ekterya.com

कैसे उदासीन होना सीखें

क्या आप आमतौर पर जब आपके कहने के लिए कुछ हानिकारक कहते हैं, तो आप पर ज़्यादा प्रतिक्रिया करते हैं? यह परेशान होना सामान्य है कि कोई आप की आलोचना करता है या आपको अपमान करता है - हालांकि, अगर आप आमतौर पर क्रोध, क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करते हैं या यदि आप दिनों के लिए उदास होते हैं, तो आपको उदासीन बनने की कोशिश करनी चाहिए। जबकि संवेदनशील होने में कुछ भी गलत नहीं है, यह एक अनियमित टिप्पणी से परेशान होने के लिए बिल्कुल मजेदार नहीं है। एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से चीजों को ध्यान में रखते हुए, एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करें और अपने आत्मविश्वास को विकसित करें, अगली बार जब आप अपमानित महसूस करते हैं, तो आप दृढ़ रह सकते हैं।

चरणों

विधि 1

आलोचना के साथ डील करें
एक मोटी त्वचा स्टेप 01 विकसित करें
1
प्रतिक्रिया करने से पहले सोचें जब आपको कोई नकारात्मक टिप्पणी मिलती है, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया रक्षात्मक हो सकती है। आप गुस्से से प्रतिक्रिया कर सकते हैं या बाथरूम में जाकर रोने लग सकते हैं। यह भी संभावना है कि आप शरमा या पसीना शुरू करते हैं प्रतिक्रिया देने से पहले सोचने पर आपको नियंत्रण मिल जाता है। आप जो टिप्पणी करते हैं उसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप जिस तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं उसे आप नियंत्रित कर सकते हैं।
  • एक पल लो, आपको भावनाओं की पहली लहर आती है। उन्हें महसूस करें और फिर उन्हें शांत करने की प्रतीक्षा करें तब तक प्रतिक्रिया न करें जब तक आप बचाव के प्रारंभिक विस्फोट को महसूस नहीं करते।
  • कुछ कहने से पहले दस तक गिना जाने में सहायक हो सकता है यदि आप अकेले हैं, तो आप ज़ोर से गिन सकते हैं यदि आप किसी और के साथ हैं, चुपचाप गिनती करें आमतौर पर आपके मन को साफ करने के लिए दस सेकेंड का समय होता है
  • एक मोटी त्वचा चरण 02 को विकसित करने वाली छवि
    2
    अपमान की आलोचना में अंतर। एक आलोचना आम तौर से उस चीज़ से संबंधित होती है जिसका आपके साथ कुछ भी नहीं है उदाहरण के लिए, आपका शिक्षक आपको बता सकता है कि आपके लेखन में सुधार की आवश्यकता है यह सुनकर कुछ अपमानजनक हो सकता है, इसका अर्थ यह नहीं है कि आपके व्यक्ति के साथ कुछ गलत है दूसरी ओर, अपमान तब होता है जब कोई व्यक्ति आपको अपने तरीके से डीलिट करता है। यह आमतौर पर कुछ ऐसी चीज़ से संबंधित है जिसे आप नहीं बदल सकते। आलोचना का एक सकारात्मक कार्य है, जबकि अपमान दर्द का कारण बनना चाहता है।
  • टिप्पणी के संदर्भ को ध्यान में रखें। क्या उस व्यक्ति ने यह कहा कि यह अच्छे इरादों के साथ करता है? क्या किसी ने कहा है कि आप का आदर करते हैं और आपको आलोचना करने का अधिकार है, जैसे आपके शिक्षक, आपके मालिक या आपके माता-पिता? या क्या यह आपको मारने की कोशिश कर रहा था?
  • अपमान के साथ भ्रामक आलोचना एक अतिरंजित प्रतिक्रिया को भड़काने की प्रवृत्ति होती है। उन्हें अंतर करने में सक्षम होने से आप स्कूल, काम पर और अन्य जगहों पर उदासीन हो सकते हैं जहां वैध आलोचना प्रदान की जा सकती है।
  • एक मोटी त्वचा चरण 03 का विकास करें
    3
    यदि आप सुधार कर सकते हैं, तो विचार करें क्या आपने सही आलोचना की थी? स्वीकार करना मुश्किल है, लेकिन शायद यह टिप्पणी मान्य थी। यदि आप जानते हैं कि आलोचना सही थी, तो इसे स्वीकार करने की कोशिश करें, इसके बजाय रक्षात्मक बनें। नम्रता के साथ आलोचना स्वीकार करना, इसे तत्काल अस्वीकार करने के बजाय, आपको बेहतर बनाने में सहायता कर सकता है।
  • यह भी संभव है कि आलोचना पूरी तरह गलत है। फिर भी, अति प्रतिक्रिया करने की कोई जरूरत नहीं है। सब के बाद, यह सिर्फ एक व्यक्ति की राय है
  • राय के बोलते हुए, दूसरी राय लेने में सहायक हो सकता है इससे आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि क्या आप वास्तव में सुधार कर सकते हैं।
  • एक मोटी स्किन 04 का विकास करें
    4
    एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से बातें चिंतन करना एक परिप्रेक्ष्य रखने से आपको दिन के माध्यम से बहुत संवेदनशील न हो पाने में सहायता मिलेगी। याद रखें कि जब आप आलोचना प्राप्त करते हैं तो क्रोध, उदासी या बचाव की पहली लहर महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है - हालांकि, आपको भावनाओं को पूरे दिन के लिए निराश नहीं करने देना चाहिए। आपके दिन, सप्ताह, महीने या वर्ष के व्यापक संदर्भ में, एक टिप्पणी बहुत महत्वपूर्ण नहीं होगी।
  • अगर इसे परिप्रेक्ष्य से देखना असंभव लगता है, तो कल तक प्रतीक्षा करें दर्द एक या दो दिन बाद गायब हो जाएगा
  • इस बीच, अपने आप को विचलित करें एक मित्र के साथ समय व्यतीत करें, उन विचारों को भूल जाने के लिए एक अच्छी फिल्म या व्यायाम देखें
  • एक मोटी त्वचा चरण 05 का विकास करें
    5
    वह कुछ सकारात्मक में इसे बदलने का फैसला करता है आलोचना पर प्रतिक्रिया करने का सबसे अच्छा संभव तरीका यह है कि कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में इसका उपयोग करें। यदि आप इसे अपने दिमाग से नहीं निकाल सकते, तो इसके बारे में कुछ करने का फैसला करें। उपलब्धियों की भावनाओं के साथ उन नकारात्मक भावनाओं को बदलें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको आपके द्वारा लिखी गई एक रिपोर्ट की महत्वपूर्ण समीक्षा प्राप्त हुई है, तो समीक्षा को समीक्षा के लिए ध्यान में रखें।
  • आलोचना के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो, लेकिन इसे ध्यान में रखें और अगली बार बेहतर करने का फैसला करें।
  • विधि 2

    अपमान के साथ डील करें
    एक मोटी त्वचा का विकास करना शीर्षक चित्रा 06
    1
    उदासीन रहें आलोचना के विपरीत, अपमान करने के इरादे से अपमान अक्सर किया जाता है। कभी-कभी, जो अकेला अपमान करता है वह क्रूर है। चाहे आपकी उपस्थिति, आपकी बुद्धिमत्ता, आपकी क्षमताओं या कुछ और कारणों के कारण व्यक्ति आपको अपमान करता है, आप इसे अपने व्यक्ति पर हमले के रूप में देख सकते हैं। अपमान बिल्कुल रचनात्मक नहीं हैं - इसलिए, आपको उन्हें गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। आलोचना के विपरीत, आप अपमान की जानकारी के साथ कुछ भी सकारात्मक नहीं कर सकते। अपने व्यक्ति का विश्लेषण करते समय उसे अपमानित करने के बदले अपमान को अस्वीकार करें।
    • याद रखें कि अपमान एक राय है, एक तथ्य नहीं। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बताता है कि आप आकर्षक या बुद्धिमान नहीं हैं, तो कोई अन्य व्यक्ति अन्यथा कह सकता है।
    • अपमान उत्पन्न होने वाली दर्द महसूस करने के बाद, इसे भूलने की कोशिश करें इसे एक क्रूर टिप्पणी के रूप में संदर्भित करें जो कि एक मिनट के लिए चोट पहुंचा सकते हैं और मूल रूप से इससे कोई फर्क नहीं पड़ता
  • एक मोटी त्वचा का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 07

    Video: खरगोश पालन व्यापार कैसे आरम्भ करें (Rabbit Farming Business in hindi)

    Video: उन्नति का मार्ग क्या है

    2
    समझें कि समस्या दूसरी व्यक्ति है, आप नहीं। जो लोग दूसरों का अपमान करते हैं वे अक्सर ऐसा करते हैं क्योंकि उनके पास उनके व्यक्तित्व में उनके भावुक बोझ या खामियां हैं। यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो उनको बताओ कि उनके साथ क्या गलत है, खर्च नहीं करें। एक कदम पीछे ले जाओ और पता लगाओ कि जिस व्यक्ति ने आपको अपमान किया वह वह है जिसकी समस्या है।
  • अपमान के साथ आने वाली भावना का पता लगाएं जिस व्यक्ति ने टिप्पणी की है वह किसी अन्य तरीके से उदास, नाराज़ या परेशान हो सकती है। कुछ लोगों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई होती है - यही कारण है कि यदि उन्हें समस्याएं हैं, तो वे अन्य लोगों के साथ भी मिल जाते हैं।
  • इस जानकारी का इस्तेमाल आपको अपमान को बहुत व्यक्तिगत रूप में न लेने के लिए मदद करने के लिए करें। यह आपकी भावनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन यह केवल व्यक्ति की असली भावनाओं को कवर किया।
  • एक मोटी त्वचा का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 08
    3
    निर्धारित करें कि आपके पास गहरा घाव है। यदि आप आमतौर पर अपमान के रूप में कम नकारात्मक टिप्पणी पर विचार करते हैं, तो आप शायद एक भ्रमित भावनाओं का सामना कर रहे हैं। आप अपर्याप्तता की गहरी भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं जिससे क्रूर टिप्पणियों को सहन करना मुश्किल हो सकता है। इसे स्वीकार करने से आपको कम अपमान महसूस करने और उदासीन होने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप अपनी बुद्धिमत्ता के बारे में असुरक्षित महसूस कर रहे थे क्योंकि आपने एक नई मुश्किल वर्ग में भागना शुरू कर दिया था। अगर कोई आपको बताता है कि "मूर्ख" या "बेवकूफ" आप वास्तव में आप को अपमानित करना चाहते हैं, तो इससे बहुत अधिक बुरे कर सकते हैं
  • यह समाधान अयोग्यता की भावनाओं को हल करने के लिए है जो कि संवेदनशील और नाजुक बिंदु को उत्तेजित करता है। जब आप अपनी बुद्धि के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो उन टिप्पणियों से आपको प्रभावित नहीं होगा।



  • एक मोटी त्वचा चरण 09 का विकास शीर्षक वाली छवि
    4
    विनम्रता से प्रतिक्रिया एक ही परिमाण के साथ अपमान का मुकाबला करने की आवश्यकता का विरोध करें। यह आपको अपने बारे में बेहतर महसूस नहीं करेगा किसी अन्य अपमान के साथ वापस हड़ताल केवल बिगड़ती भावनाओं को पैदा करेगा इसके बजाय, उस प्रतिक्रिया पर प्रतिक्रिया दें जिससे आपको गर्व महसूस हो जाता है जब आप बाद में स्थिति के बारे में सोचते हैं
  • आपको अपमान को नजरअंदाज करने का पूरा अधिकार है बस बहाना है कि दूसरे व्यक्ति ने यह नहीं कहा, अगर यह सबसे अच्छा समाधान लगता है
  • आप अपनी ठोड़ी को भी उठा सकते हैं, व्यक्ति के साथ आँख से संपर्क कर सकते हैं और कह सकते हैं "आप गलत हैं, यह सच नहीं है।"
  • एक मोटी त्वचा का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    यदि आपको यह करने की आवश्यकता है तो खुद को बचाएं यदि वे आपको अक्सर अपमान करते हैं, तो संभवतः आपको स्थिति को रोकने के लिए अधिक उपाय करने होंगे। कुछ लोगों को खुशी होती है जब वे दूसरों को चोट पहुँचाते हैं यदि आपको लगता है कि अपमान बहुत दूर जा रहे हैं, तो इनमें से एक विकल्प पर विचार करें:
  • व्यक्ति में एक टकराव हो उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप उम्मीद करते हैं कि वह आपको अपमानित करने को रोक देगा। कभी-कभी, एक व्यक्ति को चुनौती देने से उनके व्यवहार को रोक दिया जाएगा।
  • बाहरी मदद लें अगर आपको लगता है कि वे आपको परेशान कर रहे हैं, व्यक्ति में टकराव उपयोगी नहीं हो सकता है अपने शिक्षक, प्रिंसिपल, पर्यवेक्षक या कोई अन्य व्यक्ति से बात करें जो आपको स्थिति से निपटने में मदद कर सकते हैं
  • विधि 3

    एक स्थायी आत्मविश्वास का विकास करें
    एक मोटी स्किन चरण 11 विकसित करें
    1
    अपनी शक्तियों पर गर्व महसूस करें. जब आप अपनी प्राकृतिक क्षमताओं, आपके व्यक्तित्व और आपकी अन्य शक्तियों के साथ सहज महसूस करते हैं, तो नकारात्मक टिप्पणियां आपको कम होने की संभावना नहीं हैं आप सावधानी के साथ आलोचना ले सकते हैं और इसे बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप खाली अपमान भेद कर सकते हैं। अपने आत्मविश्वास का विकास उदासीन बनने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • क्या आप अपनी शक्तियों को जानते हैं? अपने बारे में सब कुछ की प्रशंसा करने की कोशिश करें जब आप निराश महसूस करते हैं, तो आप जो कुछ अच्छे होते हैं, उसके बारे में ठोस ज्ञान प्राप्त करने से आपको मजबूत होगा।
    • आप क्या करते हैं अच्छे बनें अभ्यास करने, सीखने और हमेशा बेहतर बनाने के लिए समय व्यतीत करें। इस तरह, आपको एक ठोस ज्ञान होगा कि आप जो भी करते हैं उस पर आप अच्छे हैं। आप को हतोत्साहित करने के लिए आलोचना या अपमान पर्याप्त नहीं होगा।
  • एक मोटी स्किन चरण 12 विकसित करने वाला शीर्षक चित्र

    Video: पीएच (pH) मान और सांद्रता के बारे में याद रखने वाली बातें| फलों व जीवों में उपस्थित अम्ल

    2
    सही होने की कोशिश न करें यदि आपका लक्ष्य पूर्णता है, तो हर छोटी टिप्पणी आपको नीचे दस्तक दे सकती है। इसमें कुछ पहलुओं को ठीक करना है जिसमें आपको सुधार करना होगा। हर चीज में हमेशा उत्कृष्ट रहने का कोई उपाय नहीं है। ऐसा नहीं है कि आपको अपने व्यक्ति के लिए अपेक्षाओं को कम करना पड़ता है, बस यह समझना चाहिए कि क्या करना सबसे अच्छा प्रयास करना है, पूर्णता नहीं है।
  • एक पूर्णतावादी होने के नाते एक अच्छी चीज की तरह लग सकता है, लेकिन पूर्णतावादी उन लोगों की तुलना में अधिक उदासीन होते हैं जो खुद को समय-समय पर असफल रहने देते हैं।
  • पूर्णतावादी प्रवृत्तियों से छुटकारा पाने के लिए, कुछ नया सीखने की चुनौती को स्वीकार करें। एक नया कौशल, खेल या भाषा का प्रयास करें, या कुछ और जो आपके हित में है खरोंच से शुरू करने से आप अभिमानी नहीं होते हैं। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि पूर्णता असंभव है यह यात्रा है जो मायने रखता है
  • एक मोटी त्वचा का विकास 13 शीर्षक चित्र
    3
    सकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत करें शायद आप अपने आप को उन लोगों के साथ घेरते हैं जो आप की आलोचना करते हैं। अपने आप को स्पष्ट रूप से विश्लेषण करना मुश्किल हो सकता है, जब दूसरों पर आप अप्रत्याशित मानदंड लागू करें। समाधान को बदलने की कोशिश नहीं है, बल्कि उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए जो आपको स्वीकार करते हैं कि आप कौन हैं।
  • ध्यान दें कि कुछ लोगों के डेटिंग के बाद आपको कैसा महसूस होता है क्या आप नवीनीकृत और खुश महसूस करते हैं? या क्या आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं?
  • जब आप उन लोगों के साथ होते हैं जो आप के लिए स्वीकार करते हैं, तो आपको बहुत संवेदनशील होने की चिंता नहीं है। भरोसा बनाने के बाद, आप सीखेंगे कि असुरक्षित महसूस होने पर भी आपके सच्चे दोस्त आपको प्यार करेंगे।
  • Video: हम मिट्टी का पीएच क्यों चैक करते हैं| Why Soil pH Testing is Necessary

    एक मोटी स्किन चरण 14 विकसित करें
    4
    ठीक से ध्यान रखना। आत्मविश्वास का विकास करना मुश्किल है यदि आप खुद को ठीक से नहीं ख्याल रखते हैं व्यक्तिगत देखभाल की एक अच्छी दिनचर्या रखने से आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस होने में मदद मिलेगी। आपका मनोदशा में सुधार होगा और आप संभवतः उन छोटी-छोटी टिप्पणियों के बारे में चिंता न करें जो वे करते हैं।
  • स्वस्थ और व्यायाम खाएं आपने इसे एक लाख बार सुना है, लेकिन यह उपयोगी है सुनिश्चित करें कि आप एक संतुलित आहार खाएं और प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें।
  • पर्याप्त नींद जाओ थका होने से भावनाओं को तेज किया जाता है, जो आपको गलत तरीके से चीजों को समझने के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है।
  • एक मोटी त्वचा का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    बाहरी मदद लें यदि आप इस भावना से छुटकारा नहीं पा सकते हैं कि लोग आपको परेशानी पैदा करना चाहते हैं, तो आपको चिकित्सक से बात करने की आवश्यकता हो सकती है। अवसाद, चिंता और अन्य पीड़ाएं आपको महसूस कर सकती हैं कि नकारात्मकता को नियंत्रित करना पूरी तरह से असंभव है अपनी स्थिति को बताने और सहायता प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें।
  • आपके आत्मविश्वास को विकसित करने और उदासीन बनने के लिए मनोचिकित्सा बहुत प्रभावी हो सकता है आप यह भी स्वीकार कर सकते हैं कि संवेदनशील होना कुछ अच्छा है
  • अगर पुरानी अवसाद या कुछ अन्य विकार आपको समस्याएं पैदा कर रहा है, तो दवाएं भी मदद कर सकती हैं आपको अपनी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त विकल्पों पर चर्चा करने के लिए एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति बुक करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि इतिहास में कोई भी व्यक्ति आलोचना के बिना रहता है। इतिहास में सबसे सफल लोगों में से कुछ ने बहुत आलोचनाएं प्राप्त की हैं
    • इसके लिए धैर्य और व्यवहार की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके लायक है
    • कभी-कभी, जिन समस्याओं की हम सबसे ज्यादा संवेदनशील हैं वे हम खुद को डरते हैं। उन्हें सामना करने के लिए साहस रखते हुए, परिवर्तन या आत्म-स्वीकृति के माध्यम से, आप लंबे समय तक अधिक आत्मविश्वास का विकास करेंगे।

    चेतावनी

    • ऐसा मत सोचो कि उदासीन होने के कारण कठोर या असंवेदनशील होने होते हैं।
    • सभी लोग जो आप की आलोचना करते हैं, वे आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाना नहीं चाहते हैं। रचनात्मक आलोचना और सरल रूढ़िता के बीच अंतर है
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com