ekterya.com

प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए कैसे खाएं

यदि आप अपनी प्रजनन क्षमता को सुधारने के लिए युक्तियों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको केवल अपना आहार देखने की आवश्यकता हो सकती है आपके द्वारा रोजाना खाने वाले खाद्य पदार्थ सकारात्मक या नकारात्मक तरीके से आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं यह सामान्य ज्ञान है कि एक आहार वसा और कैलोरी का पूरा प्रतिकूल आपके शरीर और प्रजनन क्षमता को प्रभावित है, लेकिन आपको लगता है कि एक बहुत सख्त आहार भी अपने प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है का पालन करें पता था है? आप जो पेय खाते रोज़ाना करते हैं वह आपको नकारात्मक और सकारात्मक रूप से भी प्रभावित करता है। कुछ साधारण खाने की युक्तियां हैं जो कि बांझपन में सुधार के लिए और गर्भधारण के लिए सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए सभी का अनुसरण कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

मुख्य खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो आपको आपकी उर्वरता बढ़ाने में मदद करेंगे

यह महत्वपूर्ण है कि आप मुख्य खाद्य समूहों से परिचित हो जाएं जो आपको आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करेंगे। इन समूहों को जानने से यह सुनिश्चित होगा कि आप उन लोगों से बचना चाहें जिनके बारे में आपको गर्भधारण की संभावनाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ईट टू इम्पोर्ट प्रस्टिलिटी चरण 1 नामक छवि
1
सभी कार्बोहाइड्रेट न छोड़ें बेहतर, बस उन्हें पूरे कार्बोहाइड्रेट में बदलने की कोशिश करें सफेद ब्रेड या सफेद चावल के बजाय पूरे भोजन का चयन करना आपके शरीर में आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यदि आपका इंसुलिन ठीक से काम करता है, तो आपका हार्मोन का स्तर निश्चित रूप से संतुलित होगा। यह आपकी उर्वरता की मदद कर सकता है
  • Video: रोजाना खाएं एक मुट्ठी अखरोट, चंद दिनों में मिलेगा जबरदस्त फायदा

    इट टू इम्पोर्ट फर्टिलिटी चरण 2
    2
    वैकल्पिक प्रोटीन का परीक्षण करें केवल प्रोटीन प्राप्त करने के बजाय मांस से, पौधों के माध्यम से उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करें प्रोटीन के बारे में बात करते समय ज्यादातर लोग पौधों के बारे में नहीं सोचते, लेकिन यदि आप बीन्स और मटर के लिए कुछ मांस का विकल्प देते हैं, तो आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है। यह इसलिए है क्योंकि मांस के प्रोटीन को पचाने में अधिक कठिन होता है। यदि शरीर बहुत ऊर्जा का उपयोग करता है, तो उन प्रोटीन को तोड़कर हार्मोन के स्तरों का संतुलन तोड़ सकता है।
  • सोया प्रोटीन का एक स्रोत हो सकता है छोटी मात्रा में सोया उत्पादों को खाने से आपकी उर्वरता में मदद मिलती है सोया थोड़ा विवादास्पद है, और प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है अगर, बहुत ज्यादा निगल लिया, क्योंकि यह एस्ट्रोजन आधारित संयंत्रों का उच्च स्तर होता है। यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ज्यादातर डॉक्टर आहार की थोड़ी मात्रा में अनुशंसा करते हैं राशि आपके वजन और ऊंचाई के आधार पर भिन्न होगी, इसलिए आपके लिए सुझाई गई राशि के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आपको शाकाहारी बनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आप अपने मांस के स्तर को कम से कम रखते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपके प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • ईट टू इम्पॉर्टेज फर्टिलिटी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पूरे दूध लें
  • यहां तक ​​कि अगर यह सब कुछ के विरुद्ध हो सकता है जो आप पूरी दूध उत्पादों के बारे में सोचते हैं, पूरे दूध और डेयरी उत्पाद आपकी उर्वरता बढ़ा सकते हैं कई वैज्ञानिक अध्ययनों का हवाला देते हैं, जो कि दूध उत्पादों, विशेष रूप से दूध और दही, दैनिक रूप से निगलना महिलाओं में प्रजनन दर में वृद्धि दर्शाते हैं।
  • चरम पर मत जाओ, या बहुत सारे वसा वाले आइसक्रीम को खोलने के लिए बहाने के रूप में इसका इस्तेमाल करें। पूरे दूध का एक गिलास दूध भरिये। इसके अलावा, दूध में कैल्शियम बहुत मदद करता है
  • ईट टू इम्पोर्ट प्रस्टिलिटी चरण 4 नामक छवि
    4



    अपने भोजन में स्वस्थ वसा जोड़ें अपने भोजन में avocados और बादाम जोड़ें लंबी अवधि में आपकी सहायता करेगा। इन खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले वसा स्वस्थ वसा हैं वे वसा संतृप्त नहीं हैं, वे मोनोअनस्यूटेटेड वसा हैं और वे अपने शरीर के इंसुलिन के काम को ठीक से मदद करते हैं, जो हार्मोन में संतुलन बनाते हैं और पैदा होने की संभावना बढ़ा देते हैं।
  • ईट टू इम्पोर्ट फर्टिलिटी चरण 5
    5
    मछली के प्रकारों में सावधान रहें जो आप अपने आहार में जोड़ते हैं। अगर मछली वह भोजन है जिसे आप पसंद करते हैं, तो आपको गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय इसे पूरी तरह से खत्म नहीं करना पड़ता है, बस उस मछली का चयन करें जो आप खाते हैं।
  • मछली प्रोटीन और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी उर्वरता को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करती है। हालांकि, पैदा करने की कोशिश करते समय सभी मछली फायदेमंद नहीं होते हैं कुछ मछली बहुत खतरनाक हो सकती है अगर गर्भवती महिलाओं या जो गर्भ धारण करने की कोशिश करते हैं
  • बुध गर्भवती महिलाओं या गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, जो उन पर प्रतिकूल प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। यह आपके सिस्टम में एक वर्ष तक रह सकता है, इसलिए यदि आप पैदा करने की कोशिश करते हैं तो उच्च पारा मछली से दूर रहें।
  • विधि 2

    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरल पदार्थों पर ध्यान दें

    जब प्रजनन की बात आती है, तो भोजन केवल एक चीज नहीं है जो नकारात्मक या सकारात्मक को प्रभावित करता है। जो भी आप लेते हैं वह भी आपकी प्रजनन क्षमता पर बहुत प्रभाव डालता है

    Video: शिवलिंगी / पुत्री या पुत्रजीव प्रजनन क्षमता बढ़ाये !

    इट टू इम्पोर्ट फर्टिलिटी चरण 6
    1

    Video: how to make Y chromosomes stronger

    शराब की खपत का ख्याल रखना कहने के बारे में भूल जाओ कि एक दिन का रेड वाइन का ग्लास अच्छा है। जब यह गर्भवती होने की कोशिश करने की बात आती है, तो किसी भी तरह के अल्कोहल आपको नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ एक पेय है, तो आप आधे से गर्भावस्था के अवसरों को कम कर सकते हैं। तो भले ही आप काम के बाद उस पेय को लेने की कोशिश कर रहे हों, अगर आप अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक पेय एक बुरा विचार है।
  • ईट टू इम्पॉन्ड फर्टिलिटी चरण 7
    2
    कैफीन का सेवन सीमित करें एक दिन से ज्यादा कैफीन किए गए पेय पीने से पैदा होने वाली महिलाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • सुबह में एक कप कॉफी या चाय पर चिपकाएं और शेष दिन के लिए पानी पीयें। यह आपकी गर्भावस्था के लिए तैयार करने में भी मदद करता है, क्योंकि यह अनुशंसित नहीं है कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कैफीन पीने की ज़रूरत होती है। सभी कैफीन को एक दिन से दूसरे में काटने से परेशानी हो सकती है, इसे थोड़ा कम करके हटा दें ताकि गर्भावस्था में आप तैयार हों।
  • यद्यपि कैफीन का महिलाओं पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, यह पुरुषों के लिए सकारात्मक हो सकता है। कैफीन शुक्राणुओं की आवाजाही में सहायता करता है, जब यह प्रजनन करने की बात आती है। सेक्स करने से पहले उसे एक कप कॉफी देकर बुरा विचार नहीं है।
  • युक्तियाँ

    Video: महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के Home remedies to enhance fertility in women

    • अपने आहार में कुछ विटामिन को शामिल करने का प्रयास करें अगर आप चाहें तो आप जन्मपूर्व विटामिन ले सकते हैं, लेकिन इसमें नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हर दिन एक अच्छा बहु विटामिन लेने की कोशिश करें और यह कुछ खाद्य पदार्थों के लिए एक अच्छा विकल्प होना चाहिए जो आपके प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करें।
    • डॉक्टर के साथ किसी भी गर्भावस्था योजना पर चर्चा करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर गर्भावस्था के अवसरों को बढ़ाने के लिए अच्छी सलाह का सबसे अच्छा स्रोत है। आपका डॉक्टर आपको एक अच्छी भोजन योजना ढूंढने में मदद कर सकता है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com