ekterya.com

लोहे के अवशोषण को कैसे बढ़ाएं

लौह एक आवश्यक पोषक तत्व है लोहे के बिना, रक्त कोशिकाओं ऑक्सीजन को अपनी मांसपेशियों और कोशिकाओं तक नहीं पहुंच सकते हैं, और आप आसानी से थक गए होंगे। लोहे को अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता बढ़ाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

लोहे में समृद्ध पदार्थ खाएं

मानव शरीर आमतौर पर आहार से लोहे को अवशोषित करता है लोहे पाने के लिए आपको कुछ खाद्य पदार्थ या खुराक खाना चाहिए। शाकाहारियों, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कुछ पुराने रोगों वाले लोग गरीब अवशोषण या लोहे के अपर्याप्त स्तरों का अधिक जोखिम रखते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ लोहे में स्वाभाविक रूप से समृद्ध हैं और अवशोषण के लिए उपलब्ध लोहे की मात्रा में वृद्धि के लिए आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

इत्र शीर्षक बनाओ रोस्ट पोर्क चरण 10
1
लौह प्राप्त करने के लिए मांस और समुद्री भोजन खाएं ज्यादातर पशु प्रोटीन लोहे प्रदान करते हैं, और लाल मांस विशेष रूप से लोहे का अच्छा स्रोत है।
  • यहां तक ​​कि जानवरों के प्रोटीन के छोटे हिस्से को लेने से खून में लोहे के स्वस्थ स्तर की मदद मिल सकती है।
  • ऑयस्टर पकाने या डिब्बाबंद क्लैम खाने की कोशिश करें। 0.3 ऑउंस की एक एकल सेवा पूरे दिन के लिए सिफारिश की मात्रा प्रदान कर सकती है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त लोहा की आवश्यकता है।
  • अंग मांस, जैसे चिकन और कॉड यकृत, लोहे में बहुत समृद्ध हो सकते हैं।
  • मेक लहसिक हुमस चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    फलियां भी लोहे में समृद्ध होती हैं सोयाबीन, सेम, दाल, चना, मूंगफली और मूंगफली का मक्खन, और अन्य फलियां लोहे का एक बहुत ही स्वस्थ स्रोत प्रदान कर सकती हैं।
  • एक दिन से प्याज का एक कप छोटे बच्चों और ज्यादातर पुरुषों के लिए पर्याप्त लोहा प्रदान करता है
  • हील लीवर से अल्कोहलवाद के चरण 4 नाम की छवि
    3
    गढ़वाले अनाज उत्पादों को खाएं कई नाश्ता अनाज लोहे के साथ दृढ़ हैं कुछ मामलों में, गढ़वाले अनाज का एक कटोरा पर्याप्त मात्रा में लोहे का सेवन प्रदान कर सकता है, लेकिन सभी अनाज समान डिग्री के लिए दृढ़ नहीं हैं।
  • अनाज, ब्रेड, पेस्टस और अन्य अनाज उत्पादों की लोहा सामग्री की जांच करें ताकि आपको मिलीग्राम की मात्रा की सटीक राशि पता चले जो आप नियमित रूप से खाने वाले उत्पादों के प्रति दिन खाते हैं।
  • छवि का शीर्षक पैराबोइल ब्रोकोली चरण 1
    4
    हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं पालक की तरह हरी पत्तेदार सब्जियां अक्सर लोहे के कई मिलीग्राम होते हैं पका हुआ पालक का आधा कप अधिकांश बच्चों और पुरुषों के लिए दैनिक अनुशंसित सेवन का एक तिहाई प्रदान कर सकता है
  • विधि 2

    लोहे की खुराक लें

    लोहे की जरुरत होती है जीवन के विभिन्न चरणों में और पुरुषों और महिलाओं के लिए। युवा बच्चों और किशोरावस्था में विकास की अवधि का अनुभव होता है, महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के मासिक धर्म में अक्सर उच्च लोहे की जरूरत होती है। पर्याप्त लोहे के स्तर को प्राप्त करने के लिए कई बच्चे लोहे की खुराक या फार्मूला-गढ़वाले लोहे के दूध प्राप्त करते हैं। एनीमिया या एंटीसिड्स लेने वाले लोगों को भी पर्याप्त मात्रा में लेने के लिए लोहे की खुराक की आवश्यकता हो सकती है

    ईट अधिक आयरन चरण 7 नाम वाली छवि
    1

    Video: Improve Digestive System In 3 Days...3 दिन में पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के उपाय.... JMD

    लोहे की खुराक के बारे में एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें कभी-कभी लोहे की खुराक एक चिकित्सा आवश्यकता होती है।
    • ज्यादातर मामलों में, आहार के माध्यम से या एक मानक मल्टीविटामिन पूरक के साथ पर्याप्त मात्रा में लोहे का सेवन हासिल किया जा सकता है।
    • गर्भवती महिलाएं जो प्रीपेन्टल विटामिन लेती हैं, पहले से ही लोहे की खुराक प्राप्त कर सकते हैं।



  • मूंगफली एलर्जी चरण 3 को पहचानें
    2
    लोहे की कमी का पता लगाने के लिए एक विश्लेषण करें। कई मामलों में, एक सरल रक्त परीक्षण आपके वर्तमान लोहे के स्तरों के बारे में तात्कालिक जानकारी दे सकता है और आपको संभावित कमी के बारे में चेतावनी दे सकता है।
  • एक वास्तविक कमी या एनीमिया की पुष्टि करने के लिए, आपको अतिरिक्त रक्त परीक्षण करना चाहिए। ये यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि क्या कमी अपर्याप्त सेवन या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से हुई है।
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनें चरण 4
    3
    ओवर-द-काउंटर लौह पूरक विकल्प देखें कई लोहे की खुराक एक डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध हैं।
  • आपकी ज़रूरतों के आधार पर प्रतिदिन कम मात्रा में एक पूरक आपको एक पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करने में सहायता कर सकता है। याद रखें कि पूरक आहार केवल आपके आहार सेवन और आपके लोहे की जरूरतों के बीच के अंतर को बनाने के लिए आवश्यक हैं
  • बच्चों के लोहे की खुराक और अन्य विशेष पूरक अक्सर एक डॉक्टर से एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है।
  • युवा बच्चों को आमतौर पर 7-11 मिलीग्राम / दिन की आवश्यकता होती है, वयस्क पुरुषों और बुजुर्ग महिलाओं को लगभग 8 मिलीग्राम / दिन की आवश्यकता होती है, प्रसव उम्र की महिलाओं को 15-18 मिलीग्राम / दिन की आवश्यकता होती है, गर्भवती महिलाओं को 27 मिलीग्राम / दिन की आवश्यकता होती है, और लैक्टेशन चरण में महिलाओं को 9 मिलीग्राम / दिन की आवश्यकता होती है। पूरक व्यक्ति चुनने से पहले अपने व्यक्तिगत लोहे की जरूरतों के बारे में एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें।
  • विधि 3

    विटामिन सी के साथ लोहे युक्त समृद्ध संयंत्र-आधारित खाद्य पदार्थों को मिलाएं

    यहां तक ​​कि शाकाहारियों, जो कि गढ़वाले अनाज और सब्जियों को लोहे में समृद्ध करते हैं, वे अभी भी लोहे की कमी से ग्रस्त हैं। पौधों में पाए जाने वाले लोहे का रूप शरीर के लिए अवशोषित करना कठिन होता है, लेकिन यदि आप इसे खाद्य पदार्थ या पेय से जोड़ते हैं जिसमें विटामिन सी होता है तो आप अवशोषण के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

    Video: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय - Hemoglobin increasing tips in hindi

    स्वस्थ परिवार के फूड्स तैयार करते समय एक स्वस्थ जीवनशैली का प्रचार करते हुए शीर्षक छवि
    1
    लोहे में समृद्ध सब्जियों के साथ उष्णकटिबंधीय फल खाएं पेरू, कीवी, पपीता, अनानास और आम विटामिन सी में समृद्ध हैं और हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, अनाज या उत्पादों से लोहे को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं।
  • बनाओ एक समुद्र तट बम कॉकटेल पहचान शीर्षक छवि
    2
    यह खट्टे के साथ लोहे युक्त समृद्ध संयंत्रों को जोड़ती है। संतरे और अंगूर विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत हैं। ताजा या पूरे रस में लोहे के अवशोषण को बढ़ाने के लिए उपयोगी है।
  • Video: बालों विकास टिप्स दक्षिण अफ्रीका (10) सबसे अच्छा ब्यूटी केयर उपकरण - बाल विकास की युक्तियां

    फ्रीज़ हॉट या स्वीट मिपिर्स चरण 1 नामक छवि
    3

    Video: Stanley A Meyer 1989 House Meeting in New Zealand Part 3 HD Hho Hydrogen Voltrolysis

    अधिक सब्जियां खाएं ग्रीन मिर्च, ब्रोकोली, गोभी, मीठे आलू, फूलगोभी और काली में विटामिन सी होता है और अन्य सब्जियों के साथ संयोजन करना आसान होता है जो लोहे में समृद्ध होते हैं।
  • चेतावनी

    • रोगों के कारण खतरनाक स्तर पर शरीर में बहुत अधिक लोहे का सेवन करना या संचित करना संभव है। इसे लोहे अधिभार या हेमोक्रोमैटोसिस कहा जाता है और अंग क्षति हो सकती है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com