ekterya.com

कैसे जल्दी से सीखता है जो एक व्यक्ति बनने के लिए

रैपिड पढ़ाई कई कारकों पर निर्भर करती है, उनमें से एक को जानकारी को छोटे भागों में विभाजित करना है जो आसानी से आत्मसात कर सकते हैं। यद्यपि हर व्यक्ति को जानकारी को जल्दी से समझने के लिए स्वाभाविक प्रतिभा नहीं है, हम सभी साधारण दिनचर्या का अभ्यास करने में सक्षम हैं जो हमें अधिक तेज़ी से सीखने की अनुमति देगा। आप के रूप में वहाँ कुछ बहुत ही जटिल की आवश्यकता होती है आगे प्रतिबिंब हैं जरूरी सभी स्थितियों में काम नहीं करेगा नीचे दिए गए सुझावों को देखेंगे,, लेकिन जो लोग जानने के लिए शुरू कर रहे हैं के लिए काम करते हैं।

चरणों

1
जांचें कि क्या आपके पास सीखने की समस्या है आप सीखने की समस्याओं के कारण कई कारण हो सकते हैं, जो आपको जल्दी से सीखने से रोकते हैं। अगर आपको सीखने की समस्याएं हैं, तो इन बाधाओं पर काबू पाने के लिए पेशेवर मदद लें और आप एक व्यक्ति बनने की संभावना को बढ़ा सकते हैं जो जल्दी से सीखता है सीखने की समस्याओं में से हैं:
  • डिस्लेक्सिया
  • मानसिक विकार
  • स्वास्थ्य या व्यक्तित्व विकार
  • परेशान घर या काम के माहौल
  • विषय में रुचि की कमी
  • पर्यावरण कारक, जैसे शोर, प्रकाश, हवा की गुणवत्ता आदि।
एक त्वरित सीखने वाला चरण 1 बुलेट 6 शीर्षक वाला छवि
  • चिंता
  • एक त्वरित अनुयायी चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    चिंतित महसूस करने की कोशिश न करें तेजी से जानने के लिए सबसे बड़ी बाधा है चिंता। जब हम खुद को बताते हैं कि कुछ मुश्किल है और यह कि हम बुद्धिमान नहीं हैं या इसे सीखने में सक्षम नहीं हैं, यह वास्तविकता बन जाती है और यही तब होता है जब हम चिंतित होते हैं चिंता से हमारी संज्ञानात्मक प्रक्रिया धीमी हो जाती है और जब स्थिति का सामना करना पड़ता है तो हम स्थिति को शांतिपूर्वक चलाने के बजाय चलने या छिपाने की तरह महसूस करते हैं। यदि आप कुछ नया सीखने के लिए जाते हैं तो आपको आतंक महसूस होता है, आपको अपनी सांस की कमी होती है, डर है, आदि। ये चिंता के लक्षण हैं, आपको जानने की कोशिश करने से पहले इसे नियंत्रित करना है
  • 3
    जानकारी को छोटे खंडों में विभाजित करें सभी सूचनाओं को एक बार में जानने की कोशिश न करें, क्योंकि आपको लगता है कि यह बहुत अधिक है और यह बहुत कठिन है। ये हमारे प्रयासों को प्रभावी ढंग से ध्यान देने के कुछ तरीके हैं:
  • धीरे धीरे पढ़ें और छोटे ब्रेक ले लो। जब आप आराम करते हैं और फिर से पढ़ते हैं, तो अन्य गतिविधियां करें (यह आपको अपना दिमाग आराम करने की अनुमति देगा और फिर भी जानकारी को आत्मसात कर देगी)।
    एक त्वरित सीखने वाला चरण 3 बूलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • नोट्स, चित्र लेने के पाठ के सबसे महत्वपूर्ण भागों पर प्रकाश डाला, जोर से पढ़ें, अवधारणाओं दोहरा, क्विज़ कार बनाने के लिए,: आप सीख रहे हैं क्या पर निर्भर करता है, वहाँ कुछ तकनीकों, जैसे कि आप मदद कर सकते हैं कर रहे हैं।
    एक त्वरित सीखने वाला चरण 3 बुलेट 2 वाला शीर्षक वाला चित्र
  • एक ही क्षण में ऐसा करने की कोशिश करने के बजाय सीखने के लिए उपयुक्त अवधि स्थापित करें आपका मन ही बार में सभी जानकारी को अवशोषित नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी विषय को जानने के लिए एक सप्ताह है, तो धीरे-धीरे क्या करेंगे, यह सप्ताह पूरी तरह से ले लिया परीक्षा या प्रस्तुति (के अपने आप को याद दिलाना से पहले रात के लिए सब कुछ छोड़ नहीं चिंता!)
  • जानकारी और अवधि पढ़ें कभी-कभी हम एक नए विषय को पढ़ने की इच्छा की कमी से प्रभावित होते हैं और हमें उम्मीद है कि हम सुधार करने में सक्षम होंगे। याद रखें कि सीखने के लिए हमेशा बहुत सी बातें हैं, सुधार करने की कोशिश न करें।



  • एक त्वरित सीखने वाला चरण 4 नामांकित छवि

    Video: 2018 - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अधिकारी से कैसे सम्पर्क करे

    4
    अपनी खुद की सीखने की शैली खोजें सीखने की कई अलग-अलग शैलियों हैं, जो आपकी ताकत पर आधारित हैं। कुछ लोगों को एक दृश्य तरीके से सीखना अधिक प्रवण होता है, दूसरों को मौलिक तरीके से सीखते हैं, और यहां तक ​​कि उन लोगों को भी सीखने के लिए स्पर्श का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। सीखने की विधि जो हम में से अधिकांश उपयोग करते हैं वह शैली का एक मिश्रण है जिसे परीक्षण और त्रुटि से परिभाषित किया गया है। एक बार जब आप शिक्षा के अपने पसंदीदा शैली की पहचान की है, इसका इस्तेमाल आप कुछ नया जानने के लिए जब, अगर आपके पास कोई फर्क नहीं पड़ता बेहद जटिल को समझने के लिए, या आप बस अवधारणाओं कि एक कार्टून के चित्र विश्वविद्यालय मुद्दों को समझने की देना चाहता हूँ समझने के लिए है। एक विधि बनकर आप एक ऐसे व्यक्ति होंगे जो कि उन लोगों से आगे हैं जिनके पास जानकारी नहीं है कि जानकारी कैसे दर्ज की जाए।
  • छवि का शीर्षक एक त्वरित सीखने वाला चरण 5
    5
    प्रश्न पूछें सवाल पूछना जल्दी से सीखने की कुंजी है अपने सिर पर आने वाले विचारों पर ध्यान दें! इन विचारों को उत्पन्न होती हैं क्योंकि अपने मन आप सीख रहे हैं क्या की जटिलता आत्मसात करने के लिए कोशिश कर रहा है, मन आप छोटे भागों में विभाजित जानकारी को समझना आसान के लिए भी सवाल उठे हैं। याद रखें कि भले ही आपका प्रशिक्षक या प्रोफेसर "मूर्खतापूर्ण प्रश्नों" को पसंद नहीं करता है, बस उन्हें करते हैं, क्योंकि कोई मूर्खतापूर्ण प्रश्न नहीं हैं।
  • एक त्वरित सीखने वाला चरण 6 नामांकित छवि
    6
    देखें कि आपकी गलतियां क्या हैं और उन सुझावों और टिप्पणियों को ध्यान में रखते हैं जो वे करते हैं। सीखने की प्रक्रिया में हमने जो गलती की है, उस पर ध्यान देने की तुलना में जल्दी से सीखना बेहतर नहीं है
  • Video: जीवन में सफलता के लिए ये जरूर करे | success tips in hindi

    युक्तियाँ

    • यदि आप नौकरी का साक्षात्कार ले रहे हैं और आपको यह साबित करने की आवश्यकता है कि आप एक तेज़ सीख रहे हैं, तो ऐसा करने के दो तरीके हैं। सबसे पहले ध्यान से सुनना और फिर आपको जो बताया गया है उसका सारांश दें। दूसरा सवाल पूछना है कभी भी साबित करने की कोशिश न करें कि आप सबकुछ जानते हैं - यदि आप ऐसा करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको नुकसान होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com