ekterya.com

कोर्टिसोल को कैसे नियंत्रित किया जाए

कोर्टिसोल अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा निर्मित एक स्टेरॉयड हार्मोन है कोर्टिसोल ने लीवर को अपनी चीनी भंडार खून में छोड़ने का कारण बनता है। यह सूजन को कम करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता है, हड्डी का गठन कम करता है और प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा के लिए जल्दी से चयापचय करता है। सामान्य परिस्थितियों में, आपके शरीर तनाव की प्रतिक्रिया में अतिरिक्त कोर्टिसोल जारी करता है और तनावपूर्ण स्थिति होने के बाद स्तर सामान्य हो जाता है। लंबे समय तक तनाव की अवधि में, कोर्टिसोल का स्तर सामान्य नहीं होता है, जिससे वजन कम हो सकता है, रक्त शर्करा में स्पाइक्स और प्रतिरक्षा प्रणाली का एक कम सक्रिय कार्य होता है। आपका मस्तिष्क कोशिका तंत्रिका को नियंत्रित करता है, लेकिन आप अपने तनाव स्तर को नियंत्रित करके अपने कोर्टिसोल स्तर को कम करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

तनाव प्रबंधन के लिए तकनीक
कंटेंट कॉर्टिसोल चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: थकान दूर करने के उपाय - How to overcome tiredness and fatigue in hindi

1
गहराई से सांस लेने का अभ्यास करें। जब आप जोर देते हैं, तो आप तेजी से और कम गहराई के साथ सांस लेते हैं। धीरे-धीरे और गहराई से श्वास करके, आप अपने तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं और इसलिए कोर्टिसोल के
  • एक आरामदायक स्थिति में बैठें और अपने फेफड़ों को जितना भी हो सके उतना ही भरने में श्वास ले लें।
नियंत्रण कर्टीसोल चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • 1 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और फिर जितना आप कर सकते हैं उतना साँस छोड़ दें। सामान्यतः 5 कश के लिए श्वास करें और फिर गहरी सांस दोहराएं।
    कंटेंट कॉर्टिसोल चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • कंटेंट कॉर्टिसोल चरण 2 नामक छवि
    2
    ध्यान करता। ध्यान हृदय की दर और तनाव को कम करने के लिए गहरी साँस लेने के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है। ध्यान करने के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठो और गहरी साँस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें। अपने दिमाग को साफ करने की कोशिश न करें, इसके बजाए, अपने श्वास पर ध्यान दें और अपने मन में और बाहर आने के किसी भी विचार की अनुमति दें।
  • कंटेंट कॉर्टिसोल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    योग कक्षाओं में भाग लें I योग एक आंदोलन और एक ध्यान अभ्यास है जो श्वास पर आधारित है। ध्यान के साथ, योग आपको अपने मन को स्पष्ट करने और तनाव के स्तर में कमी लाने में मदद करता है। यदि आपके पास रहने के निकट एक योग कक्षा तक पहुंच नहीं है, तो एक डीवीडी किराए पर या अपने स्थानीय पुस्तकालय से उधार लें।
  • कंटेंट कॉर्टिसोल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक डायरी रखें अपनी भावनाओं को लिखना आपको उन पर कार्रवाई करने और अपने तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करता है।



  • कंटेंट कॉर्टिसोल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मनोरंजन जो आपको प्रोत्साहन देता है एक अजीब फिल्म देखें या जीवंत और जीवंत संगीत सुनें। ऐसा करने से, आपके मनोदशा में सुधार होगा और आपके तनाव और कोर्टिसोल के स्तर में कमी आएगी।
  • विधि 2

    जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम से समाधान
    कंटेंट कॉर्टिसोल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एरोबिक नियमित रूप से व्यायाम करें अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 से 45 मिनट की एरोबिक व्यायाम की सिफारिश करता है। तनाव के स्तर को कम करने के अलावा, नियमित व्यायाम करने से भी उच्च रक्तचाप कम हो जाता है, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, कैलोरी जलाकर और स्वस्थ वजन बनाए रखता है।
  • कंटेंट कॉर्टिसोल चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: स्थायी इलाज उच्च रक्तचाप एक सप्ताह में

    2
    कैफीन सेवन कम करें कैफीन वास्तव में खून में अपने कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि कर सकता है और तनाव को प्रबंधित करने की आपकी क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है
  • कंटेंट कॉर्टिसोल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    नींद अच्छी तरह से सो रही आपके शरीर और मस्तिष्क में मदद करता है कि आप दिन के दौरान क्या जोर देते हैं, जो कि कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है। मेयो क्लिनिक स्वस्थ वयस्कों के लिए प्रति रात 7 से 9 घंटे निर्बाध नींद की सिफारिश करता है यदि आप बीमार हैं, तो आपको रात में अधिक सोना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक से तुरंत बात करें यदि आपके पास गंभीर थकान, पेशाब और प्यास, या मांसपेशियों की कमजोरी है अवसाद और चिंता के साथ ये लक्षण और कंधे के ब्लेड के बीच वसा के कूबड़ के विकास से अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है।
    • यदि आपका तनाव खराब हो जाता है, या यदि आप इसे अधिक से अधिक कठिनाई का प्रबंधन कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक जैसे पेशेवर से मदद लें डॉक्टर कुछ दवा लिख ​​सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com