं, उतना ज़हर उतारा जाएगा।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    एक क्रेडिट कार्ड या शेवर का उपयोग करने के लिए लिफ्ट और त्वचा के स्पर्शक परिमार्जन मदद। इसे जितना चिकना हो उतना आसान बनाओ और क्रेडिट कार्ड से 30 ओ कोण का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि आप त्वचा को बहुत ज्यादा हिलाते हैं तो यह टेम्नेटल के कैप्सूल, जिसे नीमेटोसिस्ट भी कहा जाता है, को आग लग सकता है। इससे अधिक दर्द होता है
  • मेदों को जेलिफ़िश से अलग किया जा सकता है और त्वचा के अंदर रखा जा सकता है। वे हजारों हो सकते हैं और किसी भी रक्षा तंत्र की तरह, जब तक आप उन्हें त्वचा से समाप्त नहीं करते, तब तक वे डंकते रहेंगे।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड या शेवर नहीं है, तो अन्य ऑब्जेक्ट्स का उपयोग करके क्रिएटिव बनें। प्रभावित त्वचा से मेदों को निकालने के लिए एक नम तौलिया या दस्ताने का उपयोग करें नंगे हाथों से स्पर्श न करें। वे अभी भी डंक सकते हैं भले ही वे जेलिफ़िश से जुड़ी न हों।
  • चिमटी, चाकू या क्लीन स्टिक की एक जोड़ी भी जहर से भरा मेदों को खत्म करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जेलीफ़िश के नेमाटोसिस्ट के संपर्क में आने वाली किसी भी सामग्री को निकालें। गलती से फिर से फिर से काटने की संभावना को समाप्त।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक बार जाल का सफाया कर दिया गया है, दर्दनाशक दवाओं के साथ दर्द से छुटकारा। अगर आपको अत्यधिक दर्द का सामना करना पड़ रहा है, तो सिफारिश की गई खुराक लें, या तो पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन।
  • भाग 3

    क्या नहीं करना है
    ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1



    काटने के लिए सिरका लगाने से बचें रिपोर्ट है कि सिरका की प्रभावशीलता पर बहस कुछ स्रोत घावों में इसे लागू करने का संकेत देते हैं अन्य स्रोतों से संकेत मिलता है कि सिरका को डंकों पर लगाया जाता है, लेकिन केवल क्यूबोमेडुसा (यदि आप इनमें से एक को याद करते हैं, तो याद रखें इसके लिए इलाज के बजाय तत्काल उपचार की तलाश करें) हालांकि, हाल की खोजों से पता चलता है कि सिरका स्थिति को खराब कर सकती है:
    • शोधकर्ताओं ने पाया है कि सिरका लगाने से निमेटोसिस्ट द्वारा 50% तक की जहर की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। गंभीर मामलों में, जो जीवित या मरने के बीच अंतर हो सकता है। अगर जख्मी गंभीर हो तो पानी के साथ घाव का इलाज करना और अस्पताल ले जाना बेहतर होता है!
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    मूत्र के साथ घाव का इलाज न करें यह विचार यह है कि मूत्र एक अच्छा इलाज था जो संभवत: एक कहानी से उत्पन्न हुआ और बाद में इसे एक प्रकरण से अधिक फैल गया मित्र अपने कॉमेडी प्रभाव के लिए इस्तेमाल करते हैं जेलिफ़िश डंक में पेशाब करना जरूरी नहीं है!
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    काटने के लिए ताजा पानी लगाने से बचें। सबसे अधिक डंठल नमक पानी में होता है इसका मतलब है कि निमेटोकिस्टों को उनके जहरीली कोशिकाओं में नमक पानी की अधिक मात्रा में सांद्रता है। नीमेटोसिस्टों में खारा समाधान में कोई परिवर्तन होने से जहरीला आग लग जाएगी। ताजा पानी ऐसा करते हैं क्या यह नमक पानी के साथ बेहतर है
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पैकेट को निष्क्रिय करने के लिए मांस सॉफ़्नर का उपयोग न करें। कोई शोध नहीं है जो यह इंगित करता है कि यह वास्तव में काम करता है और अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 14 नामक छवि
    5
    आपको पता होना चाहिए कि प्रत्यक्ष रूप से लागू शराब असफल हो सकता है। यह त्वचा के लिए ताजा पानी जोड़ने की तरह है, शराब नर्मोटिस्ट को और भी ज़हर मारने का कारण बन सकता है जिससे इससे ज्यादा दर्दनाक अनुभव हो सकता है।
  • भाग 4

    असुविधा का पालन करें और अनुवर्ती करें
    ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 15 शीर्षक वाला इमेज
    1
    स्वच्छ और पट्टी खुली घाव. मेदों को हटाने और लगातार दर्द से राहत पाने के बाद, प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी से साफ करें (इसे नमक पानी की आवश्यकता नहीं है, जैसे नेमाटोसिस्ट्स, जो ताजे पानी के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, वे पहले ही समाप्त हो चुके हैं)। यदि त्वचा अभी भी चिढ़ है या घाव ताज़ा है, तो एक पट्टी के साथ थोड़ा सा क्षेत्र कवर करें और इसे धुंध के साथ लपेटें।
    • दिन में तीन बार गुनगुने पानी के साथ क्षेत्र को साफ करें और न्योसपोरीन जैसी एंटीबायोटिक मरहम लगाने के लिए फिर एक पट्टी और धुंध के साथ क्षेत्र लपेटो।
  • Video: सिर्फ 5 मिनट में खिसकी हुई नाभि को अपने स्थान पर लाने का अद्भुत उपाय!! - Life with ayurveda

    ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग्स स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    2
    काटने के बाद दर्द को सुन्न करने के लिए बर्फ को लागू करें बर्फ को लागू करने के लिए घावों को सुन्न करने का एक तरीका है, यह सर्वोत्तम उपचार विकल्प नहीं हो सकता है काटने के तुरंत बाद, लेकिन काटने के एक छोटे से गायब हो जाने के बाद, दर्द को सुन्न करने और सूजन को बढ़ावा देने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एक आइस पैक लगाने का प्रयास करें।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    खुजली और अन्य त्वचा परख को राहत देने के लिए मौखिक और सामयिक एंटीहिस्टामाइन का प्रयोग करें। अति-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन की गोलियां या टापिकल क्रीम जो कि डिफेनिलहेरामिन या कैलामाइन युक्त रहता है, किसी भी जलन से छुटकारा दिलाता है।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    दर्द को गायब होने के लिए पूरे दिन की प्रतीक्षा करें और जलन के लिए कई दिन गायब हो जाएं। उपचार के 5 से 10 मिनट के भीतर, दर्द कम होना शुरू हो जाना चाहिए। पूरे दिन के बाद, दर्द लगभग गायब हो जाना चाहिए था। यदि आप पूरे दिन के बाद दर्द का अनुभव करते हैं और अभी तक किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ का दौरा नहीं किया है, तो इसे पेशेवर उपचार के लिए खोजें
  • दुर्लभ मामलों में, जेलिफ़िश डंक से संक्रमण या निशान पैदा हो सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग इन परिस्थितियों से पूरी तरह से बचते हैं, दर्दनाक डंकों के बाद भी।
  • अत्यंत दुर्लभ मामलों में, कुछ लोगों को काटने के बाद एक या कई हफ्तों के लिए जहर को अतिसंवेदनशीलता का अनुभव होता है। छाले या अन्य त्वचा परख कहीं से भी दिखाई दे सकते हैं। हालांकि यह अतिसंवेदनशीलता आमतौर पर खतरनाक नहीं है, यह एक चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने में मदद कर सकता है
  • Video: धरन डिगना -उपाय व सावधानियां ,dharn digna|| subscribe करके घँटी जरूर दबाये

    युक्तियाँ

    • कई बार पीड़ित व्यक्ति यह नहीं देख पाएगा कि कौन से प्राणी काटने का कारण बना। यदि लक्षण बनी रहती हैं या खराब हो जाती हैं, तो समुद्री जीव द्वारा काट ली जाने के बाद चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    • लाइफगार्डों को शामिल करते हैं यदि कोई भी। स्थानीय लाईफगार्डों में जेलिफ़िश के काटने का अनुभव हो सकता है और आप काटने के उपचार के लिए जरूरी औजारों और कौशल को जल्दी और प्रभावी ढंग से कर सकते हैं।
    • मांस सॉफ़्नर, सिरका, शराब और मूत्र के उपचार के रिसेप्टर्स के साथ, साहित्य उन रिपोर्टों को प्रदान करता है जो इन उपचारों की प्रभावकारीता का खंडन करते हैं। आम भावना से पता चलता है कि उनका उपयोग केवल अंतिम उपाय के रूप में किया जाता है यदि वे उपयोग किए जाते हैं, तो एक छोटे से क्षेत्र का इलाज शुरू करें यदि दर्द खराब हो जाता है, तो उपचार रोकें और डॉक्टर से परामर्श करें। मांस सॉफ्टनर की प्रभावशीलता की डिग्री विभिन्न ब्रांडों के विभिन्न एंजाइमों के कारण हो सकती हैं। सबसे प्रभावी एंजाइम है पपीन (पपीता एंजाइम)। इस एंजाइम ने प्रोटीन को तोड़ दिया है जो नीमेटोसिस्ट्स बनाते हैं, जो विष को इंजेक्षन करते हैं, उन्हें हानिरहित अमीनो एसिड में बदलते हैं।
    • जेलिफ़िश के प्रकार पर निर्भर करता है जो काटने और इसकी गंभीरता का कारण बनता है, विभिन्न उपचारों का उपयोग किया जा सकता है। यदि क्यूबाईडुसा द्वारा स्टिंग किया गया था, तो एक एंटीवॉइन को जहर को बेअसर करने के लिए प्रशासित किया जा सकता है। यदि मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के कारण जहर का कारण बनता है, तो सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिसास्केटेशन) को प्रशासित किया जा सकता है और एपिनेफ्रीन का इंजेक्शन आवश्यक हो सकता है।
    • कुछ घातक बॉक्स जेलिफ़िश ऑस्ट्रेलिया के आसपास के समुद्र में और हवाई के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं। वे वास्तव में काटने से बचने की कोई संभावना नहीं है, जब तक कि इसे तुरंत इलाज नहीं किया जाता है दर्द अतिरंजित और भारी है निष्क्रिय करने और डंक को नष्ट करने के बाद कृत्रिम श्वसन और हृदय की मालिश की आवश्यकता हो सकती है। यदि कोई एंटीवॉवम उपलब्ध नहीं है, तो जहरीले कोशिकाओं को निष्क्रिय कर दिए जाने के बाद, दबाव अंग के immobilizers का इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि रोगी को निकटतम चिकित्सा सुविधा में ले जाया जा रहा है। हालांकि, सभी बॉक्स जेलिफ़िश घातक नहीं हैं।

    चेतावनी

    • यह पुर्तगाली जेलिफ़िश मैन ओ `युद्ध (या घातक जेलिफ़िश) के डंक के लिए अनुशंसित नहीं है।
    • इन समाधानों में से कोई भी आँखों में या उसके पास न रखें। समाधान में एक साफ तौलिया या कपड़ा डुबकी और अपनी आंखों के चारों ओर फैल गया।
    • त्वचा पर मांस के सॉफ्टनर को 15 मिनट से अधिक समय तक न छोड़ें।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com