ekterya.com

कार्बोहाइड्रेट लोडिंग के प्रभाव को कैसे समझें

कार्बोहाइड्रेट लोडिंग एक प्रशिक्षण पद्धति है जिसमें अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट खाने के लिए ग्लाइकोजन वाले मांसपेशियों को संतृप्त किया जाता है और ऊर्जा में वृद्धि होती है। धीरज एथलीटों के लिए, लोड हो रहा है कार्बोहाइड्रेट धीमा परीक्षणों को खत्म करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा रखने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि कार्बोहाइड्रेट लोडिंग में किसी घटना से पहले अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट खाने से कुछ और कुछ शामिल है। इस तकनीक का उपयोग करने के लिए, आपको कार्बोहाइड्रेट लोडिंग की प्रक्रिया और एथलीट के शरीर और प्रदर्शन पर इसके प्रभाव को समझना होगा। इस प्रक्रिया को समझने और उसे सही ढंग से उपयोग करने से, एथलीट अपने लाभ के लिए कार्बोहाइड्रेट भार का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

कार्बोहाइड्रेट लोडिंग का प्रभाव

ऊर्जा ग्लाइकोजन के रूप में मांसपेशियों में संग्रहित होती है। कार्बोहाइड्रेट को पाचन के दौरान ग्लाइकोजन में परिवर्तित किया जाता है, जो शरीर में ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। मांसपेशियों को केवल पर्याप्त मनोरंजन, मनोरंजक गतिविधियों और व्यायाम में समर्थन के रूप में, इसलिए यह ऊर्जा बनाए रखने के लिए दिन के दौरान खाने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, धीरज की घटनाओं के दौरान, मैराथन या ट्रायथलॉन के रूप में, शरीर को संग्रहित ऊर्जा आपूर्ति को समाप्त करता है, इससे पहले कि एथलीट को अपनी मांसपेशियों के लिए ईंधन प्राप्त करने का अवसर मिलता है। यह वह जगह है जहां कार्बोहाइड्रेट लोडिंग का एक अच्छा प्रभाव हो सकता है। अतिरिक्त ग्लाइकोजन होने से एथलीट को लक्ष्य तक पहुंचने से पहले सभी संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग किए बिना धीरज घटना में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति मिलती है।

कार्बोहाइड्रेट लोडिंग चरण 1 के प्रभाव को समझें
1
आपको पता होना चाहिए कि कार्बोहाइड्रेट को कब लोड करना है। कार्बोहाइड्रेट लोड के प्रभाव के लिए, आपको एक प्रतिरोध गतिविधि करना चाहिए जो कि 90 मिनट से ज्यादा नहीं रहती है। मांसपेशियों में 60 से 90 मिनट की गतिविधि के लिए पर्याप्त ऊर्जा होती है। कार्बोहाइड्रेट भार के साथ आपके पास 90 मिनट से अधिक समय तक चलने के लिए पर्याप्त ऊर्जा होनी चाहिए।
  • कार्बोहाइड्रेट लोडिंग चरण 2 के प्रभाव को समझे जाने वाला इमेज
    2
    समझे कि कार्बोहाइड्रेट लोडिंग प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करते हैं। कार्बोहाइड्रेट लोडिंग ग्लाइकोजन मांसपेशियों को संतृप्त करती है, जिससे उन्हें कम करने से बचने में मदद मिलती है। किसी घटना के दौरान अपने आप को निकालना न करें, इसे खत्म करना महत्वपूर्ण है। लोड होने के बाद, प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है क्योंकि आप जानते हैं कि घटना के अंत में बहुत अधिक गति को कम करने के लिए आवश्यक नहीं है और आपकी मांसपेशियों को इतना थक नहीं लगेगा। हटाए गए मांसपेशियों में चोट लग सकती है
  • कार्बोहाइड्रेट लोडिंग चरण 3 के प्रभाव को समझें
    3
    कार्बोहाइड्रेट लोडिंग के लिए सबसे अच्छा भोजन चुनें। चूंकि कार्बोहाइड्रेट लोडिंग शरीर और उसके प्रदर्शन को प्रभावित करता है, इसलिए इसे बाहर ले जाने के लिए सबसे अच्छा भोजन चुनना महत्वपूर्ण है। आपको वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचना होगा, क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट लोडिंग के प्रभाव से बचते हैं। इसके अलावा, आपको फाइबर में समृद्ध पदार्थों से बचने की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे गैस या ब्लोटिंग के कारण अधिक धीरे धीरे डायजेस्ट और प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आपको अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होगी, जैसे कि चावल, और सरल कार्बोहाइड्रेट, जैसे अंगूर जेली या स्पोर्ट्स ड्रिंक। मांसपेशियों को संतृप्त करने के लिए, पर्याप्त खाने के लिए कार्बोहाइड्रेट के इन सरल स्रोतों को लेना महत्वपूर्ण है
  • विधि 2

    कार्बोहाइड्रेट लोडिंग की प्रक्रिया

    Video: कार्बोहाइड्रेट क्या है ।।what is carbohydrates in hindi

    कार्बोहाइड्रेट लोडिंग एक प्रक्रिया है जो लगभग पूरा होने में एक सप्ताह लगती है। यह एक कमी चरण और संतृप्ति चरण है। इष्टतम एथलेटिक प्रदर्शन के लिए सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने की प्रक्रिया का पालन करना महत्वपूर्ण है

    कार्बोहाइड्रेट लोड हो रहा है चरण 4 के प्रभाव को समझें



    1
    घटना से 1 सप्ताह पहले, 3 दिनों के लिए कार्बोहाइड्रेट कम करें। आप इस समय के दौरान प्रशिक्षण जारी रख सकते हैं। आपको अपने कुल गरमी सेवन में कार्बोहाइड्रेट 50 से 55% तक लेना होगा। इससे आपको आपकी ग्लाइकोजन मांसपेशियों को कम करने में मदद मिलेगी। कार्बोहाइड्रेट के एक ग्राम में 4 कैलोरी होते हैं, अगर आपके पास 2500 कैलोरी का आहार होता है, तो आपको व्यायाम के एक दिन में 312 ग्राम और 343 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के बीच उपभोग करने की आवश्यकता होगी।
  • Video: कार्बोहाइड्रेट्स क्या है What is Carbohydrates in Hindi Carbohydrates

    कार्बोहाइड्रेट लोडिंग का प्रभाव समझने वाला शीर्षक चरण 5
    2
    कार्बोहाइड्रेट में कमी के 3 दिनों के बाद, व्यायाम कम करने के लिए शुरू होता है। घटना के लिए तैयार करने के लिए आपके शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा नहीं जलाएगी और नहीं जलाएगा। व्यायाम में एक ब्रेक लें, न केवल अधिकतम भार की अनुमति देता है, बल्कि इवेंट को शुरू करने से पहले, अपनी मांसपेशियों को अधिक में इस्तेमाल करने की सुविधा भी प्रदान करता है। कार्बोहाइड्रेट को लोड करने के लिए यह महत्वपूर्ण है और इसे छोड़ा नहीं जाना चाहिए।
  • कार्बोहाइड्रेट लोड हो रहा है चरण 6 के प्रभाव को समझें
    3
    कार्बोहाइड्रेट घटाने के 3 दिनों के बाद, उन्हें कुल कैलोरी का 70% से 75% तक बढ़ा दें। यदि आप 2,500 कैलोरी आहार पर हैं, तो आपको एक दिन में 437 ग्राम और 468 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के बीच का उपभोग करना चाहिए।
  • आगे की योजना बनाएं इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपको पूरी तरह से अपनी मांसपेशियों को पूरा करने के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट मिले। यदि आप पर्याप्त नहीं खाते हैं, तो आप लोड को खो देंगे।
  • अपने दैनिक आहार की योजना बनाने के लिए सैंडविच जोड़ें। भोजन में अपने आप को बहुत भरने के बिना आपको पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट स्नैक्स की आवश्यकता होगी
  • दिन के दौरान पर्याप्त कैलोरी खाएं यह मौलिक है यदि आप अपने कैलोरी सेवन को कम करते हैं, क्योंकि आप प्रशिक्षण नहीं करते हैं, तो आपको भार के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट प्राप्त नहीं होगा एक कसरत के दौरान कैलोरी की समान मात्रा खाएं यह महिलाओं में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो कार्बोहाइड्रेट लेते हैं। महिलाओं में यह वास्तव में जरूरी हो सकता है, प्रतिदिन खपत की गई कैलोरी की मात्रा में थोड़ी वृद्धि हो, ताकि भार का प्रभाव हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उचित मात्रा में कैलोरी या कार्बोहाइड्रेट के बारे में चिंतित हैं, तो आपको व्यक्तिगत भोजन योजना प्राप्त करने के लिए कोच या पोषण विशेषज्ञ के साथ काम करना चाहिए।

    Video: प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट ,और फैट की कितनी मात्रा हमें रोज जरुरी है?CARBS PROTEIN FAT-DAILY REQUIRMENT

    चेतावनी

    • कार्बोहाइड्रेट लोडिंग महिलाओं के लिए प्रभावी नहीं हो सकती है, शायद उनके आहार में कैलोरी की कमी के कारण।
    • यह अल्पावधि में वजन का उत्पादन कर सकता है, लेकिन यह केवल अस्थायी है, क्योंकि इस आयोजन के बाद वजन सामान्य हो जाएगा।
    • केवल घटनाओं में लोड का उपयोग करें जो कि 90 मिनट से अधिक समय तक चलता है, क्योंकि यह छोटी घटनाओं के लिए प्रभावी नहीं है।
    • यह खेल की घटनाओं के लिए प्रभावी नहीं है, जैसे फ़ुटबॉल, जहां एथलीट लगातार खेल नहीं करता है और प्रथाओं में अक्सर, शरीर सही लोड नहीं कर सकता या इसे सही ढंग से इस्तेमाल नहीं कर सकता
    • यदि आपको मधुमेह है, तो लोड हो रहा है कार्बोहाइड्रेट खतरनाक हो सकता है। अपने डॉक्टर से परामर्श के बिना कार्बोहाइड्रेट को लोड करने का प्रयास न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com