ekterya.com

ऑटिस्टिक बच्चों को संक्रमण के साथ कैसे निपटने में मदद करें

कई बच्चे, विशेष रूप से ऑटिस्टिक बच्चों, में गतिविधियों के बीच संक्रमण में कठिनाई होती है। पसंदीदा स्थानों को छोड़कर या मजेदार गतिविधियों को समाप्त करना हम सभी के लिए कठिन है और इन संक्रमणों को ऑटिस्टिक बच्चों के लिए और भी मुश्किल हो सकता है। थोड़ा नियोजन और तैयारी के साथ आप उनके लिए बदलाव आसान बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1

बच्चे पर ध्यान केंद्रित रहें
आर्टिफिश डील के साथ सहायता बच्चों को ट्रांज़िशन चरण 1 के साथ शीर्षक
1
बच्चे को एक व्यक्ति के रूप में देखें जब भी आप काम करते हैं, ऑटिज्म के साथ खेलते हुए या जीवित रहें, तो याद रखें कि वह पहली बार आती है और मुख्य रूप से याद रखता है कि वह एक अद्वितीय वरीयता, आदतों और कुंठाओं वाला बच्चा है।
  • ऑटिस्टिक व्यक्ति अक्सर कुछ समय के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और संक्रमण या अप्रत्याशित परिवर्तनों का सामना करने में कुछ कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं, लेकिन ऑटिज्म वाले सभी बच्चे एक समान नहीं हैं। पता है कि एक बच्चे के आत्मकेंद्रित उनके व्यक्तित्व जानने से कम महत्वपूर्ण है।
  • आर्टिफिश डील के साथ मदद बच्चे ट्रांज़िशन चरण 3 के साथ शीर्षक
    2
    जानें कि संक्रमण कितना कठिन हो सकता है यदि संभव हो तो बच्चे को देखने के लिए कुछ समय का उपयोग करें विशेषकर यदि आप उसके साथ अक्सर बातचीत करते हैं (जैसे कि शिक्षक, पेशेवर, माता-पिता, परिवार के सदस्य, आदि)। पता है कि आपको क्या परेशान है ताकि आप कठिन बदलाव के लिए तैयार हो जाएं।
  • संक्रमण के साथ ऑटिज़्म डील के साथ सहायता बच्चे शीर्षक चरण 5
    3
    जब संक्रमण का समय आता है, तो यह विकल्प प्रदान करता है। बच्चे को मुश्किल संक्रमण को छोड़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती है, लेकिन आप स्थिति के बारे में उन्हें या उसे सशक्त बनाने के लिए कुछ विकल्प प्रदान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "क्या आप खुद को साफ करना चाहते हैं या क्या आपको सहायता चाहिए?" या "अब यह होमवर्क करने का समय है। क्या आप अपने कमरे में या रसोई की मेज पर काम करना चाहते हैं?"
  • आर्टिफिश डील के साथ सहायता बच्चों को ट्रांज़िशन चरण 7 के साथ शीर्षक
    4
    सुनो अगर बच्चा नाराज हो जाता है उनकी निराशाओं को सुनो और उन्हें समझाएं कि आप समझते हैं। आगामी सुखद कार्यों पर बाल फोकस में मदद करें और अगली बार अनुशंसित गतिविधि उपलब्ध हो जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि क्यूब्स के साथ खेलना बहुत मुश्किल है, लेकिन फिर हम एक स्नैक लेंगे! आप फिर से क्यूब्स के साथ खेल सकते हैं।" नखरे या अन्य अनुचित व्यवहार को प्रोत्साहित या पुन: मजबूत किए बिना समझें प्रदान करें
  • संक्रमण के साथ ऑटिज़्म डील के साथ सहायता वाले बच्चे शीर्षक चरण 8
    5
    स्पष्ट करें कि संक्रमण दंड नहीं हैं। बच्चे को याद दिलाएं कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया और आप केवल दिन के कार्यक्रम का पालन करें। निम्न क्रियाकलापों के बारे में सकारात्मक और उत्साही होने की कोशिश करें और एक नए कार्य में जाने के विचार से बचने से बचें, जैसा कि बच्चे ने किया था उससे संबंधित कुछ। यदि यह आपके कार्यों का नतीजा नहीं था, तो आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि यह सजा से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  • संक्रमण के साथ ऑटिज्म डील के साथ मदद बच्चे शीर्षक चरण 9
    6
    भाइयों और दोस्तों को आदर्श के रूप में उपयोग करें यदि बच्चा अन्य बच्चों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है, तो उनके साथ अगले गतिविधि करने के लिए बच्चे को आमंत्रित करने के लिए सहपाठियों या भाई-बहनों से पूछें शामिल सभी बच्चों को प्रशंसा और प्रोत्साहन प्रदान करें आत्मकेंद्रित के साथ बच्चे की तुलना करना या उसकी ओर इशारा करते रहें - इसके बजाय उन्हें समूह का हिस्सा बनायें और हर किसी की सफलता को सुदृढ़ करें।
  • संक्रमण शीर्षक के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ मदद बच्चे शीर्षक चरण 10
    7
    महान बदलाव की प्रशंसा करें कई स्पष्ट और सकारात्मक प्रशंसाओं का उपयोग करें जब बच्चा संक्रमण को शांति से बना देता है सबसे मुश्किल संक्रमण के बाद बच्चे को याद दिलाया कि उसके पास कठिन समय था लेकिन यह सब कुछ ठीक है और वह अगले समय शांति से कर सकता है। बच्चे को दोष न दें या संक्रमण के बारे में उसे बुरा महसूस कर लें। एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।
  • भाग 2

    सहायता टूल का उपयोग करें
    संक्रमण के साथ ऑटिज़्म डील के साथ सहायता बच्चे शीर्षक चित्र 11



    1
    एक शेड्यूल बनाएं घर या स्कूल में दिन की गतिविधियों के लिए बच्चे को तैयार करने के लिए कार्यक्रम लिखें आप पूरे दिन का शेड्यूल शामिल कर सकते हैं या आप कुछ गतिविधियों पर एक बार ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और फ्लाई पर शेड्यूल अपडेट कर सकते हैं।
    विजुअल चेकलिस्ट शेड्यूल शीर्षक वाली छवि। जेपीजी
    अगर वह या वह जानता है कि कैसे पढ़ा जाए, तो कागज के एक टुकड़े या व्हाइटबोर्ड पर शब्दों का उपयोग करें। यदि नहीं, तो तस्वीरों या छवियों का उपयोग करें यदि आप उन्हें कई बार उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें टुकड़े टुकड़े करना और वेल्क्रो को जोड़कर समयबद्ध पट्टी में संलग्न करना देखें विभिन्न प्रकार की छवियों और प्रतीकों के साथ प्रयोग, यह देखने के लिए कि सबसे अच्छा बच्चा क्या समझता है। मौजूदा बच्चे की कुछ छवियों का उपयोग करने की कोशिश करें, जब संभव हो तो योजनाबद्ध गतिविधियां करें
  • आर्टिफिश डील के साथ सहायता बच्चे शीर्षक चरण 13
    2
    दिन की शुरुआत में या घटनाओं की श्रृंखला में बच्चे के साथ शेड्यूल की जांच करें। उसे या उसके साथ उत्साह के साथ निर्दिष्ट करें जितना संभव हो, गतिविधियों के विकल्प प्रदान करते हैं। यदि बच्चा किसी भी घटना से असंतोष व्यक्त करता है, तो मुश्किल भागों को बदलने का प्रयास करें या यदि यह संभव नहीं है, तो यह समझाने के लिए उचित भाषा का उपयोग क्यों करें उन गैर-पसंदीदा गतिविधियों के मामले में, अच्छा भागों के बच्चे को याद दिलाना (उदाहरण के लिए, मजेदार गतिविधि जो बाद में होती है या वह गतिविधि के दौरान आनंद ले सकती है)
  • आर्टिफिश डील के साथ सहायता बच्चे शीर्षक चरण 14
    3
    दिनभर, कार्यक्रम का उपयोग करें उसे देखें जब आप संक्रमण के लिए तैयार करते हैं। यदि यह एक लिखित अनुसूची है, तो बच्चे को प्रदर्शन किए गए कार्यों को पार करना चाहिए। यदि आप पुन: प्रयोज्य चित्रों के साथ एक कार्यक्रम का उपयोग करते हैं, तो बच्चे को प्रदर्शन किए गए कार्यों से संबंधित छवियों को निकाल दें।
  • संक्रमण शीर्षक के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ मदद बच्चे शीर्षक चरण 16
    4
    टाइमर के साथ संक्रमण अलार्म प्रदान करता है संक्रमण के लिए तैयार होने के लिए बच्चे को समय की मात्रा के साथ प्रयोग करना। कई बच्चे 10 मिनट, 5 मिनट और 1 मिनट के अलार्म को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं बच्चे को मौखिक रूप से और नेत्रहीन (अनुसूची के संदर्भ में) सूचित करने का प्रयास करें दी गतिविधि के लिए शेष समय की गणना करने के लिए टाइमर (या तो एक घड़ी या दृश्य टाइमर) का उपयोग करें।
  • टाइमर कई रूपों में आते हैं कुछ बच्चे केवल एक घड़ी को देखकर या टेलिफोन पर एक टाइमर या एक उलटी गिनती देखते हैं या एक रसोई टाइमर देखते हैं। दूसरों को एक सरल अलार्म प्रणाली की आवश्यकता होगी आप संक्रमण के बारे में चेतावनी देने के लिए रंग कार्ड का उपयोग कर सकते हैं (जहां हरा मतलब है "आपके पास अभी भी समय है", नारंगी का अर्थ है "हम लगभग पूर्ण हो चुके हैं" और लाल का अर्थ है "यह संक्रमण का समय है")। इसमें विशेष टाइमर और स्मार्ट फोन एप्लिकेशन भी उपलब्ध हैं जो कि समय के पारगमन को दर्शाने के साथ-साथ रंग, आकृति या ट्रैफिक लाइट जैसी संकेतक के उपयोग के साथ प्रदर्शित होते हैं।
  • छवि का शीर्षक मूलभूत प्रथम तब अनुसूची। जेपीजी
    5
    "पहले और उसके बाद" कार्यक्रम का उपयोग करने पर विचार करें ऐसे बच्चों के मामले में जिनसे संक्रमण के दौरान आगामी कार्य के बारे में अधिक अनुस्मारक की आवश्यकता हो सकती है, दिन के कार्यक्रम को पूरक या बदलने के लिए दो-चरण कार्यक्रम का उपयोग करें आप कागज पर यह पूरा लिख ​​सकते हैं या वेल्क्रो के साथ बनाए गए छवियों के साथ एक टुकड़े टुकड़े किए गए प्रोग्रामिंग कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पढ़ सकते हैं "सबसे पहले: काम करने का समय, तब: खाली समय" चित्रों के साथ जो कि बच्चे के लिए कुछ मतलब है संयोग के दौरान बच्चे को मौखिक रूप से ले जाता है
  • संक्रमण शीर्षक के साथ आत्मकेंद्रित डील के साथ मदद बच्चे शीर्षक चरण 18
    6
    प्रेरणा और पुरस्कार का उपयोग करें यदि आवश्यक हो, तो संक्रमण को पूरा करने के लिए बच्चे को एक इनाम प्रदान करें (उदाहरण के लिए, एक छोटा उपहार, पसंदीदा खिलौना के कुछ पल या गुदगुदी या गले लगाने)
  • मूल प्रतिफल टोकन चार्ट। जेपीजी शीर्षक वाली छवि
    अगर बच्चे को संक्रमण के साथ बहुत मुश्किलें आती हैं, तो एक टोकन प्रणाली को लागू करने के बारे में सोचें, जिसके माध्यम से वह नई गतिविधियों को शांति से करने के लिए टैब या स्टिकर कमा सकता है जब वह एक निश्चित संख्या में चिप्स जीत लेता है तो उसे एक कैंडी, एक मजेदार पुरस्कार या अकेले मुफ्त समय जैसे एक इनाम या पसंदीदा गतिविधि देती है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप एक नया टाइमर, शेड्यूल या इनाम सिस्टम जारी करते हैं, तो उस भाषा का उपयोग करें जिसे बच्चा आपको समझने के लिए समझता है। धैर्य रखें क्योंकि वह नई प्रणाली सीखता है और जब तक वह उसे इस्तेमाल नहीं करता तब तक कई प्रेरणात्मक प्रशंसा और मजेदार पुरस्कार का उपयोग करता है
    • ऐसे कई स्मार्टफ़ोन और टैब्लेट ऐप्स हैं जो आप डिवाइस पर ली गई शब्दों, चित्रों और चित्रों के साथ विजुअल शेड्यूल बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग उन्नत कार्यक्रम बनाने या उड़ान भरने पर संक्रमणकालीन अलार्म प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि बच्चा एक व्यक्ति है, वास्तविक भावनाओं और वरीयताओं के साथ वह स्पष्ट रूप से यह व्यक्त नहीं कर सकता है, लेकिन वे अभी भी वहां मौजूद हैं। कोई भी ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं किया जा रहा है जो वे करना नहीं चाहते हैं देखभाल और विचारशील रहें बच्चे को अपमानित या शर्मिंदा न करें
    • कठिन बदलाव के दौरान कोई भी संदेश या भौतिक समर्थन का उपयोग करते समय सावधान रहें यद्यपि कभी-कभी आपको एक मुश्किल संक्रमण के दौरान उसे सुरक्षित रखने के लिए किसी बच्चे की शारीरिक रूप से सहायता की आवश्यकता हो सकती है, सुरक्षा जोखिमों से सावधान रहना हमेशा सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों और वर्तमान योजनाओं का पालन करें, खासकर यदि आप किसी स्कूल या अन्य सार्वजनिक सुविधा पर काम करते हैं घर पर, सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की सुरक्षा आपकी मुख्य चिंता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com