ekterya.com

कैसे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए

शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत है ठीक से काम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल हार्मोन बनाता है, मस्तिष्क के मुख्य घटक में से एक है, और पूरे शरीर में कोशिकाओं को एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करता है। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल का एक बहुत ही उच्च स्तर दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है। कम घनत्व लेपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। बुरे कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के बारे में जानने से आपको बेहतर दीर्घकालिक स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1

आहार में खराब कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है
बैड कोलेस्ट्रॉल डाउन स्टेप 1 प्राप्त करें

Video: LDL या ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले आहार

1
भोजन कोलेस्ट्रॉल में कम खाना खाएं कई पशु उत्पादों को मत खाएं मांस, डेयरी उत्पादों और अंडों में संतृप्त वसा होते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं।
  • बैड कोलेस्ट्रॉल डाउन स्टेप 2 प्राप्त करें
    2
    ट्रांस वसा लेने से बचें मार्जरीन, कुकीज, पेस्ट्री और पटाखे से कई प्रकार के पैक बढ़ाने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और कोलेस्ट्रॉल उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के स्तर को कम (एचडीएल, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त नाम से) है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल है।
  • इन खाद्य पदार्थों में से कुछ पौधे sterols या stanols के साथ दृढ़ हैं जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में मदद करते हैं। आप खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद करने के लिए मार्जरीन या संतरे का रस जैसे खाद्य पदार्थों के लिए प्लास्टर स्टीरोल या स्टैनोल जोड़ सकते हैं।
  • बैड कोलेस्ट्रॉल डाउन स्टेप 3 प्राप्त करें
    3
    अधिक जैतून का तेल का उपयोग करें ऑलिव ऑइल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कम खराब कोलेस्ट्रॉल की सहायता करते हैं या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संरक्षित करते हैं। जैतून का तेल के लाभ को अधिकतम करने के लिए, अपने भोजन के लिए रोजाना 2 tablespoons (23 ग्राम) जोड़ें यह माना जाता है कि अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल सबसे बड़ा लाभ प्रदान करता है, क्योंकि यह कम से कम संसाधित है।
  • छवि खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 4 प्राप्त करें
    4
    अपने आहार में घुलनशील फाइबर को शामिल करें
  • घुलनशील फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है।
  • इस तरह के फाइबर जैसे जई, सेम, सेब और पूरे अनाज अनाज जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है
  • बैड कोलेस्ट्रॉल डाउन चरण 5 प्राप्त करें
    5
    बहुत सी मछली खाओ उच्च वसा वाले मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं और क्लॉथ के विकास के जोखिम को कम करते हैं। उच्च वसा वाले मछली के उदाहरण जिनमें स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं, मैकेरल, हेरिंग, सरडाइन और सैल्मन होते हैं।
  • बैड कोलेस्ट्रॉल डाउन चरण 6 प्राप्त करें



    6
    खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए कुछ मुट्ठी भर पाएं। सुनिश्चित करें कि वे नमकीन या मीठा नट नहीं हैं नट, पेकान और बादाम हृदय-स्वस्थ फल के उत्कृष्ट उदाहरण हैं। चूंकि वे कैलोरी में उच्च हैं, इसलिए प्रति सेवारत एक छोटी सी राशि का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है।
  • विधि 2

    अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर को जानें
    बैड कोलेस्ट्रॉल डाउन स्टेप 7 प्राप्त करें
    1
    अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को निर्धारित करने के लिए खून की जांच करें।
    • आप इस तरह के अधिक वजन, उच्च रक्तचाप या मधुमेह के रूप में हृदय रोगों के लिए अन्य जोखिम वाले कारकों से ग्रस्त हैं, तो आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के अपने न्यूनतम संभव स्तर के रूप में ज्यादा रखने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिये। ज्यादातर डॉक्टर मानते हैं कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का आदर्श स्तर 70 से कम है।
    • मध्यम जोखिम वाले लोगों को 130 से कम स्तर बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। कम जोखिम वाले मरीज़ 160 के एक उचित स्तर को बनाए रख सकते हैं।

    विधि 3

    अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने के लिए अन्य तरीकों का पता लगाएं
    बैड कोलेस्ट्रॉल डाउन चरण 8 प्राप्त करें
    1
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने से अच्छा कोलेस्ट्रॉल घटता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
  • बैड कोलेस्ट्रॉल डाउन स्टेप 9 प्राप्त करें

    Video: केवल 3 बार में कोलेस्ट्रॉल को जड़ से ख़तम करे | Cholesterol Treatment at Home - Artery Cleanser Remedy

    2
    व्यायाम करें। नियमित व्यायाम एचडीएल के स्तर को बढ़ाता है और एलडीएल स्तर घटता है। यहां तक ​​कि सरल अभ्यास जैसे चलने से आपको बहुत मदद मिल सकती है। व्यायाम भी हृदय की समग्र स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद करता है
  • बैड कोलेस्ट्रॉल डाउन स्टेप 10 प्राप्त करें
    3
    कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए दवाओं के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाली दवाएं, जिन्हें स्टेटिन कहते हैं, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करते हैं।
  • चेतावनी

    • सभी दवाओं के दुष्प्रभाव हैं कोलेस्ट्रॉल दवाओं के उपयोग से जुड़े जोखिमों से अवगत रहें। जिन दुष्प्रभावों को आप अनुभव कर सकते हैं, उनमें यकृत की क्षति होती है और मांसपेशियों में दर्द या क्षति होती है कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आहार और जीवन शैली में कठोर बदलाव करने के बाद, दवाइयों को अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com