ekterya.com

अति क्रियाशील मन को कैसे शांत करना

कभी-कभी ऐसा लगता है कि अब आपके मन पर नियंत्रण नहीं है। क्या आपके मन अक्सर छवियां और विचार बनाते हैं, यहां तक ​​कि कुछ भी जिन्हें आप नहीं देखते हैं? क्या आप यादृच्छिक चीजों के बारे में सोचते हैं जो आपको परेशान करते हैं, परेशान करते हैं या आपकी नींद पीड़ते हैं? अपने मन को शांत करने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

इमेज का शीर्षक है कैल्म ऑन ओवरअक्टिव माइंड चरण 1
1
रिलैक्स। हमें खेद है, लेकिन यह आपके दिमाग पर नियंत्रण हासिल करने के लिए पहला कदम है। चुपचाप बैठो और एक प्राकृतिक ध्वनि पर ध्यान केंद्रित। यदि आपका दिमाग छवियाँ बनाता है, तो इसे करते हैं। प्रत्येक छवि पर घूरो जब तक यह गायब हो जाता है। उससे परेशान न करें उसे परेशान मत करो जितना अधिक आप अपने दिमाग से गुस्सा करेंगे, जितने भी उतने ही इमेज होंगे, उतने ही बनाएंगे। यदि एक प्राकृतिक ध्वनि काम नहीं करती है और आपका दिमाग बहुत शोर है, तो जोर से शोर पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। ज़ोर से संगीत सुनें एक ट्रक पर ध्यान केंद्रित करें अपना मन मारो
  • इमेज का शीर्षक है कैमल अ पररेटिव माइंड चरण 2

    Video: 5 ways to listen better | Julian Treasure

    2

    Video: A simple way to break a bad habit | Judson Brewer

    अपने आपको बताएं कि आप क्या सोचते हैं आप क्या सोचते हैं आपका मन शक्तिशाली है, लेकिन याद रखें कि आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। दोबारा दोहराएं और विश्वास करो हर दिन और हर बार जब आपका मन आपके विचारों और चित्रों को बनाता है अंत में, आपका दिमाग शुरू हो जाएगा और फिर कमजोर पड़ जाएगा, लेकिन आपको विश्वास होना चाहिए कि आप गुरु हैं।
  • इमेज का शीर्षक है कैमल अ पररेटिव माइंड चरण 3
    3



    अपने दिमाग को आपको पीड़ा देने के लिए बहुत सारे अवसर न दें। पढ़ना, लिखना, ड्राइंग से खुद को विचलित करना अगर ये चीजें काम नहीं करती हैं, तो अपने आप लोगों के साथ विचलित करें कुछ भी आपको एक अच्छे दोस्त से बेहतर इलाज नहीं करेगा जिसके साथ आप घंटों तक बात कर सकते हैं। फोन लें या इसे देखें। एक अच्छा दोस्त आपको काफी विचलित कर सकता है और आप अपने दोस्त के साथ बिताए जाने वाले मिनट या घंटों से आपको अपने मन को नियंत्रित करने की ताकत दे सकती है।
  • इमेज का शीर्षक है कैमल अ पररिवेटिव माइंड चरण 4
    4
    आप जिस ईश्वर में विश्वास करते हैं उससे प्रार्थना करो जब मानसिक समस्याएं बहुत बड़ी हैं तो सहायता के लिए पूछें इससे आपको अपने बुरे क्षणों में आराम मिल सकता है यह अस्थायी राहत की पेशकश भी कर सकता है, लेकिन अंत में आपको अपने दिमाग को नियंत्रित करने का तरीका ढूंढना होगा।
  • इमेज का शीर्षक है कैमल अ पररेटिव माइंड चरण 5
    5
    याद रखें कि आप अपने मन को नियंत्रित करते थे। आप बस भूल गए हैं कि यह कैसे करना है। और याद रखो, आप अकेले नहीं हैं
  • युक्तियाँ

    • चीजें धीरे-धीरे सुधारेंगी एक दिन में राहत पाने की उम्मीद मत करो। कुछ हफ्तों के बाद आप ऐसे क्षणों को जीवित करना शुरू करेंगे, जिनके दौरान आपके दिमाग में आपको परेशान करना बंद हो जाएगा। ये क्षण लंबी और दिन बन जाएंगे। कई महीनों के बाद, आप मुफ्त होंगे।
    • आप नियंत्रण में हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com