ekterya.com

कैसे तीन महीने में 24 किलो खोना

तीन महीनों में 24 किलो खोना आसान नहीं है, खासकर यदि आप अपने आदर्श वजन के ठीक 24 किलो हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे बिल्कुल भी नहीं कर सकते - यदि आप बहुत इच्छाशक्ति और अनुशासन रखते हैं तो आप अभी भी ऐसा कर सकते हैं अपना वजन कम करना शुरू कर सकते हैं यह जानने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1

कैलोरी की अवधारणा को समझें और एक योजना बनाएं
तीन महीनों में खोने के लिए 50 पाउंड का शीर्षक चरण 1
1
आपको कैलोरी की अवधारणा को समझना चाहिए आपको कैलोरी की अवधारणा को समझना चाहिए अगर आप इस तरह की छोटी अवधि में 24 किलो सफलतापूर्वक खोना चाहते हैं। असल में, कैलोरी ऊर्जा की इकाइयां हैं - पोषण में, वे ऐसी इकाइयां हैं जिनका उपयोग आप भोजन के माध्यम से उपभोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को मापने और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से जलाते हैं।
  • तीन महीनों के चरण में लूज़ 50 पाउंड शीर्षक वाली छवि
    2
    डिस्कवर करें कि आपको प्रत्येक दिन कितनी कैलोरी चाहिए। एक व्यक्ति को प्रत्येक दिन उपभोग करने वाली कैलोरी की मात्रा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बदलती रहती है, उसकी उम्र, ऊंचाई, वजन, दिन के दौरान किए गए गतिविधि की मात्रा आदि के आधार पर। कुछ कैलोरी खपत कैलकुलेटर ऑनलाइन हैं आप अपने कैलोरी सेवन की मात्रा को खोजने के लिए यहां क्लिक भी कर सकते हैं
  • तीन महीने में लोस 50 पाउंड शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    तुम्हें पता होना चाहिए वजन कम करने के लिए आपके सेवन में कितनी कैलोरी कम होनी चाहिए। प्रति सप्ताह आधा किलो खोने के लिए, आपको प्रति दिन 500 कैलोरी का कैलोरी घाटा या प्रति सप्ताह 3500 कैलोरी बनाना चाहिए। तीन महीनों में 24 किलोग्राम कम करने के लिए, आपको कम से कम 14,000 कैलोरी का एक साप्ताहिक कैलोरी घाटा बनाना होगा, ताकि प्रति सप्ताह दो किलो खो दें। इसका अर्थ है कि आपको दैनिक 2000 कैलोरी का कैलोरी का घाटा बनाना होगा।
  • किलो के रूप में, तीन महीनों में 24 किलो खोने का मतलब है कि आपको हर महीने 8 किलो खोना चाहिए (तीन महीने के लिए) या हर हफ्ते 2 किलो खोना (12 सप्ताह के लिए)।
  • तीन महीनों में लुओ 50 पाउंड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक योजना बनाएं सबसे पहले आपको एक आहार और फिटनेस योजना है इसके बिना, आप शायद अपने वजन घटाने की प्रगति को ट्रैक नहीं कर सकते। आपके द्वारा तैयार की गई योजना होना चाहिए:
  • विशिष्ट और मापने योग्य: इसका मतलब यह है कि आपकी वजन घटाने की योजना को निजीकृत होना चाहिए (विशिष्ट)। सभी लोगों के पास एक अलग शारीरिक, खाने की आदतों और सीमाएं हैं जो उनके शारीरिक प्रयास में हैं। यही कारण है कि आपका वज़न घटाने की योजना को केंद्रित किया जाना चाहिए और आपके वज़न घटाने और आपकी फिटनेस की जरूरतों के अनुसार अनुकूलित किया जाना चाहिए।
  • आपको समय को चिह्नित करना चाहिए और उसे चरणों में विभाजित करना चाहिए: अपने अंतिम लक्ष्य को छोटे चरणों में विभाजित करें और समय के साथ रिकॉर्ड करें कि आप सही रास्ते पर हैं। यह सिफारिश की जाती है कि विभाजन प्रति सप्ताह होना चाहिए।
  • भाग 2

    सही आहार खोजें
    तीन महीनों में 50 पाउंड में लुटेज़ का शीर्षक चरण 5
    1
    जिस तरह से आप खाते हैं उसके बारे में फिर से सोचें तीन हार्दिक भोजन खाने के बजाय, पूरे दिन छोटे भोजन खाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें पूरे दिन छोटे भोजन खाने से आपके चयापचय को और अधिक सक्रिय रखने में मदद मिलेगी और आपको भूख से रोका जा सकेगा। पांच भोजन खाने के लिए हर चीज को करें, प्रत्येक 300 कैलोरी में से प्रत्येक
    • प्रत्येक भोजन में, प्रोटीन युक्त भोजन, एक फल या कुछ सब्जियां, और स्टार्च (चावल, पास्ता, रोटी, छोटे आलू, आदि) में अमीर कार्बोहाइड्रेट खाएं। यह आपके भोजन संतुलित बनाए रखेगा
  • तीन महीनों के चरण में लूज़ 50 पाउंड शीर्षक वाला चित्र
    2
    बहुत पानी पीना आदर्श रूप से, आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए और अपने सिस्टम के वजन को शुद्ध करने के लिए प्रतिदिन आठ या अधिक गिलास पानी पीना चाहिए। मानो या न मानो, अगर आपके पास पर्याप्त पानी नहीं है तो आपका शरीर तरल भार को बरकरार रखता है। तो बहुत सारे पानी पीते हैं और आपका शरीर उस तरल वजन को रोकना बंद कर देगा।
  • तीन महीनों में लुओ 50 पाउंड शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    आपको उच्च मात्रा वाले खाद्य पदार्थों को कम कैलोरी के साथ उपभोग करना चाहिए, जैसे कि कच्ची सब्जियां और संपूर्ण भोजन ये खाद्य पदार्थ निश्चित रूप से आपको अधिक समय तक अधिक संतुष्ट बनाएंगे और आप ऐसा करते समय कम कैलोरी खाएंगे। आपके वजन घटाने में हरी पत्तेदार सब्जियां आपके सबसे अच्छे साथी होंगे।
  • तीन महीनों में खोने वाले 50 पाउंड के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    खपत संसाधित और उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों से बचें। उदाहरण के लिए, फास्ट फूड, डिब्बाबंद और संसाधित उत्पाद, डेसर्ट और खाद्य पदार्थ जिनमें संतृप्त वसा या साधारण शर्करा का उच्च अनुपात है। इन खाद्य पदार्थों में एक छोटे हिस्से में कैलोरी की एक बड़ी मात्रा होती है



  • तीन महीनों में खोने वाले 50 पाउंड में शीर्षक चित्र 9
    5
    सैंडविच खाने से बचें जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो आपका दैनिक कैलोरी लक्ष्य खराब हो सकता है। यदि आप एक व्यक्ति हैं जो पर्याप्त जंक फूड खाती है या पर्याप्त सोडा या अल्कोहल पेय पीता है, तो आपको उन आदतों को रोकना होगा जो आपके आहार को तोड़ते हैं इन खाद्य पदार्थों और पेय में पर्याप्त खाली कैलोरी होते हैं और आपके शरीर को स्वस्थ तरीके से पोषण नहीं करेंगे। तो उन्हें पूरी तरह से अपने आहार से समाप्त करें और संसाधित जंक फूड की तुलना में उन्हें अधिक भोजन शामिल करें।
  • तली हुई आलू के चिप्स खाने के बजाए, जब आप भूख लगी तो नाश्ते के रूप में खाना खाने के लिए अपने पसंदीदा फलों और सब्जियों को चिपकाएं
  • तीन महीनों में 50 पाउंड में लुटेज़ का शीर्षक चरण 10
    6
    अपने कैलोरी पीने बंद करो शीतल पेय, फलों के सैंडविच और चीनी के साथ सभी पेय खारिज किए जाते हैं। प्रचुर मात्रा में कैलोरी के साथ पेय पदार्थों की खपत को सीमित करके अपने कैलोरी को कम करना सीखें। सामान्य पानी चुनें, चीनी के बिना नींबू पानी, काली कॉफी (या स्किम दूध के साथ)।
  • तीन महीने में लुओज़ 50 पाउंड शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    एक खाना डायरी रखें, जिसमें आप दिन भर में जो कुछ भी खाते हैं उसे लिखते हैं और कुल कैलोरी जोड़ते हैं। भोजन की डायरी रखने का सबसे व्यावहारिक तरीका आपके फोन पर एक आवेदन का उपयोग कर रहा है - कई एप्लिकेशन हैं, मुफ्त और भुगतान, जो आपको खाने वाले खाद्य पदार्थों को टाइप करने की अनुमति देता है जो आपके भोजन में कैलोरी की मात्रा स्वतः दिखाएगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने पंजीकरण के साथ मेहनती हैं, क्योंकि आप ज्यादा खा सकते हैं यदि आप इसके बारे में लापरवाह हैं।
  • भाग 3

    व्यायाम
    तीन महीने में लोस 50 पाउंड शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    अंत तक अपने व्यायाम दिनचर्या का पालन करें लगभग 2 किलो का साप्ताहिक वजन कम करने के लिए हर हफ्ते व्यायाम करने के लिए 5 से 7 घंटे व्यायाम करना। प्रत्येक सत्र (एक घंटे) में आपको 400 और 600 कैलोरी के बीच जलाना चाहिए। आपके द्वारा किए गए व्यायाम के प्रकार आपके परिणामों में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कार्डियोवास्कुलर वाले अनिवार्य हैं, क्योंकि वे कैलोरी जलाने के लिए अच्छे हैं
  • तीन महीनों में लोस 50 पाउंड शीर्षक वाला चित्र 13

    Video: 12 things you need to know about the Jio Phone - Jio के 4G फीचर फोन से जुड़ी वो 12 बड़ी बातें?

    2
    एक कार्डियोवास्कुलर व्यायाम बनाएँ कार्डियोवास्कुलर अभ्यास वे होते हैं जो आपके दिल की दर बढ़ाते हैं और आपके शरीर के माध्यम से आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं। अण्डाकार मशीन और तैराकी का उपयोग करते हुए कार्डियोवस्कुलर अभ्यासों के उदाहरण चल रहे हैं, साइकिल चलाना है। यदि आपको हर हफ्ते कम से कम 2 किलो खोने के अपने लक्ष्य तक पहुंचने चाहिए तो आपको रोजाना लगभग 1500 कैलोरी जलाने के लिए व्यायाम करना चाहिए।
  • यदि आपके पास व्यायाम करने के लिए केवल दो घंटे है, तो आपको कम से कम 750 से 800 कैलोरी प्रति घंटे जलाने के लिए अधिक गहन अभ्यास करनी चाहिए। उच्च तीव्रता अभ्यास के उदाहरण कताई हैं, उच्च तीव्रता में ज़ुम्बा, उच्च तीव्रता अंतराल अभ्यास, तीव्र किकबॉक्सिंग और उच्च गति से चल रहे हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपके फिटनेस के स्तर में आपको गहन हृदय व्यायाम करने की अनुमति नहीं मिल सकती है, तो आप कम प्रभाव के साथ अभ्यास शुरू कर सकते हैं, जैसे तैराकी, तेज चलना (6.5 से 8 किमी प्रति घंटे की दर से) कम प्रभाव एरोबिक्स, दूसरों के बीच, लेकिन उन्हें दो के बजाय एक दिन में तीन घंटे के लिए करते हैं।
  • तीन महीने के चरण 14 में लूज़ 50 पाउंड नाम वाली छवि
    3
    भार प्रशिक्षण करें यद्यपि कार्डियोवास्कुलर व्यायाम कैलोरी की एक बड़ी संख्या को जलाने के लिए उत्कृष्ट है, इसके इसके नुकसान हैं। कई कार्डियोवस्कुलर अभ्यास करने से आप केवल वसा खोने के बजाय दुबला मांसपेशियों को खो सकते हैं, जो कि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं। आपको इष्टतम स्तर पर अपने चयापचय को बनाए रखने के लिए दुबला मांसपेशियों की आवश्यकता होती है और शरीर को भी बेहतर और अधिक टोन लगता है। आपकी मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए, तीव्र हृदय-व्यायाम के बावजूद आप व्यायाम करते हैं, एक मध्यम वजन प्रशिक्षण सप्ताह में तीन बार शामिल करते हैं
  • आप जिम में धीरज मशीनों का उपयोग कर सकते हैं और बस घर पर डंबल अभ्यास कर सकते हैं। यद्यपि भार प्रशिक्षण कार्डियोवस्कुलर अभ्यास के रूप में कई कैलोरी नहीं जलाएंगे, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप मांसपेशियों को विकसित करें और इसलिए, आपके चयापचय को उत्तेजित करें
  • Video: 11 crore की गाय 1 दिन मे 20 लीटर देती हैं दूध ।

    तीन महीनों में खोने के लिए नामित छवि 50 पाउंड चरण 15
    4
    अपने दैनिक दिनचर्या में छोटे सक्रिय परिवर्तन करने की कोशिश करें। सीढ़ियों पर चढ़ो, अपने कुत्ते को अपने बच्चों के साथ खेलते हुए ले जाएं - यह संभव है कि इनकी तरह सरल बदलावों का बड़ा असर न हो, लेकिन वे बड़ी तस्वीर में एक बड़ा फर्क पड़ता है और आपको अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने में मदद करेगा 3 महीने में 24 किलो
  • युक्तियाँ

    • प्रेरित रहें और बाजार में अपनी फिटनेस (जैसे फ़िटबिट, नाइके इंधन बैंड, आदि) को मापने वाले नए उपकरणों की कोशिश करें। ये कलाकृतियों आपको प्रेरित बनाए रखेंगे और आपकी गतिविधि के स्तर पर नज़र रखेंगी।

    चेतावनी

    • वजन कम करने के लिए अपने आप को भूखा न करें यह खतरनाक हो सकता है और एक बार आप फिर से भोजन शुरू करने के बाद अपना वजन बनाए रखने में मदद नहीं करेंगे।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com