ekterya.com

वजन कम करके वजन कम कैसे करें

फिटनेस (स्वास्थ्य और व्यायाम) की दुनिया में, यह सामान्य ज्ञान है कि वजन के साथ वसा की कमी न केवल कुशल, लेकिन सरल है भारोत्तोलन भार कैलोरी जलाएंगे, हालांकि एरोबिक चलने, बाइकिंग या तैराकी जितना ज्यादा नहीं। जब आप अधिक कैलोरी जलाते हैं, तो आप अपना वजन कम करते हैं। इसके अतिरिक्त, अतिरिक्त मांसपेशियों के ऊतक जो वजन उठाने के माध्यम से विकसित होते हैं, शरीर के फैटी टिशू में अधिक कैलोरी जलाएंगे, भले ही आप आराम कर रहे हों स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित जीवन शैली के हिस्से के रूप में वजन प्रशिक्षण को स्वस्थ भोजन, दैनिक गतिविधियों और एरोबिक व्यायाम की आदत के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

चरणों

लोट फैट विद वेट्स चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
3 से 4 मिनट तक गरम करें आप एक ट्रेडमिल का उपयोग कर सकते हैं
  • लोट फैट विद वेट्स चरण 2 में शीर्षक वाला इमेज
    2
    एरोबिक व्यायाम से पहले या बाद में अपने खुद के शरीर के वजन के साथ शक्ति प्रशिक्षण, जैसे धक्का-अप, बैठ-अप या स्क्वेट
  • वज़न के साथ वजन घटाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3

    Video: जीरा खाएं मोटापा घटाएं 15 दिन में 5 kg वजन कम करें | Cumin Benefits for Quick Weight Loss

    3
    अपने दैनिक कार्यकलापों और व्यायाम में हाथों का भार शामिल करें, जैसे चलना या चलना
  • लोट फैट विद वेट्स चरण 4 नामक छवि
    4



    भार प्रशिक्षण सत्रों के लिए कुछ एरोबिक सत्रों के लिए विकल्प चुनें उदाहरण के लिए, एक हफ्ते चलाने के 4 दिनों के बजाय, 3 दिनों के लिए चलाते हैं और 1 दिन के लिए वजन उठाने के लिए। आप किसी भी दिन एरोबिक गतिविधि करते समय कम कर सकते हैं और इसे शक्ति प्रशिक्षण के साथ बदल सकते हैं।
  • 5
    प्रत्येक 10 मिनट के बाद पानी पी लें यह आपको प्रतिरोध प्रदान करेगा और आपके शरीर में तरलता में वृद्धि करेगा। इसके अलावा, जब आप अन्य व्यायाम करते हैं और वसा को जलाते हैं तो यह आपकी सहायता करेगा
  • लोट फैट विद वेट्स चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    सर्किट प्रशिक्षण, जहां आप एक ट्रेनिंग कसरत से दूसरे स्थान पर ले जाते हैं, आपको अपने दिल की दर बनाए रखने में और कैलोरी जलाएंगे जबकि ताकत प्रशिक्षण
  • Video: मोटापा घटाएं 20 दिन में 5 kg वजन कम करें | Quick Weight Loss 5 Kg in 20 Days in Hindi

    लोट फैट विद वेट्स चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    7
    अपने पसंदीदा फिटनेस पत्रिकाओं को देखकर या अपने पसंदीदा इंटरनेट सर्च इंजन के माध्यम से विभिन्न प्रकार के अभ्यासों की जांच करें। कई फिटनेस विशेषज्ञ भी अपनी इंटरनेट साइटों की सिफारिश करते हैं। कई अभ्यासों के लिए वजन की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आप केवल अपने शरीर के वजन का उपयोग कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    Video: तेजी से वजन कम कैसे करें ।। How To Weight Lose Fast In Hindi

    • एक बड़ी ग़लतफ़हमी: शक्ति प्रशिक्षण के माध्यम से आप विशिष्ट क्षेत्र के आस-पास वसा नहीं खो सकते। उदाहरण के लिए, पैर की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए स्क्वेट्स करना उनके आसपास वसा को कम नहीं करेगा। इसके अलावा, crunches या धक्का-अप करना पेट वसा को खत्म नहीं करेगा। हालांकि, मांसपेशियों को विकसित करना उस क्षेत्र को कम कर देगा जिससे सतह पर वसा फैल जाएगा।
    • एक बड़ी ग़लतफ़हमी: महिलाओं को वज़न कम करने के विचार से विशेष रूप से चिंतित हैं क्योंकि वे सोचते हैं कि वे एक पेशी शरीर के साथ एक आदमी की तरह दिखेंगे। यह उनके जैसे देखने के लिए तीव्र वजन प्रशिक्षण का साल लेगा। भार प्रशिक्षण दोनों लिंगों के लिए आदर्श है और फिटनेस और अच्छे स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा की तरह, एक सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आप अभ्यास कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए किसी भी व्यायाम की शुरुआत करने से पहले अपने चिकित्सक या फिटनेस विशेषज्ञ से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com