ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान ठीक से कैसे खाना है

बच्चे को बढ़ने और विकसित करने के लिए गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह पोषण करना और क्या आवश्यक है। आपको गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए अधिक ध्यान देना चाहिए, ताकि आप और आपके बच्चे दोनों खुश और स्वस्थ हों।

चरणों

गर्भवती चरण 1 के दौरान इट राइट का शीर्षक चित्र
1

Video: गर्भावस्था के दौरान अखरोट खाने के फायदे // Benefits of eating walnuts during pregnancy, In Hindi.

आप खाने के खाने की मात्रा को ध्यान में रखें गर्भावस्था के दौरान, बच्चा को उसके खाने से पोषण मिलता है याद रखें कि आपको दो के लिए खाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी गतिविधि का स्तर उतना ऊंचा नहीं है जितना गर्भावस्था से पहले था।
  • गर्भवती चरण 2 में जबकि ईट राइट का शीर्षक चित्र
    2
    अपने विटामिन ए सेवन के साथ सावधान रहें अजन्मे बच्चे के लिए बहुत अधिक विटामिन ए खतरनाक हो सकता है यदि आप अतिरिक्त विटामिन लेते हैं, तो पैकेज पर लेबल पढ़ें। गर्भावस्था के दौरान राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद द्वारा अनुशंसित विटामिन ए की आहार की खुराक रेटिनॉल (आरई) प्रति दिन के 1000 समकक्ष है, जो रेटिनॉल के 3300 आईयू या विटामिन ए के 5000 आईयू के बराबर है। कैरोटीनॉयड के साथ रेटिनॉल के संयोजन में ठेठ अमेरिकन आहार, उदाहरण के लिए: बीटा-कैरोटीन एक औसत संतुलित आहार में विभिन्न स्रोतों से प्राप्त लगभग 7,000-8,000 आईयू विटामिन ए होता है खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा स्थापित अनुशंसित दैनिक खुराक प्रति दिन 8000 आईयू है। प्रति दिन आठ हजार आईयू विटामिन ए (जैसे रेटिनोल या रेटिनोल एस्टर) को सप्लाई करते समय, गर्भावस्था के पहले या उससे पहले की सिफारिशों को अधिकतम माना जाना चाहिए।
  • Video: गर्भ में बेटा होने के 4 लक्षण 100% सही - how to predict baby gender during pregnancy

    गर्भवती चरण 3 में ईट राइट का शीर्षक चित्र
    3
    बहुत सारे विटामिन डी खाएं विटामिन डी आपके बच्चे को मजबूत हड्डियों और दांतों को विकसित करने में मदद करता है। खाने और पीने कम से कम चार डेयरी उत्पादों और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ एक दिन गर्भावस्था के दौरान अपने दैनिक आहार में कैल्शियम की 1000 1300 मिलीग्राम का उपभोग करने के सुनिश्चित करने के लिए। आप अपने विटामिन डी सेवन सुनिश्चित करने के लिए कैल्शियम की गोलियां भी ले सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 4 में जबकि ईट राइट का शीर्षक चित्र
    4
    एक दिन फोलिक एसिड के कम से कम एक अच्छे स्रोत का उपभोग करें। क्योंकि केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को गर्भावस्था के पहले हफ्तों के दौरान विकसित करने के लिए शुरू होता है, गर्भधारण के 8 सप्ताह बाद तक अधिक फोलिक एसिड का उपभोग करने और जारी रखने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आपके बच्चे को स्पाइना बिफिडा जैसी न्यूरल ट्यूब दोष पैदा करने का खतरा कम होता है।
  • गर्भवती चरण 5 के साथ ईट राइट का शीर्षक चित्र



    5
    गर्भावस्था के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से बचें
  • गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से बचें अल्कोहल समय से पहले जन्म, मानसिक मंदता, जन्मजात दोष और कम जन्म के वजन वाले बच्चों के साथ जुड़ा हुआ है।
  • जीवाणु लिस्टरिया बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है और गर्भपात भी कर सकता है। यह जीवाणु दूध और कच्चा मांस या मछली में पाया जाता है इसका मतलब है कि आपको अमेरिकी शैली स्टेक, मध्यम पके हुए स्टेक या कारपैक्सी और सुशी से दूर रहना चाहिए।
  • आपके कैफीन का सेवन प्रति दिन अधिकतम 300 मिलीग्राम तक सीमित करें। कई पेय पदार्थों में कैफीन की सामग्री अनाज और पत्तियों पर निर्भर करती है और वे कैसे तैयार हैं। 240 मिलीलीटर (8 औज़) कॉफी का एक कप में लगभग 150 मिलीग्राम कैफीन औसत होता है, जबकि काली चाय में आमतौर पर लगभग 80 मिलीग्राम होता है। कैफीन सोडा में 350 मिलीलीटर ग्लास कैफीन के बीच 30 और 60 मिलीग्राम का होता है। याद रखें, चॉकलेट में कैफीन होता है और चॉकलेट बार में कैफीन की मात्रा 1/4 कप कॉफी के बराबर होती है
  • अपने कुल वसा का सेवन 30% या अपने कुल दैनिक कैलोरी से कम करें। एक व्यक्ति जो प्रति दिन 2000 कैलोरी का उत्सर्जन करता है, 30% 54 ग्राम वसा या प्रति दिन कम होगा।
  • साल्मोनेला के आंतों के जीवाणु अक्सर सूअरों और पक्षियों में पाए जाते हैं। क्रॉस-संदूषण को रोकने के लिए मांस उत्पादों को स्वच्छता से संभालता है। मांस को अच्छी तरह से खाना पकाने से आप बैक्टीरिया को समाप्त कर देंगे।
  • गर्भवती चरण 6 में ईट राइट का शीर्षक चित्र
    6
    ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान cravings सामान्य हैं। क्या आप अचार, चॉकलेट या कुछ और के लिए एक बड़ी लालसा है? आप केवल एक ही नहीं हैं! यद्यपि cravings के लिए कोई व्यापक रूप से स्वीकार्य व्याख्या नहीं है, सभी गर्भवती महिलाओं के लगभग दो तिहाई हैं उन्हें समझदारी से संभाल: उन्हें समय-समय पर दे दो, लेकिन नियंत्रण खो मत क्योंकि आप अपनी भूख को बर्बाद कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 7 में ईट राइट का शीर्षक चित्र
    7
    यदि आप चीनी के विकल्प का प्यार करते हैं, तो सैकरीन से बचने के लिए नट्रास्विच का उपयोग करें।
  • 8
    अक्सर मछली और समुद्री भोजन खाओ अध्ययनों से पता चला है कि हर हफ्ते मछली और शंख के खाने की 2 सर्विंग खाने से भ्रूण को विकसित करने में मदद मिल सकती है और यहां तक ​​कि इसकी बुद्धि भी बढ़ा सकती है।
  • Video: Pregnancy me Kya Khana Chahiye | Guide By Ishan

    युक्तियाँ

    • बहुत सारे पानी पीने से, खासकर यदि आपके पास लगातार उल्टी हो।
    • खाली पेट पर भोजन की खुराक न लें।
    • दिन के दौरान छोटे भोजन खाएं - भले ही आपके पास भूख न हो, लेकिन वैसे भी कुछ भी खाने की सलाह दी जाती है। खाली पेट लेने से मतली बदतर हो जाती है
    • जब आप जागते हैं तो क्या आपको मतभेद महसूस होता है? आपके निम्न रक्त शर्करा का स्तर हो सकता है आप इसे उठने से पहले एक स्पंज केक या कुकी को चीनी या जाम के साथ खाने से हल कर सकते हैं। हाइपोग्लाइसीमिया से निपटने के लिए हाथ में कुछ मिठाई रखने का हमेशा एक अच्छा विचार है
    • कुछ विटामिन या खनिज महिलाओं को बीमार बना सकते हैं यदि आप विटामिन से कोई नकारात्मक दुष्प्रभाव अनुभव करते हैं, तो उन्हें बदलने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

    चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान आहार न करें आहार न करें या गर्भावस्था के दौरान वजन कम करने की कोशिश करें, क्योंकि आपके और आपके बच्चे को स्वस्थ होने के लिए सही पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि डिलीवरी के पहले सप्ताह में आपको कुछ वजन कम करना होगा। जब आप गर्भवती हैं, तो आपको सभी खाद्य समूहों का संतुलित आहार खाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com