ekterya.com

अधिक फलों और सब्जियां खाने के लिए

फलों और सब्जियों में स्वास्थ्य के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। उनके पास कम कैलोरी, फाइबर और सब्जियों की एक प्रचुर मात्रा में राशि है जो हृदय रोग के खिलाफ प्रभावी साबित हुई हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने कई अध्ययन प्रकाशित किए हैं कि फलों और सब्जियों की खपत कम क्यों है, जहां लागत मुख्य कारणों में से एक है इसके अतिरिक्त, बहुत से लोग यह नहीं जानते कि इस तरह के एक व्यस्त जीवन शैली में फलों और सब्जियों को कैसे शामिल किया जाए। रोज़ाना अधिक फलों और सब्जियां खाने के तरीके हैं, यह जानने से शुरू होता है कि उन्हें कैसे खरीदें और उन्हें प्रत्येक भोजन में शामिल करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने

चरणों

विधि 1

उन्हें कैसे खरीदें
स्वस्थ परिवार के फूड्स तैयार करते समय एक स्वस्थ जीवनशैली का प्रचार करते हुए शीर्षक छवि
1
अधिक फलों और सब्जियों और कम जंक फूड खाने के बारे में सोचने पर ध्यान केंद्रित करें और अपने खरीदारी के अनुसार करें। ताज़ा ख़रीदें जब आपका समय और बजट कर सकते हैं ताजे फल और सब्जियां अधिक महंगा हो सकती हैं, लेकिन पोषण और स्वाद में उनकी कीमत क्या है। वे आमतौर पर कच्चा और पकाया खाया जा सकता है कभी-कभी ताजगी के लिए कोई विकल्प नहीं होता है। ताजा फल और सब्जियों का उपभोग सप्ताह के दौरान किया जाना चाहिए, जो खराब होने से बचने या उनके पोषण मूल्य की गिरावट से बचने के लिए खरीदे जाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट सामग्री फसल कटाई के तुरंत बाद नीचा, और साथ ही कुछ विटामिन भी शुरू होती है, इसलिए खपत की तारीख से करीब फसल की तारीख तक, पोषण मूल्य जितना अधिक हो सकेगा।
  • Video: खून बढाने के घरेलू उपाय - खाएं यह फल और सब्जियां - Khoon badane ke upay hindi

    ईट अधिक फलों और सब्जियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    सुविधा के लिए जमे हुए फलों और सब्जियां खरीदें या जब ताजे लोग मौसम में नहीं होते हैं। सब्जियां कई फसल की कटाई और बनाए रखने के तुरंत बाद जमे हुए हैं। वे पकाना आसान होते हैं और लंबी अवधि के लिए संग्रहीत किया जा सकता है। वे भी सस्ते और उपलब्ध हैं ताजा फल भी एक अच्छा विकल्प है। इसे रात के दौरान बुझी जा सकता है और खाना पकाने की आवश्यकता के बिना खाया जा सकता है, लेकिन ठंड प्रक्रिया के कारण बनावट में बदलाव आएगा डेज़र्ट तैयार करने या पकाने के लिए फ्रोजन फल का उपयोग करना बेहतर होता है
  • ईट अधिक फलों और सब्जियों का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण

    Video: Raw Vegetables are Super Healthy | कच्ची सब्जी खाने के फायदे | Boldsky

    3

    Video: सेहत से खिलवाड़ : सावधान! सेहत पर भारी जहरीली सब्जियां और फल

    अपने पेंट्री में स्टोर करने और पकाने के लिए डिब्बाबंद सामान खरीदें डिब्बाबंद सब्जियां सूप बनाने और स्टॉज बनाने के लिए एकदम सही हैं। वे बहुत सुविधाजनक भी हैं डिब्बाबंद सब्जियों को उच्च गर्मी में खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान कुछ पोषक तत्वों को खो दिया हो सकता है, लेकिन इनमें से बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं हाथ पर डिब्बाबंद फल और सब्जी होने से आपको प्रत्येक भोजन में फलों या सब्जियों को शामिल करने में मदद मिलती है। जब आप डिब्बाबंद फल खरीदते हैं, तो लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें। कई फल सिरप के साथ पैक किए जाते हैं, जो चीनी और अतिरिक्त कैलोरी कहते हैं। रस या पानी में डिब्बाबंद फल खरीदने के लिए बेहतर प्रयास करें डिब्बाबंद फल सभी उम्र के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वे नरम होते हैं और भाग में आते हैं।
  • मेक ए फ्रूट एंड दही शमूली शीर्षक वाली छवि चरण 5
    4
    "जाने पर" खाना पकाने या खाने के लिए शुद्धियों और रस खरीदें। चिकन और सॉस बनाने के लिए शुद्धियों का उपयोग किया जाता है रस में पोषक तत्व होते हैं, लेकिन उन्हें फाइबर की कमी होती है वे फल का उपभोग करते हैं, जब आपके पास समय न हो या आपके पास पहुंच के भीतर फल न हो। यद्यपि रस की उच्च कैलोरी और चीनी सामग्री यह एक जटिल निर्णय लेती है उनका उपभोग करने का सबसे अच्छा तरीका मॉडरेशन के साथ है इसके अलावा, केवल 100% प्राकृतिक रस खरीदना याद रखें।
  • विधि 2

    पैसे बचाने के तरीके
    एक बजट पर शाकाहारी बनो चित्र 6
    1
    अपने स्थानीय किसान या खेत केंद्र में खरीदें। पूर्व में आरामदायक उत्पादों पर स्थानीय उत्पाद होते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको सुपरमार्केट की तुलना में इसे नवसिखुआ और सस्ता मिलेगा। इसके अलावा, वहाँ कुछ फसल के अधिशेष होते हैं और इन्हें सामान्य बिक्री मूल्य के नीचे अच्छी तरह से खरीदा जा सकता है। यदि आप दिन के अंत में जाते हैं, तो कई विक्रेताओं कीमतों को कम करने के लिए दिन की अपनी सूची निकास। बाजार पर जाने से पहले, कुछ फलों और सब्जियों की समाप्ति की अवधि के बारे में थोड़ा शोध करें और अगर उन्हें जमे हुए जा सकते हैं। इस तरह, आपको पता चलेगा कि राशि कैसे खरीदनी है एक स्थानीय खेत भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे आम तौर पर उचित कीमतों पर बेचते हैं क्योंकि वे परिवहन या गोदाम की लागतों को ध्यान में नहीं लेते हैं
  • देखभाल के लिए सूखी बाल चरण 5
    2
    मौसम में खरीदें सीजन में आने वाले उत्पादों की कीमत कम होती है क्योंकि आपको किसी दूसरे स्थान पर आदेश नहीं भेजना चाहिए जहां यह सभी वर्ष बढ़ता है। यदि आप अधिक खरीदते हैं, तो यह संभावना है कि आप उन्हें महीनों के लिए फ्रीज कर सकते हैं।
  • चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 2 बुलेट 1 से बचें
    3
    एक बगीचा शुरू करें कई फलों और सब्जियां बर्तन या जमीन पर उगाई जा सकती हैं। वे घर के अंदर या बाहर भी बढ़ सकते हैं बागानों, यदि सही ढंग से किया जाता है, तो उत्पादों की एक प्रचुर मात्रा में उत्पादन कर सकते हैं जिन्हें ताजा, कैन्ड या जमे हुए खाया जा सकता है। यदि आप कम भूमि वाले किसी समुदाय में रहते हैं, तो शायद आप सांप्रदायिक उद्यान शुरू कर सकते हैं, ताकि पूरे पड़ोस लाभ साझा कर सकें। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप किसी पड़ोस में रहते हैं तो सुपरमार्केट में बहुत कम पहुंच होती है।
  • चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 3
    4



    प्रस्ताव पर फलों और सब्जियां खरीदें कई बार सुपरमार्केट स्टॉक में बहुत से आइटम हैं और इससे पहले कि यह खराब हो जाता है उसे जल्दी ही बेचना होगा वे आमतौर पर एक साप्ताहिक पत्रिका में ऑफ़र की घोषणा करते हैं उस मद पर शेयर करना अच्छा है
  • विधि 3

    खाना बनाना और इसे तैयार करना
    स्टीम ब्रोकोली चरण 2 नामक छवि
    1
    हमेशा उन्हें प्रयोग करने से पहले ताजा उत्पादों को धो लें, क्योंकि वे भोजन और रोगों के लिए दूषित स्रोत हैं। इसका कारण यह है कि बहुत से लोग फलों और सब्जियां संभालते हैं, इसलिए वे विभिन्न प्रकार के वातावरणों के सामने आते हैं। दूषित होने के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए, अपने उत्पादों को काटने से पहले उन्हें धो लें। यह शेल वाले उत्पादों पर भी लागू होता है, जैसे कि नींबू
  • स्टीम ब्रोकोली स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    सब्जियों को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करें। माइक्रोवेव में सब्जियों को मिनट के एक मामले में पकाया जाएगा कई जमे हुए सब्जियां पहले से ही बैग में आती हैं जिन्हें गर्म किया जा सकता है।
  • ईट अधिक फलों और सब्जियों का शीर्षक चित्र 11
    3
    अपने मुख्य भोजन के एक आवश्यक हिस्से के रूप में फलों और सब्जियां जोड़ें वे पका हुआ मांस, स्टॉप्स और सूप्स के साथ अच्छी तरह से शामिल हैं। इन भोजन के भीतर वे भी अधिक चुनिंदा डाइनर्स के लिए भेजी जा सकती हैं जिनमें फलों और सब्जियों की उनकी दैनिक आवश्यकता शामिल है। नाश्ते के दौरान अधिक सब्जियां खाने के लिए ओमेलेट्स एक बढ़िया तरीका है
  • इट अधिक फलों और सब्जियों का शीर्षक चित्र 12
    4
    सब्जियां ग्रिल और पूरक आहार के रूप में अन्य खाद्य पदार्थों को जोड़ने के लिए उन्हें ठण्डा। भुना हुआ सब्जियों में बहुत अधिक स्वाद है और 3 से 5 दिनों के लिए अच्छी तरह से प्रशीतित किया जा सकता है।
  • Video: यह सब्जी नहीं ब्लड बनाने की मशीन है | Remedies for hemoglobin enhancement.

    एक सब्ज़ी स्टीमर पहचान का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक चावल स्टीमर में सब्जियां कुक करें। इससे पके हुए सब्जियों के अनुमानों को खत्म करने में मदद मिलेगी। कई स्टीमर एक निर्देश मैनुअल के साथ आते हैं जो आपको बताएगा कि कितना पानी जोड़ना है।
  • यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 3 बुलेट 1 है तो आपका आहार बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    कच्चे फल और सब्जियां खाएं यह आपकी दैनिक आवश्यकताओं को प्राप्त करने का एक त्वरित तरीका है और यह सभी भोजन के साथ अच्छी तरह से काम करता है कच्चे फल और सब्जियां भी एक उत्कृष्ट "फास्ट फूड" हैं क्योंकि उन्हें कहीं भी खाया जा सकता है फलों को मिठाई या मिठाई के रूप में ड्रेसिंग के रूप में अच्छी तरह से जाना जाता है, इसमें थोड़ा तैयारी की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • अधिक फलों और सब्जियां जो आप खाती हैं, उतनी आसान होती है
    • फलों और सब्जियों के रंग आमतौर पर विभिन्न पौष्टिक गुणों का संकेत देते हैं। इन की एक विशाल विविधता को खरीदें और उपभोग करें
    • कम से कम प्रसंस्करण के साथ फलों और सब्जियों को चुनने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो, ताजा और मौसमी आड़ू खरीदें, उदाहरण के लिए, अतिरिक्त चीनी के साथ कैन्ड पीच के बजाय
    • अपने भोजन से वसा और चीनी में उच्च भोजन को नष्ट करने से, आप फलों और सब्जियों के लिए स्वाद प्राप्त करना आसान होगा।
    • जैविक फलों और सब्जियां खाएं जितना आप कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों और आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचने के लिए कर सकते हैं।
    • यूएसडीए (कृषि विभाग का अमेरिकी) हर दिन 5 से 9 सर्विंग्स और सब्जियों को उपभोग करने की सिफारिश करता है
    • फलों और सब्जियों को कम या कोई पैकेजिंग के साथ आना चाहिए। सूप के लिए पील और गार्निश का उपयोग करने के बाद, उर्वरक के रूप में बाकी का उपयोग करें, ताकि कोई कचरा न हो।
    • संक्रमण को सुचारू रूप से बनाएं, ताकि आपकी पाचन तंत्र और आपके चयापचय में समायोजन का समय हो। आज की खाए खाने की तुलना में फलों और सब्जियों के एक या दो से अधिक सर्विंग खाने की कोशिश करें, और दो या तीन कल तक बढ़ो।
    • जब आप घर छोड़ते हैं तो फलों या सब्जियां लें वेंडिंग मशीनों का उपयोग करने से बचें या फास्ट फूड खरीदने या रेस्तरां में खाने से अक्सर बचें। यदि आप अध्ययन या काम करते हैं, तो बहुत सारे भोजन के साथ खुद को दोपहर का भोजन करें। आप बेहतर खायेंगे और आप पैसे बचाने भी करेंगे।
    • समायोजित करने में आपकी सहायता करने के लिए नए व्यंजनों को जानें। जितना अधिक आप अपने फलों और सब्जियों के साथ कर सकते हैं, उतना ही उत्साहित होगा कि आप उनको खा लेंगे। फलों और सब्जियों के साथ अपने अस्वास्थ्यकर स्नैक्स को बदलने की भी कोशिश करें, ताकि आप उन्हें फ्राइज़ और डेसर्ट के बजाय खाने के लिए इस्तेमाल कर सकें।

    चेतावनी

    • सबसे अच्छा स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए हमेशा विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियां खाएं यदि आप केवल एक प्रकार का फल या सब्जी, आपके शरीर का उपभोग करते हैं या आप सभी विटामिन, खनिज, एंजाइमों और पोषक तत्वों को प्राप्त करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com